ekterya.com

रेडिएटर द्रव को कैसे बदल सकता है

आपकी कार का रेडिएटर इंजन के तापमान को नियंत्रित करने का महत्वपूर्ण काम करता है। यह पाइप के माध्यम से शीतलक को प्रसारित करता है जो इंजन के साथ विस्तारित होता है और गर्मी को नष्ट करने के लिए वापस रेडिएटर तक जाता है। सर्द समय के साथ खराब हो सकता है, जिससे गर्मी हस्तांतरण और नष्ट करने की क्षमता कम हो जाती है। बिगड़ती शीतलक आपके वाहन को ज़रूरत से ज़्यादा गरम कर सकता है, जिससे महत्वपूर्ण इंजन क्षति हो सकती है। आप वाहन के लिए निर्धारित अंतराल पर शीतलक को निकालने से ऐसा होने से रोक सकते हैं। कुछ वाहनों के लिए, शीतलक का एक बदलाव हर 50,000 किमी (30,000 मील) की सिफारिश किया जाता है, जबकि दूसरों के लिए यह हर 95,000 किमी (60,000 मील) तक की सिफारिश की जाती है। अपनी कार या ट्रक के लिए क्या सही है यह जानने के लिए अपना वाहन मालिक के मैनुअल की जांच करें

चरणों

भाग 1
सुरक्षित रूप से प्रारंभ करें

छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 1 को बदलें
1
अपनी कार की सर्द क्षमता की जांच करें शीतलक क्षमता विनिर्देश इंजन के आधार पर काफी अलग-अलग होते हैं, इसलिए अग्रिम में राशि और प्रकार की कूलेंट की जांच करना महत्वपूर्ण है जिसे आपको अपनी कार भरने की आवश्यकता होगी। कुछ वाहनों को सर्द के 4 से 4.5 लीटर (4-5 क्वार्ट्ज़) की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को 13 लिटर (14 क्वॉर्ट्स) की आवश्यकता होती है। आप अपने वाहन के मालिक के मैनुअल में आवश्यक जानकारी पा सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप इस परियोजना को शुरू करने से पहले कूलेंट खरीदते हैं, क्योंकि आप खाली रेडिएटर भरने तक कार चलाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आपके पास मालिक के मैनुअल नहीं है, तो आप स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर के विक्रेताओं से पूछ सकते हैं कि आपकी जरूरत के लिए क्षमता और प्रकार के सर्द।
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 2 को बदलते हैं
    2
    एक स्तर के मैदान पर कार पार्क करें। अपनी कार के रेडिएटर को खाली करना संभवतः कार को एक बिल्ली से उठाने की आवश्यकता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप शुरू होने से पहले कार पार्क करने के लिए एक स्तर की सतह की तलाश करें। कंक्रीट या डामर कंकरीट पर पार्क करने की कोशिश करें क्योंकि चूंकि गाड़ी या गंदगी के पटरियों ने गाड़ी को उतारने के बाद आप बिल्ली या टावर के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं दे सकते हैं।
  • यदि आप अपने निपटारे में हैं तो आप इस परियोजना को गैरेज के अंदर कर सकते हैं।
  • कभी भी घास पर कोई कार न बढ़ाएं क्योंकि जब आप वाहन के नीचे होते हैं तो बिल्लियों और टावर सिंक कर सकते हैं
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 3 को बदलते हुए चित्र
    3
    कार को शांत करने के लिए पर्याप्त इंतजार करें कई कारें 90 डिग्री सेल्सियस (200 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक काम करती हैं और गर्मी हुड के नीचे खराब हो सकती है। रेडिएटर को इंजन के माध्यम से और रेडिएटर में कूलेंट को पंप करके गर्मी को नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जहां हवा और प्रशंसक इसे शांत कर सकते हैं इस वजह से, रेडिएटर के भीतर तरल बेहद गर्म है। यह गर्मी रेडिएटर में तरल पदार्थ पर दबाव डाल सकता है, जिससे यह बेहद गर्म स्टीम या सर्द को निष्कासित कर सकता है जो आपको जला सकता है।
  • किसी भी ढक्कन या वाल्व खोलने से पहले इसे छूने के लिए रेडिएटर काफी अच्छा है, तब तक प्रतीक्षा करें।
  • इस पर निर्भर करते हुए कि कार कितनी देर पहले चल रही थी, आपको इसे ठंडा होने के लिए कुछ घंटों तक इंतजार करना पड़ सकता है
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 4 को बदलते हुए चित्र
    4
    बैटरी को डिस्कनेक्ट करें जब आप कार के विद्युत सिस्टम के साथ काम नहीं करेंगे, तो बैटरी को डिस्कनेक्ट करना किसी भी मोटर वाहन रखरखाव या मरम्मत परियोजना में एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। जब आप बैटरी को डिस्कनेक्ट करते हैं, तो आप सुनिश्चित करते हैं कि जब आप शीतलक को बदलते हैं तो कार को चालू नहीं किया जा सकता है
  • बैटरी को डिस्कनेक्ट करें बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल पर बोल्ट को ढंकना और टर्मिनल से केबल को हटा देना।
  • सुनिश्चित करें कि हुड को सुरक्षित रूप से उठाया गया है, या तो हाइड्रोलिक पिस्टन या मजबूत समर्थन के साथ।
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 5 को बदलते हैं
    5
    यदि आवश्यक हो तो बिल्ली को बिल्ली के साथ लिफ्ट करें वाहन पर निर्भर करते हुए, आपके पास रेडिएटर के पास शीतलक को पकड़ने के लिए रेडिएटर के नीचे एक बाल्टी लगाने के लिए पर्याप्त जगह हो सकती है, लेकिन अगर पर्याप्त जगह नहीं है, तो आपको कार को ऊँचा उठाने पड़ेगा जो इसे अनुमति देता है। इसे उठाने के बाद कार का समर्थन करने के लिए टॉवर का उपयोग करें। जब आप काम करते हैं, तो उसी बिल्ली पर वाहन के वजन का वजन न दें।
  • सुनिश्चित करें कि आप वाहन की संरचना या शरीर को नुकसान न करें तो कार को उचित बिंदुओं से ऊपर उठाएं।
  • एक बार जब आप वाहन को उठा लेते हैं, टॉवर का उपयोग करें बिल्ली से वजन हटाने और वाहन का समर्थन करने के लिए
  • आप कार को उठाने के लिए पहियों के लिए रैंप का भी उपयोग कर सकते हैं, यदि आपके पास है
  • भाग 2
    रेडिएटर को रिक्त करें

    छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 6 को बदलते हुए चित्र
    1
    रेडिएटर नाली वाल्व का पता लगाएँ रेडिएटर इंजन के डिब्बे के सामने स्थित होता है, कार के जंगला के पीछे। यह संभव है कि रेडियेटर के एक तरफ सामने वाले एक या दो प्रशंसक सामने आते हैं, जिसमें एल्यूमीनियम शरीर के प्रत्येक भाग पर प्लास्टिक या धातु के अंत के टैंक होते हैं। रेडिएटर नाली वाल्व आमतौर पर एक टर्मिनल टैंक के नीचे स्थित ड्राइवर की तरफ स्थित है।
    • गाड़ी के मेक और मॉडल के आधार पर, वहाँ नाली वाल्व में एक प्लग हो सकता है जिसे कहा जाता है "कुंजी खाली कर रहा है"।
    • यदि आपको नाली वाल्व को ढूंढने में कठिनाई होती है या मुर्गा पलायन होता है, तो मालिक के मैनुअल की जांच करें।
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 7 को बदलें
    2
    रेडिएटर के नीचे एक बाल्टी रखें और वाल्व खोलें। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक बड़ी बाल्टी है जो सभी तरल को पकड़ कर रखे जो रेडिएटर से निकलेगा और इस बाल्टी को नाली वाल्व के नीचे रखेगा। वाल्व खोलें या मुर्गा निकालना और कूलेंट को बाल्टी में खाली करने दें।
  • सावधान रहें, क्योंकि रेडिएटर केवल स्पर्श के लिए ही गर्म है, शीतलक अभी भी गर्म हो सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आप रेफ्रिजरेंट को फर्श पर नाले या नाली में नहीं छोड़ें। रेफ्रिजरेंट को पर्यावरण की रक्षा के लिए और कानून का पालन करने के लिए ठीक से निपटारा होना चाहिए।
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 8 को बदलते हुए चित्र
    3

    Video: इंजन को ठंडा | यह काम किस प्रकार करता है

    नाली वाल्व बंद करें और रेडिएटर दबाव टोपी खोलें। एक बार रेडिएटर खाली कर दिया गया है, वाल्व या नाली मुर्गा को बंद करें फिर, ढक्कन या रेडिएटर दबाव टोपी खोलें (वाहन के आधार पर) आप मालिक के मैनुअल की समीक्षा करके या रेडिएटर से लेकर इंजन तक पहुंचने वाले पाइपों को आसानी से देख सकते हैं। अगर इस पाइप के साथ एक आवरण है, तो इसका इस्तेमाल करें, या यह आपको शीर्ष पर एक ढक्कन के साथ शीतलक जलाशय में ले जा सकता है। एक बार जब आप सही कवर का पता लगाएंगे, तो इसे खोलें और अंदर देखें। रेडिएटर खाली करने के बाद तरल स्तर काफी कम होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप नाली वाल्व को बहुत अच्छी तरह से बंद कर देते हैं, ताकि जब आप अधिक डालना तरल लीक न करें।
  • सर्द दबाव की टोपी अक्सर चेतावनियों की तरह से चिह्नित होगी "इंजन गर्म होने पर न खोलें"।
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 9 को बदलते हुए चित्र

    Video: How to Fix a Overheating Car Engine

    4
    यदि आवश्यक हो तो रेडिएटर कैप को बदलें अगर आप शीतलक बुदबुदाहट सुन सकते हैं, भले ही कार का तापमान गेज एक सामान्य तापमान को इंगित करता है या यदि आप देखते हैं कि रेडिएटर टोपी के नीचे बुदबुदाती कूलेंट का किनारा है, तो आपको इसे बदलना पड़ सकता है। ऐसा करने से आपको अपने स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर पर उचित टोपी खरीदने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आप उचित टोपी प्राप्त करने के लिए अपने वाहन के मेक, मॉडल और वर्ष के साथ-साथ इंजन का आकार प्रदान करते हैं।
  • एक नई रेडिएटर कैप स्थापित करने के लिए, इसे उस जगह पर स्क्रू करें जहां पुराने ढक्कन एक बार आप इसे हटा देते थे।
  • एक दोषपूर्ण टोपी अपने ऑपरेटिंग तापमान को विनियमित करने के लिए आपके वाहन की क्षमता को रोक सकता है, जिसके कारण यह ज़्यादा गरम और नुकसान पहुंचाता है।
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 10 को बदलते हैं
    5
    पानी के साथ रेडिएटर भरें रेडिएटर दबाव टोपी या कूलेंट जलाशय के खुलने में पानी डालने के लिए एक जग का उपयोग करें। एक बार पूर्ण, ढक्कन को बंद करें और इंजन शुरू करें वाहन के टैक्सी के अंदर अधिकतम हीटिंग को चालू करें और इसे लगभग 10 मिनट तक छोड़ दें। यह शीतलक प्रणाली के माध्यम से पानी को प्रसारित करने के लिए पुरानी शीतलक के अंतिम निस्तारण को निकालने में मदद करेगा।
  • वाहन के तापमान गेज की निगरानी करें, जबकि यह चालू है। यदि सुई मीटर के लाल क्षेत्र पर पहुंचती है, तो कार को तुरंत बंद कर दें। सुई को लाल ज़ोन तक पहुंचने की अनुमति न दें, क्योंकि यह अतिशीघ्र इंगित करता है।
  • अगर आपके वाहन में मीटर के बजाय इंजन के तापमान के लिए चेतावनी का प्रकाश होता है, तो प्रकाश बंद होने पर तुरंत वाहन बंद करें।
  • प्रतिबिंबित छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 11
    6
    एयरटाइट कंटेनरों में सूखा कूलेंट डालो आपको सूखा शीतलक को किसी अधिकृत सर्द के निपटारे के स्थान पर ले जाना होगा। कई ऑटो पार्ट्स स्टोर्स और नगरपालिका रीसाइक्लिंग या अपशिष्ट निपटान केंद्र आपको अपने पुराने रेफ्रिजरेंट को बिना किसी कीमत पर छोड़ने की अनुमति देगा, लेकिन आपके स्थान के आधार पर आपको अपशिष्ट सेवा के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। उस बाल्टी को डालें जिसे आप शीतलक को पुराने जार या कुछ और में निकालना करते हैं जो सड़क पर फैल रोकने के लिए मुहर लगा सकते हैं।
  • पुराने शीतलक कटोरे को इस्तेमाल किया कूलेंट को स्टोर करने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • इस्तेमाल किए गए शीतलक को पुराने तेल के कंटेनर में डालना न दें क्योंकि दोनों तरल पदार्थ मिश्रण करने से कुछ स्थानों को कचरे के शीतलक प्राप्त करने से रोक सकते हैं।



  • भाग 3
    अपनी कार की थर्मोस्टैट बदलें

    छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 12 को बदलते हुए चित्र
    1
    थर्मोस्टेट का पता लगाएँ, जबकि शीतलक प्रणाली खाली है। अगर आपका वाहन सही ऑपरेटिंग तापमान तक पहुंचने में विफल रहता है या विफल रहता है, तो हो सकता है क्योंकि आपको थर्मोस्टेट को बदलने की आवश्यकता है जबकि थर्मोस्टैट वाहन के मेक और मॉडल के आधार पर अलग-अलग स्थानों पर स्थित हो सकता है, आप आमतौर पर यह पा सकते हैं कि ऊपरी रेडिएटर नोज इंजन कहाँ से मिलता है।
    • आप अपने विशिष्ट वाहन के थर्मोस्टैट के स्थान को ऑनलाइन खोज सकते हैं या ऑटो पार्ट्स स्टोर के विक्रेता से पूछ सकते हैं कि यह कहां होना चाहिए कि यह कहाँ होना चाहिए।
    • कुछ वाहन रखरखाव ब्रोशर के साथ मालिक के मैनुअल के साथ आते हैं। थर्मोस्टैट का स्थान होना चाहिए
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 13 को बदलते हुए चित्र
    2
    रेडिएटर नली को डिस्कनेक्ट करें यह संभावना है कि पाइप एक नोजल से जुड़ा हुआ है और एक क्लैंप का उपयोग करके जगह में आयोजित किया जाता है। कुछ clamps उन्हें ढीला करने के लिए एक फ्लैट या स्टार शराबी का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, जबकि दूसरों को यह आवश्यकता होती है कि उन्हें सरौता के साथ कड़ा किया जाए क्लैंप को ढीला करने का उचित तरीका निर्धारित करें, फिर ऐसा करें और धातु नोजल से नली को निकाल दें।
  • सुनिश्चित करें कि नली के नीचे एक बाल्टी है जो कि किसी भी शेष कूलेंट को पकड़ने के लिए है जो नली से बाहर निकल सकती है जब आप उसे डिस्कनेक्ट करते हैं।
  • रेडिएटर के अंत में कनेक्टेड रेडिएटर पाइप को छोड़ दें।
  • प्रतिबिंबित छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 14
    3
    थर्मोस्टेट आवास को खोलें और इसे हटा दें। नोजल जिस पर नली लगाई जाती थी, वह दो बोल्ट (लेकिन शायद चार) होनी चाहिए, जो इंजन को सुरक्षित करती है। अपने हाथ या एक ट्यूबलर रिंच का उपयोग करके, इन बोल्ट को हटा दें और बॉक्स (मुखपत्र) को हटाने की कोशिश करें। यदि यह आसानी से नहीं निकलता है, तो आप एक बहुत ही खतरनाक उपकरण का उपयोग न करें क्योंकि आप अपने हिस्से को नुकसान पहुंचा सकते हैं और रेफ्रिजरेंट सिस्टम को खोलना असंभव बना सकते हैं।
  • अगर यह कदम नहीं उठाता है, तो इसे लकड़ी या एक लकड़ी का टुकड़ा के साथ मारा जब तक रबर गैसकेट जो जगह में बॉक्स धारण जारी नहीं है।
  • बॉक्स (मुखपत्र) निकालें और इसे एक तरफ ले जाएं
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 15 को बदलते हुए चित्र
    4
    पुराने बोर्ड सामग्री को खिसकाना थर्मोस्टेट आवास की जगह एक गैस्केट का उपयोग करके बंद किया जाता है जिसे प्रतिस्थापित करना होगा। नई गैस्केट स्थापित करने से पहले, आपको क्षतिग्रस्त पुराने गैस्केट को दोनों बॉक्स और उस जगह पर परिमार्जन करना होगा जहां इंजन पर रखा जाएगा। बोर्ड से शेष सामग्री को परिमार्जन करने के लिए आप एक खुरचनी या रेज़र ब्लेड का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको सभी सामग्री को निकाल देना चाहिए ताकि नये बोर्ड जवानों को अच्छी तरह से कर सकें।
  • बॉक्स को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें यह सुनिश्चित करने के लिए कि बॉक्स को मुहर लगाया गया है, यह बॉक्स मोटर पर सुरक्षित रूप से होना चाहिए।
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 16 को बदलते हुए चित्र
    5
    थर्मोस्टैट को बदलें और नया गैस्केट स्थापित करें थर्मोस्टैट को हटाने के लिए, बस थर्मोस्टेट आवास से बाहर उठाएं जो अब खुले हैं बॉक्स में नए थर्मोस्टैट को उसी तरह रखें, जिस तरह से आपको पुरानी एक मिली। एक बार जब नया थर्मोस्टैट बॉक्स में होता है, तो बोल्ट के लिए छेद को संरेखित करने के लिए बॉक्स में नया गैस्केट रखें।
  • आप अपने स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर पर सही गैसकेट खरीद सकते हैं।
  • जब आप सही एक प्राप्त करने के लिए बोर्ड खरीदते हैं तो इंजन का मेक, मॉडल, वर्ष और आकार प्रदान करना सुनिश्चित करें
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 17 को बदलते हुए चित्र
    6
    बॉक्स को जगह में पेंच और नली को फिर से कनेक्ट करें। बोर्ड के स्थान पर एक बार, थर्मोस्टेट पर वापस नोजल रखें और इसे पहले बोल्टों को हटाए जाने के साथ सुरक्षित करें। उसके बाद, आप नली को बदल सकते हैं और क्लैंप के साथ इसे सुरक्षित रख सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि सब कुछ समायोजित किया गया है। अन्यथा, सर्द प्रणाली रिसाव कर सकता है।
  • होज़ क्लैंप को बदलने के लिए हो सकता है यदि इसे हटा दिया गया था, तो उसे बर्बाद कर दिया गया था। आप हार्डवेयर स्टोर या ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में क्लैम्प खरीद सकते हैं।
  • भाग 4
    नया सर्द जोड़ें

    छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 18 को बदलते हुए चित्र
    1
    वाहन को फिर से शांत करने दें वाहन बंद करें और इसे आगे बढ़ने से पहले इसे शांत कर दें। यहां तक ​​कि अगर आप इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ देते हैं, तो इसके लिए इसे काफी ठंडा करने के लिए काफी समय लगता है ताकि आप काम शुरू कर सकें। अगर कार का तापमान गेज लाल ज़ोन की ओर बढ़ना शुरू हो जाता है, तो इससे अधिक समय लग सकता है।
    • जब तक रेडिएटर चलने से पहले इसे छूने के लिए पर्याप्त है, तब तक रुको।
    • यदि वाहन अधिकता के करीब था, तो आपको एक घंटा या अधिक इंतजार करना पड़ सकता है।
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 19 को बदलते हैं
    2

    Video: Royal Enfield Interceptor 650 Review India | Test Ride | Sound

    रेडिएटर से पानी निकालना जिस पानी से आप जोड़ते हैं उसे निकालने के लिए, पुराने रेडिएटर कूलेंट को निकालने के लिए आपके द्वारा किए गए चरणों का पालन करें। यह पानी शेष पुराने रेफ्रिजरेंट को जलाने के दौरान फ्लश करेगा, जिससे सर्द तंत्र को नया सर्द मिश्रण से भरने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • आपको इस कचरे के पानी को सर्द के रूप में वैसे ही त्यागना पड़ेगा, ताकि आपको उसे एयरटैम कंटेनरों में स्थानांतरित करना पड़े।
  • पानी खाली करने के बाद नाले वाल्व को सुरक्षित रूप से बंद करने और वाहन को शीतलक जोड़ने से पहले सुनिश्चित करें।
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 20 को बदलते हुए चित्र

    Video: कार रेडिएटर फ्लश करने के लिए कैसे || कैसे रेडिएटर पूर्ण साफ करने के लिए

    3
    नया रेफ्रिजरेंट डालो आप सही शीतलक के साथ वाहन को भरने के लिए सुनिश्चित करने के लिए स्वामी के मैनुअल की जांच करें अधिकांश वाहनों को रेफ्रिजरेंट और पानी के बराबर भागों के मिश्रण की आवश्यकता होती है, ताकि आप या तो उन्हें खुद को मिला दें या स्थानीय रीटेल स्टोर पर प्रीमिल्ड कूलेंट और पानी खरीद लें। शीतलक को उसी खुली कवर में डालें जिसे आप रेडिएटर को पानी से भरने के लिए पहले इस्तेमाल करते थे। कुछ प्रणालियों के लिए आपको धीरे-धीरे तरल डालना पड़ता है क्योंकि यह धीरे-धीरे जलाशय से तरल अवतरित करता है और इसे सर्दिक पाइपिंग में निर्देशित करता है, इसलिए स्पिल से बचने के लिए धैर्य रखें।
  • शीतलक और पानी के मिश्रण की मात्रा डालना सुनिश्चित करें कि स्वामी के मैनुअल का संकेत आपके वाहन के इंजन के लिए सही है।
  • लीक के लिए कार के नीचे की जाँच करें, खासकर नाली वाल्व के पास। यदि नाली वाल्व लीक, इसे रोकने के लिए इसे समायोजित करें क्योंकि यह दबाव में खराब हो जाएगा। यदि आप किसी अन्य जगह में रिसाव का पता लगाते हैं, तो संभव है कि आपको अपनी कार को एक पेशेवर मरम्मत के लिए लेना होगा।
  • जब पूरा हो, तो शीतलक और पानी का मिश्रण होना चाहिए "अधिकतम" जमा में अगर आपके वाहन में एक है
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 21 को बदलते हुए चित्र
    4
    ढक्कन को बंद करें और इंजन को फिर से चालू करें। वाहन के टैक्सी में अधिक से अधिक हीटिंग के साथ इंजन को और 10 मिनट के लिए शुरू करें। शीतलक प्रणाली के माध्यम से इंजन को पानी और शीतलक मिश्रण प्रसारित करते समय तापमान गेज देखें। यह संभावना है कि मीटर अपने सामान्य स्तर पर लौटने से पहले थोड़ा बढ़ेगा, जिसे नीले रंग में या उस पर इंगित किया जाना चाहिए "माध्यम" मीटर का मीटर
  • अगर तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है और कार गरम हो सकती है, वाहन बंद कर सकता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कूलेंट स्तरों की जांच कर सकता है कि यह पूर्ण है।
  • लगभग 10 मिनट के बाद, वाहन बंद करें अगर तापमान में सामान्य पढ़ना पड़ता है, तो सर्द परिवर्तन का काम खत्म हो गया है।
  • टावरों से वाहन कम करें और क्षेत्र को साफ करें, विशेष ध्यान देकर सर्द के अवशेष या पानी के कुछ भी नहीं फैल लें
  • छवि रेडियेटर फ्लूइड चरण 22 को बदलते हुए चित्र
    5
    कुछ दिनों के बाद द्रव स्तर की जांच करें सामान्य ड्राइविंग के कुछ दिन बाद, शीतलक स्तर फिर से जांचें तरल स्तरों को शीतलक और पानी के मिश्रण के रूप में गिरा दिया हो सकता है ताकि सभी शीतलक और रेडिएटर लाइनों को भर दिया गया हो, इसलिए यदि आप देखते हैं कि कूलेंट जलाशय का स्तर कम है तो द्रव जोड़ें। सामान्य तौर पर, लाइनें होती हैं जो अधिकतम और न्यूनतम सर्द के स्तर का संकेत देती हैं। यदि स्तर की रेखा से नीचे गिर गया है "अधिकतम", तब तक टैंक भरें जब तक कूलेंट फिर से उस स्तर तक पहुंच न जाए।
  • यदि शीतलक स्तर गंभीर रूप से कम है, तो यह संभावना है कि आपके पास एक रिसाव होगा और आपको अपना वाहन पेशेवर सेवा कार्यशाला में ले जाना चाहिए ताकि इसे चेक किया जाए।
  • यदि आप गलती से टैंक को बहुत अधिक भरते हैं, तो आप उसी तरफ कुछ तरल पदार्थ निकाल सकते हैं, जैसा आपने पहले किया था, लेकिन बहुत सावधान रहें क्योंकि वाल्व खोलने के बाद रेडिएटर पूरी तरह से नाली को रोकने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com