ekterya.com

जल्दी से रक्त शर्करा के स्तर को कैसे कम करें

खून में शर्करा के स्तर को कम करने का सबसे आसान तरीका है प्रशासन करना इंसुलिन

निर्धारित है। हालांकि, आपके शरीर में इंसुलिन को अवशोषित करने के लिए चार घंटे लग सकते हैं और अपने आप को एक अत्यधिक खुराक देकर आप को मार सकते हैं। यदि आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की आवश्यकता है, तो बहुत सारे पानी पीना चाहिए और पैदल चलना होगा। प्रोटीन, पत्तेदार हरी सब्जियों और स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थों के साथ एक आहार भी आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। अगर उच्च रक्त शर्करा एक पुनरावर्ती समस्या हो, तो अपने उपचार आहार को समायोजित करने की संभावना के बारे में जल्द से जल्द डॉक्टर से बात करें।

चरणों

विधि 1

संभावित आपातकाल को प्रबंधित करें
निदान और एक प्रोलैसड ब्लैडर चरण 8 के निदान नाम वाली छवि
1
एक उच्च रक्त शर्करा के स्तर के क्लासिक संकेतों के लिए देखो यदि आपके पास उच्च रक्त शर्करा का स्तर है, तो आपको चिड़चिड़ा, थका हुआ और सुस्त लग सकता है। प्यास लग रहा है और सूखा मुंह होने पर भी उच्च रक्त शर्करा के सामान्य लक्षण होते हैं।
  • आपके अन्य विशेष लक्षण हैं जो आपके विशेष मामले का हिस्सा हैं। अपने शरीर को सावधानी से मॉनिटर करें ताकि आप इन लक्षणों को जैसे ही प्रकट कर सकें, सीख सकें।
  • यदि आप उल्टी या मतली हो, तो तुरंत अस्पताल जाना ये रक्त शर्करा का एक अति उच्च स्तर के लक्षण हो सकते हैं जो आपको होने के जोखिम में डाल सकते हैं मधुमेह केटोएसिडोसिस, कभी-कभी मधुमेह के कोमा कहा जाता है
  • ईट विद डायबिटीज़ स्टेप 12 नामक छवि
    2
    अपने रक्त शर्करा का स्तर रिकॉर्ड करें यदि आप एक उच्च रक्त शर्करा के स्तर के लक्षणों को देखते हैं, तो अपनी जांच के लिए परीक्षण करें रक्त शर्करा का स्तर और परिणाम, समय और तारीख रिकॉर्ड करें यह संभावना है कि आपको अन्य विवरण भी रिकॉर्ड करना चाहिए जो इस समस्या के कारण को निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने एक बड़ा भोजन खाया है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है।
  • एक डायबेटिक कैट चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    केटोन्स की जांच करें मधुमेह केटोएसिडायोसिस टाइप 1 डायबिटीज़ वाले लोगों के लिए एक अस्थायी जटिलता है और उन लोगों को भी प्रभावित कर सकता है जिनके टाइप 2 डायबिटीज हैं, हालांकि यह अधिक दुर्लभ है। अनुपचारित छोड़ दिया जाता है तो यह महत्वपूर्ण शारीरिक क्षति या मृत्यु भी हो सकता है। यदि आपके पास टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज है, तो केटोन का पता लगाने के लिए हाथ में टेस्ट स्ट्रिप्स का एक बॉक्स है ताकि आप अपने मूत्र की जांच कर सकें।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आपके पास मधुमेह है और आपके ग्लूकोज का स्तर 250 मिलीग्राम / डीएल या अधिक है, तो आपको केटोन्स भी देखना चाहिए।
  • यदि आपके मूत्र में केटोन है, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें या सीधे अस्पताल तक जाएं।
  • ईट विद डायबिटीज़ चरण 6 नामक छवि
    4
    दो गिलास पानी ले लो जल ही रक्त शर्करा के स्तर को कम नहीं करता है, लेकिन यह आपके शरीर को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकता है (कीटोएसिडोसिस की जटिलता) और सामान्य रूप से, आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं एक गिलास एक दूसरे के बाद ले लो
  • लगातार पानी पीते हैं और एक ही समय में बहुत अधिक निगल नहीं करते हैं। पहला ग्लास के बाद, मूल्यांकन करें कि आप कैसा महसूस करते हैं अगर आपको नीच लग रहा है तो अपने आप को पानी पीने के लिए बाध्य न करें।
  • खेल पेय संतुलन इलेक्ट्रोलाइट्स में मदद कर सकता है और रक्त शर्करा को कम कर सकता है, लेकिन एक शक्कर मुक्त संस्करण खरीदना सुनिश्चित करें या आपके रक्त शर्करा के स्तर में केवल वृद्धि होगी
  • पानी केटोन्स को खत्म करने में भी मदद करता है, लेकिन सावधान रहें। यदि संभव हो तो, पीने के पानी से पहले एक डॉक्टर से बात करें, यदि आपका मूत्र कैटोन की उपस्थिति दिखाता है।
  • व्यायाम के साथ लड़ाई कैंसर के लक्षण शीर्षक छवि 1
    5
    बाहर जाओ और चलना आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के सबसे तेज तरीके में से एक है शारीरिक गतिविधि के कुछ प्रकार में भाग लेना और इस लक्ष्य को हासिल करने का सबसे आसान तरीका है। अगर आप घर से ज्यादा दूर नहीं जाना चाहते हैं, तो मंडलियों में चलें या सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलाएं।
  • 5 या 10 मिनट के लिए आगे बढ़ते रहें, फिर अपनी रक्त शर्करा की जांच करें। चिकित्सक आपको पेशाब में केटोन्स की जांच के लिए भी सलाह दे सकते हैं। यदि आपका रक्त शर्करा का स्तर घटता नहीं है, यदि यह 250 मिलीग्राम / डीएल से ऊपर है या यदि आपके पास केटोन्स मौजूद हैं, तो तुरंत व्यायाम बंद करें
  • 15 से 20 मिनट तक व्यायाम न करें, क्योंकि आप नहीं चाहते कि आपके रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट जारी रहे।
  • यदि आपके पास मूत्र में केटोन है, तो भी सामान्य व्यायाम न करें, क्योंकि विकार खराब हो सकता है। किसी डॉक्टर से संपर्क करें या अस्पताल में तुरंत जाओ।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 6
    6
    एक गर्म शॉवर ले लो यदि आप घर पर हैं, तो लगभग 15 मिनट के लिए एक गर्म स्नान लेने से आपके शरीर के माध्यम से इंसुलिन का प्रवाह कम हो सकता है और आपके रक्त में शर्करा का स्तर कम हो सकता है। सुनिश्चित करें कि पानी बहुत गर्म नहीं है
  • शावर के बाद अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करें और देखें कि क्या यह कम हो गया है। आपको शायद एक और गिलास पानी पीना पड़ेगा
  • ध्यान रखें कि गर्म स्नान करने के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता होती है और आपकी मांसपेशियों को उस ग्लूकोज का उपयोग करने के लिए इंसुलिन की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि अगर आपके पास उस समय पर्याप्त इंसुलिन नहीं है, तो आपका रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है।
  • इमेज शीर्षक से गर्भकालीन मधुमेह चरण 7 से बचें
    7
    एक डॉक्टर के साथ बोलो अगर पानी, घूमना और गर्म बारिश ने आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्वीकार्य स्तर तक कम नहीं किया है, तो चिकित्सक को जितनी जल्दी हो सके फोन करें और उसे क्या हो रहा है उसे बताएं।
  • डॉक्टर आपको अधिक परीक्षण के लिए या दवा या उपचार योजना को समायोजित करने के लिए यात्रा कर सकते हैं।
  • हर बार जब आपके पास उच्च रक्त शर्करा का स्तर होता है, तो ध्यान से दस्तावेज़ करें। यदि आहार और व्यायाम दोष नहीं हैं, तो आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक अलग दवा की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2

    भोजन को समायोजित करें
    निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 8
    1
    इसमें प्रोटीन शामिल है प्रोटीन आपकी भूख को संतुष्ट कर सकता है और, साथ ही, आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करें। अपने आहार में नियमित रूप से प्रोटीन नाश्ते दो या तीन बार शामिल करें। अतिरिक्त चीनी के साथ प्रोटीन सैंडविच से बचें, क्योंकि वे केवल समस्या को और भी बदतर करेंगे।
    • चीनी के बिना मूंगफली का मक्खन या बादाम का एक चम्मच आपको प्रोटीन की खुराक देगा जो आपको ज़रूरत है आप बादाम का एक मुट्ठी या पनीर का एक टुकड़ा भी खा सकते हैं।



  • सही खाद्य पदार्थ होने से लाभ वजन शीर्षक छवि 5 कदम
    2
    एक शाकाहारी शेक तैयार करें हरी पत्तेदार सब्जियां (जैसे सलाद, काली और पालक) मैग्नीशियम में उच्च होती हैं, जो स्वस्थ ग्लूकोज के स्तर को बढ़ावा देती हैं। सब्जियों और फलों के मिश्रण के साथ कई शाकाहारी हिलाएं तैयार करें ताकि आपके पास इसकी ज़रूरत होने पर एक हो।
  • आप ऑनलाइन सैंडविच व्यंजनों पा सकते हैं जब तक आप सबसे अधिक पसंद करते हैं, तब तक प्रयोग न करें। वैकल्पिक रूप से आप नियमित रूप से उपयोग की जाने वाली सब्जियों की तरह आप स्वाद के साथ ऊब नहीं करते।
  • हरे पत्तेदार सब्जियों की एक दिन में कई बार सेवा करने से समय पर आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद मिल सकती है, इसलिए आपको हर समय अपने रक्त शर्करा से निपटने की ज़रूरत नहीं है।
  • दालचीनी चरण 7 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    थोड़ा दालचीनी की कोशिश करो दालचीनी में एक उच्च क्रोमियम सामग्री है, जो कि एक तत्व है जो कुछ लोगों का मानना ​​है कि ग्लूकोज को अवशोषित करता है और खून में चीनी के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। यद्यपि आपके पास इसके बारे में ज्यादा निश्चितता नहीं है, यह आपके आहार में थोड़ा दालचीनी जोड़ने के लिए आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगी। यदि आपके पास एक प्रोटीन सैंडविच या शेक है, तो दालचीनी को शीर्ष पर छिड़काते हुए या बाकी सामग्री के साथ इसे अतिरिक्त द्रव्य देने के लिए इसे अतिरिक्त बढ़ावा देने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, दालचीनी में बादाम को कोट और एक स्वादिष्ट नाश्ते बनाने के लिए उन्हें काट दिया जाता है जो स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को सुदृढ़ करेगा।
  • Video: डायबिटीज के लक्षण - Diabetes symptoms in hindi

    स्वस्थ गर्भावस्था के स्नैक्स का शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    अपने आहार में अधिक साबुत अनाज शामिल करें पूरे अनाज की एक उच्च मैग्नीशियम सामग्री है यद्यपि यह दिखाने का कोई सबूत नहीं है कि मैग्नीशियम रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, टाइप 2 मधुमेह बहुत मैग्नीशियम की कमी से जुड़ा है। पूरे गेहूं या जई का रोटी के साथ एक सैंडविच बनाओ, या नाश्ते के लिए दलिया बनाने के लिए दलिया या ब्राउन चावल का उपयोग करें।
  • दलिया एक बहुमुखी भोजन है जिसे कई मायनों में खाया जा सकता है और न केवल एक कटोरे में।
  • जब रोटी की बात आती है तो बहुत सावधानी बरतें। हालांकि पूरे अनाज के साथ सफेद आटे की जगह एक सुधार है, पूरे अनाज रोटी के 2 स्लाइसें आपकी रक्त शर्करा के स्तर को 30 मिलीलीटर (2 चम्मच) की तालिका चीनी के ऊपर बढ़ा सकती है रोटी में चीनी भी जोड़ा जा सकता है
  • एक स्वास्थ्य नट कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक संयंत्र-आधारित आहार में संक्रमण करें कई मधुमेह रोगियों ने पता लगाया है कि जब वे एक शाकाहारी या शाकाहारी पौधे आधारित आहार पर स्विच करते हैं, तो उनका रक्त शर्करा का स्तर बेहतर विनियमित होता है भले ही आप बेकन के साथ बर्गर छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं, अपने आहार में मांस और डेयरी उत्पादों को सीमित करने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • संयंत्र-आधारित खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक फाइबर है, जो खून की मात्रा में चीनी की रिहाई को कम करता है, जिससे समय के साथ रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद मिलती है
  • अपने आहार में बहुत सारे पौधे आधारित खाद्य पदार्थ शामिल करें, भले ही आप मांस और डेयरी उत्पादों को छोड़ने के लिए तैयार न हों।
  • यदि आप डेयरी उत्पादों से प्यार करते हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि दूध और मोटी क्रीम कम वसा वाले किस्मों की तुलना में कम चीनी होते हैं।
  • विधि 3

    आवश्यक अभ्यास करें
    एक किटोजेनिक डायट चरण 5 पर जाएं
    1
    कीटोस की उपस्थिति की जांच करें यदि आपके पास मधुमेह है और आपकी उच्च रक्त शर्करा है, तो अपने मूत्र में केटोन का परीक्षण करने के लिए एक परीक्षण पट्टी का उपयोग करें। अगर परीक्षण से पता चलता है कि आपके पास पेशाब में केटोन्स है तो व्यायाम करने की कोशिश न करें।
    • मधुमेह केटोएसिडोसिस एक गंभीर विकार है और घातक हो सकता है। यदि परीक्षण से पता चलता है कि आपके पास मूत्र में केटोन्स है, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें
  • क्या एक पानी आहार चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    चलने से शुरू करें नियमित व्यायाम एक स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने का सबसे आसान तरीका है। चलना नियमित रूप से व्यायाम शुरू करने का एक आसान तरीका है, क्योंकि आपको कुछ भी भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है और आप पहले से जानते हैं कि यह कैसे करना है।
  • आपको मध्यम तीव्रता अभ्यास करना चाहिए (आमतौर पर, आप चलते समय किसी के साथ बातचीत करना चाहिए)। यदि आप सांस से बाहर हो जाते हैं, धीमा या बंद करो
  • यदि आप अकेले बाहर जाने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने साथ चलने के लिए तैयार एक मित्र या पड़ोसी की तलाश करें।
  • चित्र शीर्षक से कम काम पर हंगर चरण 7
    3
    एक दिन में 10 या 15 मिनट व्यायाम करने की कोशिश करें। नियमित व्यायाम करना हर दिन व्यायामशाला में खर्च करने का मतलब नहीं है प्रतिदिन लगभग 10 या 15 मिनट की मध्यम तीव्रता गतिविधि वास्तव में आपकी ज़रूरत है
  • सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करने और अंत में ठंडा होने से पहले गर्म होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 15 मिनट के लिए चलते हैं, तो आप चलने के पहले और अंतिम दो मिनट के दौरान धीमी गति से चल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम रक्त शर्करा चरण 2 को रोकें

    Video: इंसुलिन कैसे बनता है - Insulin kaise banta hai

    4
    अभ्यास के दौरान अपने रक्त शर्करा के स्तर को समय-समय पर जांचें अभ्यास करना आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, लेकिन यदि आप बहुत तीव्र व्यायाम करते हैं तो आप इसे भी बढ़ा सकते हैं। यदि आपके रक्त शर्करा के स्तर के साथ समस्याएं हैं, तो व्यायाम के दौरान और उसके बाद परीक्षण करें।
  • व्यायाम के साथ अपने रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने की कोशिश करते समय आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अनजाने में काफी कमी नहीं करते हैं
  • यदि आप देखते हैं कि आपके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है या बहुत अधिक घटता है, तो तुरंत व्यायाम बंद करो
  • और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com