ekterya.com

सर्विसाइटिस की पहचान कैसे करें

सर्विसाइटिस एक सामान्य विकार है जो गर्भाशय ग्रीवा की सूजन से होती है। गर्दन को गाढ़ा ऊतक होता है जो गर्भाशय को योनि को जोड़ता है। आधे से ज्यादा महिलाओं को अपने जीवन में कम से कम एक बार सर्जरी का अनुभव होगा। यदि आपको इस विकार है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे पहचान लें और आप उपचार प्राप्त करें - अन्यथा, यह गर्भाशय में संक्रमण, फैलोपियन ट्यूब या अंडाशय में हो सकता है। समय के साथ, गर्भाशय ग्रीवा के उपचार के लिए छोड़ दिया है जो पेल्विक सूजन बीमारी (पीआईडी) और बांझपन पैदा कर सकता है।

चरणों

भाग 1
सर्विसाइटिस के लक्षणों को पहचानें

प्रतिरक्षित त्वचा कवक कदम 13 शीर्षक छवि
1
देखें कि क्या आपके पास असामान्य योनि स्राव है। स्वस्थ महिलाओं को योनि स्राव होता है, जो मासिक धर्म चक्र के दौरान रंग, मात्रा और स्थिरता में भिन्न हो सकता है। हालांकि, असामान्य निर्वहन से सर्विसाइटिस या अन्य समस्या की उपस्थिति का संकेत हो सकता है, इसलिए डॉक्टर से नियुक्ति करें।
  • क्योंकि योनि स्राव इतना भिन्न हो सकता है, "असामान्य" का अर्थ विभिन्न प्रकार का हो सकता है और इसे प्रत्येक मामले में अलग तरह से परिभाषित किया जा सकता है। इसलिए, किसी असामान्य गंध, रंग या उपस्थिति वाले किसी भी योनि स्राव पर ध्यान दें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 7 हैं
    2
    मासिक धर्म की अवधि के बीच रक्तस्राव पर ध्यान दें। मासिक धर्म की अवधि के बीच रक्तस्त्राव ग्रीवा के लक्षणों का संकेत हो सकता है क्योंकि ऊतक अधिक नाजुक है, एक सूजन सेविक्स एक सामान्य से अधिक आसानी से bleeds। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं तो डॉक्टर को बुलाएं
  • आप किसी विशेष तरीके से देख सकते हैं कि सेक्स करने के बाद आप का खून बह रहा है। यह सर्विसाइटिस का एक लक्षण भी हो सकता है। संभोग के दौरान खून बहना सर्विसाइटिस के अलावा अन्य समस्याओं का लक्षण हो सकता है, इसलिए आपको उन्हें वैसे भी जांच करनी चाहिए।
  • स्पोर्ट साइन्स ऑफ़ क्लब ड्रग अबाऊज चरण 16
    3
    देखें कि आपको सेक्स करते समय दर्द होता है सेक्स करने में दर्द, जिसे डिस्पेर्यूनिया भी कहा जाता है, एक सामान्य लक्षण है और विभिन्न तरह की समस्याओं को इंगित कर सकता है, जिसमें सर्विसाइटिस भी शामिल है। समस्या पर चर्चा करने के लिए डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें (अन्य लक्षणों के अलावा) ऐसा मानने का कोई कारण नहीं है कि सेक्स करने का दर्द सामान्य या अपरिहार्य है।
  • क्यूर पिइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 1 9
    4
    जांच करें कि क्या आपको निचले पेट में भारीपन की भावना है कुछ महिलाएं जिनके गले में दर्द हो रहा है उन्हें पेट के निचले हिस्से में अंतर, दबाव या भारीपन का असहज महसूस होता है। अगर आपको यह समस्या है तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें
  • निचले पेट में भारीता अन्य चिकित्सा समस्याओं का लक्षण हो सकती है आपको उन्हें जांचना चाहिए कि क्या आपको संदेह है कि आपको सर्विसाइटिस है या नहीं।
  • एक पिनवार्म संक्रमण को पहचानें और रोकें चित्र 5
    5
    आपको कॉम्पैक्शंस का सामान्य लक्षण पता होना चाहिए। कभी कभी, महिलाओं को जो गर्भाशयग्रीवाशोथ है योनि में संबंधित सूजन से गुजरना या मूत्र पथ (जो अक्सर पेशाब, दर्दनाक पेशाब और कभी कभी उपस्थिति का कारण बनता है (सेक्स के दौरान खुजली, योनि सूखापन और परेशानी पैदा कर रहा) मूत्र में रक्त का)।
  • ये लक्षण तकनीकी रूप से सर्विसाइटिस के लक्षण नहीं हैं, लेकिन संकेचनों की उपस्थिति का सुझाव देते हैं, इसलिए आपको किसी डॉक्टर से भी जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 4 हैं
    6
    खाते में सर्विसाइटिस के कम सामान्य लक्षणों को ध्यान में रखें लक्षण पहले ही उल्लेख करने के अलावा, वहाँ कुछ लक्षण हैं जिनके शायद ही कभी दिखाई देते हैं, आमतौर पर केवल कुछ मामलों में जहां संक्रमण गर्भाशयग्रीवाशोथ के रूप में शुरू होता है और फिर शरीर में फैलता में हैं। इन लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • मतली
  • वमन
  • दस्त
  • चक्कर आना की सामान्य भावना
  • भाग 2
    सर्जरी के निदान करें

    प्रतिरक्षित सिस्टिकिकोसिस (पोर्क टेपवार्म संक्रमण) नामक छवि चरण 10
    1
    एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें अपने खुद के सर्विसाइटिस का पता लगाने की कोशिश मत करो लक्षण आसानी से (जैसे खमीर संक्रमण के रूप में) अन्य विकारों और, अधिक महत्वपूर्ण के साथ भ्रमित कर रहे हैं, है, जो चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है (एक एसटीआई के रूप में) एक गंभीर संक्रमण गर्भाशयग्रीवाशोथ विकसित कर सकते हैं।
  • निदान की गई छवि का निदान वैनीनल निर्वहन चरण 11
    2
    एक पैल्विक परीक्षा प्राप्त करें डॉक्टर सर्विसाइटिस के निदान के लिए पहला उपाय के रूप में एक पेल्विक परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे। किसी विषाक्तता को सम्मिलित करें और अपने गर्भाशय ग्रीवा का पालन करें, किसी भी लालिमा, अल्सर, सूजन, सूजन या असामान्य निर्वहन पर ध्यान दे।



  • क्लैमाइडिया के लक्षण (पुरुषों के लिए) पहचानें शीर्षक चरण 11
    3
    कार्यक्रम प्रयोगशाला परीक्षण श्रोणि परीक्षा गर्भाशयग्रीवाशोथ के लक्षण का पता चलता है, तो चिकित्सक परीक्षण ग्रीवा स्राव की संस्कृति, गर्भाशय ग्रीवा कोशिकाओं की एक संस्कृति सहित प्रासंगिक प्रयोगशाला, आदेश देगा, और अगर आप यौन सक्रिय हैं, परीक्षण अगर आप सूजाक, क्लैमाइडिया या अन्य संक्रमण को देखने के लिए यौन संचारण
  • इन परीक्षणों के परिणामों के आधार पर, डॉक्टर अतिरिक्त टेस्ट का आदेश दे सकता है, जिनमें संभवतः बायोप्सी या कोलोपोस्कोपी (एक परीक्षण जो एक विशेष आवर्धन डिवाइस का उपयोग करता है) गर्भाशय ग्रीवा के लिए होता है।
  • इमेज शीर्षक टेट क्रेब (प्यूबिक जूँ) चरण 10
    4
    डॉक्टर से निदान करें सर्विसाइटिस में दो मूल श्रेणियां हैं, संक्रामक और गैर-दोषपूर्ण हैं। संक्रमित सर्विसाइटिस नॉन-इंफेक्शियस सर्विसाइटिस से ज्यादा आम है। डॉक्टर आपको बताएंगे कि आपकी किस प्रकार की है।
  • संक्रामक सर्विसाइटिस एक यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) जैसे कि गोनोरिया या क्लैमाइडिया के कारण विकसित होती है। वास्तव में, इन एसटीआई और संक्रामक गलतियां के बीच का सम्बन्ध इतनी ताकतवर है कि डॉक्टर एसटीआई के इलाज के तुरंत बाद, निदान की पुष्टि के पहले भी शुरू कर सकते हैं।
  • गैर-असरदार सर्विसाइटिस बहुत कम आम हैं कारण इस तरह के अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) और गर्भाशय ग्रीवा टोपी के रूप में विदेशी वस्तुओं,, एलर्जी लेटेक्स से लेटेक्स कंडोम, और डूश या अन्य योनि धोने के साथ यौन संबंध के बाद विकसित कर सकते हैं शामिल हैं।
  • डॉक्टर एक "तीव्र" या "क्रोनिक" सर्विसाइटिस का भी उल्लेख कर सकते हैं सामान्य तौर पर, तीव्र सर्विसाइटिस संक्रामक होता है और पुरानी गर्भाशय ग्रीवा भी नसबंदी होती है।
  • Video: What Does It Mean When Your Cervix Is Inflamed?

    भाग 3
    सर्जरी का इलाज करें

    एंटीबायोटिक्स लेते समय पेट दर्द से बचें छवि 1
    1
    निर्धारित दवाएं ले लो संक्रामक सर्विसाइटिस के लिए, डॉक्टर शायद क्लैमाइडिया या एंटीवायरल दवाओं जैसे कि जननांग दाद जैसे विकारों का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देंगे। इसके अलावा, यह सुझाव दे सकता है कि आप प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन लेते हैं या, दुर्लभ मामलों में, ग्लूकोकार्टिकोस्टोरॉइड, सूजन को दूर करने के लिए।
    • इन दवाइयों के दुष्प्रभावों में मतली, पेट खराब और थकान है। डॉक्टर को इन दवाओं के साइड इफेक्ट्स का वर्णन करने से पहले उनका वर्णन करना चाहिए।
  • पहचानें और योनि संक्रमण से बचें चरण 1
    2
    इलेक्ट्रोकार्टरी की संभावना पर विचार करें अगर आपके पास नॉन-सर्क्जिव सर्विसाइटिस है, तो एंटीबायोटिक और एंटीवायरल दवाएं समस्या को खत्म नहीं करेंगे। इसलिए, चिकित्सक तीन सर्जिकल उपचार विकल्पों में से एक का सुझाव दे सकता है पहला, इलेक्ट्रोकार्टरी, एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें एक चिकित्सक बिजली के साथ अवांछित ऊतक को हटा देता है।
  • ट्रीट अ पुलड ओब्लिक मस्की चरण 5
    3
    डॉक्टर के साथ क्रोनोसर्जरी के बारे में बात करें डॉक्टर नॉन-इंफेक्शियस सर्विसाइटिस के मामलों के लिए क्रायोसोर्जरी की सिफारिश कर सकते हैं। क्रायोसोर्जरी ("फ्रोजन मैनुअल श्रम" के लिए ग्रीक से निकलने वाला शब्द) "फ्रीज" या असामान्य ऊतक को हटाने के लिए अत्यधिक ठंड का इस्तेमाल करता है।
  • एक Intravaginal अल्ट्रासाउंड चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    4
    लेजर सर्जरी से गुजरने की संभावना पर विचार करें डॉक्टर नॉन-इंफेक्शियस सर्विसाइटिस के मामलों के लिए लेजर थेरेपी की सिफारिश कर सकते हैं लेजर थेरेपी हल्के किरणों के उपयोग में जला, नाश या ठीक अवांछित ऊतक को काटते हैं।
  • पहचानें और योनि संक्रमण से बचें शीर्षक 4 चित्र
    5
    अपनी योनि की जलन से बचें डॉक्टर के साथ उपचार विकल्पों की समीक्षा करते समय, आप असुविधा को कम करने के लिए भी कदम उठा सकते हैं जो भी आपकी योनि या आपके गर्भाशय ग्रीवा (उदाहरण के लिए, डाचिंग, योनि रिन्सेस, मजबूत साबुन, और संभोग) को परेशान कर सकता है उससे बचें।
  • छवि सक्रिय रहें जब आपके पास एक अतिरक्त मूत्राशय चरण 6 है
    6

    Video: What Is Chronic Cervicitis?

    अपने यौन साझेदारों को सूचित करें यदि आपका सर्विसाइटिस संक्रामक है, तो सुनिश्चित करें कि आपके यौन साथी भी इलाज की तलाश करते हैं ध्यान रखें कि, यदि वे लक्षणों को पेश न करते हैं, तो उन्हें संक्रमित किया जा सकता है और चिकित्सक द्वारा सुझाए गए उपचार आहार के बाद भी आप को पुनर्जन्म कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सर्विसाइटिस के लक्षण परेशान, तनावपूर्ण या शर्मनाक हो सकते हैं, लेकिन चिंता करने की कोशिश न करें सर्विसाइटिस बहुत आम है और बहुत ही इलाज योग्य है।
    • आप पुरुष या महिला कंडोम का उपयोग करके कुछ प्रकार के सर्विसाइटिस को रोक सकते हैं, खासकर यदि आप मोनोग्रामस नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com