ekterya.com

कार की स्पार्क प्लग कैसे बदलूए

कारें जो पेट्रोलियम या एलपीजी का इस्तेमाल करती हैं, मूल रूप से स्पार्क प्लग द्वारा नियंत्रित ऊर्जा के विस्फोट के आधार पर काम करती हैं। स्पार्क प्लग इग्निशन के विद्युत प्रवाह को चैनल करता है, ईंधन को बंद कर देता है। वे किसी भी दहन इंजन और सभी आधुनिक कारों का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। बाकी सब की तरह, वे पहनते हैं और मरम्मत करने में अपेक्षाकृत आसान हैं यदि आप समस्या का निदान कर सकते हैं और सही उपकरण और कौशल का उपयोग करके इसे ठीक कर सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
पुराने स्पार्क प्लग निकालें

एक कार में स्टेक प्लग बदलता है
1
अपनी कार के स्पार्क प्लग को खोजें (उपयोगकर्ता के मैनुअल देखें) जब आप कार के हुड को खोलते हैं, तो आपको 4 से 8 तारों की एक श्रृंखला दिखाई देगी जो इंजन डिब्बे में अलग-अलग बिंदुओं पर पहुंच जाएगी। स्पार्क प्लग इन केबलों के अंत में इंजन में स्थित होते हैं, जो कि उनके साथ जुड़ने वाले कवर के नीचे हैं।
  • 4-सिलेंडर इंजन में, स्पार्क प्लग इंजन के शीर्ष या तरफ स्थित होंगे, एक पंक्ति में
  • 6-सिलेंडर इन-लाइन इंजन पर, स्पार्क प्लग इंजन के शीर्ष के शीर्ष या तरफ स्थित हैं। दूसरी तरफ, सिलेंडर वी 6 और वी 8 के उन लोगों के मामले में, वे इंजिन के प्रत्येक पक्ष पर समान रूप से अलग होने चाहिए।
  • कुछ कारों में मोटर कवर होते हैं जो आपको स्पार्क प्लग तारों को देखने के लिए निकालना होगा और उन्हें स्पार्क प्लग खोजने के लिए ट्रैक करना होगा आपको हमेशा उपयोगकर्ता के मैनुअल को जांचना चाहिए और देखें कि स्पार्क प्लग कहाँ हैं, कितने हैं, सही "अंतर" और उनको हटाने के लिए आवश्यक सॉकेट्स का आकार। आपको सिलेंडर के संबंधित कनेक्टरों को भी सूचीबद्ध करना चाहिए ताकि नए स्पार्क प्लग को बदलते समय इसके स्थान के साथ भ्रमित न हो। इस बिंदु पर, किसी भी क्षति या दरार के संबंध में कनेक्टर्स का निरीक्षण करना एक अच्छा विचार है, यह देखने के लिए कि उन्हें प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है या नहीं।
  • एक कार चरण 2 में स्पार्क प्लग बदलता है

    Video: स्पार्क प्लग क्लीनर और परीक्षक

    2
    स्पार्क प्लग को हटाने से पहले इंजन को शांत कर दें। अगर कार चल रही है, तो स्पार्क प्लग, इंजन और निकास मैनिफ़ोल्ड बेहद गर्म हो सकता है। केवल इंजन को छूने के लिए पर्याप्त ठंडा होने पर उन्हें हटा दें अभी के लिए, इंजन को ठंडा करने के लिए इंतजार करते हुए टूल इकट्ठा करें। स्पार्क प्लग को बदलने के लिए, आपको निम्नलिखित टूल की आवश्यकता होगी:
  • एक प्रमुख क्रिक या शाफ़्ट-
  • एक एक्सटेंशन बार-
  • स्पार्क प्लग कनेक्टर, आमतौर पर सबसे महत्वपूर्ण किट्स में शामिल-
  • एक निश्चित गेज, जिसे आप किसी भी ऑटो पार्ट्स स्टोर पर पा सकते हैं।
  • 3
    पहला स्पार्क प्लग निकालें इंजन से स्पार्क प्लग तार को निकालकर इसे आधार के करीब के रूप में पकड़कर और धीरे से और स्पार्क प्लग को प्रकट करने के लिए इसे ध्यान से निकालकर हटा दें। स्पार्क प्लग को निकालने के प्रयास में केबल को न खींचें या क्षतिग्रस्त स्पार्क प्लग कनेक्टर के अलावा आपको अपने हाथों पर अधिक काम मिलेगा। विस्तार पट्टी के साथ रैंच को रखें और स्पार्क प्लग धीरे और सावधानी से हटाने के लिए शाफ़्ट का उपयोग करें।
  • यदि आप देखना चाहते हैं कि आपको स्पार्क प्लग को बदलने की आवश्यकता है, तो बस एक को हटा दें और अंतराल की जांच करें। संपर्कों स्पार्क प्लग की जगह और सही टोक़ कनेक्ट और फिर ऑटो पार्ट्स की दुकान में जाने के लिए और अधिक को हटाने से पहले नई प्लग मिल जला रहे हैं। आदेश का रिकॉर्ड रखने के दौरान आपको उन्हें एक समय में हटा देना होगा। स्पार्क प्लग एक विशेष क्रम में सक्रिय हो जाते हैं, और एक प्लग गलत केबल इंजन अनिश्चित चलाने या बिल्कुल नहीं यह करने के लिए कारण होगा पार, यह क्षतिग्रस्त हो सकती है।
  • याद रखें कि यदि आप एक समय में एक से अधिक स्पार्क प्लग लेते हैं, तो आपको प्रत्येक एक का मास्किंग टेप के छोटे टुकड़ों के साथ चिह्नित करके रिकॉर्ड रखना चाहिए। एक तार के साथ प्रत्येक तार लेबल करें और फिर प्रत्येक संबंधित स्पार्क प्लग के साथ ऐसा करें।
  • एक कार में शीर्षक बदलें स्पार्क प्लग नाम से छवि चरण 4
    4
    स्पार्क प्लग खोलने का उपाय स्पार्क प्लग सेट और आपकी कार के आधार पर यह नंबर एक विशिष्ट माप होना चाहिए जो 0.7 और 1.5 मिमी (0.028 और 0.060 इंच) के बीच थोड़ा अतिरिक्त स्थान के साथ हो। वर्तमान में, अधिकांश स्पार्क प्लग उनके मॉडल नंबर और एप्लिकेशन के अनुसार पूर्व-समायोजित होते हैं, लेकिन इसकी जांच करना उचित है। स्पार्क प्लग अंतर की अधिकतम दूरी जानने के लिए उपयोगकर्ता के मैनुअल की जांच करें और दूरी की जांच के लिए निश्चित गेज का उपयोग करें।
  • तो स्पार्क प्लग अंतर से दूरी आवश्यक तुलना में बड़ा है, लेकिन चिंगारी अभी भी अपेक्षाकृत उच्च गुणवत्ता है और समायोज्य है, तो आप इसे धीरे खाई में स्थित क्षमता के साथ एक लकड़ी की सतह पर दोहन तक पहुँचने के लिए द्वारा बदल सकते हैं वांछित उपाय अन्यथा, आप बस एक नया स्पार्क प्लग खरीद सकते हैं। आम तौर पर, स्पार्क प्लग को प्रति 20,000 किमी (12,000 मील) या आपके वाहन के उपयोगकर्ता मैनुअल द्वारा इंगित किए जाने के लिए प्रतिस्थापित करने की सिफारिश की जाती है। स्पार्क प्लग बहुत महंगा नहीं हैं, और यह नियमित अंतराल पर उन्हें बदलने का एक अच्छा विचार है ताकि इंजन सुचारू रूप से चलाया जा सके।
  • यदि आप अपने आप को स्पार्क प्लग बदलना चाहते हैं, तो सही उपकरण और उपकरण खरीदें (जैसे एक निश्चित गेज)। असल में, यह एक धातु की अंगूठी है जिसे आप यह देखने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि क्या इलेक्ट्रोड सही तरीके से सक्रिय करने के लिए करीब हैं। तय किए गए कैलीबर्स भी अधिक सटीक हैं और अनुप्रयोगों की एक व्यापक श्रेणी प्रदान करते हैं। समान पक्षों पर लागू होता है: हमेशा गुणवत्ता और प्रामाणिक लोगों को खरीदते हैं। आपको अपने दिमाग की शांति और एक विश्वसनीय उत्पाद को रोकने के लिए सुरक्षा के बदले कुछ डॉलर का निवेश करना होगा।
  • 5
    पहनने के लिए मौजूदा स्पार्क प्लग की जांच करें के लिए प्लग गंदा प्रकट होता है, तब भी जब ठीक से काम कर यह सामान्य है, लेकिन आप इसे बदलने के लिए अगर आप इलेक्ट्रोड के आसपास चूने का एक संग्रह देख सकते हैं या जलता है या इलेक्ट्रोड की याद आ रही भागों के संकेत की जरूरत है। कालिख की एक बड़ी संचय भी एक संकेत है कि आप स्पार्क प्लग को बदलने की जरूरत है।
  • प्लग, तुला रहे हैं काले या टूट हैं, तो आप इंजन के साथ एक यांत्रिक समस्या हो सकती है और आप तुरंत आवश्यकता होगी अपने इलाके में एक योग्य मैकेनिक या ऑटो की दुकान से परामर्श करें।
  • भाग 2
    नए स्पार्क प्लग को स्थापित करें




    एक कार में शीर्षक बदलें स्पार्क प्लग को शीर्षक चरण 6
    1
    सही प्रतिस्थापन स्पार्क प्लग प्राप्त करें आप उपयोगकर्ता के मैनुअल या ऑटो पार्ट्स स्टोर के ब्रोशर से परामर्श कर सकते हैं जो आपकी कार के मॉडल से संबंधित है और इसके निर्माण के एक साल बाद। सचमुच, स्पार्क प्लग और उपायों के सैकड़ों विभिन्न संयोजन होते हैं जिनकी कीमत 2 से 15 डॉलर के बीच होती है, प्लैटिनम, इट्रीम, इरिडियम आदि के अलावा। सामान्य तौर पर, कीमती धातुओं से बने स्पार्क प्लग अधिक महंगा होते हैं और कोटिंग्स अधिक प्रतिरोधी होती हैं। संदेह के मामले में, ऑटोप्टर्स डिस्ट्रीब्यूटर से बात करें या स्थानीय मोटर वाहन विभाग से संपर्क करें ताकि मूल स्पार्क प्लग मिल सके।
    • अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि आपकी कार वर्तमान में है, उसी स्पार्क प्लग को प्राप्त करना है। कभी सस्ता नहीं मिलता है या जो कुछ पहले से काम करता है उसे ठीक करने के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं। निर्माता ने उन स्पार्क प्लग को एक बहुत ही अच्छे कारण के लिए स्थापित किया है, इसलिए प्रक्रिया को आसान बनाते हैं और यदि संभव हो तो, समान प्राप्त करें, जब तक कि वे पूरी तरह फिट हों अपने मैनुअल की जांच करें या अपने स्थानीय वितरक से बात करें
    • आप आमतौर पर एक निश्चित या समायोज्य खोलने के साथ स्पार्क प्लग खरीद सकते हैं, इसलिए यह आप पर निर्भर है अगर आप उन्हें नियमित रूप से जांचना चाहते हैं और अंतिम मिनट समायोजन करें। यदि आप करते हैं, समायोज्य स्पार्क प्लग प्राप्त करें। सबसे ऊपर, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उद्घाटन का आकार आपकी कार के लिए सही है। यदि आप इसे स्वयं की जांच करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से पता चल जाएगा। इसे पैकेज से निकालें और माप की पुष्टि करने के लिए त्वरित जांच करें।
  • 2
    नए स्पार्क प्लग को बदलने से पहले धागे के आसपास सफाई करने पर विचार करें। स्पार्क प्लग बदलना टर्मिनलों के आसपास पहनने और साफ करने के लिए केबलों को देखने का एक अच्छा अवसर है। कनेक्शन के आसपास साफ करने के लिए तार ब्रश या संपीड़ित हवा का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास एक साफ पोर्ट है यदि आवश्यक हो तो तारों को बदलें
  • 3

    Video: हिन्दी: पीछे इंजीनियरिंग स्पार्कप्लग

    नए स्पार्क प्लग को डालें और उन्हें शाफ़्ट के साथ कस लें। स्पार्क प्लग रिंच का उपयोग करना, इंजन से प्रत्येक स्पार्क प्लग को हटा दें और इसे एक नए स्पार्क प्लग के साथ बदलें। अपने हाथ से यह करने के बाद थोड़ा सा समायोजित करें (उदाहरण के लिए, एक मोड़ का 1/8) कभी भी स्पार्क प्लग बहुत अधिक समायोजित नहीं करते, क्योंकि आप थ्रेड को मोटर के सिर पर नुकसान पहुंचा सकते हैं, और मरम्मत महंगी और धीमा हो जाएगी वही स्पार्क प्लग में तारों को जगह न भूलें जहां वे मूल रूप से थे और जब समाप्त हो गए थे तो मास्किंग टेप को हटा दें।
  • 4
    उन्हें स्थापित करने से पहले स्पार्क प्लग लुब्रिकेट करें। यदि आप किसी एल्यूमीनियम मोटर पर स्पार्क प्लग स्थापित कर रहे हैं, तो थ्रेड्स पर गैर-स्टिक स्नेहक की बहुत छोटी मात्रा लागू करें। विरोधी चिपकने वाला विभिन्न धातुओं के बीच एक प्रतिक्रिया को रोकता है। आप स्पार्क प्लग तार के भीतर एक छोटा सा ढांकता हुआ सिलिकॉन यौगिक भी लागू कर सकते हैं ताकि भविष्य में उन्हें हटाने में आसानी हो। जब तक आप छेद को सही ढंग से नहीं मिलते हैं, तो नए सिरों को नुकसान न करने के लिए, और सिर और स्पार्क प्लग से नुकसान से बचें।
  • Video: सिंगल स्पार्क प्लग वी.एस. ट्विन स्पार्क प्लग एल हिंदी

    युक्तियाँ

    • डीजल इंजन में स्पार्क प्लग नहीं हैं
    • स्पार्क प्लग की जगह लेते समय, सुनिश्चित करें कि कुछ भी छेद में गिर जाता है जहां यह खराब हो गया है। यह पुराने स्पार्क प्लग को हटाने से पहले गंदगी और मलबे को हटाने के लिए संपीड़ित हवा का उपयोग करता है यदि गंदगी अंदर आती है, तो पिस्टन बल को गंदगी या हवा बाहर आने के लिए स्पार्क प्लग के बिना कार को चालू करें (आंखों की संभावित क्षति से बचने और बच्चों को दूर रखने के लिए ऐसा करने से इंजन से दूर जाना उचित है) ।
    • यह नए अवसरों को समायोजित करने के लिए दुर्लभ है, हालांकि उन्हें समीक्षा करने के लायक है इस तरह, आप साधारण निगरानी के कारण दो बार एक ही स्पार्क प्लग की जांच करने की परेशानी से बचेंगे।
    • मुड़ें और केवल इन्सुलेटर भाग पर खींचो और न ही केबल पर - अन्यथा, यह तुरंत अलग हो जाएगा और आपको इग्निशन केबल्स का एक नया सेट खरीदना होगा। इस चरण के लिए विशेष रूप से बना वैकल्पिक उपकरण हैं।
    • भले ही आप अपनी कार बनाए रखें, निर्माता के डीलरशिप में मैन्युअल का एक सेट, वाहन विनिमय कारोबार में, ईबे पर या किसी बाजार में ये आपको ऑटो पार्ट्स स्टोर में मिले मरम्मत गाइडों की तुलना में बहुत अधिक विस्तृत हैं और कीमत के लायक हैं।
    • अगर इंजन कुछ स्पार्क प्लग के बिना चलाया जाता है, तो ध्यान रखें कि ईंधन वहां जमा होगा, कनेक्शन को बाढ़। मोटर को स्पार्क प्लग के तहत जमा होने वाले ईंधन को जलाने के लिए लगभग एक मिनट तक काम करना चाहिए और बिना समस्याओं के फिर से काम करना शुरू करना चाहिए। बस याद रखें कि बड़ी मात्रा में ईंधन बहुत सारी हवाओं को जला देगा (केवल कुछ वायु चक्रों की तुलना में)
    • नई कारों में मुश्किल से पहुंचने वाले स्पार्क प्लग लगते हैं, इसलिए उन्हें देखने के लिए कि वे कहां हैं आसानी से सुलभ लोगों की जगह पहले छिपे हुए लोगों को बदलने पर विचार करें
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्पार्क प्लग बहुत तंग या बहुत ढीले नहीं हैं, एक टोक़ रिंच का उपयोग करें और अपने वाहन के विनिर्देशों के अनुसार उन्हें समायोजित करें। आप यह जानकारी स्टोर के मैनुअल में या अपने स्थानीय वितरक के सेवा विभाग से संपर्क कर सकते हैं।
    • एक पारंपरिक रींच के बजाय एक स्पार्क प्लग रिंच (गॉकेट्स या आंतरिक मैग्नेट के साथ) का उपयोग करें, इसे हटाने या हटाने पर स्पार्क प्लग छोड़ने से बचने के लिए। यदि वे गिरते हैं, तो उद्घाटन को फिर से विनियमित करने, साफ करने या बदलने की आवश्यकता होगी।
    • शानदार चिंगारी प्लग के मॉडल नंबरों की जांच करें स्पष्ट संप्रदाय के विपरीत, स्पार्क प्लग आमतौर पर अपारदर्शी संख्याओं के साथ सूचीबद्ध होते हैं (जैसे 45&46) या भूलना आसान (उदाहरण के लिए "5245" या "HY-2425", आदि)। संख्याओं और अक्षरों को लिखें, और एक ही मॉडल खरीदने से पहले सावधानीपूर्वक जांच करें। एक साधारण गलती के परिणामस्वरूप समय और प्रयास की बर्बादी हो सकती है, और आपको धनवापसी नहीं मिल सकती है।

    चेतावनी

    • स्पार्क प्लग को बदलने से पहले इंजन को भरपूर समय दें वे बहुत गर्म हो सकते हैं, और इंजन डिब्बे बर्न्स पैदा कर सकता है।
    • बच्चों को कार्य क्षेत्र से दूर रखें और हर समय सुरक्षा चश्मा पहनें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्पार्क प्लग-
    • स्पार्क प्लग या शाफ़्ट रिंच स्पार्क प्लग के समान आकार -
    • स्पार्क प्लग खोलने (वैकल्पिक) को मापने के लिए टूल -
    • धागे के लिए गैर छड़ी यौगिक -
    • ढांकता हुआ सिलिकॉन से बना-
    • व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण जैसे सुरक्षा चश्मा, रोमपर और दस्ताने-
    • हार्ड-टू-पहुंच स्पार्क प्लग तक पहुंचने के लिए कुंजी का एक एक्सटेंशन।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com