ekterya.com

अपनी कार का रेडिएटर कैसे बदल सकता है

आपकी कार के रेडिएटर का उचित रखरखाव अपनी कार को अपने सबसे अच्छे रूप में चलाने के लिए महत्वपूर्ण है और ओझरिंग के कारण आपके इंजन को किसी भी महंगी क्षति से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। यह कार्य आम तौर पर मुश्किल नहीं है, हालांकि, किसी भी कठिनाई के मामले में किसी भी घर के मैकेनिक को अपनी गाड़ी चलाने के लिए हेन्स या चिल्टन मैनुअल होना चाहिए।

चरणों

1
उन सभी भागों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको यह कार्य करने की आवश्यकता होगी। आपका बजट कितना सावधानीपूर्वक या कितना तंग है इसके आधार पर, यह सूची अलग-अलग होगी। मुख्य खरीदारी सूची में एक रेडिएटर और शीतलक शामिल होगा आवश्यकता के आधार पर, आपको होज़, clamps, शिकंजा, पागल या एक थर्मोस्टैट की आवश्यकता होगी
  • एक कार रेडिएटर चरण 2 को बदलें शीर्षक वाला चित्र

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    2
    होसेस और रेडिएटर इनलेट और आउटलेट कनेक्शन पर एक नज़र डालें। गिरावट की जांच करने के लिए होज़ को कस लें। अगर नली के नलिका के निकट होज़े सूज आ जाए या नरम स्पॉट या दरारें हों, तो उन्हें बदल दें। Clamps बदलें अगर वे तुला हैं या ठीक से hoses फिट नहीं है थर्मोस्टैट को बदलें क्योंकि यह सस्ता है और आप कूलेंट को वैसे भी निकाल देंगे।
  • 3
    यदि आपको लगता है कि जब आप उन्हें निचोड़ते हैं, तो होसों में क्रंचिंग सनसनी महसूस होती है, तो शायद कूलिंग सिस्टम में जंग हो। इसे नए शीतलक के साथ भरने से पहले सिस्टम को खाली करना होगा ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में ऐसा करने के लिए किट हैं, लेकिन अगर आप इसे खुद करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें:
  • एक उपयुक्त कंटेनर में शीतलक को हटा दें। (अधिकांश रेडियेटर के पास निचला नल है)
    एक कार रेडिएटर स्टेप 3 बुलेट 1 को बदलते हुए छवि
  • थर्मोस्टेट को ढूंढें और निकालें
    एक कार रेडिएटर चरण 3 बुलेट 2 बदलें शीर्षक वाला छवि
  • ऊपरी शीतलक नली का पता लगाएँ और निकालें

    Video: कैसे पता लगाएं कि CAR कि CLUTCH PLATE खराब है ?? कैसे clutch का इस्तेमाल करें

    एक कार रेडिएटर चरण 3 बुलेट 3 बदलें शीर्षक वाली छवि
  • उस जगह में एक बगीचे नली डालें जहां ऊपरी शीतलक नली इंजन में प्रवेश करती है।
    एक कार रेडिएटर स्टेप 3 बुलेट 4 बदलें शीर्षक वाली छवि
  • नली चालू करें और जब तक यह सिस्टम से साफ न हो जाए, तब तक पानी चलाने दें।
    एक कार रेडिएटर चरण 3 बुलेट 5 बदलें शीर्षक वाला छवि
  • शीतलक जलाशय निकालें और पानी से कुल्ला
    एक कार रेडिएटर चरण 3 बुलेट 6 बदलें शीर्षक वाला चित्र
  • सभी पानी निकालें और थर्मोस्टेट और जलाशय पुनर्स्थापित करें।
    एक कार रेडिएटर चरण 3 बुलेट 7 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
  • एक कार रेडिएटर चरण 4 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अब आपके पास भागों हैं और (यदि आवश्यक हो) आपने ठंडा करने की प्रणाली को छीना है, तो आप शुरू करने के लिए तैयार हैं। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो कूलेंट को एक उपयुक्त कंटेनर में निकालने के लिए निकालें (सबसे रेडिएटर्स के पास निचला नल है) और थर्मोस्टैट को हटा दें।
  • एक कार रेडिएटर चरण 5 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    रेडिएटर को निर्देशित किए गए सभी नली खोजें और डिस्कनेक्ट करें ब्रेकिंग या क्रैक हॉसेस से बचने के लिए सभी क्लैंप पर तेल का उपयोग करें। कुछ कारों में, यह संभव है कि रेडिएटर से जुड़ा संचरण द्रव कूलर होता है। यदि कोई नली है जो ट्रांसमीटर के साथ रेडिएटर से कनेक्ट होता है, तो आपको ट्रांसमिशन तरल लेने के लिए सावधान रहना चाहिए, जब आप होज को डिस्कनेक्ट करते हैं (उस द्रव्य का उपयोग न करें तो)। सभी तरल पदार्थों को संभालने में सावधान रहें, वे बहुत जहरीले होते हैं
  • Video: HOW TO CHANGE THE COOLANT IN YOUR CAR कैसे change करें कार का कूलैंट




    एक कार रेडिएटर चरण 6 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    6
    किसी भी अन्य विद्युत कनेक्टर की तरह, मोटर पंखे के विद्युत कनेक्टर को ढूंढ और डिस्कनेक्ट करें। आमतौर पर, रेडियेटर को निकालने में सक्षम होने के लिए पंखे असेंबली को निकालना आवश्यक है। यह सीधे रेडिएटर को खराब किया जाना चाहिए किसी भी टूटना या टूटने से बचने के लिए शिकंजा पर तेल का उपयोग करें।
  • एक कार रेडिएटर चरण 7 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने रेडिएटर पर एक नज़र डालें कोई हॉसेस या इलेक्ट्रिकल कनेक्टर नहीं होना चाहिए और आपके पास पर्याप्त जगह निकालना आवश्यक है। यदि नहीं, तो स्वभाव का अध्ययन करें और किसी और चीज़ को ख़त्म करने से पहले सोचें।
  • एक कार रेडिएटर चरण 8 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    अगर ऐसा लगता है कि आप शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो देखें कि आपका रेडिएटर आपकी कार से कैसे जुड़ा हुआ है। आम तौर पर ब्रैकेट्स को ऊपरी भाग में फ्रेम में खराब कर दिया जाता है, जबकि कम भाग एक भट्ठा के अंदर रबर का समर्थन करता है। ऊपरी समर्थन निकालें (किसी भी टूटना या क्रैकिंग से बचने के लिए शिकंजे पर तेल का प्रयोग करें।) और रेडिएटर ऊपर की ओर खींचें। यदि आप अपनी स्थिति, बधाई छोड़ देते हैं! यदि यह बाहर नहीं आया, तो खींचें या उत्तोलन न करें और शेष शेष शिकंजे की तलाश करें।
  • एक कार रेडिएटर चरण 9 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    9
    इंस्टॉलेशन रिवर्स अनइंस्टॉलेशन प्रक्रिया है क्लैम्प को समायोजित न करें। आपके सिर में निहत्थे सभी चीजों की समीक्षा करें यदि आप मोटर प्रशंसक या छोटे जल पंप के बाईपास नली के विद्युत कनेक्टर को भूल जाते हैं, तो आप बहुत समय और प्रयास बर्बाद कर देंगे।
  • एक कार रेडिएटर चरण 10 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    10
    सब कुछ इकट्ठा हो जाने के बाद, शीतलन प्रणाली को शीतलक के साथ भरें। ऐसा करने के लिए, रेडिएटर कैप को निकाल दें, कूलेंट दिखाई देने तक इसे भरें, लेकिन कैप के स्तर से कुछ सेंटीमीटर नीचे है। इंजन शुरू करें (गति में तेजी लाने या बढ़ाना नहीं), शीतलक स्तर गिर जाएगा क्योंकि इंजन शीतलक को बेकार करता है जब तक स्तर स्थिर नहीं हो जाता है तब सर्द को भरना जारी रखें और फिर ढक्कन को बदल दें। अंत में, शीतलक जलाशय को एक उचित स्तर पर भरें। यदि कोई ट्रांसमिशन तरल गिरा दिया गया था, तो इसे आवश्यक होने पर नए तरल के साथ बदलें।
  • 11

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    आपने समाप्त कर दिया!
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप सही उपकरण है बनाओ: चाबियाँ, बड़े कंटेनर, चिमटा, screwdrivers clamps का सेट, (नली में कटौती करने के लिए यदि आप सार्वभौमिक नली का उपयोग करें), तरल पदार्थ, तेल जोड़ने के लिए चाकू फ़नल।
    • धीरज रखो, सावधानी बरतें और आपको असफलता की उम्मीद करनी चाहिए। गाड़ी की ओर अपना क्रोध न देखें, यह एक निर्जीव वस्तु है और यह आपके जीवन को नामुमकिन बनाने की कोशिश नहीं कर रहा है

    चेतावनी

    • जब इंजन गर्म होता है, इस कार्य को करने का प्रयास न करें तो तेल के परिवर्तन के विपरीत, इंजन को पहले से गरम करने में कोई फायदा नहीं होता है और फैल की संभावना के कारण यह अधिक खतरनाक है।
    • शीतलक को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें इथाइलीन ग्लाइकॉल जहरीला है और एक मीठा गंध है, इसलिए यह बहुत आकर्षक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com