ekterya.com

कैसे जानती है कि कोई सो रहा है

यह लगभग कभी मायने नहीं रखता है कि कोई व्यक्ति वास्तव में सो रहा है या नाटक कर रहा है - बस उसके पास सौजन्य से बाहर खड़े रहें और वह तैयार हो जाने पर उठकर खड़े हो जाएंगे। हालांकि, वहाँ इस तरह के जब कोई जवाब नहीं है के रूप में कुछ चालें आप अगर आपका बच्चा सो कर रहा है बिस्तर पर जाने के लिए नहीं बताने के लिए उपयोग कर सकते हैं, और दूसरों है कि एक संभव आपात स्थिति के लिए उपयुक्त हैं, कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1

कोमल तरीके का प्रयोग करें
बताएं कि कोई व्यक्ति सो रहा है चरण 1
1
उनकी पलकें देखें वास्तव में सो रही एक व्यक्ति की पलकें धीरे-धीरे बंद होती हैं, निचोड़ा नहीं। तेजी से आँख आंदोलन (आरईएम) की नींद के दौरान, सोते हुए व्यक्ति की आँखें पलकों के नीचे तेजी से और छोटे आंदोलनों के साथ दिखती हैं I आमतौर पर आरईएम की नींद आती है जब व्यक्ति सो गया है, और फिर केवल 10 से 60 मिनट के चरणों में होता है। इसलिए यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति जो अपनी आंखों में तेजी से चलता है, तो वास्तव में सो सकता है, फिर भी आंखों का मतलब कुछ भी नहीं है।
  • बताएं कि कोई व्यक्ति सो रहा है चरण 2
    2
    अपना श्वास देखो। जो व्यक्ति सो रहा है वह एक नियमित रूप से श्वास लेता है और जागृत व्यक्ति से थोड़ा धीमा होता है। ऐसे अपवाद हैं, जैसे लोग जो सपना देख रहे हैं और जो स्लीप एपनिया से ग्रस्त हैं, जो अधिक अनियमित पैटर्नों के साथ सांस लेते हैं। एक व्यक्ति जो नकली है वह लगभग हमेशा धीमा और नियमित साँस लेने के पैटर्न की नकल करने की कोशिश करता है, लेकिन क्योंकि एकाग्रता की आवश्यकता होती है, पैटर्न कुछ मिनट के बाद लगभग हमेशा बदल जाएगा।
  • बताएं कि कोई व्यक्ति सो रहा है चरण 3
    3
    धीरे से नींद के ऊपरी गाल को टैप करें अपनी अनुक्रमणिका या मध्य उँगली के साथ, नींद वाले व्यक्ति के ऊपरी गाल को धीरे से टैप करें दो या तीन बार करो यदि आप देखते हैं कि आपकी आंखें चमकती हैं, तो आप जाग रहे हैं। इन परीक्षणों में से कई की तरह, जो आक्रामक महसूस कर रहे हैं धोखाधड़ी खुद को धोखा दे स्वीकार कर सकते हैं।
  • अपनी उंगलियों को अपनी आंखों के सामने खिसकना या अपनी उंगलियों के माध्यम से अपनी उंगलियों को चलाना इसी तरह की प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकता है
  • बताएं कि कोई व्यक्ति सो रहा है चरण 4
    4

    Video: Jio Phone Video Call - कैसे करें जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल ? - By TECH MUKANS

    असामान्य आदतों के संकेतों को देखें। ज्यादातर लोगों को अपने अनुष्ठानों को सोने के लिए जाना है, कम से कम रोशनी बंद, उनके नाइटवियर पर डाल दिया और बिस्तर पर जाना जब तक किसी को थका हुआ न हो या बस नल हो, यह संभव नहीं है कि किसी व्यक्ति को अपने कपड़ों के साथ अच्छी तरह से रोशनी वाले कमरे में सो जाता है।
  • यदि आप उस व्यक्ति के करीब थे, जो "सो गया", तो उसे याद करने की कोशिश करें कि क्या उसने दांतों को ब्रश किया, कुछ खाया या किसी अन्य रीति-रिवाज को वह सामान्य रूप से करता है।
  • विधि 2

    संभावित आपातकालीन स्थिति में किसी व्यक्ति की स्थिति की जांच करें

    Video: पति- पत्नी कैसे करें जब उनके पास सो रहा हो बच्चा

    बताएं कि कोई व्यक्ति सो रहा है चरण 5

    Video: इन 4 राशियों पर से समाप्त हो रहा है कालसर्प योग और बन रहा है राजयोग, जाने कौन सी है वो राशियाँ

    1
    शोर बनाकर और धीरे से मिलाते हुए शुरू करें आप देखते हैं कि किसी मंजिल पर या एक असहज स्थिति में जाहिरा तौर पर सो है, या संदेह है कि आप किसी भी सांस लेने की समस्याओं, चिकित्सा शर्तों या नशीली दवाओं के दुरुपयोग है, तो आपकी नींद को बाधित करने में संकोच नहीं करते। जोर से बोला और धीरे-धीरे उसके कंधों को हिलाएं। अगर वह जवाब नहीं देता, चिकित्सा सहायता के लिए पूछें या निम्न चरणों में से एक का पालन करने का प्रयास करें, लेकिन एक मिनट से अधिक के बिना।
    • यदि व्यक्ति प्रतिक्रिया करता है, लेकिन सामान्य व्यवहार नहीं है, उसे अपनी उंगलियों को स्थानांतरित करने के लिए और अपनी आँखें खोलने के लिए कहें यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो आपको चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है



  • बताएं कि कोई व्यक्ति सो रहा है चरण 6
    2

    Video: दूध पीते वक्त् यदि नवजात सो जाये तो क्या किया जाये - Onlymyhealth.com

    वह अपने चेहरे पर अपना हाथ छोड़ देता है ध्यान से अपने हाथों में से एक उठाएं और इसे अपने चेहरे के ऊपर कुछ सेंटीमीटर (इंच) रखें, फिर इसे छोड़ दें। अगर वह जाग रही है, तो व्यक्ति उसकी कोहनी को सिकुड़ कर लेगा या उसे हिलाने के लिए उसके हाथ पर हाथ नहीं गिरता। एक अच्छी अभिनेत्री इस परीक्षा को बहुत अच्छी तरह से पार कर सकती है
  • यदि यह काम नहीं करता है और आपको अभी भी संदेह है, तो अपने चेहरे से ऊपर 15 सेमी (6 इंच) में अपने हाथ से पुनः प्रयास करें इस बार, सोते हुए व्यक्ति के चेहरे पर अपना खुद का हाथ सेंटीमीटर (इंच) रखो, इसलिए यदि वह वास्तव में प्रतिक्रिया नहीं करता तो आप उसका हाथ पकड़ सकते हैं।
  • बताएं कि कोई व्यक्ति सो रहा है चरण 7
    3
    पहचानो जब उसे अकेला छोड़ दें जब कोई व्यक्ति पहले से ही किसी एम्बुलेंस या अस्पताल के बिस्तर में है, और उनकी सामान्य स्थिति ज्ञात है, तो अब उन्हें "चुनौती" करने की आवश्यकता नहीं है। एक पेशेवर को खतरे के किसी भी संकेत को सत्यापित करने दें - अगर कोई नहीं है, तो वह व्यक्ति उस बात का नाटक करना जारी रखे जिससे वह सो रहे हों जब तक डॉक्टरों को उसे जागरुक करने की आवश्यकता नहीं हो।
  • स्थितियों, इस तरह के आहार का समय या जब एक परीक्षण जरूरी नहीं है, इस तरह के "बॉब, आप कभी नहीं किसी को भी गले में एक ट्यूब, बनाया है अधिकार के रूप में मौखिक संकेतों का उपयोग करके देखें के रूप में है कि किसी भी आपात स्थिति में शामिल नहीं है? चाहते हैं इस रोगी की कोशिश करो? "
  • बताएं कि कोई व्यक्ति सो रहा है चरण 8
    4
    जब आवश्यक हो तो उरोस्थि पंचर का उपयोग करें यह तकनीक दर्दनाक या काफी घृणित हो सकती है, और यहां तक ​​कि पेशेवरों को रोगियों के सद्भावना को बनाए रखने के लिए सबसे पहले उपर्युक्त विधियों का पालन करना पसंद करते हैं। और कुछ नहीं काम करता है और आप सो व्यक्ति के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, व्यक्ति की छाती के बीच में अपने हाथ की पोर जगह उसके उरोस्थि साथ। जब तक आप प्रतिक्रिया न करें या 30 सेकेंड्स के लिए करते हैं तब तक ऊपर और नीचे तक दबाएं।
  • सबसे पहले यह जानने के लिए खुद को करने का प्रयास करें कि आपको व्यायाम करने के लिए कितना दबाव चाहिए - यह असुविधा पैदा करने के बारे में नहीं है
  • चूंकि यह आपके बारे में 30 सेकंड ले सकता है, इसलिए यह गंभीर आपातकालीन स्थिति में ऐसा करना उचित नहीं है।
  • बताएं कि कोई व्यक्ति सो रहा है चरण 9
    5
    आपातकाल में त्वरित और दर्दनाक तरीके का उपयोग करें जब एक आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन को रोगी की स्थिति तुरंत जानना आवश्यक है, तो आप निम्न विधियों में से एक का उपयोग कर सकते हैं। ये दर्द और बेचैनी का कारण बनता है और जब तक तत्काल जानकारी की आवश्यकता नहीं हो, तब तक व्यवहार में कभी भी शामिल नहीं होना चाहिए, भले ही मरीज "स्पष्ट रूप से" नकली हो।
  • ट्रैपेज़ चुटकी: अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ गर्दन के आधार पर पेशी को पकड़ो। जब तक आप एक जवाब का पालन और सुन नहींते तब तक ट्विस्ट
  • सुपर्रॉरिबिटल प्रेशर: एक आँख पर बोनी शिखा का पता लगाएं और अपने अंगूठे की नोक के साथ इसे बीच में दबाकर सुनें और देखिए। हमेशा माथे की ओर दबाएं, न आंखों की ओर कभी नीचे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने बच्चे की देखभाल कर रहे हैं, रोशनी को बंद करने का प्रयास करें और टीवी रिमोट कंट्रोल को कमरे से बाहर निकालें और इसे कहीं और छोड़ दें। यह देखने के लिए दस मिनट के बाद वापस आ जाएं कि क्या बच्चा रोशनी चालू कर रहा है या फिर उसने डिवाइस को फिर से लिया है या नहीं।

    चेतावनी

    • यदि आपने पहले कभी भी शारीरिक तकनीकों का प्रयास नहीं किया है, तो धीरे से शुरू करें यदि आप व्यक्ति पर निशान छोड़ते हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत आकस्मिक थे या आपने इसे लंबे समय तक किया था।
    • एक संभावित आपात स्थिति में, हर किसी पर ध्यान दिए बिना जागृत करें
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com