ekterya.com

भारत में कैसे चलें

भारत के महानगरीय में एक गहन वाहन यातायात है, और कभी-कभी ड्राइवर थोड़ा प्रतिकूल या आकस्मिक रूप से लग सकते हैं। अकेले दिल्ली में 20 लाख से अधिक वाहन हैं, और सड़कें और सड़कें चीजों को मुश्किल बनाने में अपनी भूमिका निभाती हैं इस अनुच्छेद में आप भारत में सुरक्षित रूप से ड्राइविंग के लिए उपयोगी टिप्स पाएँगे।

चरणों

Video: देखिए, कैसे रोहित और कार्तिक ने तूफानी बल्लेब्ज़ी से भारत को जिताया तीर T20, कंगारुओं के उडे होश

1
जब भी आप गाड़ी चलाते हैं तब सावधान रहें, चाहे आप किस शहर में हों शायद भारत के शहरों में आप पर ध्यान देना चाहिए, और याद रखें कि आप यूनाइटेड किंगडम की तरह उलट परिसंचरण की भावना से ड्राइव करते हैं
  • Video: देखिये,कैसे रोहित और कार्तिक की रोंगटे खडे करने वाली बल्लेबाजी से भारत ने जीता हारा हुआ मैच,सब हैरान

    2
    निरंतर आधार पर लगातार सतर्क रहें याद रखें यद्यपि भारत के शहरों में अच्छी तरह से चिन्हित गलियों हैं, लोग हमेशा उन्हें सम्मान नहीं करते और चेतावनी के बिना आपके सामने पार हो सकते हैं। छोटे बच्चे या जानवर भी अप्रत्याशित रूप से पैदा हो सकते हैं - आपके पेडल त्वरक पर नहीं होने पर भी ब्रेक पर होना चाहिए।
  • Video: एक फौजी ने भारत माता अपनी जननी मां दोनों का फर्ज कैसे निभाया 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस विशेष पेशकश l

    3
    नोट भारत में है कि मोटर यात्री बीमा खंड है कि कवरेज प्रदान नहीं करते हैं जैसा कि आप इस्तेमाल कर रहे हैं करने के लिए उदाहरण के लिए, कुछ बीमा प्लास्टिक या धातु के हिस्सों में मूल्यह्रास अंतर से चार्ज किया जा सकता है, क्योंकि यह अधिग्रहण कर लिया था कार। तो सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपने sure- वापस बुला लेने की नीति है कि तीसरे पक्ष को नुकसान के लिए दावा है समझ में शायद ही कभी भारत में सफल बनाने के लिए और एक पुलिस रिपोर्ट की आवश्यकता होगी (एफआईआर के लिए प्रथम सूचना रिपोर्ट, जो खड़ा है भारत में दुर्घटनाओं को सूचित करने के लिए प्रामाणिक अधिनियम)। सब बातों के ऊपर वाहन दुर्घटनाओं से बचें
  • 4
    शाम 8.00 बजे के बाद नशे में ड्राइवरों को ढूंढना असामान्य नहीं है, इसलिए रात में ड्राइविंग करते समय बहुत सावधान रहें। वाहन के सामने बहुत करीब न चलें, खासकर अगर आप 30 किमी / घं से अधिक हो, क्योंकि उनके पास अप्रत्याशित प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • 5
    याद रखें कि कारों, ट्रकों और पारंपरिक वैन के बगल में, आप सभी तरह के वाहनों के साथ सड़कों में पाएंगे: बैल द्वारा खींचा गाड़ियां, पैर पर चालकों द्वारा संचालित व्यक्तिगत कार, साइकिल, साइकिलें, बसों आदि। कम गति वाली वाहनों के लिए नामित कोई विशेष लेन नहीं हैं, इसलिए आपको हर समय ब्रेक के लिए तैयार होने की आवश्यकता होगी। भारत में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ लगभग कोई कार नहीं है, इसलिए यदि आप एक कार किराए पर लेते हैं, तो मैनुअल ट्रांसमिशन से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए, और अगर आप अपने पैर को दर्द में समाप्त नहीं करना चाहते हैं तो नरम क्लच की तलाश करें।



  • 6
    याद रखें कि शादी के जुलूस, धार्मिक त्यौहारों या आधिकारिक कार्य अक्सर लंबी जुलूस में सड़कों पर कब्जा करते हैं। वैकल्पिक मार्गों कि आप यातायात अवरुद्ध जाने की अनुमति का उपयोग करने के उस समय अपने आप को सीमित नहीं है: मुख्य सड़क को छोड़ कच्चे स्थानों के लिए ड्राइव करने के लिए (यदि स्थान उपलब्ध है), या पहले अवसर पर एक और सड़क के लिए बारी है, यातायात के माध्यम से चुपके राहगीरों की भारी-द्वारा
  • 7
    छोटे कस्बों या ग्रामीण इलाकों की ओर जाने वाली सड़कों पर यात्रा करते समय, वे दो कारों के लिए बहुत ही संकीर्ण हो जाएंगे जो उपलब्ध लेनदेन के माध्यम से एक ही समय में यात्रा करेंगे। एक वाहन विपरीत दिशा में आप की ओर आ रहा है, तो बस धीमा कर देती है, आंशिक रूप से रास्ते से बाहर कूद ताकि ऑफ-रोड पर चल रहा है गाड़ी की बाईं ओर पहियों, और कार की ओर आने के लिए दूसरे आधे मुक्त फुटपाथ जाने टीआई: दूसरे चालक भी एक पल के लिए बाएं चले जाएंगे ताकि दोनों मुठभेड़ के समय प्रत्येक वाहन के लिए आधे रास्ते बांट सकें।
  • 8
    चौड़ी सड़कों या सड़कों पर यात्रा करते समय, दोनों दिशाओं (पुराने महाबलीपुरम रोड, या ईस्ट कोस्ट रोड, उदाहरण के लिए) में गलियों के साथ, आपको सतर्क होना चाहिए: कई छोटे या गैर-मोटर चालित वाहन विपरीत दिशा में यात्रा करते हैं।
  • 9
    याद रखें कि यदि आप अपने आप को एक घटना में शामिल करते हैं, तो आपको तुरंत पुलिस को फोन करना होगा: हालांकि वहां गलती किया गया है, छोटे वाहन के चालक आमतौर पर गवाहों की सहानुभूति है, और यदि आप करते हैं अपने आप को चर्चा और जैसे ही आप एक पिटाई हो रही अंत जोखिम की गर्मी से दूर ले जा।
  • युक्तियाँ

    • कार के सभी पंजीकरण दस्तावेज और बीमा, साथ ही साथ अपना लाइसेंस, वाहन के अंदर किसी सुरक्षित जगह पर किसी भी समय उन तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए रखें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके ब्रेक हर समय काम करते हैं।
    • हमेशा अपने वाहन को अच्छी तरह से समस्याओं के बिना प्रसारित करने के लिए देखते रहें
    • ब्रेकिंग या अप्रत्याशित रूप से बदलते समय टायर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे अच्छी स्थिति में हैं और स्लिप विरोधी होने के लिए डिज़ाइन किया गया है
    • कार सींग का उपयोग भारत में एक बुरी बात नहीं है लोग इसका इस्तेमाल सभी प्रकार की भावनाओं को नमस्कार और व्यक्त करने के लिए करते हैं, साथ ही सड़क से जानवरों को डराते हैं। आपको जो कुछ करने की ज़रूरत है उसे स्पर्श करने में डर न हो।
    • भारत में चलने के लिए सीखने का सबसे अच्छा तरीका है टैक्सी चालक का पालन करने के लिए यह देखना कि वह कैसा ड्राइव करता है - उन्होंने बाधाओं के बीच सहज रूप से चलने की कला में महारत हासिल की है
    • याद रखें कि धैर्य यहाँ महत्वपूर्ण है: यह एक अलग संस्कृति है, और आप जब भी किसी को ऐसे तरीके से आगे बढ़ते हैं जिस पर आप अवैध रहते हैं, तो आप गुस्से पर हावी नहीं हो सकते।
    • हमेशा आक्रामक चालकों के लिए रास्ता देते हैं, और सड़क की हिंसा भी आपको अवशोषित नहीं करते। 

    चेतावनी

    • कुछ ट्रैफिक लाइट मज़बूत ढंग से काम कर सकते हैं, दिन के समय की परवाह किए बिना, क्रॉसिंग को ध्यान से देखें।
    • आप अक्सर देखेंगे कि स्थानीय ड्राइवर ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हैं (उदाहरण के लिए, लाल बत्ती को पार करना) प्रलोभन में मत दो उनके उदाहरण का पालन करने के लिए: पुलिस उन अपराधियों के लिए तलाश में हैं जो वे पकड़ सकते हैं (यदि आपके पास वहां ज्यादा अभ्यास नहीं है, तो आप आसानी से शिकार कर रहे हैं), और दिल्ली में कुछ क्रॉसिंग पहले ही अपराधियों को पंजीकृत करने के लिए कैमरे से लैस हैं।
    • जब भी आप सड़क की ओर जा रहे हैं, तो सड़क के दोनों ओर हमेशा की ओर देखें: अपने आप को एक वाहन का सामना करना पड़ना आम है जो विपरीत दिशा में जाता है।
    • अपने सामने चालक का आंखों से आँखें मत दूर न करें - आप इसे बिना साकार के यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।
    • ऐसे लोगों के लिए इतने सारे जोखिम हैं जो भारत में गाड़ी चलाने के लिए उपयोग नहीं किए गए हैं यदि यह ड्राइव करने के लिए कड़ाई से जरूरी नहीं है, तो परिवहन के अन्य साधनों को देखने के लिए सलाह दी जाती है। आप एक दुर्घटना में होने के लिए मिलता है, तुम्हारी गलती है, यह आप के खिलाफ व्यापक हिंसा अगर आप बीमा यह सबसे अच्छा है शामिल व्यक्ति के साथ एक नकदी निपटान तक पहुँचने के लिए एजेंट आने की उम्मीद है, और एक ही रणनीति का पालन गति प्रदान कर सकते किसी भी यातायात पुलिस के लिए हस्तक्षेप की मांग।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com