ekterya.com

गोनोरिया के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

सूजाक एक यौन संचारित रोग (एसटीडी) कि मुख्य रूप से पुरुषों और महिलाओं की प्रजनन पथ को प्रभावित करता है, लेकिन यह भी गुदा (मलाशय सूजाक) और मुँह (gonococcal ग्रसनीशोथ) को प्रभावित कर सकते हैं। एक व्यक्ति को गोनोरिया हो सकती है और रोग के कोई लक्षण नहीं है। सूजाक के लक्षणों को पहचानें एक निदान करने के लिए अपनी तरफ से पूरी तरह से है, सबसे आम दर्दनाक पेशाब, जननांग स्राव और सूजन है। लक्षण 30 दिनों के बाद में जब तक संक्रमण के बाद दो से पांच दिनों के बीच दिखाई दे सकते हैं, या। आप सूजाक के स्पर्शोन्मुख वाहक में से एक हैं, तो आप अपने चिकित्सक से बीमारी का पता लगाने के लिए साथ नियमित रूप से जांच करना चाहते हैं, खासकर यदि आप यौन सक्रिय हैं।

चरणों

भाग 1

जोखिम कारकों को जानें
गोनोरेहा के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
समझें कि गोनोरिया विभिन्न तरीकों से पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करती है। 50 प्रतिशत महिलाओं में कोई लक्षण नहीं है, जबकि दस में से नौ पुरुषों ने उन्हें शायद ही देखा है। पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करने सूजाक का सबसे स्पष्ट लक्षण दर्दनाक पेशाब, जननांग स्राव और पेट या श्रोणि में बड़े पैमाने पर दर्द कर रहे हैं।
  • Video: सांप के काटने पर क्या करे बचने के उपाय

    गोनोरेहा के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    जानें कि गोनोरिया कैसे फैलता है आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ योनि, गुदा या मौखिक सेक्स करके गोनोरिया प्राप्त कर सकते हैं जो पहले से ही बीमारी है कुंजी सीधे संपर्क है प्रसव के दौरान एक गर्भवती महिला गोनोरिया से भी उसके बच्चे को फैल सकती है।
  • गोनोरिया को रोकने के लिए निवारक उपाय करें गोनोरिआ को रोकें कंडोम, मौखिक बाधाओं के इस्तेमाल के साथ या आपके पास यौन साथी की संख्या सीमित है।
  • Video: सूजाक (Gonorrhea) रोग के लक्षण अौर वो कया होता है

    गोनोरेहा के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    पता है क्या होता है यदि आप गोनोरिया का इलाज नहीं करते हैं गोनोरेहा में बहुत जटिलताएं हैं महिलाओं में यह पेल्विक सूजन रोग (पीआईडी) पैदा कर सकता है। यह तब हो सकता है जब संक्रमण गर्भाशय या फैलोपियन ट्यूबों में फैलता है। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह पुराने पेल्विक दर्द और ट्यूबल गर्भावस्था का कारण बन सकता है। पैल्विक सूजन की बीमारी प्रजनन अंग को भी नुकसान पहुंचा सकती है और गर्भवती होने के लिए एक महिला के लिए यह कठिन बना सकता है गोनोरिया भी महिलाओं को एचआईवी होने की अधिक संभावना बनाती है पुरुषों में, गोनोरिया से स्थायी दर्दनाक पेशाब हो सकती है।
  • गोनोरेहा के लक्षण चरण 4 को पहचानें
    4

    Video: अगर आपके शरीर के साथ भी हो रहा है कुछ ऐसा ही तो आप भी हो सकते हैं HIV के शिकार

    अपने चिकित्सक पर जाएं गोनोरिया एक ऐसी बीमारी नहीं है, जिसे आप घरेलू उपचार या अच्छी स्वच्छता से ठीक कर सकते हैं। यदि आप यौन सक्रिय हैं या आपको संदेह है कि आप गोनोरिया से संक्रमित किसी व्यक्ति के साथ हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सक को देखना चाहिए
  • भाग 2

    लक्षणों की समीक्षा करें
    गोनोरेहा के लक्षण चरण 5 को पहचानें
    1
    जांचें कि क्या आपको पेशाब होने पर दर्द महसूस होता है पुरुषों और महिलाओं दोनों में गोनोरिया का सबसे आम लक्षण पेशाब होने पर दर्द होता है। यह भावना अपने दम पर चली जा सकती है, लेकिन यह अक्सर दर्दनाक होता है क्योंकि पुरुषों को डॉक्टर के पास जाना तय होता है।
  • गोनोरेहा के लक्षण चरण 6 को पहचानें
    2
    असामान्य स्राव के लिए जांचें पुरुषों और महिलाओं दोनों में, गोनोरिया जननांगों में एक मोटी, पीली या हरे रंग का निर्वहन उत्पन्न करता है जो कि जीवाणु स्वयं द्वारा निर्मित होता है महिलाओं में, इस निर्वहन के साथ उनकी अवधि के बीच खून बह रहा हो सकता है। यह विदेशी एजेंट को निकालने का शरीर का तरीका है
  • ध्यान रखें कि डॉक्टर को किसी भी जांच करनी चाहिए योनि स्राव.
  • गोनोरिया के लक्षणों को पहचानें शीर्षक 7
    3
    पेल्विक दर्द या निचले पेट पर ध्यान दें यह पैल्विक सूजन बीमारी (पीआईडी) का संकेत हो सकता है, जो कि महिलाओं में आम तौर पर गोनोरिया का लक्षण होता है यदि आपके पास पीआईडी ​​है, तो आपको 38 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे भी ज्यादा बुखार हो सकता है ध्यान रखें कि प्रति वर्ष, पैल्विक भड़काऊ रोग के 750,000 मामलों का निदान किया जाता है और इन रोगियों में से 10 प्रतिशत बांझपन का सामना करते हैं
  • गनोरिया के लक्षण चरण 8 को पहचानें



    4
    जांचें कि क्या आपके जननांगों में सूजन या चोट लगी है। गोनोरिया जननांगों की सामान्य सूजन पैदा कर सकता है, दोनों पुरुषों और महिलाओं के मामले में
  • महिलाओं को योनी (योनि के उद्घाटन) में सूजन, लालिमा या दर्द का अनुभव हो सकता है।
  • पुरुषों में, गोनोरिया अंडकोष में या प्रोस्टेट ग्रंथि में सूजन पैदा कर सकता है।
  • गोनोरेहा के लक्षणों को पहचानें शीर्षक 9 चित्र
    5
    दर्दनाक आंत्र आंदोलनों के लिए बने रहें दोनों पुरुषों और महिलाओं के मामले में जो गुदा सेक्स करते हैं, गोनोरिया गुदा स्राव और दर्दनाक आंत्र आंदोलनों का उत्पादन कर सकता है। गुदा गोनोरिया से लगातार और लगातार दस्त भी हो सकता है। अगर आपके पास ये लक्षण हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक पर जाएं
  • Video: प्रमेह के कारण, लक्षण, इलाज│ सूजाक: कारण, लक्षण, Treatment│Life Care│Health शिक्षा वीडियो

    गोनोरेहा के लक्षणों को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    6
    जांचें कि क्या आपके पास निगलने में कठिनाई है Gonococcal ग्रसनीशोथ, या मौखिक सूजाक, गले में खराश, निगलने बेचैनी, लाली और आम तौर पर सफेद या पीले रंग निर्वहन पैदा करता है। लक्षण पुरुषों और महिलाओं के लिए समान हैं मौखिक सूजाक के साथ लोगों को आम तौर पर रोग के साथ दूसरों को संक्रमित नहीं है, लेकिन यह संभव है अगर मुंह से वापस के साथ संपर्क स्थापित है। आम तौर पर चुंबन संक्रामक नहीं हैं, लेकिन ग्रसनी और शरीर के अन्य भागों या वस्तुओं के बीच संपर्क इसे पारित कर सकते हैं।
  • ज्यादातर लोगों के लिए मौखिक गोनोरिया से अपनी स्थिति को भ्रमित करने के लिए स्ट्रैप गले या सामान्य सर्दी के साथ बहुत आम है डॉक्टर के साथ परामर्श करने के बाद ही पता चलता है कि उनके पास मौखिक गोनोरिया है।
  • भाग 3

    डॉक्टर पर जाएं
    गोनोराहिया लक्षणों को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    क्या कोई डॉक्टर आपको जांचता है यदि आप एक महिला हैं और आपको संदेह करने का कोई कारण है कि आपको गोनोरिया होने का खतरा हो सकता है, तो एक चिकित्सा समीक्षा पर जाएं कई महिलाएं जो संक्रमित होती हैं उनमें कोई लक्षण नहीं होते हैं, या वे ऐसा अनिश्चित हैं कि उन्हें अन्य बीमारियों से भ्रमित किया जा सकता है।
    • गोनोरिया को चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में, गंभीर बीमारियों और बांझपन सहित कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है समय के साथ, अनुपचारित गोनोरिया रक्तचाप और जोड़ों में प्रवेश कर सकता है, जिससे ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है जो जीवन को जोखिम में डाल सकती है।
  • गोनोराहिया लक्षणों को पहचानें शीर्षक स्टेर 12
    2
    एक छात्र बनें आपके डॉक्टर या प्रयोगशाला गर्भाशय ग्रीवा, योनि, मलाशय, मूत्रमार्ग या गले से मूत्र का नमूना या धब्बा ले लेंगे, जहां संक्रमण संदिग्ध है। कई परीक्षण किये जा सकते हैं, जो सभी के पास जीवाणु निसेरिया गोनोराहेय का पता लगाने का उद्देश्य है।
  • यदि आप मूत्र का नमूना पेश करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे लेने से पहले कम से कम 2 घंटे के लिए पेशाब न करें। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि विश्लेषण करने से पहले आपने सभी बैक्टीरिया को समाप्त नहीं किया है। आप कुछ दिनों में इन प्रकार के अधिकांश अध्ययनों के परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • गोनोरेहा के लक्षण चरण 13 को पहचानें
    3
    संभावित जटिलताओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कुछ मामलों में, गोनोरिया का स्थायी प्रभाव हो सकता है। महिलाओं अस्थानिक गर्भधारण करने के लिए गर्भाशयग्रीवाशोथ, या ट्यूब-डिम्बग्रंथि फोड़ा उपस्थित हो सकता है। पुरुषों, निरंतर दर्द का सामना कर सकते अधिवृषण में दर्द शुरुआती संक्रमण के बाद अप करने के लिए छह सप्ताह के लिए (ट्यूब vas deferens को वृषण को जोड़ने) के साथ।
  • गोनोराहिया के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 14
    4
    दवा ले लो तीन सबसे आम ciprofloxacima एंटीबायोटिक दवाओं (सिप्रो 500 मिलीग्राम), लिवोफ़्लॉक्सासिन (लिवाक्विन 500 मिलीग्राम) और Gatifloxacin (Tequin 400 मिलीग्राम) कर रहे हैं। इन दवाओं में से प्रत्येक को केवल एक बार ले लिया जाता है सुनिश्चित करें कि आपके यौन साथी भी पुनः संक्रमण को रोकने के लिए सूजाक इलाज करवाने करें।
  • ये एंटीबायोटिक्स सीधे गोनोरिया बैक्टीरिया पर हमला करते हैं हाल के वर्षों में, गोनोरिया की कुछ प्रजातियां एक या दूसरे एंटीबायोटिक से प्रतिरोधी हो गई हैं यदि एंटी-गोनोरिया ड्रग्स का पहला उपचार इसे समाप्त नहीं करता है, तो आपका डॉक्टर इसे लड़ने के लिए एक और एंटीबायोटिक लिख देगा।
  • गोनोरिया के लक्षण चरण 15 को पहचानें
    5
    फिर से सेक्स करने के लिए अपने इलाज के पूरा होने के बाद कम से कम सात दिन प्रतीक्षा करें आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि नए संक्रमणों को रोकने के लिए रोग अब आपके सिस्टम में नहीं है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com