ekterya.com

अपने पैरों और पैर की उंगलियों में सुन्नता को कैसे दूर करना

पैरों और पैर की उंगलियों में असंबद्धता के विभिन्न कारण हो सकते हैं और आम तौर पर झुनझुनी सनसनी के साथ होता है। यह स्थिति एक साधारण पैर के रूप में हल्के या मधुमेह या मल्टीपल स्केलेरोसिस के संकेतक के रूप में गंभीर हो सकती है। पैरों और पैर की उंगलियों की सुन्नता का इलाज करना आवश्यक है, क्योंकि यह आपके चलने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है और यहां तक ​​कि अधिक गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है।

चरणों

विधि 1
छिटपुट सुन्नता का इलाज करें

आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
चलते रहें कई बार, पैरों या पैर की उंगलियों में सुन्नता आपको एक जगह पर बैठे या बहुत लंबे समय तक खड़ी होने के कारण होती है। इस प्रकार की सुन्नता को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका आंदोलन के माध्यम से पैर में संचलन को उत्तेजित करना है। जब आप बैठे हों तो थोड़ी ही पैदल चलने की कोशिश करें या बस अपने पैर को स्थानांतरित करें।
  • छिटपुट सुन्नता से राहत में उपयोगी होने के अलावा, नियमित रूप से कसरत करने से भी यह सब कुछ होने से रोकने में मदद मिल सकती है। अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ शारीरिक गतिविधि को शामिल करने की कोशिश करें, भले ही यह थोड़ी पैदल दूरी पर हो।
  • उच्च प्रभाव अभ्यास, जैसे जॉगिंग, कुछ लोगों के पैर और पैर की अंगुली में सुन्नता का कारण बन सकता है। आप तैराकी या सायक्लिंग की तरह, बेहतर कम व्यायाम अभ्यास का प्रयास करेंगे।
  • व्यायाम करने से पहले खींचो, उपयुक्त खेल के जूते का प्रयोग करें और स्तर की सतह पर व्यायाम करें।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों चरण 2 में कैरर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी स्थिति बदलें असुविधा आमतौर पर कुछ बैठे स्थितियों के कारण होती है जिसमें पैर की नसें संकुचित होती है। अपने पैरों पर बैठने से बचें या अपने पैरों को बहुत लंबा पार कर दें
  • यदि आपको लंबे समय तक बैठा रहना है, तो परिसंचरण बढ़ाने के लिए समय-समय पर अपने पैरों को ऊपर उठाना बेहतर हो सकता है।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उन चीजों को निकालें जो बहुत तंग हैं यह संभव है कि आपके शरीर के निचले आधे हिस्से में पैंट, मोज़ा या अन्य तंग वस्त्र आप देख लेते हैं जिससे आपके पैरों तक रक्त परिसंचरण हो जाता है, जिससे संवेदना हो सकती है। इसलिए, परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए उन्हें ले जाना या ढीली करना सबसे अच्छा है।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों के चरण 4 में इलाज निरसनता शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पैरों को मालिश कराएं। पैर के सुन्न क्षेत्र को सावधानी से मालिश करने से परिसंचरण में सुधार हो सकता है और छिटपुट सुन्नता को बहुत तेज़ हो सकता है।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में इलाज निरसनता शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5

    Video: हाथ और पैरो का सुन्न होने का चामत्कारिक उपाय - Haath Aur Pairo ke Soon Hone Ka Chamatkarik Upaay

    अपने पैरों को गर्म कंबल या बिजली की चटाई के साथ गरम करें ठंड के संपर्क में सुन्नता और झुनझुनी पैदा कर सकता है। स्तब्ध होने से छुटकारा पाने के लिए अपने पैरों को गरम करें
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    उपयुक्त जूते का उपयोग करें एड़ी के जूते या किसी अन्य प्रकार के जूते जो पैर की उंगलियों को निचोड़ते हैं उन्हें स्तब्ध हो सकता है। इसके अलावा, यदि आप अपने जूते बहुत छोटा हैं, विशेष रूप से व्यायाम करते समय आप जलन का अनुभव कर सकते हैं आरामदायक जूते चुनें जो आपको अच्छी तरह फिट होते हैं आप टेम्प्लेट का उपयोग करके उन्हें अधिक सहज बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7

    Video: पैरों में जलन के कारण ||feet burning sensation home remedies||feet burning causes||health tips

    जब डॉक्टर को फोन करना चाहिए तो उसे पहचानो आमतौर पर, छिटपुट सुन्नता एक बड़ी समस्या नहीं है, खासकर जब कारण स्पष्ट होता है, जैसे कि असुविधाजनक बैठने की स्थिति या तंग कपड़ों हालांकि, अगर आपको निरंतर सुन्नता का अनुभव होता है, या यह कुछ मिनटों से अधिक समय तक रहता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए कि कोई अंतर्निहित कारण नहीं है।
  • यदि, पैरों की सुन्नता के अलावा, आप कमजोरी, पक्षाघात, आंत्र नियंत्रण की हानि या बोलने में कठिनाई जैसी लक्षण दिखाते हैं, तुरंत उपचार प्राप्त करें
  • गर्भावस्था आमतौर पर पैर और पैर की उंगलियों के सूजन का कारण बनती है, जो सुन्नता का कारण बन सकती है। अगर डॉक्टर आपको बताता है कि यह गर्भावस्था के कारण है और किसी भी बीमारी के कारण, छिटपुट सुन्नता को दूर करने के लिए सिफारिशों का पालन करें।
  • विधि 2
    मधुमेह से संबंधित संवेदना का इलाज करें

    आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    निदान प्राप्त करें मधुमेह पैर और पैर की उंगलियों में पुरानी संदंश का सबसे आम कारण है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रोग तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और पैरों को परिसंचरण कम करता है। असहत्व आमतौर पर मधुमेह का पहला लक्षण है, इसलिए आप नियमित रूप से होने पर परीक्षण करने के लिए डॉक्टर से बेहतर बात करनी चाहिए और आपको कोई अन्य स्पष्ट कारण नहीं मिल रहा है।
    • अस्थिरता मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से गंभीर हो सकती है, क्योंकि यह व्यक्ति को पैरों पर गर्मी, पंचकर्म या फफोले के कारण दर्द महसूस करने से रोक सकता है। संचलन में कमी से व्यक्ति को गर्मी अधिक धीरे धीरे महसूस होती है, इसलिए आपको संक्रमण का बहुत सावधान होना चाहिए। यही कारण है कि जब आप मधुमेह से पीड़ित होते हैं तो अपने पैरों का ख्याल रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस नाम वाली छवि चरण 9
    2
    मधुमेह का इलाज करता है रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए परिसंचरण की समस्याएं और न्यूरोपैथी को रोकने के लिए रखें, जिससे आपको मधुमेह होने पर स्तब्ध हो सकता है। अपने चिकित्सक के साथ मिलकर व्यक्तिगत योजना बनाएं
  • एक विशेष माप उपकरण के साथ लगातार अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करें और एक वर्ष में कई बार ए 1 सी परीक्षण कराएं।
  • भले ही पैरों और अन्य मधुमेह के लक्षणों में सुन्नता से व्यायाम करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन आपको सक्रिय रहने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए। प्रत्येक दिन 30 मिनट के लिए व्यायाम करने की कोशिश करें, या तो जिम में या घर पर सीढ़ियां ऊपर और नीचे।
  • एक स्वस्थ और संतुलित भोजन खाएं जिसमें फल, सब्जियां, अनाज, फलियां, मछली और कम वसा वाले डेयरी शामिल हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं, जैसे कुकीज़ और शीतल पेय
  • सभी दवाएं जिन्हें आप नियमित रूप से निर्धारित किया गया है - इसमें इंसुलिन शामिल है
  • धूम्रपान करने से मधुमेह के लक्षण भी बदतर हो सकते हैं, इसलिए छोड़ने में मदद के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस नाम वाली छवि चरण 10



    3
    वजन कम करें अतिरिक्त किलो और मोटापा पैर और पैर की उंगलियों की सुन्नता में योगदान कर सकते हैं। यह सबसे अच्छा है कि आप चिकित्सक से स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करने की सलाह लें और इस तरह से कुछ लक्षणों को कम करें।
  • वजन घटाने से आपके रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है, जो बदले में, सुन्नता को कम कर सकती है। यदि आपका वजन कम करने के लिए आपके रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अपने डॉक्टर से बात करने पर विचार करें कि आप जो दवा ले सकते हैं
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    मधुमेह वाले लोगों के पैरों की देखभाल के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों का उपयोग करें। संपीड़न स्टॉकिंग परिसंचरण को प्रोत्साहित करती है, जिससे संवेदना कम हो सकती है। स्पेशल लोशन जिसमें कैप्सैसिइन भी शामिल हो सकता है।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 12
    5
    छिटपुट सुन्नता को दूर करने के लिए युक्तियों का पालन करें आपको मधुमेह है तो आप अब भी कभी-कभी स्तब्ध हो जाना,, अपने पैरों चलती की तरह, को राहत देने के लिए उन्हें उठाना उन्हें मालिश और गर्म तरीकों को संपीड़ित इस्तेमाल करने की सलाह के कुछ से लाभ प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि, जबकि ये तकनीक लक्षणों के अस्थायी राहत प्रदान कर सकती हैं, वे अंतर्निहित बीमारी का इलाज नहीं करेंगे। इसलिए, आपको चौकस होना चाहिए, मधुमेह का इलाज करना और अपने पैरों की देखभाल करना चाहिए।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों के चरण 13 में क्युर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने चिकित्सक से वैकल्पिक उपचार के बारे में पूछें कुछ अध्ययनों ने छूट और बायोफ़ीडबैक उपचार के लाभों को दिखाया है, साथ ही मधुमेह के कारण पैर की सुन्नता का इलाज करने के लिए एडायनी चिकित्सा भी है। ऐसा होने की संभावना है कि आपका स्वास्थ्य बीमा आपकी लागत को नहीं कवर करेगा, लेकिन जांच के योग्य है कि कोई अन्य इलाज सुन्नत को दूर नहीं कर सकता है।
  • इसके अलावा, यह संभावना है कि चिकित्सक सुन्नता का इलाज करने के लिए एक दवा लिखेंगे, लेकिन यह एक वैकल्पिक उपयोग के लिए चुन सकते हैं
  • विधि 3
    अन्य बीमारियों की वजह से जीर्ण स्तब्धता का इलाज करें

    आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि 14
    1
    अपनी चोटों का इलाज करें पैर, पैर की उंगलियों, टखनों, सिर या रीढ़ की चोट के कारण चोट लगने का कारण बन सकता है। शायद एक आर्थोपेडिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट या हाड वैद्य, सुन्नता से राहत देने के लिए आपकी चोट का इलाज कर सकता है
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    डॉक्टर के साथ सभी दवाओं के बारे में बात करें केमोथेरेपी दवाएं अक्सर ऊपरी हिस्से में सुन्नता का कारण देती हैं, साथ ही विभिन्न रोगों के लिए निर्धारित कई अन्य दवाएं। यदि आप नई दवा लेने के बाद सुन्नता का अनुभव करते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि क्या साइड इफेक्ट्स के कारण होने वाली बीमारियों से अधिक लाभ हो रहा है, आपके डॉक्टर से बात करें। शायद एक और दवा उपलब्ध है जो आप अपनी बीमारी के इलाज में ले सकते हैं और उसके पास एक ही साइड इफेक्ट नहीं है
  • अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना अपनी दवाएं लेना बंद न करें कुछ मामलों में, आपको धीरे-धीरे दवा की खुराक कम करने की आवश्यकता होती है।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस शीर्षक वाली छवि चरण 16
    3
    विटामिन की खुराक लें विटामिन बी 12 या अन्य विटामिन का अभाव स्तब्ध हो जाना का कारण हो सकता है। यह जांचने के लिए खून का परीक्षण करें कि क्या आपके पास विटामिन की कमी है, और यदि ऐसा है, तो सिफारिश की खुराक लेने शुरू करें।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    पुराने रोगों के लिए दवाएं लें पैर और पैर की उंगलियों में लगातार संवेदनशून्यता अंतर्निहित रोगों, जो एकाधिक काठिन्य, गठिया, लाइम रोग और कई अन्य लोगों रहे हैं की एक बड़ी संख्या का एक लक्षण हो सकता है। अंतर्निहित रोग का इलाज करने के लिए दवाएं लेने से पैर में स्तब्ध हो जाना कम हो सकता है।
  • यदि आपको किसी भी पुरानी बीमारी का निदान नहीं किया गया है, पैर और पैर की उंगलियों में सुन्नता पहले हस्ताक्षर हो सकती है। अपने सभी लक्षण डॉक्टर को बताएं ताकि वे जान सकें कि कौन सी परीक्षाएं करेंगी।
  • यदि आपको पहले से ही निदान किया गया है, लेकिन स्तब्ध हो जाना एक नया लक्षण है, तो इसे अपने चिकित्सक को अपनी अगली नियुक्ति के बारे में बताएं, यह देखने के लिए कि आपको अतिरिक्त दवाएं लीजिए या इलाज बदलने चाहिए।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों के चरण 18 में क्योर नाम्बनेस नाम वाला छवि
    5
    अपने शराब की खपत को कम करें बड़ी मात्रा में अल्कोहल पेय पदार्थों की खपत के कारण पैरों और पैर की उंगलियों सहित extremities में सुन्नता का ख्याल पैदा हो सकता है। इसलिए, अपने नियमित सेवन को कम करने से सुन्नता को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    6
    लक्षण का इलाज यदि आप पहले से ही अपने पैरों में सुन्नता के अंतर्निहित कारणों का इलाज करने के लिए आवश्यक कदम उठा चुके हैं, लेकिन यह जारी है, छिटपुट सुन्नता को कम करने के तरीकों को लागू करने की कोशिश करें। हालांकि, जैसे कि आपके पैरों को ऊपर उठाने, गर्म पैक्स, पैरों की मालिश और जुटाए जाने जैसी गतिविधियां रोग का इलाज नहीं करेंगे, यदि वे लक्षणों को अस्थायी रूप से कम कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com