ekterya.com

एक योनि स्राव का निदान कैसे करें

योनि स्राव महिलाओं में एक आम लक्षण है और आमतौर पर पूरी तरह से सामान्य है और यह संकेत है कि योनि अच्छी तरह से काम कर रहा है संक्रमण के खिलाफ आपकी सुरक्षा के लिए आपकी योनि में एक प्राकृतिक अम्लीय पीएच है एक स्वस्थ योनि आमतौर पर एक प्रवाह को गुप्त करता है जो बदले में आपके शरीर से मृत कोशिकाओं और बैक्टीरिया लेता है। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ मामलों में योनि स्राव एक संक्रमण या बीमारी का लक्षण हो सकता है। असामान्य रूप से एक सामान्य योनि स्राव को समझने में सक्षम होने के कारण अच्छे योनी स्वास्थ्य को बनाए रखने की कुंजी है

चरणों

भाग 1
अपने आप को एक सामान्य योनि स्राव का निदान करें

डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 1 नामक छवि

Video: महिलाओं के गुप्त रोगों के गुप्त समाधान और जबरदस्त घरेलू उपाय

1
आपको योनि स्राव के समारोह को समझना चाहिए। योनि एक विशेष कोटिंग जो ग्रंथियां होती हैं जो तरल पदार्थ हर दिन की थोड़ी मात्रा उगलना शामिल है। नियमित, दैनिक योनि स्राव के प्रयोजन के एकत्र किया जाता है और पुराने सेल और विदेशी जीवों के संभावित रोगज़नक़ों खारिज कर दिया है, और उन्हें योनि से निष्कासित। इसके अलावा, इस प्रवाह जीवाणु और कवक है कि आप संक्रमण के खिलाफ की रक्षा में एक स्वस्थ संतुलन को उत्तेजित करता है।
  • दूसरे शब्दों में, आपके लिए सबसे योनि तरल पदार्थ अच्छे हैं I फ्लो एक स्वाभाविक तरीका है जिससे आपका शरीर खुद को बचाता है
  • महिलाओं के पास हर 80 मिनट में सामान्य प्रवाह होता है, जबकि वे सोते हैं। यह एक सामान्य शारीरिक कार्य है (पुरुषों को भी जब वे सोते हैं तो हर 80 मिनट का निर्माण होता है)।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 2 नामक छवि
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि सामान्य योनि का निर्वहन कैसा दिखता है। सामान्य में, सामान्य योनि स्राव स्पष्ट या दूधिया सफेद होता है और हल्का गंध (यदि कोई हो) हो सकता है। यह पानी या मोटी हो सकता है और एक श्लेष्म स्थिरता के साथ हो सकता है, लेकिन ज्यादातर समय अपेक्षाकृत चिकनी हो सकता है और बिना गांठ के होना चाहिए।
  • प्रीमेनियोपॉज़ल महिलाओं में, हर दिन सफेद या स्पष्ट योनि स्राव के कम या कम एक चम्मच होना सामान्य है। हालांकि, योनि स्राव की मात्रा और लक्षण एक महिला से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 3 नामक छवि

    Video: रक्त प्रदर का पक्का इलाज || महिलाओं के लिए जरूरी!! योनि से खून आने के कारण और उपाय

    3
    आपको सामान्य कारणों से पता होना चाहिए कि आपका योनि स्राव क्यों बदल सकता है। आपके योनि स्राव को देखने, गंध या थोड़ा अलग दिखने के कारण कई कारण हैं। यदि आप अपने योनि स्राव के बारे में चिंतित हैं, तो यह सूची जल्दी से पढ़ें यह देखने के लिए कि क्या आपको निम्न समस्याओं का सामना या अनुभव है। ये आपके प्रवाह को क्यों परिवर्तित कर सकते हैं, यह सबसे आम (लेकिन पूरी तरह से सामान्य) कारण हैं:
  • ओव्यूलेशन अंडाशय के दौरान, आमतौर पर प्रवाह की मात्रा में वृद्धि होती है यह प्रवाह अधिक पारदर्शी, लोचदार और मायावी है इस परिवर्तन का उद्देश्य पल के दौरान शुक्राणुओं का एक मार्ग अधिक आसानी से अनुमति देता है, जिसमें अंडे निषेचन के लिए तैयार है।
  • माहवारी मोटी सफेद निर्वहन आमतौर पर आपके मासिक धर्म चक्र के पहले और बाद में प्रकट होता है।
  • गर्भावस्था और प्रसवोत्तर गर्भवती महिलाओं को अक्सर प्रवाह की मात्रा में वृद्धि और उनके निरंतरता में परिवर्तन की सूचना मिलती है। प्रसव से पहले पिछले हफ्तों में यह अधिक ध्यान देने योग्य है, जब प्रवाह मोटा और अधिक भारी हो सकता है। प्रसव के बाद, महिलाओं को "लोचिया" कहा जाता है। यह विशेष प्रवाह गर्भधारण के दौरान विकसित गर्भाशय की परत से खून, छोटे थक्के और खारिज ऊतक से बना है। समय बीतने के साथ, यह एक पानी और गुलाबी प्रवाह बन जाएगा, और अंत में यह कम हो जाएगा
  • रजोनिवृत्ति योनि स्राव की सामान्य मात्रा आमतौर पर रजोनिवृत्ति के दौरान घट जाती है, क्योंकि एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है।
  • यौन उत्तेजना पारदर्शी या थोड़ा सफेद पानी प्रवाह यौन उत्तेजना का एक संकेत है। इस प्रवाह का उद्देश्य सेक्स के दौरान इसे बचाने के लिए अपनी योनि को चिकना करना है।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने सामान्य प्रवाह को साफ करने के बारे में चिंता न करें आपकी योनि स्राव प्राकृतिक रूप से आपके शरीर की रक्षा है। Douching केवल कम ही सिफारिश की है
  • यदि आप अपने अंडरवियर में नमी की भावना पसंद नहीं करते हैं, तो अपने अंडरवियर में दैनिक गार्ड पहनने पर विचार करें। आप उन्हें सुपरमार्केट, फार्मेसियों और स्टोर में खरीद सकते हैं आप अपने स्वयं के रक्षक को अपने घर में कपड़ों के साथ भी तैयार कर सकते हैं या आप शिल्प भंडार में खरीद सकते हैं, अगर आप एक सस्ता और अधिक प्राकृतिक समाधान चाहते हैं
  • भाग 2
    अपने आप को असामान्य योनि स्राव का निदान करें

    डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 5 नामक छवि
    1
    अपने योनि स्राव के रंग और बनावट की जांच करें। यदि यह अलग से सामान्य रूप से योनि स्राव segregas लग रहा है, तो यह असामान्य होने की संभावना है और एक संक्रमण या योनि वातावरण में परिवर्तन का एक लक्षण है। एक अच्छा नियम है कि यदि प्रवाह स्पष्ट या सफेद नहीं है, तो आप एक समस्या हो सकता है। एक विकृति विज्ञान के सबसे आम लक्षण हैं:
    • एक सफेद, मोटी प्रवाह, गांठ और खुजली से भरा
    • एक हरे और झागदार प्रवाह
    • एक भूरे, पीले, भूरे या हरे रंग का प्रवाह
    • एक प्रवाह जो बदबूदार होता है
    • दर्द, चुभने या जलने, खून बह रहा इत्यादि के साथ एक प्रवाह
    • एक प्रवाह जो सामान्य से अधिक मोटा या घने होता है
  • निदान छवि योनि निर्वहन चरण 6
    2
    योनि स्राव का मूल्यांकन करें योनि स्राव की जांच करने के बाद, मूल्यांकन करें कि आपके मामले में एक असामान्य प्रवाह के कारण कौन से परिस्थितियां लागू की जा सकती हैं। यदि आपका प्रवाह सामान्य रंगों और बनावट की सीमा के भीतर नहीं है, तो यह निम्न में से किसी एक का परिणाम हो सकता है:
  • बैक्टीरियल vaginosis यह प्रसव उम्र की महिलाओं में असामान्य स्राव का सबसे आम कारण है। बैक्टीरियल स्त्रीजननांग रोग एक हल्के योनि बुरा बैक्टीरिया की वजह से संक्रमण है। मूल रूप से, वहाँ बैक्टीरिया के अच्छे और बुरे प्रकार, और अच्छा मदद बुराई की वृद्धि को नियंत्रित कर रहे हैं। बैक्टीरियल वगिनोसिस के मामलों में, यह संतुलन परेशान है और वहाँ बहुत सारे गलत बैक्टीरिया होते हैं। लक्षण ग्रे और पीले, फिसलन और गड़बड़ रंग का एक प्रवाह है, और एक चुभने या योनि में जल रहा है। बैक्टीरियल vaginosis की वजह से खराब गंध के साथ बहती प्रवाह होता है
  • योनि कैंडिडिआसिस (खमीर संक्रमण) यदि आपका प्रवाह सफेद है, लेकिन मोटी और गांठ से भरा हुआ है, यह खमीर संक्रमण का संकेत हो सकता है। बनावट और रंग में परिवर्तन के अलावा, आप भी सूंघने और जलन उत्तेजना देख सकते हैं। खमीर कवक संक्रमण आमतौर पर एक मजबूत गंध का उत्पादन नहीं करते हैं ये संक्रमण महिलाओं के बीच योनि संक्रमण का दूसरा सबसे आम प्रकार है। वे मधुमेह वाले रोगियों या कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र वाले रोगियों में, एंटीबायोटिक आहार के बाद दिखाई देते हैं।
  • Trichomoniasis। थोड़ा हरा टोन और एक फ्राइड बनावट का प्रवाह आमतौर पर त्रिहिकोनीसिस का लक्षण होता है। यह ट्रिपोनोमानास के साथ एक संक्रमण है, एक एकल कोशिका का परजीवी जो यौन जोड़ी द्वारा प्रेषित होता है। यह संक्रमण, जो कि आपके योनि स्राव को प्रभावित कर सकता है तीसरा सबसे आम संक्रमण है, यह भी एक चुभने या योनि दर्द का कारण सकता है।
  • एसटीआई (यौन संचारित संक्रमण) आम एसटीआई, ऐसे क्लैमाइडिया और सूजाक के रूप में, कभी कभी वृद्धि हुई योनि स्राव की एक एकल लक्षण हो सकता है। इस की विशेषताओं भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर बेरंग है, मोटी और बदबूदार (अर्थात, ग्रे या हरे, पीले है)। महिलाओं को भी यौन क्रिया के दौरान दर्द, साथ ही ब्राउन स्पॉट या बाद में प्रवाह रंग पर ध्यान दें। बैक्टीरियल स्त्रीजननांग रोग, कैंडिडिआसिस और trichomoniasis भी यौन संचारित जा सकता है।
  • योनि या ग्रीवा कैंसर याद रखें कि योनि या ग्रीवा कैंसर असामान्य प्रवाह का एक दुर्लभ कारण है।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 7 नामक छवि
    3



    असामान्य प्रवाह के अन्य कारणों पर विचार करें ऐसे कई तत्व हैं जो योनि पर्यावरण को प्रभावित कर सकते हैं।
  • शौचालय की सफाई एजेंट या उत्पाद के एक नए प्रकार के लिए योनि का पर्दाफाश उस पर असर पड़ सकता है। रसायन डिटर्जेंट और कपड़े softeners, स्त्री स्प्रे, क्रीम, साबुन या डूश और गर्भनिरोधक क्रीम में पाया योनि या इसके आसपास त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। ड्रग्स, जैसे एंटीबायोटिक्स के रूप में, यह भी एक संक्रमण होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। उनमें से किसी को अपने योनि स्राव में आपके लक्षणों और परिवर्तन के कारण हो सकता है। आप सबसे हाल ही में उपयोग किए जाने और आपके प्रवाह को अलग होने के बारे में सोचें एक बार जब आप संभावित कारणों को कम कर सकते हैं, इसे खत्म कर देखें और देखें कि आपके लक्षण गायब हो गए हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप हाल ही में एक नया डिटर्जेंट का उपयोग शुरू कर दिया है, थोड़ी देर के लिए उसका उपयोग नहीं करते और इससे पहले मार्क पुनः उपयोग कर लेता। यदि लक्षण गायब हो जाते हैं, तो आपको अपराधी मिल सकता है। हालांकि, अगर लक्षण किसी भी नए रासायनिक कि हो सकता है हाल ही में उपयोग किया गया पर विचार करने के बाद भी जारी रहती है, तो आप डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • प्रणालीगत रोग योनि पर्यावरण के संतुलन को भी बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, मधुमेह वाली महिलाओं में फंगल संक्रमण (जैसे कि खमीर संक्रमण) प्राप्त करने का अधिक जोखिम होता है।
  • योनि स्राव गंध का एक कारण है और यह असामान्य नहीं है एक बफर छोड़ दिया गया है और भूल है। यदि आपको संदेह है कि आप आप के अंदर एक तंपन छोड़ दिया हो सकता है, तो आप अपने आप को पता कर सकते हैं। पहले अपने हाथ अवश्य धोएं और फिर बैठने या बाथ टब या शौचालय के किनारे पर एक पैर रखा डाल दिया। के रूप में आप कर सकते हैं और अगर आप कुछ खोजने के देखने के लिए आसपास का स्पर्श-परीक्षण अपने योनि के अंदर अपना हाथ रखो। आप एक बफर लगता है, लेकिन आप धागा खींचने के लिए है, तो अपनी उंगलियों का उपयोग यह ले सकते हैं और इसे हटाने के लिए नहीं मिल रही है। सामान्य रूप में यकीन है कि, अक्षत-यदि है आप अलग गिर करने के लिए शुरू कर दिया है और क्या आप वाकई, सभी भागों प्राप्त कर सकते हैं अपने डॉक्टर से संपर्क नहीं कर रहे हैं, क्योंकि यह कुछ भी अंदर नहीं होना चाहिए बनाओ। आपको पता होना चाहिए कि आपके गर्भाशय ग्रीवा तक palpas सब कुछ और कुछ भी नहीं मिल सकता है, यह संभावना है वहाँ कुछ भी नहीं होता है। आप अभी भी संदेह है कि वहाँ कुछ वहाँ है, लेकिन आप कुछ भी नहीं मिल रहा है, तो अपने चिकित्सक, जो आप एक अधिक पूर्ण समीक्षा कर सकते हैं से संपर्क करें।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 8 नामक छवि
    4
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप की जांच करने के बाद आपको लगता है कि आपका प्रवाह असामान्य है, तो डॉक्टर पर जाएं। यद्यपि यह आपके शरीर और इसके विभिन्न परिवर्तनों पर ध्यान देने के लिए उपयोगी है, लेकिन किसी विशेष समस्या की पुष्टि के रूप में आपके निदान पर निर्भर नहीं करते हैं। एक स्वास्थ्य पेशेवर की जांच करें, आपको आवश्यक परीक्षण दें और यह निर्धारित करें कि क्या कार्रवाई करें या किन उपचार का पालन करें।
  • यदि आप ऊपर एक खमीर संक्रमण (योनि कैंडिडिआसिस) था एक अपवाद वहाँ हो सकता है और इस संक्रमण अपने पिछले अनुभव के आधार पर निदान करने के लिए अपनी क्षमता में आश्वस्त महसूस कर सकता है। खमीर संक्रमण के लिए उपचार फार्मेसियों और सुपरमार्केट में काउंटर पर बेचा जाता है, और आप घर पर उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, संक्रमण कैंडिडिआसिस के लिए एक मानक उपचार के बाद के बाद बनी रहती है, यह सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर के पास जाना।
  • भाग 3
    आप की जांच करें और एक परीक्षण करें

    निदान की गई छवि का निदान योनि निर्वहन चरण 9
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें जैसे ही आप नोटिस या संदेह करते हैं कि आपके योनि का निर्वहन असामान्य है, आपको अपने चिकित्सक को देखना चाहिए। आप प्रवाह के रंग, स्थिरता और आवृत्ति का वर्णन करने के लिए तैयार होना चाहिए।
    • यदि आप वर्तमान में मासिक धर्म कर रहे हैं, तो संभव है कि जब तक संभव हो तो अपने चिकित्सक को देखने के लिए मासिक धर्म चक्र समाप्त होने तक इंतजार करना बेहतर हो। लेकिन यदि लक्षण महत्वपूर्ण हैं, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक के पास जाएं, भले ही आप मासिक धर्म में हो।
    • यदि आप एक बाहरी रोगी क्लिनिक में जा रहे हैं और अपने सिर के डॉक्टर के पास नहीं हैं, तो आपको अपने सभी मेडिकल इतिहास प्रदान करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    डॉक्टर को किसी भी शर्त या कार्यवाही को बताएं जो प्रासंगिक हो सकती है उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकता है या यदि आप हाल ही में असुरक्षित यौन संबंध पड़ा है (यानी एक कंडोम के बिना), तो आप उन्हें अपने चिकित्सक से सूचित करना चाहिए।
  • Video: ल्यूकोरिया | सफेद पानी की शिकायत में मेथी का रामबाण प्रयोग | Leucorrhoea | श्वेत प्रदर | ليوكوررهوي

    निदान की गई छवि का निदान वैनीनल निर्वहन चरण 11
    3
    एक पेल्विक परीक्षा सहित एक मेडिकल परीक्षा प्राप्त करें आपके लक्षणों के आधार पर, डॉक्टर आंशिक या पूर्ण श्रोणि परीक्षा का चयन कर सकते हैं एक पूर्ण परीक्षा में महिलाओं के श्रोणि अंगों में बाहरी और आंतरिक परीक्षा शामिल होती है:
  • बाहरी परीक्षा एक स्वास्थ्य पेशेवर अपनी योनि के उद्घाटन और आपके योनी के सिलवटों की जांच करेगा। विशेष रूप से, डॉक्टर असामान्य प्रवाह, अल्सर, जननांग मौसा, चिड़चिड़ापन या अन्य समस्याओं के लिए दिखेगा।
  • आंतरिक परीक्षा (ए) वीक्षक और द्विहस्तक परीक्षा के साथ परीक्षा: आंतरिक परीक्षा दो हिस्से होते हैं। वीक्षक परीक्षा के दौरान, डॉक्टर धीरे चिकनाई वाला एक प्लास्टिक या धातु वीक्षक आपकी योनि में डालने होंगे। जब यह खुलता है तो विक्की योनि की दीवारों को अलग करता है। आपको कोई दर्द महसूस नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको थोड़ा असहज महसूस हो सकता है यदि आप किसी भी दर्द महसूस कर रहे हैं तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को बताएं। आप आकार या वज़न की स्थिति को समायोजित करने में सक्षम हो सकते हैं आप एक महत्वपूर्ण योनि संक्रमण पेश, तो आप शायद स्थगित करने के लिए पैप परीक्षण आमतौर पर, इस स्तर पर किया जाता है के बाद से इस परीक्षण के परिणामों समझौता किया जा सकता है। यदि हां, तो संक्रमण गायब हो जाने के बाद आपको एक पैप टेस्ट वापस करना होगा। पैप परीक्षण में, एक छोटे से लेपनी या छोटे ग्रीवा कोशिकाओं ब्रश शुरू की है के नमूने लेने के लिए। यह नमूना अगर वहाँ गर्भाशय ग्रीवा कैंसर या पूर्व कैंसर कोशिकाओं को देखने के लिए जांच की जाती है। आप यह भी यौन संचारित रोगों का पता लगाने के योनि से गर्भाशय ग्रीवा के स्राव का एक नमूना ले सकते हैं। इसके अलावा, डॉक्टर आपके योनि पीएच और परीक्षा के लिए ले जाया योनि स्राव नमूने मापेंगे।
  • आंतरिक परीक्षा (बी) दूसरे टेस्ट, द्विहस्तक परीक्षा में, अपने चिकित्सक, जबकि दूसरे हाथ से अपने पेट के निचले हिस्से दबाने से आपके योनि में एक या दो दस्ताने और चिकनाई उंगली डाल देंगे। यह गर्भाशय, अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब, जो अपने प्रजनन और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है के आकार, आकृति और स्थिति की जांच के लिए एक रास्ता है। उदाहरण के लिए, एक बढ़े हुए गर्भाशय का संकेत हो सकता है कि आप गर्भवती हैं या आप फाइब्रॉएड है, जबकि दर्द और संवेदनशीलता है जिसमें आप परीक्षण के दौरान आसपास के क्षेत्रों (अंडाशय या फैलोपियन) का अनुभव एक संक्रमण, एक पुटी या एक संभावित बड़े पैमाने पर संकेत दे सकती हैं।
  • कभी-कभी, पेल्विक परीक्षा के भाग के रूप में, आपका डॉक्टर एक गुदा परीक्षा का प्रदर्शन कर सकता है इस मामले में, डॉक्टर आपकी अंगुली को किसी भी ट्यूमर या अन्य असामान्यताओं के लिए जांच करने के लिए अपनी उंगली डालेंगे।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 12 नामक छवि
    4

    Video: पेशाब करते समय कभी भी न करें ये गलती । peshav karate samay kabhi bhi na kare ye galati |

    उन्हें विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में नमूनों को भेजें। परीक्षा के बाद, डॉक्टर विश्लेषण के लिए सभी संस्कृतियों और नमूने प्रयोगशाला में भेज देंगे। योनि स्राव परीक्षण का सबसे महत्वपूर्ण नमूने एक सूक्ष्म परीक्षण या परीक्षा की तैयारी ताजा है। एक परीक्षण ताजा तैयारी में, एक तकनीकी परीक्षण मिश्रण खारा योनि स्राव, इस मिश्रण की एक बूंद लेने के लिए और जांच के लिए एक स्लाइड पर रखा। आमतौर पर, यह चिकित्सक के कार्यालय में किया जाता है, तो परिणाम तुरंत उपलब्ध हो जाएगा।
  • तकनीशियन सावधानीपूर्वक मध्यम और उच्च शक्ति पर शीट की जांच करेगा कि यह देखने के लिए कि क्या ट्रिक्कोमोन, सूचक कोशिकाएं और कवक हैं। त्रिचोमोनास तरल और झुकाव वाले जीव हैं जिन्हें उनकी विशेषता घूर्णी आंदोलन द्वारा पहचाना जा सकता है। संकेतक कोशिकाएं दुर्लभ कोशिकाएं हैं, जिनके अस्तित्व में नमूना का मतलब है कि आपके पास बैक्टीरियल vaginosis हो सकता है। अंत में, कवक की पहचान लैमिना में शुरुआती या शाखा रूपों के रूप में की जा सकती है और खमीर कवक द्वारा संक्रमण का संकेत मिलता है। कवक की मौजूदगी को भी पपनिकोलाओ परीक्षण द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।
  • निदान की गई छवि का निदान योनि निर्वहन चरण 13
    5
    परीक्षा के परिणामों की प्रतीक्षा करें यह जांचना सुनिश्चित करें कि आपको इस परीक्षा के परिणामों के लिए इंतजार क्यों करना चाहिए ताकि यदि आप आवश्यक हो तो उपचार योजना विकसित करने के लिए फिर से अपने चिकित्सक से मिल सकें।
  • युक्तियाँ

    • स्वच्छ, साबुन से मुक्त पानी के साथ एक गर्म स्नान कभी-कभी समस्याग्रस्त प्रवाह के लक्षणों में आपकी मदद कर सकता है, अगर यह संक्रमण या बीमारी से नहीं होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com