ekterya.com

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए दालचीनी का उपयोग कैसे करें

दालचीनी न केवल स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई मसाला है, लेकिन इसका इस्तेमाल मधुमेह के रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी किया जा सकता है। जब आपको पूरी तरह से अन्य उपचार नहीं लेना चाहिए, तो अपने चिकित्सक से अपने उपचार आहार में जोड़ने के बारे में सलाह लें

चरणों

विधि 1

दालचीनी को अपने आहार में शामिल करें
1
चीनी के विकल्प के लिए दालचीनी का उपयोग करें चूंकि दालचीनी बहुत स्वादिष्ट होती है, चूंकि आप स्टोव, सॉस, मीट और सब्जियों के व्यंजन पर व्यंजनों में छोटी मात्रा में चीनी की जगह ले सकते हैं। इस मसाले के साथ एक स्वीटनर को कम करने से आप जो शर्करा का उपभोग करते हैं और रक्त शर्करा का स्तर बढ़ा सकते हैं, उन्हें कम करने में मदद मिल सकती है।
  • दालचीनी को सुरक्षित माना जाता है जब आप आमतौर पर भोजन में पाए जाने वाले राशियों में इसका उपयोग करते हैं यही है, 1/2 और 1 चम्मच या 1000 मिलीग्राम प्रति दिन के बीच।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 8
    2
    अपने नाश्ते में दालचीनी जोड़ें उदाहरण के लिए, सुबह दालचीनी और दलिया दल के लिए एक छोटी मात्रा में एगेट अमृत जोड़ें, इसमें जामुन और नट्स को जोड़ने के लिए इसे और अधिक पौष्टिक नाश्ते बनाने के लिए जोड़ें। एक और विकल्प दालचीनी की चुटकी और स्टेविया या स्प्लेंडा जैसे क्रिस्टलीकृत स्वीटनर का एक छोटा सा मक्खन युक्त पूरे अनाज के टोस्ट को कवर करना है।
  • दालचीनी भी मूंगफली का मक्खन या जाम के साथ अच्छी तरह से चीनी के बिना टोस्ट पर जोड़ती है।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    मांस सॉस में दालचीनी का उपयोग करें मकई के साथ दालचीनी अच्छी तरह से मुर्गी, सूअर का मांस और गोमांस के लिए घोला जा सकता है, साथ ही साथ एशियाई व्यंजन, मार्जिन और सलाद ड्रेसिंग। चीनी का विकल्प भूरे चीनी या दालचीनी के स्वाद मिश्रण घर का बना बारबेक्यू सॉस, कटा सूअर का मांस के लिए मसालेदार, धीमी आंच पर पकाया जामुन और यहां तक ​​कि marinara सॉस बनाने के लिए।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 4 चरण
    4
    सब्जी के व्यंजनों में चीनी को बदलें मिर्च आलू, बेबी गाजर या मीठे हलचल-तलना जैसे सब्जी के डिब्बे में ब्राउन शुगर या साधारण चीनी के बजाय दालचीनी का उपयोग करें। दालचीनी अचानक बढ़ती ग्लूकोज के बिना एक मीठा और जटिल स्वाद देती है
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 5

    Video: Diabetes treatment in hindi | 2 ग्राम दालचीनी से करें शुगर का इलाज

    5
    दालचीनी का उपयोग करने के लिए सेंकना पकाना आपके आहार में अधिक दालचीनी को शामिल करने का सबसे आसान तरीका है यदि आप घर का बना ब्रेड, मफिन, अनाज की सलाखों, कुकीज़ या पाई का आनंद लेते हैं, तो आप आसानी से इसे पसंद कर सकते हैं।
  • पके हुए माल के व्यंजनों में दालचीनी शामिल है अतिरिक्त दालचीनी को सूखे आटे के साथ बेहतर मिलाया जाता है और आप को मिलाकर गठ्ठों के गठन से बचने के लिए अच्छी तरह मिश्रण करना चाहिए। यदि किसी नुस्खा को पहले से ही थोड़ा दालचीनी की आवश्यकता हो, तो दालिन के साथ इसे बदलने के लिए जायफल जैसे मसाले की मात्रा को कम करें या कम करें।
  • पके हुए माल पर छिड़क करने के लिए दालचीनी का उपयोग करें। आप पहले से ही एक पके हुए दालचीनी नुस्खा का निर्माण किया है, तो muffins, केक या ब्रेड, जबकि अभी भी ओवन से गर्म के शीर्ष पर कुछ दालचीनी छिड़के करने के लिए एक ब्रश बेकरी या एक छन्नी का उपयोग करें।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 7
    6
    दालचीनी को सुरक्षित, मिठाई और नमकीन में जोड़ें पैकेजिंग फलों और सब्जियां सैंडविच और संगत में दालचीनी को शामिल करने का एक आसान तरीका प्रदान करती हैं जो कि दालचीनी में शामिल नहीं होती। जब आप इसे ठीक से उपयोग करते हैं, तो दालचीनी मिठाई और नमकीन प्रतिरक्षियों के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त हो सकती है।
  • दालचीनी का उपयोग व्यंजनों में उदारता से करें जैसे सेब या कद्दू के मक्खन, पैक सेब और सेबससस।
  • आलू या स्ट्रॉबेरी जैसे अन्य फलों के प्रत्येक बड़े डिब्बाबंद जार के लिए 1/4 चम्मच दालचीनी जोड़ें।
  • यदि आप नमकीन खाद्य पदार्थों को पैक या अचार करने जा रहे हैं, तो दालचीनी को खीरे, हरी बीन्स, प्याज, बीट और मिर्च भी जोड़ने पर विचार करें।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 12
    7



    पेय में दालचीनी का उपयोग करें कैफीन का एक कप दालचीनी के साथ स्वाद मिलता है या अपने दिन में दालचीनी का एक अतिरिक्त खुराक के लिए शेक, आहार शेक और smoothies में शामिल आधारित डेयरी के लिए सुबह में अपने जमीन कॉफी के लिए कुछ दालचीनी जोड़ने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    अपने उपचार आहार के लिए एक दालचीनी पूरक जोड़ें
    1
    एक दालचीनी पूरक लेने पर विचार करें यदि आप अपने भोजन के लिए दालचीनी को नहीं जोड़ना चाहते हैं, तो आप इसे पूरक आहार लेने के द्वारा भी अपने आहार में जोड़ सकते हैं। कई स्वास्थ्य पूरक या प्राकृतिक खाद्य भंडार किफायती दामों पर दालचीनी की आपूर्ति करता है।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चरण 1
    2
    अपने आहार के लिए दालचीनी पूरक जोड़ने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें हालांकि यह संभावना नहीं है कि एक दालचीनी पूरक कम खुराक तुम्हें चोट लगी, तो अपने चिकित्सक अपनी दवाओं, जो यह जोखिम भरा लेने दालचीनी नियमित रूप से बनाना होगा के साथ बातचीत के संभावित प्रभावों को जानते हों। आप मधुमेह दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं, क्योंकि दालचीनी और हाइपोग्लाइकेमिक्स दोनों ही रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए काम करते हैं और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम न हो।
  • अपने दालिन की मात्रा को रिकॉर्ड करें और अपने ब्लड शर्करा के स्तर को ट्रैक करें जिससे घर का बना ग्लूकोज मॉनिटर का इस्तेमाल होता है। इस तरह, आप जल्द ही उन दालों को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए दालचीनी की मात्रा निर्धारित करने में सक्षम होंगे।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चरण 2
    3
    प्रति दिन 500 मिलीग्राम दालचीनी के पूरक के बारे में सोचो। यह दिखाया गया है कि प्रतिदिन 500 मिलीग्राम दालचीनी लेने से ए 1 सी स्तर (और रक्त में वसा के स्तर) में सुधार होता है। A1c का उपयोग पिछले 3 महीनों के दौरान औसत ग्लूकोज स्तर निर्धारित करने के लिए किया जाता है। इसलिए, ए 1 सी स्तरों में कमी से मधुमेह के बेहतर नियंत्रण का पता चलता है।
  • विधि 3

    समझ है कि दालचीनी क्यों मधुमेह के साथ मदद करता है
    1
    मधुमेह के बारे में जानें मधुमेह पुरानी हार्मोन संबंधी विकारों का एक समूह है जो रक्त में शर्करा (ग्लूकोज) से ज्यादा होता है। मधुमेह के कई रूप हैं टाइप 1 डायबिटीज़ एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जो आमतौर पर तब दिखाई देता है जब कोई व्यक्ति बहुत छोटा होता है। टाइप 2 मधुमेह एक अधिग्रहित विकार है जो कि वयस्क अवस्था के रूप में माना जाता है जो दुर्भाग्य से बच्चों में अधिक से अधिक दिखाई दे रहा है। टाइप 2 मधुमेह मधुमेह का सबसे आम प्रकार है। मधुमेह का एक तीसरा रूप गर्भावधि मधुमेह कहा जाता है और गर्भावस्था की दूसरी छमाही में होता है और यह अपेक्षाकृत आम है, क्योंकि यह 10% से कम गर्भवती महिलाओं में होता है।
    • कुछ डॉक्टरों में मधुमेह के प्रारंभिक रूप के रूप में प्रीबिटाइटी शामिल हैं। प्रीबिटाइज वाले लोग सामान्य से अधिक रक्त शर्करा का स्तर अधिक है, लेकिन उन्हें मधुमेह के रूप में निदान करने के लिए पर्याप्त नहीं है। प्रीबिटाइज वाले लोग (जिसे इंसुलिन प्रतिरोध भी कहा जाता है) को टाइप 2 मधुमेह के विकास के लिए बहुत अधिक जोखिम होता है
  • 2

    Video: दालचीनी से करे मधुमेह का पक्का इलाज | Cure High Sugar by Cinnamon Powder | Pure Ayurveda

    जांच कैसे इंसुलिन रक्त शर्करा को प्रभावित करता है अग्न्याशय द्वारा उत्पादित एक हार्मोन इंसुलिन, एक मुख्य रसायन संदेशवाहक है जो "बताता है" कि यह ग्लूकोज को अवशोषित करने का समय है। ग्लूकोस को अवशोषित करने और ग्लूकोज के भंडारण रूप में इसे बदलने के लिए जिगर को संदेश भेजने में इंसुलिन शामिल है, जिसे ग्लाइकोजन कहा जाता है। इंसुलिन भी विभिन्न प्रकार के कार्यों में भाग लेता है जैसे प्रोटीन और वसा के चयापचय।
  • यह भी कहा जा सकता है कि सभी मधुमेह रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध है। उनके ग्लूकोज के उच्च स्तर का कारण यह है कि आपके शरीर में कोशिकाएं ग्लूकोज को अवशोषित नहीं करती हैं। इसका कारण यह है कि इन कोशिकाओं को आम तौर पर इंसुलिन का जवाब नहीं मिलता है।
  • यदि कोशिका इंसुलिन के प्रतिरोधी हो जाती हैं, तो वे "अनदेखा" या सिग्नल का जवाब नहीं दे सकते जो इंसुलिन से आता है। यह रक्त शर्करा का स्तर बढ़ा सकता है। जब ऐसा होता है, तो अग्न्याशय कोशिकाओं में ग्लूकोज के प्रवेश को "मजबूर" करने के प्रयास में और अधिक इंसुलिन का उत्पादन करके प्रतिक्रिया करता है। समस्या यह है कि रक्त शर्करा का स्तर बढ़ना जारी रख सकता है क्योंकि इंसुलिन इंसुलिन प्रतिरोधी कोशिकाओं पर कोई प्रभाव नहीं पैदा करता है। शरीर की प्रतिक्रिया में वसा उच्च रक्त शर्करा का स्तर परिवर्तित करने के लिए है और वह जीर्ण सूजन है और इस तरह के रूप में अपनी सबसे उन्नत चरण में टाइप 2 मधुमेह, उपापचयी सिंड्रोम और हृदय रोग के अन्य विकारों के लिए मंच तैयार कर सकते हैं।
  • 3
    समझें कि किस प्रकार 2 मधुमेह काम करता है और इसके पारंपरिक उपचार टाइप 2 मधुमेह का सबसे आम लक्षण अधिक अक्सर पेशाब, भूख वृद्धि, वजन लाभ या अस्पष्टीकृत वजन घटाने, धुंधली दृष्टि या बदल गया है, थकान और संक्रमण की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ प्यास बढ़ गई हैं। टाइप 2 मधुमेह के लक्षणों और विशिष्ट रक्त परीक्षणों की श्रृंखला के माध्यम से निदान किया जाता है जो यह मापते हैं कि शरीर कितनी अच्छी तरह शर्करा का प्रबंधन करता है।
  • मधुमेह के अधिकांश मामलों में दवाओं के संयोजन (हाइपोग्लाइसेमिक, दवाएं जो कम रक्त शर्करा), आहार और व्यायाम के साथ नियंत्रित की जा सकती हैं। इंसुलिन का उपयोग कुछ रोगियों के लिए संकेत दिया जा सकता है, खासकर टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों के लिए
  • 4
    पता लगाएँ कि दालचीनी नियंत्रण प्रकार 2 मधुमेह कैसे मदद कर सकता है वर्तमान शोध से पता चलता है कि दालचीनी (मिथाइल-हाइड्रोक्सि-सिलकोन पॉलिमर या एमएचसीपी) के घटकों में से एक इंसुलिन का जवाब देने के तरीके में सुधार कर सकता है। एमएचसीपी जाहिरा तौर पर इंसुलिन की गतिविधि का हिस्सा है। यह इंसुलिन के साथ मिलकर काम करने लगता है, इंसुलिन की प्रभावशीलता में सुधार एमएचसीपी में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव भी हैं, हालांकि यह निश्चित नहीं है कि अगर ये प्रभाव रक्त ग्लूकोज को नियंत्रित करने के लिए दालचीनी की क्षमता से संबंधित हैं, तो यह निश्चित नहीं है।
  • चेतावनी

    • जब तक कि एक डॉक्टर की देखरेख में नहीं, तब तक दालचीनी की खुराक का उपयोग डायबिटीज दवाइयों के विकल्प के रूप में न करें। दालचीनी की खुराक सबसे प्रभावी होती है यदि आप उन्हें एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली और एक चिकित्सा उपचार आहार के साथ जोड़ते हैं
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com