ekterya.com

आपकी कार पर एक पावर लाइन आती है तो कैसे प्रतिक्रिया करें

यह कि आपकी गाड़ी पर एक बिजली लाइन गिरती जा रही है, जब आप गाड़ी चला रहे हैं तो सबसे ज्यादा भयानक चीजों में से एक हो सकता है। अगर आपकी कार पर एक सक्रिय विद्युत लाइन आती है, तो यह पूरी तरह से आपकी कार को बिजली से चार्ज कर लेगा, और तुरंत आप और यात्रियों को अपने आप को मौत के खतरे को उजागर कर देगी यदि वे गलत कदम उठाते हैं।

चरणों

आपकी कार चरण 1 पर एक पावर लाइन फॉल्स होने पर रिएक्ट शीर्षक वाला इमेज
1
अपने वाहन के अंदर रहें और 911 पर कॉल करें यह प्रतिक्रिया करने का सबसे अहम तरीका है 911 प्रेषक को अपना सटीक स्थान प्रदान करें। खिड़कियों, दरवाजों या धातु जैसी कुछ भी स्पर्श न करें, जैसे रेडियो जब तक प्रशिक्षित पेशेवरों ने आपको बचाव नहीं किया तब तक प्रतीक्षा करें जो भी कार से चलना शुरू करते हैं, उसे चेतावनी दें, इसलिए उन्हें दूर रहना चाहिए।
  • रबड़ टायर जमीन की तरह काम करते हैं, जिससे आप तक पहुंचने से विद्युत को रोकते हैं। यदि आप जमीन पर कदम रखते हैं, जबकि आपके शरीर का एक और भाग कार के संपर्क में है, तो आपका शरीर एक पुल के रूप में कार्य करेगा और विद्युत् प्रवाह सीधे इसके माध्यम से प्रवाह करेगा।
  • आपकी कार चरण 2 पर एक पावर लाइन फॉल्स होने पर रिएक्ट शीर्षक वाला इमेज
    2
    अगर यह बिल्कुल जरूरी है कि आप किसी आपातकालीन स्थिति (जैसे कि अग्नि) के कारण कार से बाहर निकलते हैं, कार से बाहर निकलने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें
  • आपकी कार पर पावर लाइन फॉल्स पर प्रतिक्रिया दें

    Video: HOW TO MAKE PPT TO VIDEO - पॉवरपॉइंट से विडियो कैसे बनाते है [हिंदी]

    3
    धीरे से दरवाजे को पूरी तरह से खोलें, कोई धातु तत्व स्पर्श न करें।
  • आपकी कार चरण 4 पर पावर लाइन फॉल्स होने पर रिएक्ट शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने शरीर को ऐसी स्थिति में रखें जहां आप जमीन का सामना कर सकते हैं।



  • आपकी कार पर पावर लाइन फॉल्स पर प्रतिक्रिया दें
    5
    एक ही समय में कार और जमीन से बाहर निकलें, दोनों पैरों के साथ अपनी बाहों को अपनी छाती के चारों तरफ पार कर। कूदते हुए अपने शरीर के किसी भी भाग के साथ कार के किसी भी भाग को छूने न दें।
  • आपकी कार चरण 6 पर पावर लाइन फॉल्स होने पर प्रतिक्रिया दें
    6
    जमीन से अपने पैरों को खींचें जब तक आप कार से सुरक्षित दूरी तक नहीं पहुंच जाते। एक दूरी, जिसे सुरक्षित माना जा सकता है, कम से कम 3 मीटर (10 फीट) है। अपने पैरों को एक दूसरे के अलावा 15 सेंटीमीटर (6 इंच) रखें
  • कारण है कि आपको पैदल चलने के बजाय अपने पैरों को खींचना चाहिए, "कदम की संभावना" से बचने के लिए है जब हम चलते हैं, तो पैर में से एक हवा में उगता है जबकि दूसरा जमीन पर रहता है। जब आप अपने पैरों में से एक को ऊपर उठाते हैं और पुल बनाते हैं तो बिजली का प्रवाह एक चाप बना सकता है कि वर्तमान आवश्यकताओं को आपके शरीर से गुजरना पड़ सकता है।
  • आपकी कार चरण 7 पर पावर लाइन फॉल्स पर प्रतिक्रिया दें
    7
    कार से दूर रहें और आने के लिए सहायता की प्रतीक्षा करें।
  • युक्तियाँ

    • कार से करीब एक मीटर (3 फीट) रबर की चोटी फेंकना जब आप कूदते हैं, तो इस पर भूमि कालीन का उल्लेख करें। रबर की सामग्री एक इन्सुलेटर के रूप में कार्य करेगी और इस तरह से आपको सुरक्षित रखेंगे
    • अन्य लोगों को सतर्क करने के लिए अपने सींग (सींग) का उपयोग करें
    • आप अपनी कार को पीछे की बम्पर के माध्यम से दूसरी कार के साथ पावर लाइन को हटाने की कोशिश कर सकते हैं और उसे बाहर निकाल सकते हैं। इसे करने के लिए एक पासबीर को दृढ़ करें, या जब आप छोड़ते समय किसी त्याग्य कार को देखने के लिए जाते हैं, तो इसे स्वयं करें हालांकि, किसी कार को चोरी करने या मजबूती से एक में तोड़ने की कोशिश नहीं करते हैं!

    चेतावनी

    Video: Baal Veer - बालवीर - Episode 726 - 1st June, 2015

    • अपनी कार पर बिजली लाइन होने के कारण एक अत्यंत खतरनाक जीवन या मृत्यु की स्थिति है। इसलिए, निम्नलिखित पर ज़ोर देना जरूरी है: जब आप वाहन से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं तो कार और जमीन के साथ संपर्क न करें।
    • भूकंप पोल को कमजोर कर सकते हैं और आपकी कार पर गिरने के लिए बिजली लाइनें पैदा कर सकते हैं। यदि भूकंप होता है, तो पार्किंग से बचें (बिजली लाइनों के पास) इसके अलावा, सावधान रहें जब आप सब कुछ बीत चुका हो तो ड्राइव कर लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com