ekterya.com

वितरक को कैसे स्थापित करें

वाहन शब्दावली में, वितरक वाहन के प्रज्वलन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पुराने वाहन मॉडल में यांत्रिक वितरक होते हैं, जबकि नए मॉडल में लगभग हमेशा एक कंप्यूटर नियंत्रित इलेक्ट्रॉनिक वितरक या वितरण रहित इग्निशन सिस्टम होते हैं। ये आधुनिक वितरकों बहुत यांत्रिक रूप से संगत नहीं हैं, लेकिन पुराने किस्मों को बदला जा सकता है (और अक्सर इंजन के प्रदर्शन में सुधार)। शुरू करने के लिए पहला कदम पढ़ना जारी रखें

चरणों

भाग 1
पुराने वितरक को निकालें

स्थापित एक वितरक-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें
1
वितरक की स्थिति जानें एक सुरक्षित और संरक्षित स्थान (जैसे गैरेज या एस्प्लेनेड) में वाहन पार्क करें और इंजन के डिब्बे तक पहुंच प्राप्त करने के लिए हुड को खोलें। वितरक खोजें: आमतौर पर, यह मोटी तारों के साथ एक बेलनाकार हिस्सा है जो इंजन से बाहर निकलता है। अधिकांश वितरकों "पर" साधारण V6 और V8 इंजन और ऑनलाइन इंजन V4 और V6 के "किनारे" स्थित हैं
  • वितरक की एक प्लास्टिक की टोपी है जो स्पार्क प्लग तारों से बाहर निकलती है। इंजन के प्रत्येक सिलेंडर के लिए एक केबल है। इग्निशन कॉइल से जुड़ा एक अतिरिक्त तार भी होगा।
  • स्थापित एक वितरक कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डिस्ट्रिब्यूटर स्थापित करें
    2
    अपने वाहन के प्रज्वलन समय की विशिष्टताओं का पता लगाएं। डीलर को बदलने के लिए आपको नए डिस्ट्रीब्यूटर को स्थापित करने के बाद इंजन प्रारंभ समय सेट करने के लिए स्ट्रोब दीपक का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने वाहन के प्रज्वलन समय के विशिष्ट विशिष्टताओं की आवश्यकता होगी। अक्सर, ये हुड या इंजन डिब्बे में डैलल पर पाए जाते हैं। शायद आप उन्हें अपने वाहन के मैनुअल या ऑनलाइन में पा सकते हैं।
  • यदि आप अपने वाहन के लिए इग्निशन टाइमिंग विनिर्देश नहीं पा सकते हैं, एक नया वितरक स्थापित करने की कोशिश मत करो इस मामले में, यह बस एक सुरक्षित मैकेनिक के लिए अपनी गाड़ी ले जाने के लिए अधिक सुरक्षित और आसान है।
  • स्थापित एक वितरक-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक चरण 3
    3
    डिस्ट्रीब्यूटर कैप डिस्कनेक्ट करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अधिकांश वितरकों में एक प्लास्टिक की टोपी होती है, जिसमें से प्रज्वलन केबल निकलते हैं। औषधि निकालने शुरू करने के लिए, इस टोपी को हटा दें। यह या बुनियादी उपकरण की मदद की आवश्यकता नहीं हो सकता है, और कुछ टोपियां, पंजे कि हाथ से ढीला किया जा सकता है, जबकि अन्य screwdrivers या सॉकेट शिकंजा और / या बोल्ट में कवर पकड़े दूर करने के लिए के साथ हटा दिया जाना चाहिए आपकी साइट
  • स्थापित एक वितरक-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डिस्ट्रिब्यूटर इंस्टाल करना 4 चरण शीर्षक वाली छवि
    4
    वितरक से जुड़ी सभी तारों को निकालें प्रत्येक केबल को डिस्कनेक्ट करने से पहले, इसे चिह्नित करें ताकि आप इसे नए डिस्ट्रीब्यूटर में एक ही स्थान में फिर से कनेक्ट कर सकें। आप उन्हें चिह्नित करने के लिए इन्सुलेट टेप का उपयोग कर सकते हैं: "लेबल" के साथ प्रत्येक केबल को चिह्नित करने के लिए टेप का उपयोग करें और यदि आप चाहें, तो मार्कर के साथ लेबल पर नोट करें।
  • जैसे ही आप किसी भी अन्य विद्युत प्रणाली के साथ काम करते हैं, आपको सामान्य ज्ञान की एक स्वस्थ मात्रा का उपयोग करना होगा। किसी वाहन के विद्युत तारों को कभी भी संभाल नहीं लेना चाहिए या इंजन के डिब्बे के माध्यम से किसी भी विद्युतीय प्रवाह को बह रहा है।
  • Video: How To Do RCM Business - आरसीएम बिज़नेस कैसे करें - RCM Business

    स्थापित एक वितरक-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    मोटर बढ़ते बिंदु को चिह्नित करें। नए वितरक को स्थापित करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, बाहरी आवरण पर एक स्थान को चिह्नित करने का अच्छा विचार है जहां यह इंजन पर स्थित है। एक बिंदु चुनें जहां आप नए डिस्ट्रीब्यूटर में एक प्रासंगिक स्थान ढूँढ सकते हैं। यह इंजन माउंटिंग बिंदु के साथ नए वितरक के कवर को संरेखित करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकता है (जिसे आप भी चिह्नित करना चाहते हैं)।
  • स्थापित एक वितरक-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    6
    रोटर की स्थिति को चिह्नित करें यह कदम महत्वपूर्ण है: यदि आपके नए वितरक के रोटर की स्थिति पुरानी रोटर की स्थिति के अनुरूप नहीं है, तो यह संभव है कि इंजन स्थापित नए वितरक के साथ शुरू नहीं होता। रोटर की स्थिति को इंगित करने के लिए ध्यान से डिस्ट्रीब्यूटर के अंदर ध्यान दें। सटीक रहें: आपके नए वितरक में रोटर को इस स्थिति को ठीक से मिलान करना है।
  • स्थापित एक वितरक-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डिस्ट्रिब्यूटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    पुराने वितरक को निकालें सभी बोल्ट निकालें जो डिस्ट्रीब्यूटर को इंजन में कवर करते हैं। ध्यान से और नाजुक ढंग से इंजन से दूर वितरक खींचें। ध्यान रखें कि वितरकों को हटाने से रोटर को गलती से स्थानांतरित करना आसान होता है - यदि ऐसा होता है, तो इसका उपयोग करें रोटर की स्थिति जिसे आपने मूल रूप से आपके संदर्भ बिंदु के रूप में चिह्नित किया था, वितरकों को हटाने के बाद रोटर की स्थिति नहीं।
  • भाग 2
    नया वितरक स्थापित करें

    स्थापित एक वितरक-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    एक डिस्ट्रिब्यूटर स्थापित करने वाला शीर्षक छवि 8
    1
    आपके नए वितरक पर किए गए अंकों को दोहराएं। यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो अपने नए वितरक को इसके पैकेजिंग से निकालें। एक ही अंक को अपने पुराने डीलर में बनाते हुए करें दूसरे शब्दों में, रोटर वर्ष वितरक के भीतर नए वितरक को कवर किया और मशीन है कि इंजन के साथ संरेखित माउंट बिंदु के बाहर स्थान को चिह्नित स्थिति का चिह्नांकन किया।
  • स्थापित एक वितरक-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक से चित्र 9
    2
    सुनिश्चित करें कि रोटर इसे स्थापित करने से पहले चिह्नित स्थिति में है। जैसा कि पहले बताया गया है, नए वितरक रोटर की स्थिति पुरानी वितरक के रोटर की स्थिति से मेल खाती है या आप अपना वाहन शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे। सुनिश्चित करें कि रोटर आपके द्वारा किए गए चिह्न के साथ गठबंधन किया गया है। वितरक की स्थापना करते समय, सावधान रहें कि गलती से रोटर को हिलाना या हिला नहीं।
  • स्थापित एक वितरक-चरणीय-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: भारतेंदु हरिश्चन्द्र की रचनाएं मिनटों मे याद करें Hindi books tricks बुक ट्रिक सत्य हरिश्चंद्र

    एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक से चित्र 10
    3

    Video: कैसे करें GST के लिए Registration- GST Registration Process - GST in हिंदी

    इंजन में नए वितरक को रखें वही बिंदु पर वितरक को फिर से सुरक्षित करें जहां पुराने वितरक, बढ़ते बिंदु के साथ कवर पर चिह्नित स्थान को संरेखित करें। वितरक को जगह रखने के लिए आवश्यक किसी भी शिकंजा या बोल्ट को वापस स्क्रू करें।
  • इन बीमाों को पूरी तरह से समायोजित न करें: उन्हें छोड़ दें ताकि आप वितरकों को अपने हाथों से बहुत हल्के से स्थानांतरित कर सकें।
  • स्थापित एक वितरक-चरणीय-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डिस्ट्रिब्यूटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 11
    4
    वितरक तारों को फिर से कनेक्ट करें और कवर की जगह दें। आपके द्वारा बनाए गए ब्रांड के अनुसार प्रत्येक केबल को वितरक से कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक केबल को सही जगह पर रख दें: प्रत्येक को अपने पुराने स्थान के मूल स्थान के अनुसार स्थान पर रखा जाना चाहिए।
  • स्थापित एक वितरक-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक से छवि 12
    5
    वाहन को प्रारंभ करें सभी कनेक्शनों को डबल चेक करें और वाहन को प्रारंभ करने का प्रयास करें। अगर वाहन शुरू नहीं होगा, लेकिन यह लग रहा है "बंद" करने के लिए, (चिह्न आपके द्वारा किए गए की चौड़ाई से अधिक नहीं) बहुत थोड़ा रोटर स्थिति समायोजित करने का प्रयास करें और दोबारा कोशिश। अगर मोटर "प्रज्वलित करने के करीब कम" लगती है, तो विपरीत दिशा में रोटर को समायोजित करें अगर यह "चालू करने के करीब" लग रहा है, तो उसी दिशा में थोड़ी-थोड़ी में इसे समायोजित करना जारी रखें।
  • जब आप वाहन चालू करते हैं, तो जब तक आप आसानी से चलने तक इसे "गर्म" नहीं करते
  • स्थापित एक वितरक-चरणीय-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें नाम से छवि चरण 13
    6
    समय पर समायोजित करें इंजन बंद करें और स्पार्क प्लग के # 1 तार पर एक स्ट्रोब दीपक रखें। इंजन फिर से शुरू करें डिब्रिटर को बदलकर इग्निशन टाइमिंग को समायोजित करें कुछ को कवर करें। अपने वाहन के विशिष्ट निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें जो आपको डीलर को बदलने से पहले मिला: जैसा कि ऊपर बताया गया है, इन निर्देशों के अनुसार वाहन भिन्न होता है। उन्हें अनुमान लगाने की कोशिश मत करो!
  • जब आपने उचित कॉन्फ़िगरेशन के अनुसार समय समायोजित किया है, तो बीमा को समायोजित करें जो आपने पहले से थोड़ा ढीला छोड़ दिया था।
  • स्थापित एक वितरक-चरणीय-14.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डिस्ट्रिब्यूटर स्थापित करें शीर्षक वाला छवि 14
    7
    अपने वाहन के साथ एक परीक्षण ड्राइव ले लो इसके साथ आप समाप्त कर चुके हैं: वाहन के इंजन को विभिन्न प्रकार के त्वरणों को प्रस्तुत करके अपने नए डीलर का परीक्षण करें। शायद आप अपने वाहन के प्रदर्शन में अंतर देखते हैं
  • अगर आपके वाहन के प्रदर्शन के बारे में कुछ भी नहीं लगता है, तो इसे एक मैकेनिक में ले जाएं डीलर की समस्याओं के साथ लंबी अवधि के लिए इसे का उपयोग करके अपने वाहन को नुकसान पहुंचाने का जोखिम न लें।
  • युक्तियाँ

    Video: ​लेखन-सामग्री (स्टेशनरी) दुकान का व्यापार कैसे शुरू करें | How to open a Stationery Store in Hindi

    • यदि आपके पास दोषपूर्ण वितरक या इग्निशन कॉइल है, तो तकनीकी समायोजन से संबंधित अन्य घटकों को बदलने की सिफारिश की गई है। पुराने या पहना स्पार्क प्लग और पुराने या पहना के साथ एक वाहन में एक पूरी तरह से नए वितरक या तार तार जगह बस मूर्खतापूर्ण और सबसे संभावित कारण है एक ही टुकड़े फिर से बदलने के लिए। इग्निशन सिस्टम को पूरी तरह से जांचें और वितरक या कुंडली विफल होने पर आपको सबसे अच्छा समायोजन की आवश्यकता होगी।
    • वितरक को हटाने के बाद, आप पहनने और / या जंग खोजने के लिए प्रज्वलन प्रणाली में सभी घटकों (स्पार्क प्लग, तार, आदि) का निरीक्षण करना चाह सकते हैं। आवश्यकतानुसार भागों को बदलें
    • पिंडों को झुकाव से बचने के लिए मोटर में वितरक को डालने से पहले ओ-रिंग को लुब्रिकेट करें।
    • प्रज्वलन वितरक मूल रूप से प्रज्वलन प्रणाली का दिल है। इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण मॉड्यूल या वाहन कंप्यूटर मस्तिष्क है और डीलर को नियंत्रित करता है। डीलर को हाल के वाहन मॉडल से हटा दिया गया है और एक प्रत्यक्ष इग्निशन सिस्टम स्थापित किया गया है। सीधे इग्निशन सिस्टम मूल रूप से स्पार्क प्लग वितरित करने के बजाय वितरक के माध्यम से जाने के बजाय स्पार्क प्लग को सीधे स्पर्क प्रदान करता है। मशीन यांत्रिक चलती भागों और कई विद्युत उपकरणों जो इस तरह के रूप में गर्मी और अंत वोल्टेज इग्निशन कॉयल का उत्पादन इंजन के चरम स्थितियों, के अधीन हैं सहित कई भागों में है। वाहनों के हालिया मॉडल जो अभी भी वितरक का उपयोग करते हैं, उनमें से 20,000 से 500,000 वोल्ट हो सकते हैं। यह वोल्टेज अप जब तक यह सिलेंडर में कर दिया जाता है स्पार्क प्लग तार के माध्यम से और प्लग के माध्यम से बाहर वितरक के माध्यम से ले जाने और कुंडल चाहिए, और। स्पार्क प्लग और तारों को कई बार बिताया वितरकों और / या इग्निशन कॉइल में इस वोल्टेज को बनाए रख सकते हैं और शॉर्ट सर्किट और इग्निशन विफलताओं का कारण बन सकते हैं। अक्सर एक तकनीकी समायोजन करना (हर कुछ वर्षों से) इसे रोकने और एक वितरक के जीवन को लंबे समय तक या लंबे समय तक बनाए रखने से रोक सकता है। कई अन्य कारक एक वितरक को विफल करने के कारण हो सकता है इन कारकों में शामिल हैं:
    • समय बेल्ट या चेन में अत्यधिक पहनने या ढीली
    • वितरक आधार पर ओ-रिंग टपकता
    • स्पार्क प्लग वायर्स या स्पार्क प्लग में उच्च प्रतिरोध
    • वितरक टोपी, रोटर या अन्य बिल्ट इग्निशन घटक।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नया वितरक
    • नई टोपी और रोटर (यदि वितरक के साथ शामिल नहीं है)
    • संयुक्त कुंजी
    • एलन कुंजी
    • ग्लास चाबियाँ
    • फ्लैट स्कू ड्रायर्स और स्टार
    • स्ट्रोब लैंप
    • आपके वाहन के अनुसार इग्निशन समय विनिर्देश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com