ekterya.com

ए 1 सी स्तर कम करने के लिए

ए 1 सी शरीर में ग्लूकोज का एक रूप है जिसे नियमित रूप से टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों में मापा जाता है। ए 1 सी आमतौर पर पिछले महीने से मधुमेह के औसत रक्त शर्करा के स्तर को निर्धारित करने के लिए प्रयोग किया जाता है, और इससे मदद मिल सकती है डॉक्टर के पर्चे में डॉक्टर और मधुमेह वाले लोगों के लिए उपचार की सिफारिश। A1C स्तर आमतौर पर स्वस्थ जीवन का अभ्यास करके कम किया जा सकता है, जिसमें पर्याप्त पोषण, नियमित रूप से व्यायाम, और तनाव का प्रबंधन शामिल है।

चरणों

विधि 1

एक स्वस्थ आहार बनाए रखें
लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने आहार में बड़ी संख्या में फलों और सब्जियों को जोड़ें फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट की एक श्रृंखला होती है जो बेहतर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं, और बहुत अधिक फाइबर भी हैं अध्ययनों से पता चला है कि वे रक्त शर्करा के बेहतर नियंत्रण में योगदान कर सकते हैं।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप्स 2 नाम वाली छवि
    2
    अधिक सेम और फलियां खाएं हार्वर्ड विश्वविद्यालय स्वास्थ्य सेवा के अनुसार, सेम का एक आधा कप (118 मिलीलीटर) अपने दैनिक फाइबर आवश्यकता का एक तिहाई प्रदान करेगा। सेम भी पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देगा और भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करेगा।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अधिक दूध और कम वसा दही खाएं ये कैल्शियम और विटामिन डी में समृद्ध हैं, और बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण और वजन घटाने में योगदान करने के लिए दिखाया गया है, जो टाइप 2 मधुमेह के अधिकतर मामलों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    नट और मछली की खपत में वृद्धि टूना, मैकेरल और सैल्मन सहित अधिकांश पागल और फैटी मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और शरीर के बेहतर स्वास्थ्य में योगदान देते हैं। दिल। नट प्रकार के 2 मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद होते हैं जो अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • लोअर ए 1 सी लेवल चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    दालचीनी के साथ भोजन का मौसम हालांकि दालचीनी आमतौर पर मिठाई और डेसर्ट से जुड़ी हुई है, अनुसंधान ने यह दिखाया है कि प्रति दिन एक आधा चम्मच (2 मिलीलीटर) दालचीनी लेने से इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार हो सकता है।
  • चाय, दालचीनी को फलों, सब्जियों और दुबले मीटों पर छिड़क कर अपने दैनिक दालचीनी का सेवन बढ़ाने के लिए अधिक डेसर्ट और उच्च वसा वाले नाश्ते खाने के बिना जोड़ें।
  • लोअर ए 1 सी स्तरः 6 शीर्षक चित्र
    6
    उच्च वसा और कोलेस्ट्रॉल के साथ भोजन और स्नैक्स का सेवन कम करता है चॉकलेट बार, केक, चिप्स और चिप्स जैसी मिठाई और जंक फूड, आपके रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ने के कारण होते हैं, जो आपके संपूर्ण ए 1 सी स्तर को प्रभावित कर सकते हैं।
  • किसी मीठा दाँत को संतुष्ट करने के लिए प्राकृतिक शर्करा जैसे फलों, जामुन और कम वसा वाले चीज वाले स्नैक्स का उपभोग करें इन प्रकार के खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक शर्करा होता है जो कि खनिज पदार्थों को शर्करा और संसाधित सामग्री वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में बहुत धीमी गति से दर्ज करते हैं।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    सोडा और शक्कर पेय के बजाय पानी के साथ हाइड्रेटेड रहें अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग पूरे दिन पानी पीते हैं, उन्हें निर्जलीकरण से बचा जा सकता है, जिससे ऊंचा रक्त शर्करा और ए 1 सी स्तर बढ़ सकता है। शीतल पेय, ऊर्जा पेय, फल पेय और अन्य प्रकार के शक्कर पेय के परिणामस्वरूप रक्त शर्करा के स्तर और वजन में वृद्धि होगी।
  • विधि 2

    नियमित आधार पर व्यायाम करें
    लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 8 नाम वाली छवि
    1



    प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करें। शारीरिक गतिविधि स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देगी, हृदय स्वास्थ्य और ऊर्जा के स्तर में सुधार, और वजन घटाने में भी योगदान देगा। नियमित रूप से व्यायाम करने वाले मधुमेह के लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर पर बेहतर नियंत्रण होते हैं और स्वस्थ A1C स्तर होते हैं।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने व्यायाम के लिए एरोबिक और एनारोबिक गतिविधि का एक मिश्रण जोड़ें। इस तरह के वजन प्रशिक्षण के रूप में अवायवीय व्यायाम, अस्थायी रूप से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है, जबकि इस तरह के चलने या तैराकी के रूप में एरोबिक व्यायाम, स्वचालित रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी। समय के साथ, दोनों प्रकार के व्यायाम से ए 1 सी स्तर कम हो जाएगा।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने दैनिक जीवन में और अधिक गतिविधि जोड़ने के तरीके खोजें। आप अधिक सक्रिय हैं, आपके ए 1 सी स्तर बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, जब संभव हो तो एस्केलेटर का उपयोग करने की बजाय सीढ़ियों पर चढ़ो और ड्राइविंग के बजाय कोने स्टोर पर चलें।
  • विधि 3

    नियंत्रण तनाव और चिंता
    लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब आप तनाव और चिंता का अनुभव करते हैं तो छूट की तकनीकें करें सबूत बताते हैं कि तनाव और चिंता का वास्तव में आपके दिल के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है, जो मधुमेह को भी बदतर बना सकता है।
    • अपने शरीर को आराम करने और तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में सहायता करने के लिए गहन साँस, योग या ध्यान जैसे अभ्यास गतिविधियों।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 12 नाम वाली छवि

    Video: मेथी प्याज के खस्ते पराठे | Fenugreek-Onion Paratha | Methi Pyaj ka Masala Paratha Recipe | Paratha

    2
    अपने जीवन को उन चीजों से मुक्त करने के लिए धीरे-धीरे जीवन शैली में परिवर्तन करें जिससे आपको तनाव हो। अध्ययनों से पता चला है कि दीर्घकालिक तनाव आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है, और मोटापा, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और अधिक के जोखिम में योगदान दे सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको अधिक काम के कारण तनाव महसूस होता है, तो घंटों को कम करने की योजना बनाएं
  • विधि 4

    नियमित रूप से अपने चिकित्सक पर जाएं

    Video: HBA1C Blood Test (in Hindi)

    लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    1
    अनुशंसित के रूप में चिकित्सा नियुक्तियों का समय निर्धारित करें आपका डॉक्टर आपको आपके ए 1 सी और रक्त शर्करा के स्तर का ट्रैक रखने में मदद करेगा, और आपको अपनी मधुमेह को नियंत्रित करने और सुधारने में मदद करने के लिए आवश्यक उपचार प्रदान करेगा।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी मधुमेह को प्रबंधित और नियंत्रित करने के लिए सभी निर्धारित दवाएं लें आपकी निर्धारित दवाओं को नहीं लेने से उच्च रक्त शर्करा और ए 1 सी स्तर का परिणाम हो सकता है, और कुछ मामलों में, यह अस्पताल में भर्ती या गंभीर बीमारी के कारण भी पैदा कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • पोषण और भोजन योजना के साथ अतिरिक्त सहायता के लिए, एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ या प्रमाणित मधुमेह शिक्षक के साथ परामर्श करें और काम करें पेशेवरों को ऐसे सुझाव देने और सुझाव देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो आपके A1C स्तर को कम करने में आपकी सहायता करेंगे।

    चेतावनी

    • पेशेवर मदद की शोध तुरंत अगर आप अवसाद या गंभीर चिंता से ग्रस्त हैं और अपने मूड इस आलेख में वर्णित किसी भी विधि का उपयोग करते हुए सुधार करने में सक्षम नहीं हैं। अवसाद और चिंता आपके मधुमेह के उपचार को प्रभावित कर सकते हैं, खासकर यदि आपके मनोदशा का परिणाम आपकी मधुमेह दवा और पोषण की उपेक्षा में होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com