ekterya.com

ईमेल पते कैसे इकट्ठा करें

न्यूज़लेटर या ईमेल द्वारा समान प्रकाशन के लिए ईमेल पते को इकट्ठा करना इस प्रकाशन को बनाए रखने के सबसे कठिन पहलू में से एक हो सकता है। हालांकि, ईमेल पते का अनुरोध करने और अपने ग्राहकों के लिए यह संभावना आकर्षक बनाने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1

व्यक्तिगत रूप से ईमेल पते इकट्ठा
इमेज का शीर्षक ईमेल पते को एकत्रित करें चरण 1
1
सदस्यता पत्रक बनाएं यदि आपके पास स्टोरफ्रंट है, तो कैश रजिस्टर के पास ईमेल पतों के लिए एक सदस्यता पत्रक रखें प्रत्येक ग्राहक को बताएं जो खरीददारी करता है
  • उसी तरह, आप टेलर को ऑर्डर करने के लिए प्रत्येक ग्राहक को नकद रजिस्टर के लिए अनुरोध करने का आदेश दे सकते हैं। सुनिश्चित करें कि टेलर ग्राहक को बताते हैं कि उनके ईमेल पते प्रदान करना वैकल्पिक है और वे ऐसा करने से प्राप्त लाभों की व्याख्या करते हैं।
  • इमेज नामांकित ईमेल पते को ले लीजिए चरण 2
    2
    व्यवसाय कार्ड ले लीजिए नकदी रजिस्टर के पास एक टोकरी, खाली फिशबॉवल या समान कंटेनर रखें या अन्य इसी तरह दिखाई देने वाले जगह। कंटेनर पर एक लेबल या प्रतीक रखें ताकि लोगों को पता हो कि उनका बिजनेस कार्ड कहां छोड़ दें।
  • आम तौर पर, इन प्रकार के संग्रह को विशेष ऑफ़र या प्रतियोगिता के माध्यम से प्रचारित किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप यह बताते हुए एक नोट शामिल कर सकते हैं कि हर हफ्ते एक यादृच्छिक आकर्षित किया जाएगा और विजेता को अपनी अगली खरीदारी पर कुछ प्रतिशत या राशि काटा जाएगा।
  • छवि शीर्षक लीजिए ईमेल पते चरण 3
    3
    एक घटना में भाग लें या एक बनाएं ऐसे ईवेंट खोजें जो आपको अपने व्यवसाय के लिए संभावित ग्राहकों को पूरा करने की अनुमति देते हैं। इन कार्यक्रमों में इलेक्ट्रॉनिक पते इकट्ठा करने के लिए एक पेपर क्लिपबोर्ड पर एक सदस्यता पत्रक रखें।
  • जितने संभव हो उतने व्यापार शो और मेले में भाग लें ये घटनाएं संभावित ग्राहकों को आकर्षित करती हैं, जबकि सम्मेलनों और सम्मेलन केवल आपके क्षेत्र से व्यवसाय के मालिकों को आकर्षित करते हैं।
  • आपके व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर, आप अपनी खुद की इवेंट भी व्यवस्थित कर सकते हैं, जैसे लंच, मीटिंग या प्रदर्शनी आप ईमेल के माध्यम से इन घटनाओं के लिए साइन अप करने के लिए उपस्थित लोगों से भी पूछ सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक ईमेल पते को एकत्रित करें चरण 4
    4
    पैकेज के अंदर एक फार्म शामिल है जब आप किसी को कोई ऑर्डर भेजते हैं, तो उस पैकेज के अंदर एक अलग फॉर्म शामिल करें जो ग्राहकों को ईमेल द्वारा अपना न्यूज़लेटर प्राप्त करने के लिए कहता है
  • सदस्यता पर स्पष्ट निर्देश प्रदान करें एक विशिष्ट सदस्यता पृष्ठ के यूआरएल (यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर) या ईमेल एड्रेस को शामिल करें, जिस पर ग्राहकों को आपके सब्सक्राइबर का हिस्सा बनना चाहते हैं।
  • उसी तरह, आप सीधे पैकिंग पर्ची पर अनुरोध कर सकते हैं। यह एक अलग रूप के रूप में आकर्षक नहीं हो सकता है, लेकिन यह लागत में कटौती का एक अच्छा तरीका हो सकता है और अब भी आपके न्यूजलेटर का विज्ञापन कर सकता है।
  • इमेज नामक ईमेल पते को एकत्रित करें चरण 5
    5
    आपकी कंपनी द्वारा निर्मित किसी भी मुद्रित सामग्री में आपके अनुरोध का उल्लेख करें। कोई भी गाइड, न्यूज़लेटर, विज्ञापन या अन्य मुद्रित सामग्री जो आपकी कंपनी का उत्पादन करती है या वितरित करती है, में कुल सामग्री के भीतर ईमेल पते के लिए एक अनुरोध शामिल होना चाहिए।
  • वही सिद्धांत डिजिटल सामग्री पर लागू होता है जो आपकी कंपनी का उत्पादन करती है, जैसे वीडियो और पॉडकास्ट।
  • भाग 2

    ईमेल पते ऑनलाइन जमा करें
    ई-मेल पते को संकलित छवि शीर्षक चरण 6
    1
    अपनी वेबसाइट पर सदस्यता फ़ॉर्म दिखाएं आपकी वेबसाइट के सभी पृष्ठों पर सदस्यता फॉर्म को आसानी से ढूंढना चाहिए और वह होना चाहिए। जितना संभव हो उतने सदस्यताओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रक्रिया को यथासंभव सरल और संक्षिप्त बनाएं।
    • सदस्यता फॉर्म को वेबसाइट के शीर्ष पर एक छोटा और स्पष्ट रूप से पहचाना जा सकता है। दूसरी तरफ, आप प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर एक लिंक शामिल कर सकते हैं जो संभावित ग्राहकों को एक पृष्ठ और एक अलग सदस्यता फार्म का मार्गदर्शन करता है। यह फ़ॉर्म काफी छोटा होना चाहिए और जितना संभव हो उतना छोटी जानकारी (नाम और ईमेल पता) के रूप में अनुरोध करना चाहिए।
    • यदि आपकी कंपनी का एक अलग ब्लॉग है, तो इसमें ब्लॉग के एक बहुत ही दृश्यमान क्षेत्र में फ़ॉर्म या लिंक का भी शामिल है।
  • इमेज का शीर्षक ईमेल एट्रिएंस ले लीजिए चरण 7
    2
    पॉप-अप विंडो में अनुरोध पर विचार करें हालांकि ज्यादातर लोग पॉप-अप विज्ञापनों को परेशान करते हैं, लेकिन पॉप-अप विंडो में एक विज्ञापन शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है जो आगंतुकों को ईमेल द्वारा सामग्री प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है। कुंजी विज्ञापन को प्रारूपित करना है ताकि आगंतुक उभर सकें क्योंकि विज़िटर पृष्ठ के निचले भाग तक पहुँचते हैं या वेबसाइट छोड़ देते हैं
  • यह अधिक संभावना है कि जिस व्यक्ति को आपकी वेबसाइट की सामग्री में दिलचस्पी रखने के लिए पर्याप्त समय लगेगा, वह उस व्यक्ति की तुलना में एक ईमेल पता प्रदान करेगा जो आपकी वेबसाइट पर पहली बार ठोकर खाई है। इसलिए, पॉप-अप को हमेशा यात्रा के अंत में बाहर जाना चाहिए और शुरुआत में कभी नहीं।
  • इमेज नामक ईमेल एट्रिएंस ले लीजिए चरण 8
    3
    इसे खरीद पूर्णता प्रक्रिया में बताएं। जो ग्राहक आपके उत्पादों को ऑनलाइन खरीदते हैं उन्हें आम तौर पर एक ईमेल पता प्रदान करना होगा। खरीद पूर्णता प्रक्रिया के दौरान इस ईमेल पते को ग्राहकों की सूची में जोड़ने की अनुमति का अनुरोध करें।
  • आम तौर पर, आप इसे "भेजें आदेश" बटन पर एक चेक बॉक्स शामिल करके प्राप्त कर सकते हैं। इस चेकबॉक्स के अलावा, इसमें एक वाक्यांश शामिल है जैसे "ईमेल के माध्यम से विशेष प्रचार, ऑफ़र और समाचार प्राप्त करने के लिए यहां चेक करें"।
  • इमेज नामक ईमेल एट्रिएंस ले लीजिए चरण 9
    4
    सोशल मीडिया खातों के माध्यम से आवधिक अनुरोध भेजें यदि आप अभी भी संभावित और मौजूदा ग्राहकों से संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया का लाभ नहीं लेते हैं, तो आपको इसे करना शुरू करना चाहिए। सोशल मीडिया खातों के माध्यम से समय समय पर ग्राहक ईमेल पते के लिए पोस्ट अनुरोध
  • भेजना ट्विटर पर लिखित सामग्री के साथ ट्वीट्स या फेसबुक पर लिखित सामग्री और छवियों के साथ राज्य प्रकाशित करें।
  • Pinterest और Instagram पर ईमेल द्वारा अपने न्यूजलेटर के लिए पोस्ट-आधारित विज्ञापन पोस्ट करें
  • इमेज नामक ईमेल एट्रिएंस ले लीजिए चरण 10
    5
    अपने ईमेल हस्ताक्षर में एक लिंक पोस्ट करें जब आप व्यावसायिक हस्ताक्षर बनाते हैं, तो वह स्वचालित रूप से आपके द्वारा भेजे जाने वाले प्रत्येक ईमेल के नीचे चिपक जाता है, यह निर्देश देता है कि आपके संदेश का रिसीवर आपके ग्राहक सूची में आपका नाम कैसे जोड़ सकता है।
  • एक लिंक बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप इसे अपनी कंपनी के मानक संपर्क ईमेल पते के हस्ताक्षर में जोड़ सकते हैं। ऐसा करने से, आप अपने ईमेल सूची को स्वचालित रूप से उन रिपोर्ट में रिपोर्ट करेंगे, जो आपके व्यापार के बारे में पूछने के लिए आपसे संपर्क करेंगे।
  • भाग 3

    लाभ प्रदान करता है
    इमेज नामक ईमेल एट्रिएंस ले लीजिए चरण 11



    1
    एक अग्रिम प्रदान करें ईमेल द्वारा आपके न्यूजलेटर का एक स्क्रीनशॉट पोस्ट करें या कुछ क्षेत्र में इसी तरह की सामग्री का अंश जो आगंतुकों को दिखाई देता है। इस पूर्वावलोकन को न्यूज़लेटर में आमतौर पर शामिल कुछ प्रकार की सामग्री की एक झलक दिखानी चाहिए।
    • अग्रिम प्रस्ताव देने का दूसरा तरीका पिछले समाचार पत्रों के पुराने संस्करणों को संग्रहित करना है इससे संभावित ग्राहकों को न्यूजलेटर की कई प्रतियों की समीक्षा करने का एक तरीका मिल जाता है ताकि उनका सब्सक्राइब होने पर प्राप्त होने वाले सभी चीज़ों के बारे में उनका पूरा विचार हो।
  • इमेज का शीर्षक ईमेल एट्रिएंस ले लीजिए चरण 12
    2
    हड़ताली छवियों के साथ आवेदन के साथ विज्ञापनों का उपयोग करने के बजाय केवल ईमेल पते का अनुरोध करने के लिए पाठ होते हैं, एक प्रेरक छवि के साथ पाठ के साथ। छवियाँ पाठ की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से ध्यान आकर्षित करती हैं।
  • सुनिश्चित करें कि जिस चित्र का आप उपयोग करते हैं वह आपकी कंपनी से किसी तरह से संबंधित है। उदाहरण के लिए, यदि आप बागवानी वस्तुओं को बेचते हैं, तो छवियाँ एक सुंदर सुन्दर बगीचे की तस्वीर के रूप में उतनी ही आसान हो सकती हैं।
  • ईमेली पतों को इकट्ठा करने वाली छवि स्टेप 13
    3
    सदस्यता के लिए एक मुफ्त उपहार प्रदान करें उन ग्राहकों को मुफ्त उपहार प्रदान करने पर विचार करें, जो ईमेल द्वारा आपके न्यूज़लेटर प्राप्त करने की सदस्यता लेते हैं। यह उपहार छोटा होना चाहिए, लेकिन प्रोत्साहन के लिए थोड़ा सा महत्वपूर्ण होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी ऐसे विषय पर पीडीएफ प्रारूप में एक सूचनात्मक फाइल की पेशकश कर सकते हैं जो आपके संभावित ग्राहकों को दिलचस्पी होगी।
  • दूसरी तरफ, यदि आप अगले 30 दिनों में इसे बनाते हैं तो उपहार आपके ग्राहक की अगली खरीदारी पर 10% छूट हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक ईमेल एट्रिएंस ले लीजिए चरण 14
    4
    जन्मदिन का क्लब शुरू करें उन ग्राहकों से संवाद करें जो आपके न्यूज़लेटर को ईमेल द्वारा सदस्यता लेंगे कि उन्हें अपने जन्मदिन पर या जब यह दृष्टिकोण आ जाएगा, तो एक विशेष उपहार प्राप्त होगा। सदस्यता उपहार के साथ, प्रस्ताव आपके लिए किफ़ायती होना चाहिए और आपके ग्राहकों के लिए आकर्षक होगा।
  • आम तौर पर, मुफ़्त चीजें जन्मदिन की क्लब के लिए आदर्श उपहार होती हैं अगर आपके पास स्टोरफ्रंट है, तो आप अपने ग्राहकों को अपने जन्मदिन पर ईमेल द्वारा एक कूपन भेज सकते हैं ताकि वे इसे एक छोटे से टोकन उपहार के लिए व्यक्ति में रिडीम कर सकें। एक अन्य विकल्प न्यूनतम खरीद या एक महत्वपूर्ण छूट के लिए मुफ्त उपहार की पेशकश करना है।
  • ई-मेल पते को इकट्ठा करने वाली छवि चरण 15

    Video: जानिए पीपल वृक्ष के अनंत लाभ, Peepal Vriksh Ke Anant Laabh

    5
    उपहार वितरण या एक प्रतियोगिता आयोजित करें एक ही समय में बड़ी संख्या में ईमेल पते को प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है कि नए ग्राहकों के लिए उपहार वितरण या प्रतियोगिता आयोजित करना। प्रतियोगिता के विजेता को एक पुरस्कार प्राप्त होना चाहिए, जिसे अग्रिम में घोषित किया जाना चाहिए।
  • क्योंकि वास्तविकता में कुछ लोग पुरस्कार जीतते हैं, ये आपके जन्मदिन की क्लब या सदस्यता में दिए जाने वाले उपहार से अधिक मूल्यवान होने चाहिए।
  • आप पुरानी या नए ग्राहकों को एक पुरस्कार के रूप में अतिरिक्त सामग्री भी प्रदान कर सकते हैं जो सोशल मीडिया, ब्लॉग्स और अन्य सार्वजनिक मंचों के माध्यम से अपनी प्रतियोगिता का विज्ञापन करते हैं।
  • छवि शीर्षक लीजिए ईमेल पते चरण 16
    6
    "ईमेल द्वारा केवल ग्राहकों के लिए छूट" का विज्ञापन करें आप अपने सभी ग्राहकों को देखने के लिए सबसे अधिक डिस्काउंट और ऑफ़र ऑनलाइन पोस्ट कर सकते हैं। हालांकि, आपको केवल ईमेल द्वारा अपने ग्राहकों के लिए एक सामयिक छूट उपलब्ध कराई जानी चाहिए।
  • खरीद पूर्णता प्रक्रिया के दौरान ग्राहकों को विशिष्ट छूट कोड दर्ज करने के लिए कहें अपनी वेबसाइट पर इस डिस्काउंट कोड को पोस्ट न करें।
  • ई-मेल पते को संकलित छवि शीर्षक 17
    7
    लगातार और सार्थक संदेश भेजें ई-मेल द्वारा ग्राहकों को प्राप्त करना एक बात है, लेकिन उनका पालन करना पूरी तरह से कुछ अलग है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जो ईमेल आप अपने ग्राहकों को भेजते हैं वे सही हैं अन्यथा, आप अपनी सदस्यता को रद्द कर सकते हैं
  • इसका यह भी अर्थ है कि आपके द्वारा भेजे गए सभी संदेश मूल्य के होने चाहिए। यदि आप अपने ग्राहकों को तीन या चार ईमेल के साथ एक दिन बम कर देते हैं जो शायद ही कभी कुछ दिलचस्प ऑफर करता है, तो आपके कई सदस्य आपके संदेशों को बिना पढ़े को रद्द कर देंगे।
  • भाग 4

    आपकी मदद करने के लिए दूसरों को प्रोत्साहित करें
    इमेज शीर्षक से ईमेल पते को ले लीजिए चरण 18
    1
    अपने कर्मचारियों को आपके लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित करें ईमेल पतों को एकत्रित करके अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहन प्रदान करें।
    • एक बोनस या मौद्रिक प्रोत्साहन प्रदान करें जो कि निश्चित संख्या के मान्य ईमेल पते से मिलते हैं।
    • धोखाधड़ी से उन्हें रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी जानते हैं कि ईमेल पते मान्य होंगे और आप पुरस्कार प्रदान करने से पहले उन्हें सत्यापित करेंगे।
  • छवि शीर्षक लीजिए ईमेल पते चरण 1 9
    2
    सिफारिशों के लिए पूछें वर्तमान ग्राहकों या ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे अपने मित्रों और परिवार को अपनी ईमेल सूची में जोड़ दें।
  • जो ग्राहक आपके न्यूज़लेटर को अन्य लोगों के लिए सुझाते हैं उन्हें विशेष छूट के लिए पात्र होना चाहिए।
  • इमेज नामक ईमेल एट्रिएंस ले लीजिए चरण 20
    3
    शब्द को फैलाने में आसान बनाएं यदि आपका ईमेल न्यूज़लेटर पर्याप्त प्रोत्साहन के रूप में खड़ा है, तो आपके सब्सक्राइबर उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किए बिना शब्द का प्रसार करना चाहते हैं। इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए प्रत्येक न्यूज़लेटर के निचले भाग में "एक दोस्त को सलाह दें" कहने वाले एक लिंक को शामिल करें।
  • इस लिंक को ग्राहक को एक वेबसाइट फ़ॉर्म में भेजना चाहिए। इस रूप में, यह ग्राहक को कई ईमेल दर्ज करने और एक संक्षिप्त संदेश शामिल करने के लिए स्थान प्रदान करता है।
  • आप ग्राहक चालन कार्यक्रम के साथ संयोजन में इस चाल का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: How to Setup a Paypal Account

    ईमेली पतों को इकट्ठा करने वाली छवि का शीर्षक चरण 21
    4

    Video: अमरूद की पत्‍तियों में छुपा है हर बीमारी का इलाज...!! | Health Benefits with Guava Leaves

    एक्सचेंज स्पेस अन्य कंपनियों और व्यवसायों के साथ मिलकर काम करें, जो समान ग्राहक साझा करते हैं। उन्हें अपनी ईमेल सूची का विज्ञापन करने के लिए कहें और बदले में उन्हें उनके लिए ऐसा करने के लिए प्रदान करें।
  • आप अपने न्यूज़लेटर्स, ब्लॉग या सोशल मीडिया पेजों के बीच स्थान का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यदि दोनों व्यवसाय ई-मेल के माध्यम से मुद्रित सामग्री भेजते हैं, तो वे प्रत्येक व्यवसाय के पैकेजिंग के अंदर मुद्रित रूप भी भेज सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com