ekterya.com

कैसे योनि malodor को खत्म करने के लिए

आपकी योनि में थोड़ी सी गंध होने के लिए यह सामान्य है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि इसकी गंध बहुत गहरी है, जैसे गड़बड़ गंध या एक अप्रिय गंध, यह कुछ रोग या स्वास्थ्य समस्या का लक्षण हो सकता है। गंध अन्य लक्षणों के साथ हो सकता है, जैसे डंकने, जलन, जलन या योनि स्राव सामान्य तौर पर, यदि आपके पास एक बुरा योनि गंध होता है, लेकिन अन्य लक्षण पेश नहीं करते हैं, तो गंध असामान्य नहीं हो सकता है। आमतौर पर आपकी योनि में पाए जाने वाले कई संक्रमण होते हैं और यह एक अप्रिय गंध का कारण बन सकता है और आप घरेलू उपायों के साथ-साथ पेशेवर उत्पादों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि इसे जल्दी से समाप्त कर सकें।

चरणों

विधि 1
अच्छा योनि स्वच्छता बनाए रखें

योनि गंध के फास्ट स्टेप 1 के बारे में जानें
1
डोचिंग मत करो डूचिंग, जो कि जब आप अपनी योनि में पानी या सफाई एजेंट डालते हैं, वास्तव में आपकी योनि से स्वस्थ बैक्टीरिया को हटा सकते हैं और आपके गर्भाशय में संक्रमण (यदि कोई पहले से मौजूद है) को धक्का दे, आपकी समस्या को और भी बदतर कर दे।
  • और न ही आपको महिला बुझानेवाले का इस्तेमाल करना चाहिए, जो एक दूसरे प्रकार के douching हैं जो आपकी योनि में परेशान कर सकते हैं या एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आपकी योनि स्वाभाविक रूप से साफ करती है जब तक आप अच्छी योनी स्वच्छता बनाए रखते हैं, तब तक इसे साफ करने या इसकी प्राकृतिक सफाई प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • योनि गंध के फास्ट स्टेप 3 के बारे में जानें
    3

    Video: योनि की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

    ढीले कपड़े और सूती अंडरवियर पहनें इससे आपके गले में हवा के प्रवाह में वृद्धि होगी, खासकर जब आप व्यायाम या पसीना करते हैं, और नमी के निर्माण को रोकने के लिए, जो बाद में पसीना या बैक्टीरिया के कारण किसी भी गंध को कम कर सकता है
  • जैसे ही आप कसरत खत्म करते हैं, आपको हमेशा अपने स्पोर्ट्सवेअर को बदलना चाहिए। नम और पसीने वाले कपड़ों के साथ जरूरी नहीं रहें, क्योंकि इससे अप्रिय गंध हो सकता है।
  • बैक्टीरिया और बुरी गंध की वृद्धि को रोकने के लिए आपको हर दिन साफ़ अंडरवियर पहनना चाहिए।
  • योनि गंध के फास्ट स्टेप 4 में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    4
    जब आप बाथरूम में जाते हैं तो सामने से पीछे पोंछें जीवाणुओं को पीठ से अपनी योनि तक फैलाना से बचें, खुद को दूर करने के बाद खुद को दूर करने के बाद खुद को दूर करें। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी योनि जीवाणुओं से मुक्त हो जो खराब गंध और संभवतः संक्रमण हो सकती है।
  • योनि गंध का फास्ट चरण 5 प्राप्त करें
    5
    हर चार या छह घंटे में अपने तंपन या स्वच्छ तौलिया को बदलें। अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के लिए हर चार या छह घंटे परिश्रम के साथ अपने तम्पन या स्वच्छ तौलिया को बदलकर रखें। यह बुरी गंध को संचयित करने से रोकता है और यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी योनि आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान परेशान न करे।
  • अक्सर आपके रक्तदान को बदलना भी यह सुनिश्चित करेगा कि आप इसे बाहर निकालने के लिए न भूलें, जिससे एक अप्रिय गंध हो सकता है और आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं।
  • विधि 2
    अपना आहार बदलें या प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

    योनि गंध के फास्ट चरण 6 के बारे में जानें
    1
    कवक के विकास को बढ़ावा देने के लिए दही लें। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो स्वाभाविक रूप से बनते हैं और आपकी योनि के बैक्टीरिया स्राव और शेष शरीर को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप लगातार योनि खमीर संक्रमण है, तो यह अच्छा है कि आप हर दिन दही का सेवन करते हैं, क्योंकि यह योनि खमीर संक्रमण के कारण योनि गंध को खत्म करने का एक स्वस्थ विकल्प है।
    • ध्यान दें कि दही में जीवित और सक्रिय संस्कृतियां शामिल हैं ताकि यह आपके शरीर को अधिक कवक बनाने में मदद करे।
  • योनि गंध के फास्ट चरण 7 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    ऐसे खाद्य पदार्थ न खाएं जो खराब गंध का कारण बनते हैं कुछ खाद्य पदार्थ और पेय वास्तव में आपकी योनि की गंध को बदल सकते हैं, क्योंकि जो खाद्य पदार्थ आप खाते हैं वह आपके शरीर को कुछ गंधों को छोड़ सकता है यदि आप अपनी बुरी योनि गंध के बारे में चिंतित हैं, तो कॉफी या मादक पेय नहीं पीते हैं आपको प्याज, मजबूत मसालों, लाल मांस या डेयरी उत्पादों से बने भोजन नहीं खाना चाहिए।
  • याद रखें कि आपको इन खाद्य पदार्थों की एक बड़ी मात्रा में अपने योनि प्रवाह को बदलने के लिए पर्याप्त गंध पैदा करने की आवश्यकता होगी। आप इन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थ को अपने आहार से समाप्त करने के लिए यह देख सकते हैं कि क्या आप गंध में बदलाव देखते हैं।
  • योनि गंध का फास्ट चरण 9 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक हर्बल पूरक का प्रयोग करें हर्बल पूरक महिलाओं को योनि कलीवर और किसी भी योनि संक्रमण को बैक्टीरियल vaginosis को खत्म करने में मदद करने के लिए तैयार की जाती है। इस पूरक में लहसुन, नीम छाल निकालने, बायोटिन, जस्ता, सेलेनियम और लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस शामिल हैं। फेनोल का दावा है कि यह आपकी योनि में अच्छे जीवाणुओं को पुन: स्थापित करने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को किसी भी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।
  • याद रखें कि हर्बल सप्लीमेंट्स को फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) द्वारा विनियमित नहीं किया जाता है और सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    बुरी गंध के कारण की पहचान करें

    Video: योनि में खुजली जलन संक्रमण.!!! Homeopathic Medicines For Infections Icthing burning iIn Vagina..!!!!

    योनि गंध का फास्ट स्टेप 10 प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज



    1
    नोटिस अगर आपके पास गड़बड़ गंध, एक ग्रे या सफेद निर्वहन और जलन हो तो जलन हो। वे सभी बैक्टीरियल vaginosis के लक्षण हैं, एक सामान्य योनि संक्रमण। इस संक्रमण के लिए कोई ज्ञात कारण नहीं है, लेकिन यह योनि जीवाणुओं की एक अतिसंवेदनशीलता का कारण बन सकता है जो आमतौर पर प्रकट होता है और संक्रमण होता है।
    • कई स्त्रियों में अप्रिय गंध के अलावा बैक्टीरियल vaginosis के लक्षण नहीं होते हैं। आपका चिकित्सक आपको पुष्टि कर सकता है कि क्या आपको यह संक्रमण होने पर यह संक्रमण है।
    • कुछ गतिविधियां, जैसे असुरक्षित यौन संबंध और लगातार घुटने लगने, बैक्टीरियल vaginosis के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • योनि गंध का फास्ट स्टेप 12 प्राप्त करें
    3
    देखें कि क्या आपके पास खमीर की गंध और एक मोटी, सफेद योनि स्राव है। आपको डंकने, दर्द, और जब पेशाब या यौन संबंध में जलन होती है ये सभी योनि खमीर संक्रमण के लक्षण हैं। यह संक्रमण तब होता है जब आपकी योनि में कवक की अत्यधिक वृद्धि होती है।
  • योनि गंध के फास्ट स्टेप 14 में ग्रिड रेजिड शीर्षक वाला इमेज
    5
    अगर व्यायाम या पसीने के बाद आपके पास बुरी गंध है तो देखें जब आपका पूरा शरीर पसीना कर रहा है, तो आपकी योनि पसीना की एक अप्रिय गंध के साथ खत्म हो सकती है आपके बाह्य जननांगों में एक विशेष ग्रंथि होती है जिसे एपोक्रिन ग्रंथि कहा जाता है, जो आपके बगल, निपल्स, कान नहरों, पलकें और नाक के रूप में भी पाया जाता है। ये ग्रंथियां एक फैटी तरल पदार्थ जारी करती हैं जो बैक्टीरिया आपकी त्वचा की सतह पर चयापचय करती हैं और इस तरह, एक मजबूत गंध का उत्सर्जन करती है।
  • तंग कपड़ों को पहनना और आपके शरीर में तंग कपड़ों के साथ पसीने से आपकी त्वचा पर पसीना और बैक्टीरिया फँसाने से बुरी गंध खराब हो सकती है। यदि आप मोटापे हैं, तो आपके शरीर के लिए अपने वजन कम होने के कारण खराब गंध को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि अधिक वजन के कारण त्वचा की परतें
  • योनि गंध के फास्ट स्टेप 15 के बारे में जानें
    6
    सुनिश्चित करें कि आप अपना टैम्पन निकालने के लिए न भूलें यदि आप इसे करने के लिए भूल जाते हैं, तो यह मासिक धर्म के रक्त और बैक्टीरिया का एक संग्रह पैदा कर सकता है। यह निर्माण आपकी योनि को परेशान कर सकता है, जिससे एक डंठल, एक मजबूत और अप्रिय गंध, और योनि स्राव हो सकता है।
  • यदि आपको पता है कि आप अपने रक्तदान को भूल गए हैं, तो आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को तत्काल देखना चाहिए। आप इसे किसी भी समस्या के बिना निकाल सकते हैं और टैम्पॉन की वजह से किसी भी संक्रमण का इलाज कर सकते हैं जिसे आप निकालना भूल गए
  • विधि 4
    चिकित्सा सहायता खोजें

    योनि गंध का फास्ट स्टेप 16 प्राप्त करें
    1
    अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपको लगता है कि आपके पास बैक्टीरियल vaginosis है आपका डॉक्टर एक पैल्विक टेस्ट करेगा और यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी योनि डिस्चार्ज का एक नमूना लेगा कि क्या आपके पास यह संक्रमण है। उसके बाद, वह संक्रमण को खत्म करने में आपकी मदद करने के लिए एक गोली या क्रीम लिख देगा।
    • आप मेट्रोनिडाज़ोल प्राप्त कर सकते हैं, दवाओं जो गोलियां या जेल में उपलब्ध है। आपका डॉक्टर क्लेंडामाइसीन लिख सकता है, जो एक क्रीम में उपलब्ध है जो योनि में डाला जाता है। अंत में, आपका डॉक्टर टिनिडाज़ोल लिख सकता है, जिसे आप मौखिक रूप से ले सकते हैं
    • जब आप मेट्रोनिडाजोल या टिनिडेज़ोल लेते हैं, तो न ही इन दोनों दवाओं के साथ इलाज पूरा करने के बाद कम से कम एक दिन मदिरा पेय न लें।
    • इस संक्रमण से लड़ने के लिए उपचार के बाद तीन से बारह महीनों के भीतर आपके लिए बैक्टीरियल योनिजन का लक्षण लगातार होना आम है। यदि आपके लक्षण आवर्ती हैं, तो अपने चिकित्सक से अन्य उपचार विकल्पों के बारे में बात करें
  • Get_Rid_of_Vaginal_Odor_Fast_Step_17_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Get_Rid_of_Vaginal_Odor_Fast_Step_17

    Video: लड़की की योनि की बदबू को 1 मिनट में कैसे दुर करे - Health Education Tips Hindi

    2
    क्या आपके चिकित्सक ने ट्रिकोमोनीसिस से निपटने के लिए एक दवा का सुझाव दिया है आपका डॉक्टर आपके योनि तरल पदार्थ का एक नमूना लेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पास एसटीआई है उसके बाद, आपको मेट्रोनिडाजोल या टिनिडाज़ोल के मेगादोसिस का निर्धारण किया जाएगा। यदि आपके पास यौन साथी है, तो दोनों को ट्रिकोनोनीसिस से निपटने के लिए इलाज किया जाना चाहिए।
  • उपचार के एक हफ्ते तक सेक्स न करें, जब आप संक्रमण ठीक कर लेंगे। आपको मेटिनिडाजोल लेने के 24 घंटे या टिनिडाज़ोल लेने के 72 घंटों के बाद मादक पेय नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे कई मतली और उल्टी हो सकती है।
  • Get_Rid_of_Vaginal_Odor_Fast_Step_18_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Get_Rid_of_Vaginal_Odor_Fast_Step_18

    Video: 2 मिनटं मे योनी कि बदबू को दूर करणे वाला घरेलू नुसखा – Yoni ke badbu ka ilaj – Private part smell

    3
    अगर आपके पास योनि खमीर संक्रमण है तो अपने डॉक्टर से पूछें। आपका डॉक्टर योनि खमीर संक्रमण होने की पुष्टि करने के लिए अपनी योनि स्राव के नमूने लेने के लिए एक पैल्विक परीक्षा का प्रदर्शन करेगा।
  • यदि आपके पास जटिलताओं के बिना फंगल योनि संक्रमण है, हल्के लक्षणों और योनि संक्रमण के कुछ एपिसोड के साथ, आपका डॉक्टर प्रति दिन एक से तीन बार इसका उपयोग करने के लिए एंटिफंगल क्रीम, गोली, गोली या सपोसिटरी लिख देगा। मैं एक ओवर-द-काउंटर उपचार की सिफारिश भी कर सकता हूं
  • यदि आपके पास जटिलताओं से योनि खमीर संक्रमण है, जिसमें आपका संक्रमण आवर्तक है और आपके लक्षण गंभीर हैं, तो चिकित्सक सात से दस दिनों के लिए क्रीम, मलहम, गोली या योनि सपोसिटरी लिख सकते हैं मैं योनि में कवक की वृद्धि को नियंत्रित करने और अधिक योनि खमीर संक्रमण को रोकने के लिए एक रखरखाव योजना की सिफारिश कर सकता था।
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई संक्रमण नहीं होता है, तो कभी-कभी कुछ हफ्तों के लिए गर्म पानी से स्नान करना सप्ताह के लिए चिंता का विषय कम होगा।
    • आमतौर पर, महिलाओं का मानना ​​है कि योनि स्राव के कारण खराब गंध पसीने वाली ग्रंथियों से आने वाली सामान्य गंध है। इसके अलावा, कभी-कभी गंध मूत्र के रिसाव से आता है, जिसमें मातृत्व सहित कई कारण हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com