ekterya.com

रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए स्वाभाविक रूप से कैसे करें

यदि आपके उच्च रक्त शर्करा के स्तर हैं, तो आप टाइप 2 मधुमेह, हाइपरग्लेसेमिया, मधुमेह न्यूरोपैथी और अन्य गंभीर चिकित्सा जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है। पारंपरिक दवाओं का अभ्यास करने वाले लोग अक्सर रक्त शर्करा के स्तर को दवाओं और दवाओं के साथ नियंत्रित करते हैं - हालांकि, इन्हें आहार, व्यायाम और अन्य जीवन शैली-स्वस्थ आदतों से स्वाभाविक रूप से कम किया जा सकता है।

चरणों

निचले रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 1 नाम वाली छवि

Video: यह आहार करते हैं कोलेस्ट्रॉल को कम - Cholesterol kam karne ke upay

1
अक्सर व्यायाम करें प्रकृति से, व्यायाम आपको आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की अनुमति देता है, क्योंकि इससे आपकी मांसपेशियों को ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का इस्तेमाल होता है और आपके शरीर की इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ जाती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के लिए केंद्र का सुझाव है कि वयस्कों के लिए प्रति सप्ताह, व्यायाम और शक्ति दो या अधिक दिन एक सप्ताह के प्रशिक्षण के 150 मिनट की एक न्यूनतम के लिए हल्के-फुल्के एरोबिक गतिविधि प्रदर्शन करते हैं। चलना, नृत्य करना, तैराकी, साइकिल चलाने, एरोबिक्स करना और प्रतिरोध प्रशिक्षण करना व्यायाम के प्रकार होते हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में उपयोगी हो सकते हैं।
  • निचले रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    7 से 9 घंटे हर रात सो जाओ नींद का अभाव आपके शरीर की इंसुलिन और ग्लूकोज को विनियमित करने की क्षमता को परेशान कर सकता है, और इससे आपको वजन बढ़ाने का अधिक खतरा भी हो सकता है। शुरू करने के लिए, पहले सो जाओ और पर्यावरण को संशोधित करें जिसमें आप सोते हैं कि आप हर रात पर्याप्त नींद लेते हैं। उदाहरण के लिए, अपने बेडरूम के लिए अंधेरे पर्दे प्राप्त करें, कानप्लॉग का उपयोग करें और गद्दे का अधिग्रहण करें जिससे आपको आराम से सारी रात सोने की सुविधा मिलती है
  • लोअर रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कम चीनी समृद्ध पदार्थ खाएं खाद्य एवं उच्च चीनी सामग्री (जैसे कैंडी, सोडा, रस और डेसर्ट के रूप में) के साथ पेय रक्त शर्करा के अपने स्तर को अधिकतम करने के लिए वृद्धि करने के लिए कर देगा। समय के साथ, मीठा खाद्य पदार्थों में एक आहार उच्च आपके शरीर इंसुलिन तैयार नहीं है, और इंसुलिन और ग्लूकोज को विनियमित करने की क्षमता को बाधित करेगा।
  • निचले रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 4 नाम वाली छवि

    Video: How to Lower Triglycerides Quickly and Naturally

    4
    अपने तनाव को नियंत्रित करने और कम करने के स्वस्थ तरीके खोजें जब आप जोर देते हैं, तो आपके शरीर के तनाव हार्मोन स्वाभाविक रूप से आपके ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए, रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं। लंबे समय तक तनाव आपको वजन बढ़ाने के जोखिम में अधिक, और टाइप 2 मधुमेह या हृदय रोग से पीड़ित हो सकता है दवाओं का उपयोग किए बिना अपने तनाव को नियंत्रित करने के प्राकृतिक और स्वस्थ तरीकों की तलाश करें, जैसे कि अक्सर व्यायाम करना, गहरी साँस लेने का प्रयोग करना, सुखदायक संगीत सुनने, स्नान करना और पढ़ने



  • निचले रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    कम शराब और निकोटीन का उपभोग करें यदि आप बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं, तो यह अग्न्याशय में एक पुरानी सूजन पैदा कर सकता है और इंसुलिन को छिपाने की अपनी क्षमता को कम कर सकता है। दूसरी ओर, निकोटीन के यौगिकों में इंसुलिन को विनियमित करने के लिए शरीर की क्षमता को बाधित होता है। धूम्रपान करने वाले उत्पादों को तम्बाकू से बंद कर दें और आप जो भी शराब खा रहे हैं उससे ज्यादा मात्रा में कमी करें, इस प्रकार आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करना स्वाभाविक रूप से है।
  • निचले रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखें आप से अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त आप कर रहे हैं पीड़ित, तो यह आपके क्योंकि हार्मोनल असंतुलन और इंसुलिन प्रतिरोध से संबंधित अतिरिक्त शरीर के वजन समस्याओं रक्त शर्करा के उच्च स्तर पर होने का एक बड़ा खतरा चलाने कर सकते हैं। अक्सर व्यायाम शुरू, पर्याप्त नींद और स्वस्थ पूरे खाद्य पदार्थों किसी संरक्षक, योजक या चीनी है और वजन स्वाभाविक रूप से खो देंगे और रक्त शर्करा के अपने स्तर कम हो जाएगा कि खाते हैं।
  • लोअर रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 7 नाम वाली छवि

    Video: MEME LES MEDECINS SONT CHOQUÉS:CECI FAIT PERDRE 15 KG EN 30 JOURS SANS SPORT!

    7
    स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने वाले अधिक खाद्य पदार्थ खाएं विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट हैं जो इस उद्देश्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं। ये फल, सब्जियों, दुबला मांस, बादाम आदि, बीज, फलियां, वसायुक्त मछली, साबुत अनाज, मसालों और जड़ी बूटियों की तरह सबसे स्वस्थ, पूरे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। फूड्स कि इस उद्देश्य के हम दालचीनी, सामन, संतरे, बादाम, गोभी, सेम, हरी चाय और सेब की मदिरा सिरका के लिए उपयोगी होते हैं। अपने स्वास्थ्य और चिकित्सा इतिहास को ध्यान में रखते हुए, अपने रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं जो खाद्य पदार्थ के बारे में अधिक जानने के लिए एक पोषण विशेषज्ञ से बात करें
  • निचले रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने वाले पोषक तत्वों की खुराक लेने शुरू करें कुछ पोषक तत्वों की खुराक (जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन डी, मछली का तेल और क्रोमियम) है जो आपके शरीर को इंसुलिन को विनियमित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। सामान्य तौर पर, औसत अमेरिकी आहार के जरिए विटामिन और खनिजों की सुझाई गई मात्रा का उपभोग नहीं करता - इसलिए, खुराक की खपत आमतौर पर कुछ चिकित्सा स्थितियों में सुधार या इलाज करती है
  • चेतावनी

    • चिकित्सक से पहले बात करने के बिना दवाओं या चिकित्सकीय दवाओं का सेवन करना बंद न करें। यदि आप उन्हें अचानक का उपयोग करना बंद कर देते हैं, तो यह आपको साइड इफेक्ट्स का अधिक से अधिक जोखिम चलाने और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का विकास करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
    • अपने आहार और व्यायाम दिनचर्या में अचानक और महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले डॉक्टर से बात करें अगर आपका लक्ष्य प्राकृतिक तरीके से रक्त में शर्करा के स्तर को कम करना है, तो डॉक्टर आपको थोड़ी-थोड़ी छोटी मात्रा में विकसित होने और विकासशील जटिलताओं का अधिक जोखिम न लेने के लिए मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com