ekterya.com

स्पार्क प्लग के तारों को कैसे बदला जाए

तो आपको स्पार्क प्लग तारों को बदलने की आवश्यकता है ये आमतौर पर स्पार्क प्लग और प्रेरण कॉइल दोनों की आस्तीन पर पहनते हैं। आपको केबलों का पता लगाना होगा, उचित मात्रा और लंबाई की पहचान करना होगा, और उन्हें सावधानीपूर्वक हटा दें।

चरणों

विधि 1
तारों को बदलने के लिए तैयार

स्पार्क्स प्लग वायरस चरण 1 को प्रतिस्थापित करने वाला इमेज
1
अपने वाहन के हुड को उठाएं बोनट बंद आमतौर पर चालक के डैशबोर्ड के निचले बाएं किनारे पर स्थित होता है। कुछ कारों में हाइड्रोलिक हुड हैं जो कि स्वचालित रूप से ऊपर उठाए जाते हैं। किसी भी स्थिति में, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जब आप इंजन पर काम कर रहे हों तो बोनट नहीं गिरता।
  • स्पार्क्स प्लग तारों की जगह प्रतिस्थापन छवि चरण 2
    2
    स्पार्क प्लग तार खोजें सामान्य तौर पर, तार सिलेंडर कवर पर स्पार्क प्लग कैप्स के बगल में होते हैं। एक छोर पर, प्रत्येक तार स्पार्क प्लग से जुड़ा होता है और दूसरे छोर पर वितरक या प्रज्वलन कॉइल
  • स्पार्क्स प्लग तारों की जगह प्रतिस्थापन छवि चरण 3
    3

    Video: कितना भी कम हो तापमान लेकिन पेट्रोल जम नही सकता ये है वज

    समझें कि चिंगारी प्लग तार पहनते हैं क्यों। उच्च वोल्टेज के कारण जो लगातार स्पार्क प्लग तारों के माध्यम से भेजा जाता है, वे समय के साथ प्रतिरोध को बढ़ाते हैं, जिससे किसी विद्युत प्रवाह के लिए बहुत अधिक प्रतिरोध पैदा हो सकता है। केबलों में बढ़ोतरी के साथ, स्पार्क प्लग के माध्यम से आने वाली बिजली की मात्रा में कमी आती है, जिसके परिणामस्वरूप सिलेंडर के अंदर गैसों का अधूरा दहन होता है। अगर स्पार्क प्लग तारों को कवर करने वाली ढाल को नुकसान पहुंचा है, तो आपको तारों को बदलना होगा
  • स्पार्क्स प्लग तारों की जगह प्रतिस्थापन छवि चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि आपको केबल बदलने की आवश्यकता है या नहीं अकेले ही समय जरूरी नहीं है कि आपको नए स्पार्क प्लग तारों को रखना होगा। देखें कि क्या वे क्षतिग्रस्त हैं और सुन सकते हैं कि इंजन में कोई खराबी है। यदि आप स्पार्क्स को देखते हैं जो इंजन को केबल छोड़ते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको उन्हें बदलना होगा।
  • कुछ स्पष्ट मोटर के लक्षणों को ध्यान में रखें: अनियमित और मोटे बेकार, और एक की तरह एक आवाज़ "खांसी" गंभीर। लक्षण दोषपूर्ण स्पार्क प्लग और अन्य गहरी समस्याओं के कारण भी हो सकता है, पहले आपको यह जांचना चाहिए कि केबल क्षतिग्रस्त हैं और आपको उन्हें बदलना होगा।
  • अगर आपको स्पार्क्स को रात में मैदान पर कूदते हुड और इंजन चलने के साथ मिलते हैं, तो आपको केबलों को बदलने की आवश्यकता हो सकती है। केबलों की चालकता पर निर्भर करते हुए, वाहन के पूरे मोर्चे से या केवल एक बिंदु से कूदने वाले स्पार्क्स हो सकते हैं।
  • केबलों को स्पष्ट नुकसान के लिए देखो आप पहना, टूटा हुआ और यहां तक ​​कि जला हुआ भागों पा सकते हैं। इनमें से कोई भी या सभी नुकसान संकेत दे सकते हैं कि आपको केबलों को बदलने की आवश्यकता है।
  • स्पार्क्स प्लग तारों की जगह प्रतिचित्रित छवि चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि आपको कितने केबल चाहिए अब जब आपने स्पार्क प्लग तारों की मात्रा और प्रकार निर्धारित किया है, तो आप उन्हें किसी भी ऑटो पार्ट्स स्टोर पर खरीद सकते हैं। कर्मचारी को यह पुष्टि करने में खुशी होगी कि आप सही प्रकार और तारों की संख्या खरीद रहे हैं।
  • स्पार्क्स प्लग तारों की जगह प्रतिचित्रित छवि चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि आप सही केबल लंबाई खरीदते हैं। आपको एक पूर्ण सेट खरीदना होगा, भले ही आपको केवल एक केबल को बदलने की आवश्यकता हो। इस तरह, यदि आपके पास छह सिलेंडर इंजन है, तो आपको छह केबल खरीदने चाहिए, जिनमें से सभी लंबाई में भिन्न होंगे। आपको पता होना चाहिए कि आप जिस केबल की जगह ले जा रहे हैं, उससे पुरानी मोटर केबल्स की तुलना में नए केबल की लंबाई बनाने की कोशिश करें जितना संभव हो उतना पुराना है।
  • के रूप में यह उन्हें सबसे अनुप्रयोगों में उपयोग के लिए अधिक केबल विधानसभाओं बेचने की अनुमति देता विभिन्न निर्माताओं, अलग-अलग लंबाई है, और आम तौर पर, अतिरिक्त केबल मूल विक्रय से अधिक समय है, इसलिए छोटे अंतर हो सकता है। शुरू होने से पहले लंबाई की जांच करें और सबकुछ ठीक हो जाएगा
  • गुणवत्ता महत्वपूर्ण है ऐसे पैकेज से बचें जो आपको केबल की लंबाई को कस्टमाइज़ करने की इजाजत देते हैं जब तक कि वे उच्च गुणवत्ता वाले न हों और आपको अपनी आस्तीन को स्थापित करने में सहज महसूस हो।
  • अक्सर, निर्माताओं अपने केबलों पर मरम्मत की अनुमति नहीं देते हैं कुछ हद तक केबलों को काटने की शुरुआत न करें, जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आपके द्वारा कटने वाले तारों पर नए सिरों को सुरक्षित रूप से रखा जा सकता है अन्यथा, आप इसे पछतावा हो सकता है!
  • कुछ स्पार्क प्लग तारों को पूरी तरह से सशस्त्र वाहन के हिस्सों के स्टोरों पर अलग-अलग खरीदा जा सकता है।
  • विधि 2
    केबल निकालें

    स्पार्क्स प्लग तारों की जगह प्रतिस्थापन छवि चरण 7
    1
    सत्यापित करें कि वाहन बंद है इंजन चलने वाले स्पार्क प्लग तारों को कभी भी बदलने की कोशिश न करें। उसी तरह, उन्हें बदलने के लिए प्रयास न करें अगर इंजन इसे छूने के लिए बहुत गर्म है
  • स्पार्क्स प्लग तारों की जगह प्रतिचित्रित छवि चरण 8
    2
    इन्वेंट्री लें एक बार जब आप केबल लगाने के बाद, लंबाई और उनमें से स्थान रिकॉर्ड है, क्योंकि आप एक ही जगह आप पहना लिया में नए स्थान पर है, और यदि आप लिख आप क्या किया बहुत आसान हो जाएगा। यदि आप केबल को गलत क्रम में कनेक्ट करते हैं, तो मोटर प्रज्वलन पर असफल हो जायेगी और खराबी हो जाएगी। हर केबल को टेप और एक नंबर के साथ चिह्नित करने की कोशिश करें (जो स्पार्क प्लग के स्थान से मेल खाती है) ताकि आप गलतियां न करें।
  • स्पार्क्स प्लग तारों की जगह प्रतिचित्रित छवि चरण 9



    3
    व्यवस्थित रहें तारों को एक समय में और एक विशिष्ट क्रम या दिशा में बदलें। यह आपको यह याद रखने में मदद कर सकता है कि प्रत्येक केबल को कहां रखें, जिससे इंजन के साथ सिंक्रनाइज़ेशन के प्रज्वलन आदेश को रखने के जोखिम को कम हो जाएगा। अपना समय ले लो एक केबल के साथ शुरू करें और अगले एक के साथ जारी रखने से पहले इसे पूरी तरह बदल दें।
  • केबल दोनों सिरों से जुड़ा है आपको एक नया स्थापित करने से पहले प्रत्येक पक्ष को डिस्कनेक्ट करना होगा।
  • जब पिस्टन सिलेंडर में अपने उच्चतम बिंदु के निकट होता है तो स्पार्क प्लग को प्रज्वलित करना चाहिए। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस अनुक्रम के क्रम को बदल नहीं सकते। इंजन के एक छोर से शुरू करने की कोशिश करें और साथ में चलें।
  • स्पार्क्स प्लग तारों की जगह शीर्ष 10 छवि का शीर्षक
    4
    केबलों को डिस्कनेक्ट करें स्पार्क प्लग तारों को निकालने के लिए रिंच का उपयोग करें और तारों का डिस्कनेक्ट करें और निकालें। जब आप स्पार्क प्लग तार खींचते हैं तो सावधान रहें नए इंजनों में रबर आस्तीन होते हैं जो स्पार्क प्लग पर मजबूती से फिट होते हैं, उन्हें सूखा और स्वच्छ रखते हुए आस्तीन खींचकर केबल निकालें, क्योंकि अगर आप केबल खींचते हैं, तो आप इसे तोड़ सकते हैं और इसका हिस्सा स्पार्क प्लग में रहेगा।
  • कुछ तार स्पार्क प्लग के लिए बहुत सख्त हो सकते हैं, इसलिए रबर आस्तीन को मजबूती से दबाएं यदि यह तुरंत बाहर नहीं आ जाता है, तो इसे हटाने के लिए आगे खींचकर आगे और पीछे घुमाने का प्रयास करें
  • देखें कि आस्तीन में कार्बन के निशान हैं आप इसे आस्तीन के नीचे से ऊपर से लेकर एक काले रंग की रेखा के रूप में देख सकते हैं। यदि आप इस रेखा को देखते हैं, तो आपको इसका निरीक्षण करने के लिए स्पार्क प्लग को निकालना होगा।
  • विधि 3
    नए केबलों को स्थापित करें

    स्पार्क्स प्लग तारों की जगह प्रतिचित्रित छवि चरण 11
    1
    पीछे की ओर काम करें नए केबल को उसी क्रम में कनेक्ट करें, जो आपने पुराने लोगों को निकाल दिया था। स्पार्क प्लग पर आस्तीन रखने से पहले, ढांकता हुआ तेल की एक छोटी राशि जोड़ें। जब आपको एक छोटा क्लिक लगता है तो यह स्पार्क प्लग में पूरी तरह से पुष्टि करेगा। स्पार्क प्लग तार वितरक या प्रज्वलन कुंडल से स्पार्क प्लग तक विस्तारित होता है, और इसे उसी प्रकार बदला जाना चाहिए जैसे वे कारखाने में हैं। कुंडल से केबल को गलत स्पार्क प्लग में विस्तारित करने से इंजन को चलने से रोका जा सकता है, जिससे नुकसान हो सकता है। केबल निकास घटकों से दूर रखें जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें एक दूसरे को पार करने से रोक सकते हैं।
    • आम तौर पर, स्पार्क प्लग तार लचीली होसेस या स्पेक्र्स में पाए जाते हैं एक केबल जो इंजन पर स्थित है या किसी अन्य के साथ क्रसक्रॉसड है, गर्मी के कारण छोटा, ब्रेक या रिसाव हो सकता है इसलिए, होज़ों के माध्यम से स्पेयर पार्ट्स ठीक से रखें, किसी भी धातु से अच्छी तरह से दूर रखें
    • यदि आप एक सेट और एक उच्च निष्पादन कुंडल के साथ केबलों को बदलते हैं, तो ध्यान रखें कि वर्तमान होसेस फिट नहीं होंगे। इस मामले में, आप नलिकाएं में छेद जोड़ने या विस्तार करने के लिए बड़े व्यास फैक्टर खरीद सकते हैं।
  • स्पार्क्स प्लग तारों की जगह प्रतिबिंबित छवि चरण 12
    2
    बंद करें और हुड सुरक्षित करें इसे बंद करने के बाद हुड को बढ़ाने का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि यह ढीली नहीं है। वाहन के टैक्सी के अंदर स्विच का उपयोग किए बिना आप हुड को उठा नहीं सकते हैं।
  • Video: Stanley A Meyer 1989 House Meeting in New Zealand Part 3 HD Hho Hydrogen Voltrolysis

    स्पार्क्स प्लग तारों की जगह शीर्ष 13 छवि का शीर्षक
    3
    वाहन को सुनें ध्यान से अपने संबंधित स्थानों में केबल स्थापित करने के बाद, इंजन शुरू करें। यह काम करना चाहिए और सुचारू ढंग से सुस्त होना चाहिए। आप नई शक्ति और दक्षता देख सकते हैं, खासकर अगर पुराने तारों को बुरी तरह से पहना जाता था। इंजन शुरू नहीं करता है, बहुत मुश्किल काम करता है या परिवर्तन के बाद विस्फोट बनाता है, तारों कि अनुचित तरीके से रखा जाता है, गलत सिलेंडर से जुड़े हैं की तलाश में हैं, तो इसकी लंबाई के साथ आधारित कर रहे हैं, वे सही ढंग से आस्तीन नहीं की पुष्टि की है, या कि ये कुंडली या स्पार्क प्लग के साथ संपर्क बनाने के लिए ठीक से सुरक्षित नहीं हैं
  • क्योंकि आप एक दर्दनाक बिजली के झटके प्राप्त कर सकते हैं कभी इंजन चालू साथ एक केबल को छूने के बाद से वहाँ इग्निशन प्रणाली में उत्पन्न वोल्ट के हजारों रहे हैं और अधिक होने की संभावना एक केबल अनुपयुक्त सुरक्षित है आप विद्युत् से मारना। स्पार्क प्लग के अंत में इसकी कम जमीन भार है, जिससे इसे अधिक व्यवहार्य तरीके से बनाया जा सकता है।
  • यदि आप एक असामान्य निष्क्रिय, फ़ायरवॉल या अन्य प्रदर्शन समस्याओं का नोटिस करते हैं, तो संभवतः आप गलत जगह पर एक केबल डालते हैं समस्या का निदान और मरम्मत करने के लिए एक स्थानीय मैकेनिक को भर्ती करने पर विचार करें।
  • स्पार्क्स प्लग तारों की जगह प्रतिस्थापन छवि चरण 14
    4
    वाहन को एक परीक्षण ड्राइव पर ले जाएं। परीक्षण करते समय, इंजन को भार के नीचे डालने का प्रयास करें, इसे एक पहाड़ी पर चलाकर या उच्च गियर में धीमा करना फिर, यह लोड के तहत प्रज्वलन प्रणाली को स्थापित करने के लिए एक गियर घट कर गति बढ़ाता है, क्योंकि यह विफल होने की अधिक संभावना है।
  • रीप्लेस् स्पार्क्स प्लग वायर्स फाइनल शीर्षक वाली छवि
    5
    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो, वायर स्थानों के साथ भ्रमित होने से बचने के लिए एक समय में केवल एक स्पार्क प्लग और एक तार को हटा दें और फिर बदलें।
    • स्पार्क प्लग में कुंडली के मामले में कुछ वाहनों में स्पार्क प्लग तार नहीं हो सकते हैं
    • हमेशा प्रत्येक स्पार्क प्लग के स्थानों को नीचे लिखें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें उसी स्थान पर रखें जहां वे थे।
    • इंजन चलने वाले स्पार्क प्लग तारों पर पानी छिड़कने से स्पार्क्स को तार के किनारे से कूदने का कारण बन सकता है, इंजन ब्लॉक से कनेक्ट हो सकता है। यह एक अच्छा संकेत है कि स्पार्क प्लग तार क्षतिग्रस्त हैं।

    चेतावनी

    • इंजन चलने वाले स्पार्क प्लग तारों को हटाने के लिए कभी भी प्रयास करें। एक संभावना है कि आपको एक बिजली का झटका मिल सकता है

    Video: कैसे स्पार्क प्लग को साफ करने के लिए | सबसे अच्छा तरीका है नए तरह काम करने के लिए स्पार्क प्लग को साफ करने के लिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्पार्क प्लग तार हटाने के लिए टूल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com