ekterya.com

वाहन दुर्घटना रिपोर्ट कैसे लिखनी है

सामान्य तौर पर, जब किसी व्यक्ति को एक वाहन दुर्घटना में शामिल किया जाता है, तो पुलिस इसके बारे में एक विवरण के साथ एक पुलिस रिपोर्ट तैयार करती है। हालांकि, ऐसे मामले हैं जिनमें आपके लिए एक दुर्घटना रिपोर्ट प्रस्तुत करना आवश्यक हो सकता है, या तो आपकी बीमा कंपनी या मोटर वाहन के स्थानीय विभाग में। एक वाहन दुर्घटना की रिपोर्ट लिखने के लिए, आपको सही जानकारी प्राप्त करने के लिए समय लेना चाहिए ताकि आप इस घटना को यथासंभव अच्छी तरह से वर्णन कर सकें।

चरणों

भाग 1
जानकारी इकट्ठा

एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अन्य चालक की पहचान और बीमा जानकारी प्राप्त करें आपको और आपके नाम पर उनके संबंधित बीमा जानकारी का आदान-प्रदान करना चाहिए, भले ही आप में से कौन सा दोष था। आप यह जानकारी दूसरे चालक के बीमा कार्ड से कॉपी करके प्राप्त कर सकते हैं।
  • दूसरे ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करें अपना नाम, अपना पता, जन्म की तारीख और आपके लिंग का ध्यान रखें। यह भी महत्वपूर्ण है कि आपके पास राज्य या प्रांत का नाम है जहां लाइसेंस जारी किया गया था (यदि लागू हो), लाइसेंस की संख्या और इसकी समाप्ति तिथि आपको अपने बारे में यह जानकारी भी प्रदान करनी होगी
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    शामिल वाहनों से संबंधित सूचना का ध्यान रखें। दुर्घटना की रिपोर्ट में, आपको वर्ष के नोट, मेक, मॉडल और प्रत्येक वाहन का रंग शामिल होना चाहिए, साथ ही आपको वाहन के प्रकार का सामान्य उल्लेख करने में सक्षम होना चाहिए: कार, ट्रक, खेल उपयोगिता वाहन या मोटरसाइकिल।
  • क्षति के स्थान के बारे में विवरण देखें उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "सेडान ने बम्पर और बैक पैनल में एक गड्ढा को तोड़ा है"।
  • इसके अलावा सभी वाहनों के लाइसेंस प्लेट नंबर, साथ ही संबंधित राज्य या प्रांत का नाम (यदि लागू हो) का नाम, और बीमा कंपनी के उद्देश्यों के लिए चेसिस नंबर नोट करें।
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    दुर्घटना के दृश्य पर सभी की पहचान और संपर्क जानकारी का अनुरोध करें। हालांकि यह दुर्घटना में शामिल नहीं किए गए किसी व्यक्ति की चालक लाइसेंस नंबर का अनुरोध करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आप एक प्रशंसापत्र बयान प्रदान करने के लिए तैयार हैं, तो आप इन लोगों से बाद में संपर्क करने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि आपको एक फोन नंबर मिलता है, तो इस माध्यम से उनसे संपर्क करने का सर्वोत्तम समय ध्यान दें।
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखो शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    दृश्य के चित्र लें यदि आपके हाथ में एक कैमरा या एक स्मार्टफोन है, तो आपको दुर्घटना का स्थान जितना संभव हो सके और वाहनों को नुकसान पहुंचाए जाने वाले नुकसान की तस्वीर लेनी चाहिए। आपको ट्रैक पर अवशेषों की तस्वीरें भी लेनी चाहिए, यदि लागू हो।
  • दुर्घटना होने के बाद जितनी जल्दी हो सके तस्वीरें लेना चाहिए। इस तरह, रोशनी और जलवायु के मामले में स्थितियां समान होंगी। यदि इसे सुरक्षित रूप से करना संभव है, तो आपको एक से अधिक कोण से चित्र लेना चाहिए।
  • इसके अलावा, आप उन सभी लोगों को भी फोटोग्राफ करना चाहते हैं जो दुर्घटना में शामिल हो गए हैं, जो बाद में आप की सेवा करेंगे क्योंकि उनमें से एक ने दुर्घटना स्थल पर अच्छा लग रहा होने के बावजूद घायल होने का दावा किया है।
  • यदि आप घायल हो गए हैं, तो आपको जितनी जल्दी हो सके अपनी चोटों की तस्वीर लेनी चाहिए। आदर्श रूप से, एक चिकित्सा पेशेवर से उपचार प्राप्त करने से पहले इसे करें
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    गवाह विवरणों का अनुरोध करें (यदि कोई हो) अगर ऐसे लोग हैं जिन्होंने दुर्घटना देखी है और इसके बारे में आधिकारिक बयान देने के लिए तैयार हैं, तो दुर्घटना के बाद जितनी जल्दी हो सके आपको उनसे बात करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दुर्घटना के एक ही स्थान पर गवाहों की गवाही प्राप्त करना है। उसके बाद, आप अपने टेलीफोन नंबर के लिए पूछ सकते हैं कि बाद में इसके बाद का पालन करना आवश्यक है आप कई विवरण भूल सकते हैं यदि आप उन्हें अपने शुरुआती वक्तव्य के लिए पूछने के लिए बाद में कॉल करते हैं तब तक प्रतीक्षा करें।
  • दुर्घटना हुई जब सही जगह पर ध्यान दें। यदि संभव हो तो गवाहों से स्थित दृश्य को तस्वीर दें इस तरह, आप अपने दृष्टिकोण से एक छवि हो सकती है यह भी ध्यान दें कि कोई संकेत, पोस्ट, पेड़ या किसी अन्य ऑब्जेक्ट को दृष्टि की लाइन में बाधित कर दिया गया है।
  • भाग 2
    घटना का वर्णन करें

    एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    उन सभी लोगों की नामों की एक सूची बनाएं और उनकी पहचान करें जो शामिल हैं। आप दुर्घटना की रिपोर्ट में शामिल होने वाली पहली बात यह है कि आपका नाम, पता, टेलीफोन नंबर, ड्राइवर का लाइसेंस और आपके बीमा के बारे में जानकारी।
    • इसके अलावा, आपको दुर्घटना में शामिल अन्य ड्राइवरों से यही जानकारी प्राप्त करनी होगी। यदि लागू हो, तो आप शामिल पैदल चलने वालों या यात्रियों के नाम, आयु और लिंग को भी शामिल कर सकते हैं।
    • यदि संभव हो, तो पहले सेवाओं के लिए वाहनों की संख्या और इन सेवाओं के लिए कर्मचारियों के नाम और बैज नंबर प्राप्त करें।
  • Video: अभी-अभी: सोनपुर स्टेशन पर रेल डिब्बे में लगी भयानक आग, जान बचाने के लिए भाग रहे लोग.

    एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    उन स्थितियों का उल्लेख करें जिनमें दुर्घटना हुई। वाहनों के दुर्घटना के लिए कौन जिम्मेदार है, यह निर्धारित करने के लिए मौसम, प्रकाश और ट्रैक की स्थिति एक भूमिका निभा सकती है, इसलिए यदि संभव हो तो आपको अपनी स्मृति के आधार पर इस जानकारी का ध्यान रखना चाहिए या अपनी तस्वीरों का उपयोग करना एक संदर्भ के रूप में
  • यह संभव है कि शहर, राज्य या प्रांत जहां आप रहते हैं, एक विशेष रूप प्रदान करते हैं जो कि पूरा किया जाना चाहिए और जिसमें विशेष विवरण, जैसे मौसम, प्रकाश और रनवे की स्थिति के लिए रिक्त स्थान हैं।
  • उन्हें रिक्त छोड़ दें, अगर आप शर्तों को याद नहीं रख सकते हैं और अनुमान लगाने की कोशिश करने या पुरानी मौसम रिपोर्ट देखने के बजाय तस्वीरें लेने में सक्षम नहीं हैं। यह आवश्यक है कि आप रिपोर्ट में आने वाले प्रत्येक विवरण के लिए प्रमाणित कर सकते हैं।
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    दुर्घटना स्थान के बारे में जानकारी प्रदान करता है रिपोर्ट में, आपको सटीक स्थान निर्दिष्ट करना होगा जहां दुर्घटना हुई थी, क्योंकि दुर्घटना के स्थान और सड़क के प्रकार रिपोर्ट में दिखाई देने वाली जानकारी का निर्धारण करेगा।
  • उदाहरण के लिए, एक अंतरराज्यीय राजमार्ग पर हुई दुर्घटना के मामले में, राजमार्ग के नाम और पते के साथ-साथ प्रस्थान मार्कर या प्रस्थान के स्थान से पहले या बाद में किसी भी प्रकार के बाहर निकलने के लिए आवश्यक होगा। दुर्घटना। इसके अलावा, निकटतम मार्कर तक दूरी का एक अनुमान लगाना
  • यदि दुर्घटना एक शहरी सड़क पर हुई, तो आपको एक संदर्भ बिंदु शामिल करना होगा और सड़क का वर्णन करना होगा, यह भी उल्लेख करना चाहिए कि कोई फुटपाथ या साइकिल लेन है।
  • अगर किसी अन्य संपत्ति में भी शामिल किया गया है, तो आपको इसे और सड़क के संबंध में इसके स्थान का वर्णन करना होगा।
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4

    Video: बैतूल- शादी में मातम




    कालानुक्रमिक क्रम में क्या हुआ, इसकी गणना करें। वाहन दुर्घटना रिपोर्ट के मुख्य भाग में, आप यह बताएंगे कि दुर्घटना से पहले ही आप और दूसरे ड्राइवर ने क्या किया था। जब आपको यथासंभव अधिक विवरण शामिल करना होगा, आपकी टोन उद्देश्य रहना चाहिए और आपको तथ्यों पर ध्यान देना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि दूसरे चालक एक चौराह पर निरंतर जारी रखा और आपकी कार की तरफ मारा जब आपके पास प्राथमिकता थी। इस मामले में, आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि आपकी वरीयता है, क्योंकि यह एक तथ्य है, लेकिन कहने के लिए "दूसरे ड्राइवर ध्यान नहीं दे रहा था" यह एक राय होगी
  • अगर आपकी मेमोरी में रिक्त स्थान हैं या आपको विशिष्ट विवरण याद नहीं हैं, तो आपको इस रिपोर्ट में उल्लेख करना चाहिए कि आपको इसे याद नहीं है। यह आपको जानकारी को बाद में पूरा करने की अनुमति देगा यदि आपकी मेमोरी ताज़ा हो जाएगी
  • आप का वर्णन करना चाहिए कि पैदल चलने वालों ने क्या किया था, जिसमें वे शामिल थे। उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि एक पैदल यात्री सड़क के किनारे पर सड़क पार कर रहा है या रनवे के लिए कुछ ऊपर ले जा रहा है
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    गवाहों की पहचान करें (यदि कोई हो) अगर किसी ने दुर्घटना देखी है और दुर्घटना के दृश्य पर आपको कोई बयान या संपर्क जानकारी दी है, तो आपकी रिपोर्ट में इस व्यक्ति के बारे में जानकारी शामिल होनी चाहिए। आपको इसे जितना संभव हो उतना उल्लेख करना चाहिए और आपका नाम, आयु और लिंग शामिल करना चाहिए।
  • इसके अलावा, आप दुर्घटना के दृश्य के संबंध में इन लोगों के स्थान का वर्णन भी कर सकते हैं, साथ ही साथ उन्होंने जो भी देखा है। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि, दुर्घटना के समय, उस व्यक्ति को कोने में खड़ा किया गया है जो पार करने की प्रतीक्षा कर रहा है या बाद में संपर्क किया है।
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    6
    चर्चा करें कि दुर्घटना के बाद क्या हुआ। आपको प्रभाव के बाद होने वाली सभी चीजों के बारे में अच्छी तरह से वर्णन करना चाहिए, जिसमें वाहनों ने काम किया है या वे रनवे के किनारे चले गए हैं या नहीं।
  • अगर आप या किसी अन्य व्यक्ति ने स्थानीय आपातकालीन नंबर को बुलाया है, तो आपको कॉल के बारे में अनुमानित समय शामिल करना चाहिए और बताएं कि दुर्घटना के दृश्य में कौन था।
  • यदि पैरामीडिक्स प्रस्तुत किए गए हैं, तो आपको इसका उल्लेख करना चाहिए कि किसी व्यक्ति को दुर्घटना स्थल पर इलाज किया गया था या यदि आपको अतिरिक्त उपचार के लिए अस्पताल में स्थानांतरित किया गया है।
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    7
    संपत्ति में किसी भी चोट या क्षति को विस्तार से बताएं। अगर आप या किसी अन्य व्यक्ति को दुर्घटना में घायल किया गया है, तो यह आवश्यक है कि आप उपचार योजना (यदि लागू हो) सहित चोटों के बारे में विस्तार से वर्णन करें। आप दुर्घटना के कारण वाहनों और किसी अन्य संपत्ति के नुकसान के बारे में समान विवरण भी शामिल कर सकते हैं।
  • संपत्ति या दुर्घटना में शामिल वाहनों के लगभग नुकसान का आकलन, यदि आप एक वाहन को नुकसान के कारण यह एक कुल नुकसान होने के कारण यह एक विशिष्ट तरीके से उल्लेख करते हुए
  • यदि दुर्घटना में कुछ मौत हो गई है, तो आपको इसे एक अलग सूची में शामिल करना होगा। किसी भी व्यक्ति के नाम, आयु और लिंग का उल्लेख करें, जो घायल हो गए हैं, आप जितनी अच्छी तरह से चोटों की गंभीरता को वर्गीकृत कर सकते हैं। वर्णन करें कि शरीर के किस हिस्से में चोट थी और दुर्घटना में इस व्यक्ति ने क्या भूमिका निभाई थी। अस्पताल का नाम शामिल करें यदि आप तुरंत वहां स्थानांतरित कर रहे थे।
  • भाग 3
    दृश्य का आरेख बनाएं

    एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    सड़कों की एक स्केच बनाएं दुर्घटना की रिपोर्ट के अधिकांश रूपों में, आपको एक ऐसी जगह मिलेगी जहां आप एक दुर्घटना का चित्र बना सकते हैं। यदि आप इस दृश्य की तस्वीर लेते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए स्वयं को मार्गदर्शन कर सकते हैं कि आप सबसे सटीक चित्रण संभव बनाते हैं।
    • आप विशिष्ट सड़क या किसी अन्य क्षेत्र में रहना चाहिए जहां दुर्घटना हुई, लेकिन दुर्घटना में उन्हें सीधे शामिल नहीं किया गया था, लेकिन आसन्न ब्लॉक या साइड सड़कों को शामिल करना आवश्यक नहीं है
    • गलियों की सही संख्या दर्ज करने और ट्रैफिक लाइट या संकेतों को ठीक से चिह्नित करने के लिए सावधान रहें
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    ओरिएंट ड्राइंग यह आवश्यक नहीं है कि ड्राइंग पैमाने पर होना चाहिए, लेकिन आपको यह इंगित करना होगा कि वे सभी किस दिशा में चले गए। यह तय करें कि उत्तर सड़कों पर आपके ड्राइंग के अनुसार उत्तर में स्थित है और उस पर चार दिशाओं को चिह्नित करें।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि दुर्घटना एक चौराहे पर हुई थी, जहां आप उत्तर की ओर बढ़ रहे थे और दूसरी कार पश्चिम की ओर बढ़ रही थी इस मामले में, आपको प्रत्येक कार के लिए तीरों को आकर्षित करना चाहिए जो यह इंगित करता है कि वे किस दिशा में चल रहे थे और ड्राइंग के चारों ओर इन दिशा निर्देशों में से प्रत्येक को लिखते हैं।
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    सड़क पर कारों की स्थिति। सड़कों के स्केच बनाने के बाद, आपको अपनी गाड़ी और दुर्घटना में शामिल अन्य दोनों का प्रतिनिधित्व करने वाले बक्से को आकर्षित करना चाहिए। आपको नंबरों को कारों में रखना चाहिए और आपको नंबर 1 के रूप में लेबल करना चाहिए क्योंकि आप एक हैं, जिसने ड्राइंग बनाया है।
  • यदि आप चाहें, तो आप उन बक्से को शामिल कर सकते हैं जो अन्य नज़दीकी कारों का प्रतिनिधित्व करते हैं लेकिन दुर्घटना में शामिल नहीं हैं, यदि लागू हो, हालांकि आपको बहुत अधिक विवरण शामिल करने के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। अन्य कारें उस हद तक महत्वपूर्ण हैं जो दुर्घटना को रोकने के लिए आपकी क्षमता या अन्य चालक को प्रभावित करती हैं।
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    प्रभाव के बारे में उल्लेख जानकारी यह चित्र में दिखाने के लिए आवश्यक है कि कार एक दूसरे के साथ या दूसरी संपत्ति के साथ टकरा गई है। आपको प्रभाव के बिंदु और गति को शामिल करना चाहिए जिसमें सभी कारें चले गए हैं
  • अगर आपको लगता है कि जिस गति से कार चल रही थी, वह विवाद में है, लेकिन आपको इस तथ्य पर ध्यान देना चाहिए कि आप जिस तथ्य के बारे में रिपोर्ट करेंगे अगर आप सोचते हैं कि दूसरे चालक ने दावा किया था की तुलना में तेज़ दर से बढ़ रहा था, तो आप बस कह सकते हैं कि वह गति से आगे बढ़ रहा है, लेकिन वह कहते हैं कि वह दूसरे स्थान पर जा रहा था।
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    5
    गवाहों के स्थान का ध्यान रखें (यदि कोई हो) यदि आपने गवाह के साथ इस मौके पर बात की है और एक प्रशंसापत्र कथन प्रदान करने पर सहमति जताई है, तो आपको आरेख पर एक एक्स रखना होगा जहां वे स्थित थे और उनके नाम और इसके आगे के शब्द लिखना चाहिए। "गवाह"।
  • यदि गवाह दूसरे वाहन में थे जो दुर्घटना में शामिल नहीं था, तो इस वाहन का प्रतिनिधित्व करने वाला एक बॉक्स खींचना और उसके अंदर एक्स को रखें। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि क्या गवाह वाहन का चालक या चालक था और उस स्थान के भी जहां आप बैठे हैं।
  • यदि गवाह के दृश्य को आंशिक रूप से बाधित किया गया है, तो आपको उस चित्र में शामिल करना चाहिए, जिससे इसे बाधित किया गया।
  • एक मोटर वाहन दुर्घटना रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    6
    दुर्घटना की रिपोर्ट पर हस्ताक्षर करें और तिथि शामिल करें एक बार जब आप रिपोर्ट समाप्त कर लें, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए कि आपने जो कुछ भी शामिल किया है वह सही और उद्देश्य है, साथ ही यथासंभव विस्तृत किया गया है।
  • एक बार जब आप रिपोर्ट पर हस्ताक्षर करते हैं और तिथि डालते हैं, तो आपको अपने रिकॉर्ड के लिए एक कॉपी मिलनी चाहिए और फिर इसे संबंधित अधिकारियों के पास जमा करनी होगी।
  • सामान्य तौर पर, दुर्घटना की रिपोर्ट जल्द से जल्द होने के बाद दर्ज की जानी चाहिए। पता लगाएँ कि क्या कंपनी या विभाग से परामर्श करके इस बारे में एक समय सीमा तय की गई है जहां आपको रिपोर्ट पेश करनी चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com