ekterya.com

रक्त का चयन करने के लिए कैसे करें जो कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रक्त शर्करा को नियंत्रित करने वाले स्नैक्स का चयन करना है, खासकर यदि आप मधुमेह हैं और आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में कठिनाई होती है। कम कार्बोहाइड्रेट नाश्ता, जैसे कि सब्जियां, नट और बीज, अच्छे विकल्प हैं। सैंडविच जैसे सब्जियों की अधिक सर्विंग्स भी खपत कर सकते हैं, जैसे कालीन के टुकड़े के टुकड़े या हरे रंग की चिकन अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने का एक और शानदार तरीका है प्रोटीन के स्वस्थ स्रोतों के साथ उच्च फाइबर कार्बोहाइड्रेट को संयोजित करना।

चरणों

विधि 1
कम कार्ब स्नैक्स लें

खून शीर्षक छवि चुनें जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 1
1
डॉक्टर से परामर्श करें आहार में परिवर्तन करने से पहले, आपको एक चिकित्सकीय पेशेवर से परामर्श करना चाहिए, खासकर यदि आप एक पुरानी बीमारी जैसे मधुमेह से पीड़ित हैं। चिकित्सक से आपको एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के बारे में बताने के लिए कहें, जो आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि रोग को नियंत्रित करने के लिए कौन से पदार्थ उपयुक्त हैं।
  • खून शीर्षक छवि चुनें जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 2
    2
    सही समय पर नाश्ता खाएं। भोजन के बीच भोजन करने से आपको सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। भोजन के दो या दो घंटे पहले आपको उन्हें खाना चाहिए और रात में उनसे बचें.
  • खून शीर्षक छवि चुनें जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 3
    3
    कच्ची सब्जियां लें यदि आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो कम कार्बोहाइड्रेट कच्ची सब्जियां आसान और स्वस्थ नाश्ता बनाती हैं। आप ककड़ी, ब्रोकोली, फूलगोभी और अजवाइन डंठल खा सकते हैं। यदि आप उन्हें थोड़ा स्वाद देना चाहते हैं, तो उन्हें यूनानी दही में डुबाना
  • खून शीर्षक छवि चुनें जो कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 4
    4

    Video: रक्त को शुद्ध करता है शहद, इसमें छिपे हैं 10 आश्चर्यजनक लाभ || 10 benefits of honey

    एक फल ले लो फल अच्छे नमकीन होते हैं, लेकिन आपको उस मात्रा को सीमित करना चाहिए जो आप उपभोग करते हैं, क्योंकि इसमें पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट होते हैं यदि आप मधुमेह हैं और अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आपको 15 ग्राम सर्विंग्स खाने चाहिए। एक मध्यम सेब, आधा केला या 1 कप तरबूज गेंदों को खाने की कोशिश करें।
  • Video: Section, Week 4

    खून शीर्षक छवि चुनें जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 5
    5
    नट और बीज खाएं बीज और नट्स में बहुत अधिक कैलोरी और कुछ कार्बोहाइड्रेट होते हैं, इसलिए यदि आप खून में चीनी के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो वे उत्कृष्ट नाश्ते हैं। आप मूंगफली, बादाम, नट या सूरजमुखी के बीज का मुट्ठी भर खा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पागल और बीज चुनते हैं जिसमें अतिरिक्त चीनी या नमक शामिल नहीं है।
  • यदि आप फलियां, मूंगफली या पेड़ के नट्स से एलर्जी हो, तो आप उनसे बचना चाहिए, जैसे किसी भी अन्य भोजन के प्रति संवेदनशील हो।
  • कुछ अनुभवी नट्स, जैसे शहद या बादाम के साथ शक्कर और दालचीनी के साथ भुना हुआ मूंगफली, अच्छे विकल्प नहीं हैं क्योंकि वे इसमें शामिल चीनी और नमक होते हैं।
  • विधि 2
    प्रोटीन के साथ उच्च फाइबर कार्बोहाइड्रेट का मिश्रण

    खून शीर्षक छवि चुनें जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 6
    1
    ग्रीक दही और फल खाओ यदि आप एक साधारण नाश्ते की तलाश कर रहे हैं जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और आप एक ही समय में एक प्रोटीन को बढ़ावा देता है, तो यूनानी दही एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें अन्य प्रकार के दही की तुलना में अधिक प्रोटीन और स्वस्थ जीवाणु होते हैं। चीनी के बिना एक ग्रीक दही चुनें और इसे आधा कप बेरी, केले या जो भी ताजा फल आप पसंद करते हैं उसे कवर करें।



  • खून शीर्षक छवि चुनें जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 7

    Video: Dieta BAJA en HIDRATOS COMO CALCULAR NUTRIENTES y RECOMENDACIONES ana contigo

    2
    हम्म्स और सब्जियां खाएं ह्यूमस पारंपरिक रूप से चना, ताहिनी (तिल के पेस्ट) और जैतून का तेल के साथ बनाया गया ड्रेसिंग है। आप इसे ब्लेंडर के साथ घर पर कर सकते हैं या सुपरमार्केट में अलग-अलग स्वाद खरीद सकते हैं, जैसे नींबू, जैतून या भुना हुआ लाल मिर्च एक साधारण नाश्ते बनाने के लिए, कुछ सब्जियों को डुबो देते हैं जिसमें कई सारे फाइबर शामिल होते हैं, जैसे कि गाजर, खीरे या ऊचिचिनी, जो कि हम्म्स के कुछ चम्मच पेड़ों में होते हैं।
  • खून शीर्षक छवि चुनें जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 8
    3
    पूरे अनाज पटाखे के साथ टूना की कोशिश करो टूना एक सैंडविच है जिसमें कई प्रोटीन होते हैं जिनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो सूजन को कम करती है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाती है। ट्यूना की कोशिश करो केवल एक पूरे अनाज कुकी पर। आप मेयोनेज़ या ग्रीक दही और नींबू के साथ टूना सलाद भी तैयार कर सकते हैं।
  • खून शीर्षक छवि चुनें जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 9
    4
    अखरोट के मक्खन के साथ सेब के साथ प्रोटीन की एक अतिरिक्त खुराक के साथ स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट को संयोजित करने का एक शानदार तरीका मूंगफली, बादाम या अखरोट के मक्खन को एक सेब में जोड़ना है। किसी भी प्रकार के सेब में लगभग 10 टुकड़ों को काट लें और अखरोट के मक्खन के 1 या 2 चम्मच को एक स्वादिष्ट और साधारण नाश्ता बनायें।
  • विधि 3
    सब्जियां चुनें

    खून शीर्षक छवि चुनें जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 10
    1
    एक हरे रंग की धमाके की कोशिश करो एक शर्मीला आपके आहार में फलों और सब्जियों के अधिक सेवन जोड़ने का एक बढ़िया तरीका है यह एक हार्दिक नाश्ते है और अगर आपको दोपहर में मंदी आती है तो आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। 1 कप पानी, 1 कप पालक, आधा केला और आधा कप आलें।
  • खून शीर्षक छवि चुनें जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 11
    2
    काली का प्रयास करें काले में कई विटामिन और खनिज होते हैं, इसलिए यह एक उत्कृष्ट नाश्ता हो सकता है। कालीन के घर के बनाये हुए टुकड़ों की कोशिश करें। आप उन्हें जैतून के तेल के साथ 150 डिग्री सेल्सियस (300 डिग्री फारेनहाइट) पर लगभग 25 मिनट के लिए पकाकर तैयार कर सकते हैं।
  • खून शीर्षक छवि चुनें जो कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 12
    3
    एक सलाद खाओ शाम को नाश्ते के रूप में सब्जियां शामिल करने का एक शानदार तरीका एक सलाद के साथ होता है। जैतून का 1 बड़ा चमचा और सेब साइडर सिरका के 1 बड़ा चमचा के साथ 1 या 2 कप हरी सब्जियों को मिलाएं। लाल मिर्च, उंची और गाजर जैसे कुछ कटा सब्जियों के साथ हरी सब्जियों को कवर करें। सलाद पर कुछ पागल, सूरजमुखी के बीज या कटा हुआ बादाम छिड़कें।
  • युक्तियाँ

    • नाश्ता 15 से 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की सेवा के लिए सीमित होना चाहिए।
    • कैलोरी पीने से बचें कार्बोनेटेड पेय, नींबू पानी, मीठी चाय या फलों के रस की खपत को कम करें।
    • सुपरमार्केट में खरीदे गए प्रसंस्कृत नाश्ते लेने पर सावधान रहें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में आमतौर पर बहुत अधिक चीनी और नमक होते हैं, भले ही लेबल का कहना है कि वे "जैविक" हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com