ekterya.com

कैसे बेघर मदद करने के लिए

बेघर में मदद करने के कई तरीके हैं, या तो आश्रयों के लिए भोजन और कपड़ों को आश्रय देकर, उन्हें आश्रय देते हैं, उन पर काम करने के लिए स्वयंसेवा करते हैं, आपको घर पर रहने और डेटा साझा करने के तथ्य के बारे में सूचित करने के लिए कई तरीके हैं। दूसरों के साथ इस स्थिति के बारे में ऐसा करने के लिए, अपने स्थानीय समाचार पत्रों को पत्र भेजें, ब्लॉगों पर लिखें और सामाजिक नेटवर्क पर प्रकाशित करें ताकि बेघर होने की समस्या के बारे में जानकारी का प्रसार किया जा सके, साथ ही साथ यह सूचित कर सकें कि अन्य लोग कैसे मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
गैर-लाभकारी संगठनों का समर्थन करें

मदद बेघर कदम 1 शीर्षक वाली छवि
1
पैसा दान करें बेघर लोगों की मदद करने का सबसे आसान तरीका एक गैर-लाभकारी संगठन को पैसा दान करना है जिसका मिशन इन लोगों का समर्थन करना है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि सामाजिक कार्यकर्ता और पेशेवरों को बेहिसाब लोगों की मदद करने के लिए सबसे अच्छा पता होना उनके महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए संसाधन हैं।
  • एक ऐसे संगठन में दान करने के लिए आपकी इच्छा को शामिल करने की संभावना पर विचार करें जो बेघर का समर्थन करता है
  • आप चर्चों, मंदिरों, मस्जिदों और अन्य स्थानीय धार्मिक संस्थानों को दान भी कर सकते हैं जो बेघरों की सहायता करते हैं।

दान करें आइटम आपकी नई या इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं का दान करने में मदद करने का एक और आसान तरीका है। उन बेघर आश्रयों या अन्य संगठनों को उनको दे दो जो उन्हें समर्थन देते हैं, या उन्हें सीधे अपने समुदाय में बेघर में दे दो। सर्वोत्तम आइटमों में आप दान कर सकते हैं:

  1. 1
  2. सर्दियों के कपड़े (टोपी, mittens, कोट और जूते)
  3. नया अंडरवियर और स्टॉकिंग्स
  4. छोटे आकार की स्वच्छता वाली वस्तुओं (टूथपेस्ट, साबुन, आदि)
  5. व्यावसायिक कपड़ों (घर की कमी पर काबू पाने के लिए असुविधा, नौकरी के साक्षात्कार के दौरान अपर्याप्त छवि है)
  6. प्राथमिक चिकित्सा वस्तुएं (न्यसोर्पोरीन, बांदाइड्स, जीवाणुरोधी क्रीम और हाथ सेनेटिवेटर)
  7. माध्यमिक चिकित्सा सामान (सनस्क्रीन, मलहम, विरोधी, और पट्टियां)
  8. बस पास (बेघर लोगों को जॉब साक्षात्कार में जाने में मदद करने के लिए उत्कृष्ट)
  9. बिस्तर (चादरें, तौलिए, तकिए और तकिया)
  10. मदद बेघर चरण 8 में शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें भोजन दो। बेघर की लगातार कठिनाइयों में से एक में पर्याप्त भोजन खोजने में असमर्थता है बेघर के लिए स्थानीय सूप रसोई या शरण के लिए डिब्बाबंद या बॉक्सिंग भोजन का दान करें।
  11. अपना दान करने से पहले, बेघर में मदद करने वाले संगठनों से संपर्क करें और पता लगाएं कि कौन से चीज़ों की सबसे अधिक आवश्यकता है।
  12. आप बेघर व्यक्ति के लिए दोपहर का भोजन खरीद या तैयार कर सकते हैं जो आपको सड़क पर मिलते हैं।
  13. एक महान फुटबॉल खिलाड़ी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    मनोरंजक आइटम दान करें कपड़े और स्वच्छता उत्पादों जैसे व्यावहारिक वस्तुओं के अतिरिक्त, आप बेघर परिवारों के बच्चों को खिलौने भी दे सकते हैं। आम तौर पर, इन बच्चों के खिलौने सहित किसी भी प्रकार का धन नहीं है। वयस्कों के मामले में, आप उन्हें किताबें, पत्रिकाएं या अन्य पठन सामग्री दान कर सकते हैं।
  14. छुट्टियों के दौरान खिलौनों का दान विशेष रूप से अच्छा विचार है, जब बेघर बच्चों को आम तौर पर कई उपहार प्राप्त करने की उम्मीद नहीं होती है।
  15. सहायता बेघर कदम 7 में शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना समय स्वयंसेवी करें यदि आप धन या वस्तुओं का दान नहीं कर सकते, तो बेघर सहायता संगठन के लिए साइन अप करें। आप जिस संगठन से संपर्क करते हैं, साथ ही आपकी ज़रूरतों के आधार पर स्वयंसेवक के अवसर भिन्न होंगे। आपको शायद निम्नलिखित कार्य करना चाहिए:
  16. बेघर को वितरित करने के लिए भोजन के साथ पैक बक्से
  17. एक सूप रसोई में गर्म भोजन की सेवा
  18. नौकरी करने और बिलों का भुगतान करने के लिए संक्रमण को बेघर करने में मदद करें
  19. बेघर लोगों को बागवानी या एक यंत्र बजाने जैसे कौशल विकसित करने के लिए प्रशिक्षित करें
  20. अन्य तरीकों से बेघर लोगों की मदद करने के लिए अपने कौशल का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, आप अपने बालों को मुक्त कर सकते हैं या बेघर बच्चों को ट्यूशन प्रदान कर सकते हैं)

विधि 2
जागरूकता बनाएं

अफ्रीकी अमेरिकी इतिहास के बारे में सिखाओ छवि शीर्षक चरण 6
1
यह बेघर की समस्या के बारे में जानकारी फैलता है कई लोग समस्याएं उन बेईमानों के साथ सहानुभूति रखते हैं, जो बड़ी संख्या में रूढ़िवादी हैं। दूसरों को शिक्षित करने के लिए, आप बस एक दोस्त या काम करने वाले सहयोगी को स्पष्ट कर सकते हैं जो व्यक्त की जाती है, या आप अपने शहर के अधिकारियों से बेघर लोगों की समस्याओं के बारे में बात कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें इसके बारे में शिक्षित करना शुरू करें यदि आप किसी ऐसे संगठन में स्वयंसेवक हैं जो बेघर का समर्थन करता है, तो पूछें कि क्या आप अपने बच्चे को ले जा सकते हैं ताकि वह इन लोगों की कठिनाइयों का प्रत्यक्ष साक्षी हो सके।
  • सहायता शीर्षक को छलनी नस्लवाद चरण 6
    2
    बेघर लोगों के लिए आश्रयों के बारे में जानकारी प्रकाशित करने के लिए स्थानीय संस्थाओं को प्रोत्साहित करती है बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि अपने समुदायों में बेघर लोगों के लिए आश्रय हैं इसलिए, स्थानीय अख़बार, धार्मिक संस्था और स्थानीय समाचार पत्र संपादक से संपर्क करें और उनसे पूछें कि क्या वे बेघर लोगों के लिए उपलब्ध स्थानीय सेवाओं की साप्ताहिक या मासिक सूची प्रकाशित कर सकते हैं। इस तरह, ऐसे लोग होंगे जो उन्हें जानते हैं और अपनी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपकी बेटी को बुरे ख़राब होने पर सहायता शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    3
    संपादक को पत्र लिखें। स्थानीय समाचार पत्र संपादक को पत्र लिखने से आप अपने समुदाय में बेघर की अधिक जागरूकता और समझने में सहायता कर सकते हैं। आप समाचार पत्रों या राष्ट्रीय प्रकाशनों के संपादकों को भी लिख सकते हैं। उस जगह में बेघर लोगों की संख्या के बारे में जानकारी साझा करें जहां आप रहते हैं (या यदि आप किसी राष्ट्रीय प्रकाशन में जाते हैं तो देश)। यह भी विभिन्न कारणों को बताता है कि लोग बेघर क्यों रहते हैं और आपके क्षेत्र में उन लोगों की सहायता करने के तरीकों का सुझाव देते हैं।
  • चित्र शीर्षक में मदद Typhoon Haiyan Victims चरण 1
    4
    बेघर के बारे में एक ब्लॉग शुरू करें बेघर के बारे में स्थापित प्रकाशनों को लिखने के बजाय, जागरूकता बढ़ाने के लिए एक ब्लॉग शुरू करें ब्लॉग एक उत्कृष्ट मंच हैं जहां आप बेघर के बारे में अपना ज्ञान साझा कर सकते हैं और इस प्रकार दूसरों को उनकी मदद देने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। आप इसे सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से प्रचार कर सकते हैं और टिप्पणियों के लिए पूछ सकते हैं।
  • इसमें आपके ब्लॉगों के साथ ही पाठ में फ़ोटो और वीडियो शामिल हैं
  • सहायता फायर पीकमिस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    कपड़े या भोजन का संग्रह व्यवस्थित करें बेघर लोगों की सहायता करने और अपने समुदाय में जागरूकता बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तरीका भोजन या कपड़ों की ड्राइव का आयोजन कर रहा है। स्थानीय कंटेनर, शैक्षणिक संस्थाएं और धार्मिक संस्थानों से बात करें कि एक कंटेनर या हॉल में एक बड़ा बॉक्स या इसके पास के पास जाने की संभावना है। कंटेनर पर एक बड़ा चिन्ह रखें जहां आप संग्रह के उद्देश्य की पहचान करते हैं और बड़ी ज़रूरत के सामानों की सूची बनाते हैं।
  • उन्होंने पूरे शहर में यात्रियों को रखकर संग्रह की घोषणा की और स्थानीय अख़बार को भविष्य के संस्करणों में एक नोटिस पोस्ट करने के लिए कहा।
  • रेस्तरां भोजन या कपड़ों के संग्रह को व्यवस्थित करने के लिए उपयुक्त जगह हैं, क्योंकि वे बड़ी मात्रा में भोजन यातायात पैदा करते हैं। लोगों को अगली बार जब वे डिब्बाबंद या बॉक्सयुक्त भोजन लेते हैं, तो वे याद करेंगे।
  • यदि आप किसी विशेष गैर-लाभकारी संगठन के पक्ष में संग्रह को संगठित करने जा रहे हैं जो बेघर का समर्थन करता है, तो अग्रिम से पहले से परामर्श करें कि आप किस प्रकार के भोजन या कपड़े का अनुरोध करें। उस जानकारी पर उस जानकारी को शामिल करें जो आपने कंटेनर या बक्से में डाला है।
  • विधि 3
    राजनीतिक सक्रियता का उपयोग करें

    मदद बेघर कदम 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं का समर्थन करें मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं एक कारण और बेघर का प्रभाव हो सकती हैं। बेघर के साथ एक अंतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक मुफ्त या कम कीमत पर पहुंच को बढ़ावा देना है मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक का समर्थन करें और अपने महत्व के बारे में राजनेताओं को लिखें।
  • मदद बेघर कदम 13 शीर्षक शीर्षक छवि
    2
    सस्ती आवास पहल का समर्थन करता है। एक और समस्या यह है कि कई शहरों में बेघर लोगों की संख्या बढ़ जाती है किफायती आवास की कमी है। किफायती आवास तक बेहतर पहुंच से संबंधित चुनावी पहलों का समर्थन और स्थानीय आवास संगठनों को उनकी आवश्यकता को समझने में मदद करने के लिए लिखें। नए आवास के साथ अपनी असहमति व्यक्त करते हैं जो कि सभी लोगों के लिए सस्ती नहीं है
  • सहायता बेघर कदम 14 में शीर्षक वाली छवि
    3
    निःशुल्क और कम लागत वाली चिकित्सा देखभाल का समर्थन बेघर लोगों के लिए मूलभूत स्वास्थ्य देखभाल भी एक बड़ी समस्या हो सकती है, जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त होने की अधिक संभावना रखते हैं, लेकिन एक ही समय में ऐसी स्थिति में हैं जहां वे देखभाल नहीं कर सकते। स्थानीय क्लिनिकों का समर्थन करें जो मुफ़्त या कम लागत वाली देखभाल प्रदान करते हैं, और अपने शहर में अधिक स्वास्थ्य देखभाल केन्द्रों को मुफ्त सेवा प्रदान करने का प्रयास करते हैं।
  • सहायता शीर्षक फायर पीटम्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    4
    दिन के आश्रयों का समर्थन करें दिन के आश्रयों एक और सेवा है जो बेघर को अपने सामानों को सुरक्षित रखने और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षित जगह देकर उनकी स्थिरता प्राप्त करने में मदद कर सकता है। ये आश्रयों दुर्लभ हैं, इसलिए यदि आपके शहर में एक नहीं है, तो इसे बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों के संपर्क में रहें।
  • मेक मनी इन कॉलेज स्टेप 9 नामक छवि
    5
    पुस्तकालयों का समर्थन करें स्थानीय लाइब्रेरी बेघर के लिए एक उत्कृष्ट मदद है, क्योंकि उनके पास नौकरी खोज (जैसे इंटरनेट) के लिए उपकरण है कि वे इन लोगों के लिए नि: शुल्क प्रदान करते हैं वे सूचना का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी हैं और अकसर कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं जो नौकरी पाने के लिए आवश्यक कौशल सीखने में लोगों की मदद कर सकते हैं।
  • सहायता बेघर कदम 26 में शीर्षक वाली छवि
    6
    उन कानूनों का विरोध करें, जो बेघर लोगों के लिए अपराध बनाते हैं कई जगहों पर, सड़क पर रहकर आपको जेल ले जाया जा सकता है। यदि एक बेघर व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, तो आर्थिक स्थिरता हासिल करने के लिए उनके लिए यह बहुत मुश्किल होगा इन लोगों की मदद करने के लिए, ऐसे उपायों के खिलाफ वोट करें जो इस स्थिति को अपराध के रूप में वर्गीकृत करते हैं, साथ ही उन राजनेताओं के खिलाफ भी जो पक्ष में हैं
  • विधि 4
    सीधे उपायों को अपनाना

    एक अन्य राज्य के चरण 14 में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    1
    रोजगार उत्पन्न करें यदि आप एक स्थान है जहाँ आप एक बेघर व्यक्ति को रोजगार दे सकते हैं में पाते हैं, तो यह करते हैं! काम पर रखने और सचिव या पुरालेखपाल, या लॉन कटाई की तरह साधारण नौकरियों देने के एक पद के लिए किसी प्रशिक्षण या नहीं, एक बेघर व्यक्ति को रोजगार वास्तव में देने के अपने जीवन में एक बड़ा फर्क कर सकते हैं।
    • हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इसका लाभ नहीं लेते हैं, और उचित और निष्पक्ष राशि का भुगतान करते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका समुदाय चरण 2
    2
    बेघर को पुन: प्रयोज्य वस्तुएं दें कई बेघर लोगों को पैसे की छोटी राशि वे, रीसाइक्लिंग केन्द्रों के लिए बोतलें और डिब्बे बेचने के रूप में अच्छी तरह से खाना खरीद और अन्य जरूरतों को पूरा कर सकते हैं से प्राप्त पर निर्भर हैं। आप एक क्षेत्र है कि पुनर्चक्रण कार्यक्रम के इस प्रकार का समर्थन करता है में रहते हैं, एक बैग सभी डिब्बे और बोतलें आप में खड़ी। अपने समुदाय में बेघर पूछें कि क्या वे अपने पुनरावर्तनीय स्वीकार दिलचस्पी होगी।
  • सहायता फायर पीकमिस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    आर्थिक पहल का समर्थन जो बेघर की मदद करता है कुछ जगहों पर, बेघर लोगों को एक ऐसी स्थिति में बेचने वाले एक अखबार को बेचने के लिए भुगतान मिलता है। दूसरों में, बेघर लोगों के लिए रोजगार मुहैया कराने के लिए कंपनियां गैर-लाभकारी संगठनों के साथ भागीदारी कर सकती हैं। इसलिए, यह इन कंपनियों का समर्थन करता है और उन उत्पादों या सेवाओं को प्राप्त करता है जो बेघर लोगों की पेशकश करते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका समुदाय चरण 8
    4
    बेघर लोगों को उन सेवाओं की ओर ले जाता है जो उपयोगी हो सकते हैं। कुछ लोगों को पता नहीं कैसे मदद मिल सकती है और, इसलिए, कभी भी कोई भी नहीं मिलता है यदि आप किसी घर के बिना एक व्यक्ति को देखते हैं, तो आप पूछ सकते हैं कि उन्हें सहायता चाहिए यदि वह हाँ कहता है, तो उससे पूछें कि क्या वह आपके क्षेत्र में बेघर आश्रय में आ गया है। यदि वह कोई न कहता है और इसमें रुचि रखता है, तो उसे उचित निर्देश दें
  • बेघर लोगों के लिए कई संगठन मानचित्र या सूचियां हैं जो आप प्रश्न में व्यक्ति को प्रिंट और दे सकते हैं।
  • बेघर लोगों को मूल्यवान महसूस करने में मदद करने के लिए इस तरह आपकी रूचि का प्रदर्शन करना उत्कृष्ट है।
  • मदद बेघर कदम 18 शीर्षक शीर्षक छवि

    Video: छपरा में आग जलने से बेघर हुए लोगो की सहायता करने नीतीश के जगह पहुँचे ख़ेसारी लाल

    5
    एक ऐसे संगठन के संपर्क में रहें जो बेघर में मदद करता है आप सड़कों पर बेघर लोगों को देखते हैं और नहीं क्या आप के पास कहीं भी चाहते हैं, एक गैर लाभ स्थानीय संगठन है कि उन्हें समर्थन देता से संपर्क करें। ऐसे संगठन किसी ने इन लोगों से बात और ठीक करने के लिए प्रक्रिया के माध्यम से मदद करने के लिए भेज सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बेघर व्यक्ति के सटीक स्थान, जिस तरह से वे कपड़े और उनके स्वरूप के बारे में जानकारी देते हैं
  • सहायता बेघर कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    6
    आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें आप एक बेघर व्यक्ति के करीब हो रही है की तरह महसूस नहीं करते हैं और आप अपने क्षेत्र, संपर्क आपातकालीन सेवाओं में गैर-लाभकारी संगठन के साथ बातचीत नहीं कर सकते हैं। वे एक विशेष दल भेज देंगे जो आपकी मदद कर सके और अपनी स्थिति के बारे में और जानकारी पा सकें। इसके अलावा, इन सेवाओं से संपर्क करें यदि आप एक बेघर व्यक्ति देखते हैं जो निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करता है:
  • उनके पास एक मनोवैज्ञानिक प्रकरण है
  • यह स्वयं या दूसरों के लिए एक खतरा है
  • यह दवा है
  • यह मौसम की स्थिति के कारण खतरे में है
  • विधि 5
    मनुष्य के रूप में बेघर देखें

    आचार संहिता शीर्षक चरण 15
    1
    बेघर को समझने की कोशिश करो बेघर लोगों के बारे में बहुत सारी जानकारी है जो उन्हें अन्य लोगों और समाज के कारणों और प्रभावों को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकती हैं। घर के बिना रहने के बारे में अधिक जानने के लिए, आप इस स्थिति में रहने वाले लोगों की मदद करने और समस्याओं के बारे में दूसरों को शिक्षित करने के लिए और तरीके की पहचान कर सकते हैं। आप घर के बिना जीवन के बारे में वृत्तचित्र देख सकते हैं या इस विषय से संबंधित सम्मेलनों में भाग ले सकते हैं।
  • आपकी बेटी को खराब बुडवव में सहायता से शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    पहचानो और रूढ़िताओं को समाप्त करें बहुत से लोगों का अनुमान है कि बेघर लोगों के बारे में और क्यों वे उस स्थिति में हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोग सोचते हैं कि बेघर लोग अपनी पसंद के कारण ही सड़क पर हैं हालांकि, यह आमतौर पर गलत है। दूसरों के विचारों में रूढ़िवादी की तलाश करें और उनको दयालु रूप से ठीक करें, जब आप बेघर के बारे में बहुत कम-ब्योरा सुनाते हैं
  • बेघर के बारे में अपने खुद के विचारों का लगातार मूल्यांकन करें और खुले दिमाग रखें।
  • सहायता फायर पीकमिस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    बेघर का सम्मान करें वे सभी के रूप में शिष्टाचार और विचार के समान स्तर के योग्य हैं उन्हें उसी दयालुता के साथ व्यवहार करें जो आप अपने दोस्तों और सहकर्मियों के साथ करते हैं।
  • सहायता शीर्षक फायर पीटम्स चरण 11
    4
    दोस्ताना रहें आम तौर पर, बेघर लोगों को अदृश्य लगता है, जो अपने आत्मविश्वास और सामान्य रवैया को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हर बार जब आप उन्हें पार करते हैं और उनके साथ बातचीत करते हैं, तो उन पर मुस्कुराहट करें, जब आपके पास अवसर होता है। किसी पर मुस्कुरा कर या उन्हें शुभकामनाएं आमतौर पर अपना दिन बेहतर बना सकते हैं
  • चेतावनी

    Video: ऐसा स्टार्टअप जो बेघरों को मोजे देता है, अब तक एक करोड़ से ज्यादा मोजे दान किए |

    • खतरे में खुद को मत डालें अगर आपके पास कोई सवाल है, तो पेशेवर मदद मांगें
    • जब आप बेघर जाने के लिए भोजन या अन्य चीजें देते हैं, तो हमेशा किसी और के साथ रहें कभी अकेले ऐसा मत करो
    • सावधान रहें जब आप सीधे बेघर हो जाएंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें भोजन, पेय, और गरीबों को समर्थन देने वाले धर्मार्थ संगठनों में मौद्रिक दान छोड़ दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com