ekterya.com

कैसे योनि स्राव को नियंत्रित करने के लिए

कोई भी शरीर निर्वहन शर्मनाक हो सकता है यदि आपको नहीं पता कि योनि स्राव को स्वच्छ तरीके से कैसे नियंत्रित किया जाए, तो उन्हें खराब गंध या दाग की समस्याएं आ सकती हैं जो आपको अधिक शर्मिंदगी पैदा कर सकती हैं। यद्यपि कई प्रवाह सामान्य होते हैं और योनि के पीएच संतुलन को बरकरार रखने में मदद करते हैं, दूसरों से निपटने के लिए वास्तविक समस्या का संकेत हो सकता है, या तो ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ या लाइसेंसधारी चिकित्सक की मदद से।

चरणों

विधि 1
समस्या का मूल्यांकन करें

योनि नियंत्रण निर्वहन चरण 1 नामक छवि
1
देखें कि प्रवाह सामान्य है या नहीं। सामान्य योनि स्राव स्पष्ट या दूधिया होना चाहिए। यह प्राकृतिक स्नेहक योनि को साफ करने में मदद करता है और इसे जीवाणु मुक्त रखता है। सामान्य स्राव में गंध नहीं होना चाहिए, साथ ही पतली, रेशेदार या सफेद स्पॉट के साथ। यदि आपका प्रवाह ऐसा है, चिंता न करें। योनि स्वस्थ रखने के लिए प्राकृतिक प्रवाह बहुत महत्वपूर्ण है।
  • योनि नियंत्रण निर्वहन चरण 2 नामक छवि
    2
    योनि स्राव के प्रकार के बारे में पता करें कई अलग-अलग प्रकार के योनि स्राव होते हैं, जिन्हें उनके रंग और स्थिरता के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। कुछ सामान्य हैं, जबकि अन्य एक ऐसी अंतर्निहित स्थिति का संकेत दे सकते हैं जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है।
  • मोटी, सफेद और बदबूदार प्रवाह आमतौर पर, यह कैंडिडिआसिस समस्या का संकेत है योनी के आसपास खुजली या सूजन हो सकती है।
  • सफेद, पीले या भूरे रंग का प्रवाह खासकर अगर खराब गंध के साथ, इस प्रकार के प्रवाह शायद बैक्टीरियल vaginosis का संकेत है। खुजली या सूजन भी हो सकती है।
  • पीला या भूरे रंग का प्रवाह इस प्रकार का प्रवाह, खासकर यदि यह मोटी, ढेलेदार या बदबूदार है, तो सामान्य नहीं है। यह ट्रिचोमोनीसिस संक्रमण का संकेत हो सकता है, जो आम तौर पर संभोग के माध्यम से फैलता है।
  • ब्राउन या खूनी प्रवाह मासिक धर्म के कारण इस प्रकार का प्रवाह हो सकता है, लेकिन यह पैल्विक दर्द या योनि खून बह रहा होने के मामले में, एक और अधिक गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है, जैसे ग्रीवा कैंसर।
  • टर्बिड और पीले प्रवाह इस प्रकार का प्रवाह, खासकर अगर पैल्विक दर्द के साथ, गोनोरिया का एक संकेत हो सकता है
  • योनि नियंत्रण निर्वहन चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने शरीर की स्थिति को ध्यान में रखें योनि स्राव को प्रभावित करने वाले कुछ कारकों आप क्या खाते हैं, अपने मासिक धर्म चक्र, यदि आप जन्म नियंत्रण की गोलियाँ या कोई गोलियाँ ले, यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, दवाओं आप अगर आप गर्भवती हैं या नहीं और अपने तनाव का स्तर हैं ले जा रहे हैं शामिल हैं।
  • तुम भी योनि के प्राकृतिक पीएच संतुलन को नष्ट होने का खतरा हो सकता है अगर आप एंटीबायोटिक दवाओं या उपयोग डूश, स्त्री स्वच्छता उत्पादों या सुगंधित साबुन ले। हालांकि एंटीबायोटिक दवाओं टाला नहीं जा सकता, douching और सुगंधित संज्ञा उत्पादों हमेशा की तरह, बचा जाना चाहिए, क्योंकि वे शरीर के लिए बुरा है।
  • अन्य चीजें जो आपको खतरे में डाल सकती हैं, उनमें गर्भावस्था, मधुमेह या अन्य संक्रमण जो शरीर के उस क्षेत्र के नजदीक या आस पास हैं
  • योनि नियंत्रण निर्वहन चरण 4 नामक छवि
    4
    ध्यान दें कि कोई अजीब वस्तु नहीं है यदि आप बहुत लंबे समय के लिए एक टैंपन छोड़ देते हैं, तो यह असामान्य प्रवाह पैदा कर सकता है। कुछ महिलाओं को भी भूल जाते हैं कि उनके पास एक टैंपन था! आपके पास योनि में अन्य चीजें भी हो सकती हैं जो प्रवाह पैदा कर सकती हैं (क्योंकि आपका शरीर उन्हें निष्कासित करने की कोशिश करता है)। एक सामान्य उदाहरण टूटा कंडोम का एक टुकड़ा है
  • योनि डिस्चार्ज कंट्रोल चरण 5 नामक छवि
    5
    रंगों और योनि स्राव की गंध के बीच अंतर को ध्यान में रखें। एक रंग असामान्य या योनि क्षेत्र में बदबू सर्जरी, श्रोणि सूजन बीमारी (पीआईडी), रजोनिवृत्ति, trichomoniasis या योनिशोथ और कई अन्य संक्रमण के दौरान योनि शोष करने के बाद एक श्रोणि संक्रमण का संकेत मिलता है योनि, जिसे चिकित्सक का निदान और उपचार करना चाहिए
  • बैक्टीरियल योनिजन के साथ योनि स्राव ग्रे, सफ़ेद या पीला होगा। यह भी एक बुरा गंध होगा
  • यदि आपके पास गोनोरिया है, तो आपके पास एक बादल या पीले रंग का निर्वहन हो सकता है।
  • फफूंद संक्रमणों की पुष्टि हो सकती है अगर आपके पास एक मोटे सफेद मुक्ति है आमतौर पर, इस प्रकार के प्रवाह में कॉटेज पनीर जैसी स्थिरता है। कॉटेज पनीर का प्रवाह भी क्लैमाइडिया की विशेषता है, जो एक आम यौन संचारित संक्रमण है।
  • यदि आपकी अवधि अनियमित है या आपके पास एंडोमेट्रियल या ग्रीवा कैंसर है, तो आप रक्त या भूरे रंग के साथ एक प्रवाह को देख सकते हैं
  • यदि आपके पास ट्रिचोमोनीसिस है, तो आपको पीले या हरे रंग का फेनयुक्त निर्वहन से खराब गंध के साथ पीड़ित हो सकता है
  • अगर आपके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है, तो परिवार नियोजन क्लीनिक हैं जो मुफ्त या बहुत सस्ते स्त्रीरोगों की परीक्षाएं और उपचार प्रदान करते हैं।
  • दवाएं लेने से बचें, जब तक आप यह नहीं जानते कि इसका कारण क्या है। वहाँ फंगल संक्रमण जैसी चीजों के लिए दवाओं रहे हैं, लेकिन आप अपने आप को निदान करने नहीं करना चाहिए एक फंगल संक्रमण है, तो यह पहली बार है कि आप है। यदि आप इसे बिना बिना खमीर संक्रमण के इलाज के लिए दवाइयां लेते हैं, तो उसके कारण आपको भविष्य में समस्याएं हो सकती हैं।
  • विधि 2
    सामान्य प्रवाह के लिए उपचार

    योनि निर्वहन नियंत्रण चरण 6 नाम वाली छवि



    1
    गीली पोंछे का उपयोग करें जब आप बाथरूम में जाते हैं तो गीला पोंछे के साथ अतिरिक्त प्रवाह साफ करें अपनी योनि में पोंछने के लिए ज़्यादा प्रयास न करें - आपको सिर्फ बाहर (योनी) को साफ करना है। इत्र के बिना कुछ पोंछे का उपयोग करें और संभव के रूप में कुछ रसायनों के रूप में युक्त।
  • योनि निर्वहन नियंत्रण चरण 7 नाम वाली छवि
    2
    अपने अंडरवियर बदलें आपके अंडरवियर को 2 या 3 बार बदलना समस्या के साथ आपकी मदद कर सकता है। ऐसा करके, आप योनि को बैक्टीरिया से मुक्त रखेंगे और आपकी परेशानी और गंध को कम कर देंगे।
  • अंडरवियर के सही प्रकार का उपयोग करना सुनिश्चित करें, चूंकि गलत प्रकार का उपयोग समस्या का कारण हो सकता है! अच्छे वेंटिलेशन के साथ सूती अंडरवियर पहनें (जैसे कि तंग जीन्स जो आप पहनते हैं, वे भी समस्या का कारण हो सकते हैं)
  • योनि डिस्चार्ज कंट्रोल चरण 8 नामक छवि

    Video: Home Remedy For Menstrual Cycle Irregular s In Hindi योनी से आता है अधिक खून तो अपनाए ये नुस्खा

    3
    हवादार। जितना आप कर सकते हैं उतनी ज्यादा हवा में खुद को बेनकाज़ करने का प्रयास करें। नग्न सो जाओ या पैंट या अंडरवियर के बिना घर के चारों ओर घूमो यदि आप कर सकते हैं वायु त्वचा को परेशान करने से रोकी जाएगी और संक्रमण की अधिक संभावनाओं को रोकेगा - यह समस्या खुद ही इलाज में मदद कर सकता है, अगर आपके शरीर में केवल बैक्टीरिया का असंतुलन हो, क्योंकि यह आपके शरीर को बहाल करने का अवसर देगा वही और सामान्य पर वापस लौटें
  • योनि स्राव कंट्रोल चरण 9 नाम वाली छवि
    4
    चरम मामलों में स्त्री तौलिया या रक्षक का उपयोग करें। आमतौर पर, यह सबसे अच्छा है, बचा है क्योंकि आपके शरीर प्रवाह कुछ से छुटकारा और सबसे अच्छा विचार नहीं है रखें कि अपने शरीर के पास कुछ करने के लिए पैदा करता है। हालांकि, अगर आप एक स्थिति है जहाँ आप वास्तव में नियंत्रण में रखने या प्रवाह यह इतना बुरा आप नियंत्रित नहीं कर सकते है की जरूरत में हैं, तो आप एक तौलिया या एक रक्षक उपयोग कर सकते हैं। जितनी बार आप यह कर सकते हैं इसे बदलने की कोशिश करें।
  • डचिंग का उपयोग न करें सुपरमार्केट में खरीदे जाने वाले कई डूव "सुगंध" या साबुन जो आपको अल्पावधि में क्लीनर महसूस कर सकते हैं, लेकिन लंबे समय में, वे वास्तव में समस्या को बढ़ेगा, क्योंकि वे आपकी योनि के प्राकृतिक पीएच को हल्का कर देंगे और आप अपने सामान्य स्थिति में वापस आने के लिए कठिन प्रयास करेंगे।
  • योनि नियंत्रण निर्वहन चरण 10 नाम वाली छवि
    5
    प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए हर्बल उपचार की कोशिश करें अपनी योनि के असामान्य प्रवाह को रोकने के लिए जड़ी बूटी सुरक्षित और प्रभावी उपाय हैं। कई हर्बल उपचार योनि श्लेष्म संक्रमण के उन्मूलन में प्रभावी हैं। उनमें से बहुत से एक कसैले कार्रवाई होती है जो असामान्य प्रवाह को कम करती है
  • यह माना जाता है कि लंबे समय तक काली मिर्च जैसी जड़ी-बूटियों ने अपने शरीर को नष्ट कर जीवों को नष्ट कर दिया है जो संक्रमण का कारण बनता है।
  • इस तरह के Saraca अशोक, लोध्र racemosa, फिकस benghalensis Cyperusrotundus, के रूप में जड़ी बूटी vetiveria, Andropogon muricatus बबूल confusa zizanioides और उसके कसैले गुण के लिए योनि स्राव धन्यवाद कम कर सकते हैं।
  • ऐसे काले कोहोश के रूप में जड़ी बूटी, मदद फंगल संक्रमण के उन्मूलन और सूजन है, जो प्रदर से संबंधित है कम।
  • Video: पीरियड्स में ब्लीडिंग को कैसे नियंत्रित करे/Home remedies for how to control bleeding during periods

    युक्तियाँ

    • डर नहीं है कि गंध अपने दोस्तों को लगता है कि आप बदबूदार व्यक्ति हैं, क्योंकि आप नहीं हैं। यह कुछ ऐसा होता है जो हर किसी के साथ होता है

    चेतावनी

    • शर्मनाक योनि स्राव आपको दुर्गन्ध या योनि स्प्रे का उपयोग करने के लिए शुरू करने के कारण न दें, क्योंकि वे केवल लक्षण खराब कर देंगे, क्योंकि आप उस क्षेत्र में पीएच संतुलन को खत्म करना जारी रखेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com