ekterya.com

घरेलू उपचार का उपयोग करके स्पष्ट त्वचा कैसे प्राप्त करें

बहुत से लोग सुंदर त्वचा होने का सपना देखते हैं इसे हासिल करने की मुख्य समस्या मुँहासे और ब्लैकहैड्स से मुकाबला करने के लिए बुनियादी ज्ञान की कमी है। बहुत मजबूत रसायनों त्वचा को परेशान कर सकती हैं, या आप बाजार पर नवीनतम चेहरे क्रीम पर पैसे खर्च नहीं करना चाह सकते हैं। यहां घरेलू उपचार के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी अधिक सुंदर और स्पष्ट त्वचा में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

मुँहासे लड़ो
होम रेमेडीज का इस्तेमाल करते हुए स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें
1
चाय के पेड़ के तेल को लागू करें यह तेल यह आम तौर पर विरोधी रूसी शैंपू में प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह मुँहासे से लड़ने के लिए भी उत्कृष्ट माना जाता है। एक तेल होने के बावजूद, यह साबित हो चुका है कि चाय के पेड़ के तेल में गुण होते हैं जो सूअरों, सूखे काले और सफेद धब्बे और मुकाबला जलन कीटाणुरहित होते हैं।
  • 100% सार के साथ एक चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें। सावधानी बरतें पतले चाय के पेड़ के तेल या चाय के पेड़ के तेल को खरीदने में न करें, जिसमें अन्य अवयव या जोड़े गए रसायनों शामिल हैं।
  • शिन पर सीधे एक झाड़ू के साथ चाय के पेड़ के तेल को लागू करें। यदि 24 घंटों के बाद कोई जलन नहीं है, तो इस पद्धति को जारी रखें। यदि आपकी त्वचा में कोई प्रतिक्रिया है, तो तेल के 1 भाग और पानी का एक भाग का उपयोग करके तेल को कम करें। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो यह और भी पतला है आप मुसब्बर वेरा जेल के दो चम्मच में चाय के पेड़ के तेल के कुछ बूंदों को मिला सकते हैं यदि तेल आपकी त्वचा को परेशान कर देता है।
  • आप अपने चेहरे को धोने के लिए या टॉनिक के रूप में उपयोग करने के लिए पानी के साथ पतला करने के लिए चाय के पेड़ के तेल के एक या दो बूंदों को मिला सकते हैं।
  • चाय के पेड़ के तेल संवेदनशील त्वचा पर लालिमा, खुजली और डंकने का कारण हो सकता है या जब उच्च खुराक में इस्तेमाल होता है। यदि आप बड़े क्षेत्रों में इसे लागू करने जा रहे हैं तो चाय के पेड़ के तेल को पतला करना सुनिश्चित करें। जॉबबा तेल के 42 से 50 मिलीलीटर (1.3 से 1.7 ऑउंस) में तेल की 5 से 15 बूंदों के बीच का उपयोग करें।
  • चाय के पेड़ के तेल को निगल मत करो। आपको इसे केवल एक सामयिक उपचार के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए यदि आप इसे निगलते हैं, तो यह गंभीर दुष्प्रभावों का कारण बन सकता है, जैसे कि मतली, खुजली, भ्रम या कोमा।
  • आप चाय के पेड़ के तेल के बजाय लैवेंडर तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • होम रेमेडीज का उपयोग करते हुए स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें शीर्षक चरण 2
    2

    Video: मुल्तानी मिटटी के 8 फेस पैक !! जवान गोरा और चमकदार त्वचा पाने के जबरदस्त उपाय..!!

    अपने मुँहासे उपचार के भाग के रूप में सेब साइडर सिरका का उपयोग करने की कोशिश करें। इस प्रकार के सिरका में एंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह मुँहासे का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से मुकाबला करने में मदद कर सकता है, जिससे ब्लॉकों को साफ और सफेद धब्बे साफ करने में मदद मिल सकती है और मुँहासे से संबंधित सूजन को दूर कर सकता है। यह अतिरिक्त वसा को खत्म करने और आपकी त्वचा में पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है।
  • सेब साइडर सिरका का उपयोग करने के लिए, 10 भागों पानी में 1 भाग सिरका पतला। कपास का एक टुकड़ा का उपयोग करें और इसे संक्रमित क्षेत्र पर पास करें। चलो 20 मिनट के लिए बैठते हैं, फिर कुल्ला। दिन में दो बार करो।
  • यदि कुछ दिनों या सप्ताह के बाद आपको कोई जलन नहीं होती है, तो आप समाधान को कम करने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी की मात्रा में कमी कर सकते हैं। यदि त्वचा आपको परेशान करती है, तो पानी की मात्रा बढ़ जाती है।
  • कुछ लोगों को एसिड के प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं होती हैं, जैसे कि सेब साइडर सिरका इसे अपने चेहरे पर लागू करने से पहले, एक स्थानीय परीक्षण करें। यदि आपकी त्वचा 15 मिनट के बाद कोई प्रतिक्रिया न दिखाती है, तो आपको सिरका पर कोई प्रतिक्रिया नहीं हो सकती है
  • होम रेमेडीज़ का इस्तेमाल करते हुए साफ त्वचा प्राप्त करें
    3
    अपने आप को एक दालचीनी और शहद का मुखौटा तैयार करें दालचीनी में रोगाणुरोधी गुण हैं और मधु एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है दोनों उत्पादों को मुँहासे से लड़ने में मदद मिल सकती है
  • शहद के 2 tablespoons और एक बड़ा टुकड़ा बनाने के लिए दालचीनी के 1 बड़ा चमचा मिलाएं।
  • पानी के साथ अपना चेहरा धोने के बाद, त्वचा पर मुखौटा लागू करें इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें, फिर कुल्ला।
  • होम रेमेडीज का इस्तेमाल करते हुए स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें शीर्षक चरण 4
    4
    नींबू के रस के साथ मुँहासे साफ करता है नींबू में विटामिन सी की एक उच्च सामग्री है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान देता है, यह एक प्राकृतिक कसैले भी है यह सूखी मुंह में मदद कर सकता है और लाली को कम कर सकता है। ताजा नींबू का रस एक स्वास में डालें और संक्रमित क्षेत्र से गुजारें।
  • केवल ताजा नींबू का रस का प्रयोग करें, बोतलबंद नहीं। बोतलबंद नींबू के रस में धारक और अन्य रसायनों शामिल हैं
  • पीमलों को और सूखने के लिए, नींबू के रस के 2 चम्मच में नमक के 1/2 चम्मच को भंग करने का प्रयास करें।
  • होम रेमेडीज का इस्तेमाल करते हुए स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अंडे का सफेद मुखौटा तैयार करें अंडा सफेद प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो मुँहासे से लड़ते हैं और त्वचा कोशिकाओं को नवीनीकृत करते हैं। यह भी अतिरिक्त वसा लड़ने के लिए माना जाता है
  • अलग से 2 से 3 अंडे गोरों को अलग करें। एक कटोरे में मिक्स लें, जब तक कि फेनयुक्त न हो, तब एक मिनट के लिए खड़े हो जाओ। चेहरे पर 3 या 4 परतें लागू करें एक और परत जोड़ने से पहले प्रत्येक परत सूखें। लगभग 20 मिनट के लिए इसे अपने चेहरे पर छोड़ दो और फिर गर्म पानी से कुल्ला
  • होम रेमेडीज का इस्तेमाल करते हुए स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    अपने तकिए के कवर धो लें समय के साथ बैक्टीरिया आपकी पिलोकेस में जमा कर सकता है तुम्हारा चेहरा रात भर कवर पर 6 से 8 घंटे के बीच खर्च करता है, और इसलिए बैक्टीरिया पर। यदि आपकी त्वचा या बालों को चिकना है, तो तकिया को प्रति सप्ताह में दो बार बदल दें। यहां तक ​​कि अगर आपके पास तेल की त्वचा नहीं है, तो सप्ताह में एक बार बदल दें।
  • विधि 2

    अपने रंग में सुधार करें
    होम रेमेडीज का इस्तेमाल करते हुए स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1

    Video: रूखी, फटी और पपड़ीदार त्वचा को कोमल बनाने के कारगर घरेलु उपाय - Home Remedies for Dry Skin

    अपने आप को एक दही मुखौटा तैयार करें यह दिखाया गया है कि दूध आधारित उत्पादों में त्वचा में जलन और लालिमा कम हो जाती है, और न्यूरूरिज़र के रूप में वसा कार्य करता है। दही में लैक्टिक एसिड भी शामिल है, जो कि आपके रंग को साफ़ करने में मदद कर सकता है।
    • 1 चम्मच शहद के साथ दूध का 1 बड़ा चमचा मिलाइये जब तक इसकी एक समान स्थिरता नहीं होती है। इसे एक स्वाद या अपनी उंगलियों के साथ अपने चेहरे पर लागू करें, एक नया जोड़ने से पहले प्रत्येक परत सूखने दें। इसे धोने से पहले 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि आप हर दिन ऐसा करते हैं, तो आप अपनी त्वचा की टोन भी बना सकते हैं और अपने रंग को सुधार सकते हैं।



  • होम रेमेडीज का इस्तेमाल करते हुए स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें शीर्षक चरण 8
    2
    शैंपेन का उपयोग करें शैंपेन में अंगूर से टैटरिक एसिड होता है, जो जाहिरा तौर पर मुँहासे को साफ करता है और पियर्स को हटने में मदद करता है। शैम्पेन में कायाकल्प और एंटीऑक्सिडेंट गुण भी शामिल हैं जो त्वचा की टोन और फर्म सैगिंग त्वचा को भी बाहर निकाल सकते हैं। शिन पर थोड़ी शैंपेन में लथपथ कपास का एक टुकड़ा खर्च करें या पूरी तरह से इलाज के लिए चेहरे पर इसे पार करें।
  • Video: ऑयली त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे - Onlymyhealth.com

    होम रेमेडीज का इस्तेमाल करते हुए साफ त्वचा प्राप्त करें
    3
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें यह कहा जाता है कि सोडियम बाइकार्बोनेट आपकी त्वचा में पीएच स्तर को संतुलित करता है, अतिरिक्त वसा को हटा देता है और त्वचा को छूट देता है, और इस सबके परिणामस्वरूप आपके पास एक समान, स्पष्ट और उज्ज्वल रंग है सोडियम बाइकार्बोनेट में एंटीसेप्टिक और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण भी होते हैं जो मुँहासे को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक पतली पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ बेकिंग सोडा के 1 से 2 चम्मच मिलाएं। इसे चेहरे पर लागू करें, इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। गर्म पानी से कुल्ला इसे सप्ताह में 2 से 3 बार उपयोग करें।
  • होम रेमेडीज का इस्तेमाल करते हुए स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें शीर्षक चरण 10
    4
    पर्याप्त विटामिन सी का उपभोग करें विटामिन सी में एंटीऑक्सिडेंट शुष्क त्वचा की कमी से संबंधित हैं यह एक महिला की त्वचा में झुर्रियों की कम दर से विटामिन सी से भी जुड़ा हुआ है। विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिससे त्वचा लोच को बढ़ावा देने से झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है।
  • आप दैनिक पूरक के रूप में विटामिन सी ले सकते हैं या आप चेहरे पर इसे शीर्ष पर लागू कर सकते हैं। विटामिन सी में समृद्ध आहार के साथ त्वचा स्वस्थ दिखती है 100% प्राकृतिक संतरे का रस का एक गिलास पीना या विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ खाने जैसे कि संतरे, खरबूजे, ब्रोकोली, टमाटर या लाल और हरी मिर्च।
  • होम रेमेडीज का इस्तेमाल करते हुए साफ त्वचा प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    5
    त्वचा के लिए एक स्वस्थ आहार का पालन करें खाद्य त्वचा के स्वास्थ्य और आपकी त्वचा की उपस्थिति में योगदान कर सकते हैं अपने भोजन में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ शामिल करें:
  • जामुन। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और चेरी त्वचा के लिए स्वस्थ हैं वे विटामिन सी में समृद्ध हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कि त्वचा की फर्म और चिकनी रखने में मदद करता है।
  • टमाटर। यह भोजन त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ उत्पादों में से एक माना जाता है। वे विटामिन सी में समृद्ध हैं। यह माना जाता है कि टमाटर मुँहासे से लड़ने में मदद करते हैं, सूरज की किरणों की रक्षा करते हैं और त्वचा को चमक और जलयोजन जोड़ते हैं।
  • एप्पल छील सेब केवल दिल के दौरे से लड़ने में मदद नहीं करते, लेकिन वे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट होते हैं खोल खाने से आपको हानिकारक यूवी किरणों से भी बचा सकता है।
  • नट। बादाम में विटामिन ई होता है, त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट महत्वपूर्ण होता है। बादाम भी जलयोजन के साथ मदद करते हैं। पागल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं, जो कि त्वचा की कोमल और हाइड्रेटेड रखने में महत्वपूर्ण हैं।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां ये खाद्य पदार्थ विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से भरे हुए हैं (जो सूरज की वजह से लड़ाई में मदद करता है) वे आपको moisturize भी मदद करते हैं काली, पालक, गोभी, एरगूला, स्विस चर्ड और शलजम का उपभोग करें।
  • होम रेमेडीज का उपयोग करते हुए स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    6
    हरी चाय पी लो ग्रीन चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो कि आपकी त्वचा को न केवल मदद करते हैं, बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य में है। ग्रीन टी में जीवाणुरोधी तत्व होते हैं जो मुँहासे को कम करने में मदद कर सकते हैं, इसके अलावा रंग को साफ करने के अलावा। माना जाता है कि यह भी विरोधी भड़काऊ गुण है, यूवी किरणों को निष्क्रिय कर लेता है, त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करता है और त्वचा के कैंसर से लड़ने में मदद करता है।
  • आप रोजाना 2 से 3 कप हरी चाय के बीच पी सकते हैं या इसे सामयिक उपचार और मास्क में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक होम उपचार का उपयोग करके स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें चरण 13
    7
    पानी पी लो त्वचा एक अंग है जिसमें पानी की एक बड़ी मात्रा होती है और उचित हाइड्रेशन के बिना, यह धुंधला, सूखी और तनावपूर्ण हो सकता है रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीने से शरीर और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को नष्ट कर दिया जाएगा। यद्यपि कोई सबूत नहीं है कि पीने के पानी से आपकी त्वचा साफ हो जाती है, आपकी त्वचा को ठीक से हाइड्रेटेड रखने से आपकी त्वचा को स्वस्थ और कम शुष्क लग सकता है।
  • अपने शॉवर में पानी फ़िल्टर करें और यदि संभव हो तो सिंक करें कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि सबसे शुद्ध और नरम पानी उज्ज्वल त्वचा प्रदान करता है। कई सौंदर्य सैलून उनके इलाज के हिस्से के रूप में फ़िल्टर्ड पानी का उपयोग कर रहे हैं। पानी में मिली भारी धातु त्वचा को जलन और लाल कर सकती है।
  • होम रेमेडीज का उपयोग करते हुए स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    8
    नकारात्मक आदतों से बचें बहुत अधिक तनाव और नींद की कमी आपके रंग को प्रभावित कर सकती है। कॉफी, शराब और सिगरेट भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com