ekterya.com

सूजन आंत्र रोग के साथ कैसे जीना

यद्यपि भड़काऊ आंत्र रोग (आईबीडी) कुछ गतिविधियों को अधिक कठिन या कम आकर्षक बना सकता है, एक अच्छी तरह से बनाए रखा सूजन आंत्र रोग छूट की अवधि के दौरान एक सामान्य जीवन की अनुमति देता है। सूजन आंत्र रोग के साथ संभव के रूप में आराम से रहने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

अपने उपचार को अनुकूलन और निजीकृत करें

प्रसूति आंत्र रोग बीमारी के दौरान दर्दनाक और हानिकारक हो सकता है या यदि रोग अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं है। आपकी जीवन शैली के लिए अनुकूलित एक उपचार योजना है, दवाओं की जरूरतों, लक्षणों और प्रतिक्रियाओं से जीवन के बीच लगातार लक्षणों और लंबे समय तक लक्षणों से मुक्त जीवन के बीच एक बड़ा अंतर हो सकता है।

लाइव प्रिव्लैमेटरी आंत्र रोग के साथ लाइव छवि चरण 1
1
एक उपचार योजना विकसित करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ मिलकर काम करें। सूजन आंत्र रोग के प्रकार और आप के लक्षणों के आधार पर, लक्षणों को कम करने और प्रकोपों ​​को रोकने में आपकी योजना को समय-समय पर समायोजित किया जाना चाहिए।
  • आपके लक्षण और प्राथमिकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त उपचार योजना को अनुकूलित करने में आपकी सहायता के लिए आपके डॉक्टर को समय के साथ आपके साथ काम करना चाहिए।
  • लाइव प्रिव्लैमेटरी आंत्र रोग के साथ लाइव छवि चरण 2
    2
    पोषण विशेषज्ञ के साथ एक आहार तैयार करें कई मामलों में, कुछ खाद्य पदार्थ सूजन आंत्र रोग के लक्षणों को ट्रिगर या खराब कर सकते हैं।
  • सूजन आंत्र रोग के साथ लोग अक्सर खाद्य और पेय पदार्थों वे उपभोग की एक डायरी है, साथ ही प्रकार, गंभीरता और सप्ताह के लिए अनुभवी लक्षण की अवधि रखने के लिए प्रोत्साहित किया। यह रजिस्ट्री उन खाद्य पदार्थों को खत्म करने के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थों की एक पेशेवर योजना को डिजाइन करने में मदद करेगी जो संभवत: लक्षणों को बढ़ेगी।
  • लाइव प्रिव्लैमेटरी आंत्र रोग के साथ लाइव छवि चरण 3
    3
    प्रभावी दवाइयों के लिए खोजें इस बीमारी के उपचार और लक्षणों के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं।
  • सभी दवाएं हर किसी के लिए काम करती हैं, और कुछ दवाएं अवांछनीय दुष्प्रभावों का कारण बन सकती हैं। याद रखें कि एक दवा या दवाइयों के समूह की तलाश में धैर्य जरूरी है, जो लक्षणों को प्रभावी रूप से नियंत्रित करते हैं और सूजन में मल की आंत्र रोग रखती हैं।
  • अपने चिकित्सक से साइड इफेक्ट्स और दवाओं के जवाब में लक्षणों के नियंत्रण के साथ अपने अनुभवों के बारे में ईमानदार रहें। कुछ मामलों में, खुराक में समायोजन अधिक प्रभावी उपचार करने के लिए आवश्यक है।
  • कुछ दवाएं समय के साथ प्रभावशीलता कम करती हैं आपके उपचार के नियमों को समय-समय पर पुन: मूल्यांकन किया जाना चाहिए और आपके लक्षणों को बदलने या खराब होने पर अपडेट किया जाएगा।
  • Video: इसके जूस से रातो रात आपकी आंत की कब्ज़,सूजन,ulcers colitis हो जायेगे छूमंतर

    लाइव प्रिव्लैमेटरी आंत्र रोग के साथ लाइव छवि चरण 4
    4
    कड़ाई से अपने उपचार योजना का सम्मान। प्रकोप को प्रस्तुत करने या रोकने में सफल होने के लिए, अपने आहार और चिकित्सा योजना को पत्र में पालन करें।
  • स्वास्थ्य पेशेवर की सलाह के बिना खुराक की नकल न करें खतरनाक या उल्टी हो सकती है किसी चिकित्सकीय पेशेवर से परामर्श करने के बिना ही दवाओं का निर्देश केवल निर्देशित करें और अतिरिक्त दवाएं या पूरक नहीं लें।
  • विधि 2

    सूजन आंत्र रोग की छूट की अवधि का लाभ उठाएं

    एक बार जब आप सूजन आंत्र रोग के लिए एक प्रभावी उपचार योजना विकसित कर लेते हैं और लक्षण छूट में होते हैं, व्यस्त जीवन को पूरी तरह से रहने दें आपके स्वास्थ्य की अवधि का लाभ उठाने से निराशा और निराशा को दूर करने में मदद मिल सकती है कि यह रोग पैदा कर सकता है।

    लाइव प्रिव्लैमेटरी आंत्र रोग के साथ लाइव छवि चरण 5
    1
    अपने पसंदीदा गतिविधियों का आनंद लें शौक के साथ व्यस्त रहें और दोस्तों के साथ लटकने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है और याद रखें कि सूजन आंत्र रोग के साथ जीवन का मतलब सीमित मज़ेदार या गतिशीलता का जीवन नहीं है।
  • लाइव प्रिव्लैमेटरी आंत्र रोग के साथ लाइव छवि चरण 6



    2
    एक स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए प्रयास करें सूजन आंत्र रोग वाले कई लोग कुपोषण और कम वजन से पीड़ित हैं, हालांकि कुछ मामलों में कुछ रोगियों में अधिक वजन या मोटापे हैं
  • यदि आपके पास एक स्वस्थ वजन है, तो अपने जीपी के साथ शारीरिक स्वास्थ्य के संयोजन और आहार में बदलाव के माध्यम से स्वस्थ वजन पाने के लिए काम करें।
  • आप पूरक पोषण या प्रतिबंधित आहार योजना है, लेकिन सामान्य शरीर के वजन और अच्छे पोषण के साथ लोगों की आवश्यकता हो सकती अक्सर कम लक्षण और सूजन आंत्र रोग के साथ जुड़े असुविधा ग्रस्त हैं।
  • लाइव प्रिव्लैमेटरी आंत्र रोग के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    खाने, पीने और खुश रहो। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थ और पेय सूजन आंत्र रोग के कुछ लक्षण पैदा कर सकते हैं और इसे टाला जाना चाहिए, इस बीमारी का कारण खाद्य एलर्जी नहीं है और अधिकांश खाद्य पदार्थ और पेय स्वीकार्य हैं।
  • एक बार जब आप उन खाद्य पदार्थों की पहचान कर लेते हैं जो असुविधा के लक्षणों को ट्रिगर करते हैं, उन्हें समाप्त करते हैं और भोजन को सामान्य रूप से पसंद करते हुए व्यस्त रखते हैं सही दवा के साथ, ज्यादातर लोग जो सूजन आंत्र रोग के साथ रहते हैं, वे किसी भी अन्य व्यक्ति की तरह स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकते हैं।
  • विधि 3

    सूजन आंत्र रोग को नियंत्रित करने के लिए व्यक्तिगत तकनीकों को बनाएं

    अपने चिकित्सक के साथ एक उचित चिकित्सा उपचार योजना की पहचान करने के बाद और आप तेजी से इस रोग के साथ रहने के लिए आदी हो गए हैं, तो आपको प्रकोपों ​​की आशा करने और असुविधाजनक लक्षणों को नियंत्रित करने के तरीकों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। जानें कि लक्षण कैसे प्रकट होते हैं, अपने आहार और लक्षणों का पालन करें, एक ऐसी योजना है जो लक्षणों के विकास के अनुकूल हो सकती है, सूजन आंत्र रोग के साथ जीवित रह सकती है, बहुत कम भयावह और मुश्किल।

    लाइव प्रिव्लैमेटरी आंत्र रोग के साथ लाइव छवि चरण 8

    Video: फैटी लिवर के लक्षण, कारण, उपचार, इलाज, दवा जरुरी है इसे जानना

    1
    अपने शरीर पर ध्यान दें यदि आप मानते हैं कि लक्षण शुरू होते हैं, तो अपने डॉक्टर ने प्रकोपों ​​को रोकने के लिए सुझाए गए चरणों का पालन करें।
    • यदि चिकित्सक ने लक्षणों के इलाज के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं का सुझाव दिया है, जैसे- मूत्रवर्धक या विरोधी भड़काऊ गोलियां, लक्षण दिखाई देने के बाद ही दवा लेते हैं।
    • नए या असामान्य लक्षणों या प्रतिक्रियाओं का ध्यान रखें, अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी दवाओं की सूची रखें, और सभी संभव अपराधियों या पेय को लिख दें ताकि आप इसे एक डॉक्टर से चर्चा कर सकें और भविष्य में इस तरह की असुविधा के कारण से बच सकें।
  • लाइव प्रिव्लैमेटरी आंत्र रोग के साथ लाइव छवि चरण 9
    2
    अपनी प्रबंधन योजना के लिए प्राकृतिक विकल्प खोजें कुछ मामलों में, तनाव और प्राकृतिक पोषण की खुराक, लस-मुक्त आहार, व्यायाम दिनचर्या और उचित हाइड्रेशन से राहत देने के लिए तकनीक भड़काऊ आंत्र रोग के लक्षणों को रोकने या राहत देने में मदद करती है।
  • जब आप अच्छा महसूस करते हैं, तो इस रोग से होने से जीवन का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए तनाव और प्राकृतिक पोषण को कम करने के लिए नियमित व्यायाम को अपनाने की कोशिश करें।
  • किसी भी आहार, पोषण की खुराक या ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले अपने जीपी से संपर्क करें, आकस्मिक जटिलताओं या शारीरिक जोखिम को रोकने की योजना है।
  • लाइव प्रिव्लैमेटरी आंत्र रोग के साथ लाइव छवि चरण 10
    3
    रेफरल अवधि के लिए योजना बनाएं आप क्या करने जा रहे हैं या छूट की अवधि के दौरान प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने से आपको याद आ सकता है कि सूजन आंत्र रोग के लक्षणों के बिना जीना संभव है।
  • सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने से चिंता और अवसाद को रोकने में मदद मिल सकती है, और आपको लंबे समय तक लक्षणों के बिना जीवन की सराहना करते हैं और आनंद ले सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि सूजन आंत्र रोग वाले हजारों लोग एक पूर्ण और सक्रिय जीवन जीते हैं, आप भी कर सकते हैं। सही तकनीकों और आशावादी दृष्टिकोण के साथ, आप एक सामान्य और सुखद जीवन जी सकते हैं।

    चेतावनी

    • सूजन आंत्र रोग एक गंभीर बीमारी है जिसे चिकित्सकीय पेशेवर द्वारा निदान और उपचार किया जाना चाहिए। एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने के बिना स्वयं के निदान या आत्म-औषधि की कोशिश करें या अपने उपचार योजना में परिवर्तन न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com