ekterya.com

सामान्य निर्देशक कैसे बनें

सीईओ बनना रातोंरात नहीं होता है एक महाप्रबंधक रैंकों के माध्यम से चढ़ता है और कड़ी मेहनत, दृढ़ता के साथ-साथ गुणों और गुणों के संयोजन के लिए शीर्ष धन्यवाद तक पहुंचता है जो उन्हें एक शीर्ष व्यावसायिक नेता बनाते हैं। मार्ग के बारे में जानने के लिए निम्नलिखित गाइड पढ़ें, जिससे आपको सीईओ बनने की अनुमति मिल जाएगी और आपको सफल रहने के लिए आवश्यक चरणों का पालन करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

एक शीर्षक प्राप्त करें
बीई बी सीईओ चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक शिक्षा प्राप्त करें यदि आप एक महाप्रबंधक बनना चाहते हैं, तो आपको स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। आपको स्नातक की डिग्री और मास्टर की डिग्री प्राप्त करनी होगी। एक ऐसे क्षेत्र में अपने अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करें जो आप उद्योग के लिए प्रासंगिक हों, लेकिन कॉलेज को खत्म होने के बाद आप अपने सपनों की नौकरी पाने के मामले में आप को लचीला होने की अनुमति देते हैं, लेकिन आप चीजों को व्यापक समझते हैं।
  • कई सीईओ पहले एक स्नातक की डिग्री पूरा करना चाहिए, कर्मचारियों, पैमाने पदों के रूप में कई वर्षों के लिए काम करते हैं और फिर एक डिग्री प्राप्त करने के लिए व्यवसाय प्रशासन में एक मास्टर की डिग्री करने के लिए एक कार्यक्रम में लौटने के लिए। आपको अपने संघ को कार्यबल में स्थगित करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपके पास वह सभी शिक्षा नहीं है जो आप चाहते हैं।
  • जिस कंपनी को आप एक दिन में काम करना चाहते हैं, उतना ही ज़्यादा ज़रूरी है कि आप (और स्नातक) उस स्कूल में शामिल हों जो उसके नाम से कुछ भेदभाव करते हैं। जाहिर है, कुछ सीईओ कॉलेज से कभी स्नातक नहीं हुए हैं, लेकिन जहां तक ​​संख्या का सवाल है, आपका सबसे अच्छा मौका आपके डिग्री पर एक प्रतिष्ठित नाम होना चाहिए। यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो कुछ आइवी लीग (या आइवी लीग) स्कूलों पर विचार करें, लेकिन सम्मानित व्यावसायिक कार्यक्रमों के साथ छोटे उदार कला कॉलेजों को मत भूलें।
  • बीई बी सीईओ चरण 2 नामक छवि
    2
    अतिरिक्त समय सीखने के वित्त खर्च करें वित्तीय जानकारी की ठोस आधार की तुलना में कंपनी के लिए बुद्धिमान निर्णय लेने में सीईओ बेहतर नहीं है। जब आप अपने जीवन के किसी भी स्तर पर वित्त और अर्थशास्त्र का अध्ययन कर सकते हैं और सीख सकते हैं, तो संभवतः आपके कॉलेज के वर्षों में आपके पास कभी भी सबसे अच्छा मौका होगा। यदि आप लेखांकन, अर्थशास्त्र या वित्त में विशेषज्ञ नहीं हैं, तो उन क्षेत्रों में कई वैकल्पिक पाठ्यक्रम लें, यहां तक ​​कि एक कम महत्वपूर्ण पर विचार करें।
  • एक बार जब आप कर्मचारियों की संख्या का हिस्सा होते हैं तो किसी भी अवसर का लाभ उठाएं, जो आपकी कंपनी सेमिनार, विशेष कक्षाएं और अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से अपने वित्तीय ज्ञान को बढ़ाने की पेशकश करती है। एक महान महाप्रबंधक कभी भी अपने ज्ञान को बढ़ावा देने, अद्यतन करने और उसे पूरा करने से रोकता है
  • बीई बी सीईओ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शुरुआत से कनेक्शन बनाएं कॉलेज के दौरान, जब भी आप कर सकते हैं व्यापार सेमिनारों और नेटवर्किंग इवेंट्स में भाग लें। अनुरुप प्रथाओं जहां आप अपने नेतृत्व कौशल और कड़ी मेहनत करने की इच्छा प्रदर्शित कर सकते हैं: जब तक आप एक (या कई) प्राप्त नहीं करते रहें। दान के अवसरों और दूसरों के साथ मदद करने के लिए अपना समय प्रदान करें, जो आपको भविष्य के उद्यमियों के साथ सह-अस्तित्व में रखने की अनुमति देते हैं। संक्षेप में, इस तरह कार्य करें जैसे कि आप पहले भी कॉर्पोरेट सीढ़ी पर चढ़ रहे थे, इससे पहले कि आप ऐसा करना शुरू करें।
  • संकोच न करें आपके क्षेत्र में व्यवसाय और नागरिक नेताओं पर सही धारणा देना शुरू करना बहुत जल्दी नहीं है। आपको कभी नहीं पता है कि कौन आपको नोटिस कर सकता है और आपकी पहली वास्तविक नौकरी के लिए एक अच्छा संदर्भ या आपके बारे में एक तरह का शब्द जब समय आ जाता है के साथ मार्ग में प्रशस्त करने में आपकी मदद करता है।
  • Video: लेखक-निर्देशक प्रदीप भंडारी को उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद के सदस्य बनने पर बधाई

    Video: राष्ट्रीय आंदोलन के महत्वपूर्ण नेता। PART-1।RPSC 1ST GRADE GK EXAM AND OTHER COMPETITION EXAMS

    बीई बी सीईओ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सितारों के लिए निशाना लगाओ जैसे ही आप अपनी कॉलेज योग्यता (यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी इस समय कॉलेज में हैं) के आधार पर नौकरी प्राप्त करते हैं, तो इसका इलाज करें जैसा कि आप अपनी खुद की कंपनी बनाना चाहते हैं जिन कर्मचारियों को जीवनशक्ति और उनकी नौकरी के साथ गंभीरता की भावना है उनमें से कुछ कम और दूर हैं अपने व्यवसाय को चलाएं, टीम के रूप में खेलते हैं और आत्मविश्वास रखें, और आपको ध्यान मिलेगा। उत्साह के साथ अतिरिक्त कार्यों को स्वीकार करें और जब भी आप कर सकते हैं, उन्हें अपने लिए ढूंढें। क्या आप अपने मालिकों को दिखाने के लिए कर सकते हैं कि आप अपने व्यावसायिक जीवन में चढ़ने के संबंध में एक श्रृंखला है।
  • अपनी कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के साथ आप संपर्क में रहें (दोस्ती के स्तर पर) कर सकते हैं और हर बार जब आप अपने करियर के दौरान देख सकते हैं तो क्या करें वे जिस तरह से कार्य करते हैं और बोलें देखें आप भी एक को अपने संरक्षक होने के लिए कह सकते हैं सबसे बुरी बात मैं कह सकता हूँ "नहीं" और अधिकारियों के लिए अच्छा व्यवहार पर अनुमान की सराहना करते हैं। कार्यकारी सलाह, यदि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं, तो आपके कैरियर में तेजी लाने के लिए एक शक्तिशाली टूल है
  • बीई बी सीईओ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    लचीला रहें आजकल इसमें कोई बात नहीं है, लेकिन व्यापारिक नेता के लिए शुद्ध महत्वाकांक्षा एक बहुत ही उपयोगी विशेषता है (कुछ भी महत्वपूर्ण कह सकते हैं) आपके कैरियर को आगे बढ़ाने के बारे में अस्पष्ट और आक्रामक होने का एक हिस्सा आपको उन दिशाओं को चुनने के लिए खुला है, जिन्हें आप लेने की उम्मीद नहीं करेंगे। प्रगति को सुनिश्चित करने के लिए कम से कम, बदलावों या जगहों को बदलने की संभावना के लिए खुला रहें यदि आप किसी दूर के स्थान पर एक शाखा में एक प्रबंधक बनना चुनते हैं, तो संभवतः आपको दूसरों के बारे में पदोन्नति मिलती है जिनके बारे में अधिक संदेह है।
  • एक बार जब आप एक कंपनी के साथ एक या दो साल के लिए काम करते हैं, अगर आपको लगता है कि आपको पदोन्नति के लिए खाते में नहीं लिया जाता है, तो नियमित रूप से कार्य सूचियों का मूल्यांकन करें और किसी भी स्थिति के लिए लागू करें जो एक महत्वपूर्ण अग्रिम लगती है कई सीईओ अपनी खुद की कंपनी के प्रमुख बनने से पहले दो या तीन संबंधित व्यवसायों के लिए प्रशासक और जूनियर उपाध्यक्ष के रूप में अपना करियर शुरू करते हैं।
  • एक उद्यमी बनने से डरो मत सीईओ और उद्यमियों के कई लक्षण साझा करते हैं, और जो कोई बनना चाहता है, वह दूसरे के रूप में अच्छी शुरुआत कर सकता है। यदि आप अपने आप में किसी कंपनी में प्रवेश करने का अवसर देखते हैं और यह वर्तमान में आपके द्वारा की जाने वाली नौकरी से कार्यकारी स्तर का बेहतर तरीका है, तो परिवर्तन करने में संकोच न करें। किसी भी कॉर्पोरेट पुनरारंभ से एक सफल व्यवसाय विकसित करना एक प्रभावशाली अंतर है।
  • बीई बी सीईओ चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक समिति में शामिल हों यदि आप कर सकते हैं, तो एक सम्माननीय कंपनी में निदेशकों की समिति का सदस्य बनना चुनना होगा। यह आपको एक मूल्यवान अनुभव देगा जो आप सीईओ बनने के बाद अपनी खुद की कंपनी में समिति के साथ बातचीत करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह आपके फिर से शुरू करने पर भी एक बढ़िया बिंदु है, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका के लगभग सभी सीईओ कुछ समय पहले समिति के सदस्य थे जो कि वे वर्तमान में क्या हो रहे हैं।
  • भाग 2

    एक उत्कृष्ट महाप्रबंधक बनें
    बीई बी सीईओ चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    1
    एक महाप्रबंधक के काम को समझें कंपनी के सीईओ जरूरी नहीं कि संस्थापक या मालिक भी हैं, इसलिए यह एक उद्यमी के समान ही नहीं है। सीईओ एक साधारण अकाउंटेंट या ऑफिस क्लर्क नहीं है इसके विपरीत, उनकी नौकरी कंपनी को "प्रबंधन" करना है: वित्तीय निर्णयों की निगरानी करना, असंतुलन को सुलझाने और हर साल अधिक लाभप्रदता प्रदान करने के लिए चीजों को बताने के लिए। इसका मतलब यह है कि सीईओ एक व्यक्ति के विचारों (उद्यमी के रूप में) का संयोजन है, जो कि जोखिम और क्षमता में वृद्धि करने की इच्छा है, साथ ही एक व्यावहारिक व्यक्ति, पैसे के संबंध में एक महान पर्यवेक्षक और मानव संसाधन, जब तक कि सब कुछ एकदम सही न हो, तब तक विवरणों में तल्लीन करने के लिए तैयार।
  • बीई बी सीईओ चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अनुभव पर बेसेट अधिकांश सीईओ एक ही उद्योग में या एक ही कंपनी में होने के कई सालों (कभी-कभी दशकों) के बाद अपनी स्थिति तक पहुंच जाते हैं। एक बार जब आप शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो अपनी जड़ें मत भूलें। अपनी कंपनी (या कंपनी के क्षेत्र) के बारे में जो कुछ भी आप जानते हैं, उसका सबसे प्रभावी तरीके से प्रबंधन करने के लिए इसका उपयोग करें: लिखित नीति और "मूलभूत नियम" प्रथाओं के बीच के अंतर, रिश्ते जो आपको स्थानों का एक विचार दे सकते हैं जो लोग अब कंपनी से संबंधित नहीं हैं, वे निम्न स्तर के कर्मचारियों के बीच निकटता से संबंधित, दृष्टिकोण और विश्वासएं हैं।
  • बीई बी सीईओ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    दृष्टि के साथ लीड एक सच्चे सीईओ बनने के लिए, आपको काम के माहौल का निर्माण करके अपनी कंपनी पर नियंत्रण रखना चाहिए ताकि यह एक अलग और मूर्त संस्कृति हो। दूसरे शब्दों में, एक महान नेता अपने कर्मचारियों के बीच विचार को सम्मिलित करता है कि वे वास्तव में किसी विशेष का हिस्सा हैं, जो पूरे के किसी भी भाग से बड़ा और अधिक सार्थक है। कंपनी के सभी स्तरों पर आपके कार्यबल के प्रति आपका दृष्टिकोण और आपके कार्यों को स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से स्थापित किया गया है।
  • अपने श्रमिकों से अधिकतम प्रयास निष्कासित करें, लेकिन उन्हें गलती करें। उन्हें दिखाएं कि कंपनी उन पर विश्वास रखती है ताकि वे अपने लक्ष्य तक पहुंचने तक कोशिश कर सकें, जब तक कि वे बड़े पदों पर ऐसा करने के लिए अपने पदों में पर्याप्त रूप से अच्छे हों। यह जोखिम लेने और व्यक्तिगत निर्णय को प्रोत्साहित करके उत्पादकता को प्रोत्साहित करता है। आपके पास हमेशा अंतिम शब्द होगा यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जो कंपनी को फिट नहीं करता है
  • बीई बी सीईओ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्पष्ट हो जाओ सीईओ के रूप में, आपका काम पूरी कंपनी का प्रबंधन करना है जब आप अपने अधीनस्थों के लिए कई दैनिक कार्यों को सौंप सकते हैं, तो आप एकमात्र एक ही मनोरम दृष्टि के साथ हैं, जो कंपनी के पूरे पैटर्न को देख सकते हैं, जबकि यह समय के साथ रहता है और बदलता है। इसे ध्यान में रखते हुए, जो आप देखते हैं उसका उपयोग करें, अपने बारे में पता करें कि आप अपनी योजनाओं के बारे में कैसे संवाद करते हैं और अपने फैसले को स्पष्ट, सरल और खुले तरीके से अपने कर्मचारियों को समझाते हैं। यदि आप जानते हैं कि कंपनी के लिए आपका दृष्टिकोण क्या है, तो आपको इसे प्राप्त करने में मदद करना बहुत आसान होगा।
  • बीई बी सीईओ चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने कर्मचारियों के साथ जुड़े रहें कभी भ्रम की बात नहीं है कि सीईओ को हाथीदांत टॉवर में रहने और काम करना चाहिए, जबकि शेष कंपनी उसके अधीन है, दूर से दूर के आदेशों के मार्गदर्शन में। एक प्रभावी महाप्रबंधक हमेशा चीजों के दिल में रहता है, प्रत्येक विभाग का दौरा करता है, किसी भी काम के लिए सहायता करता है जिसके लिए वह योग्य है, कर्मचारियों से बात कर रहे हैं और उनकी राय सुन रहे हैं। आपके समय का एक हिस्सा जरूरी सबकुछ के ऊपर जाता है, आगे की योजना बना रहा है और सामान्य शब्दों में सोच रहा है, लेकिन आपको युद्ध के मैदान पर अपना शेष समय बिताना होगा।
  • माइक्रोमैनेज के लिए स्वतंत्र महसूस करें यदि आप किसी को एक नौकरी करने के लिए पसंद करना चाहते हैं न सिर्फ तुम्हारा ध्यान फोन करो या उन्हें बताओ कि आपका काम अच्छा नहीं है- इसके विपरीत, चालक की तरफ से बाहर निकलते हैं और यह स्वयं करते हैं, मक्खी पर प्रत्येक कदम और कार्रवाई के तर्क को समझाते हुए। एक महान महाप्रबंधक उदाहरण से होता है, अपमान नहीं करता है।
  • बीई बी सीईओ चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: TOP IMPORTANT GK 2018 -- सामान्य ज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर -- ALL EXAM 2018

    6
    रणनीति का उपयोग करें सबसे ऊपर, एक बार जब आप सीईओ बन जाते हैं, तो आपका लक्ष्य कंपनी का भविष्य होगा। आपको पहले से छह आंदोलनों के बारे में सोचने के लिए एक विशेषज्ञ होना चाहिए, यह जानने के लिए कि आगे क्या होगा और भविष्य में क्या अनुमान लगाएगा। रुझानों के शीर्ष पर रहें और हमेशा आपकी कंपनी की जगह के बारे में सोचना व्यापार दुनिया में आम तौर पर है। आप कंपनी के मुखिया कैसे रह सकते हैं? यदि आप नहीं हैं, तो आप उस स्थिति में एक को खत्म करने और उसकी जगह लेने के लिए कैसे कर सकते हैं? यदि ये आपके ऐसे प्रश्न हैं जो आपकी व्यावसायिक रणनीति को निर्देशित करने में सहायता करते हैं, तो आप सबसे प्रभावी सीईओ होंगे।
  • युक्तियाँ

    • भावनात्मक विस्फोट से पहले नैतिक उपचार करें।
    • पारदर्शी रहें अपने "लेफ्टिनेंट" स्टाफ के सुझावों और सलाह (कम से कम भाग) पर कार्य करने पर विचार करें यह आपको उन्हें असाइनमेंट और मूल्यांकन का हिस्सा बनाने में मदद करेगा, जो आपको अच्छे काम और वफादारी के साथ इनाम देगा। "लेफ्टिनेंट्स" वे लोग हैं जो सीधे आपके लिए काम करते हैं और आपको चमत्कार दिखाते हैं, इसलिए उनके लिए एक नेतृत्व का आंकड़ा बनें और उनको डर न दें एक अच्छा नेता और एक अच्छी टीम का भरोसा है
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com