ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपको अपनी कार के पानी के पंप को बदलना चाहिए

पानी पंप आपकी कार के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। यह वह टुकड़ा है जो आपके वाहन के इंजन को लगातार पानी और एंटीफ्ऱीज़र पंप करता है ताकि यह ज़्यादा गरम न हो। एक रिसाव या दोषपूर्ण बीयरिंग इंजन को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक कार के मालिक के रूप में, आपको उन दोषों के बारे में पता होना चाहिए जिनके लिए मरम्मत या प्रतिस्थापन की आवश्यकता होती है। आपके वाहन या उच्च तापमान रीडिंग के तहत पानी या एंटीफ्ऱीज़र पूल संकेत हो सकते हैं कि आपके पंप को बदला जाना चाहिए।

चरणों

बताएं कि छवि कार अगर एक कार है` class=
1
रात को साफ कंक्रीट के फर्श पर खड़ी अपनी कार छोड़ दें यदि एक साफ जगह मिलना संभव नहीं है, तो सीधे इंजन के नीचे स्पष्ट कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा रखें।
  • बताएं कि छवि कार अगर एक कार है` class=
    2

    Video: बिना किक और सेल्फ के बाइक को कैसे स्टार्ट करे || How to start bike without kick and self

    अगली सुबह कार्डबोर्ड की जांच करें यदि यह गीला लगता है, तो आप कहीं एक लीक है, शायद पानी के पंप पर या बोर्ड पर। यदि आप कार्डबोर्ड में एक हरे तरल नोटिस करते हैं, तो एंटीफ्ऱीज़र होता है इसका मतलब यह है कि आप निश्चित रूप से एक विरोधी फ्रीज रिसाव कहीं है
  • बताएं कि छवि कार अगर एक कार है` class=
    3
    पानी पंप पुली की जाँच करें बैंड द्वारा घिरा हुआ अपने जल पंप के गोल हिस्से का पता लगाएँ। चरखी को आगे पीछे आगे बढ़ाएं अगर यह ढीली लगता है, तो इसे बदलने का समय हो सकता है क्योंकि असर अब उपयोगी नहीं है।
  • बताएं कि छवि कार अगर एक कार है` class=

    Video: चोरी हुए मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करे| Chori Hua mobile ki location Kaise track kare

    4

    Video: नरेगा मजदूरी बैंक खाते में पहुंची या नहीं कैसे पता करें पैसा कहां पर फंसा हुआ है

    अपनी कार को सुनो हूड खोलने के साथ इंजन को प्रारंभ करें यदि आप गंभीर गड़बड़ी सुनते हैं, तो यह एक संकेतक हो सकता है कि आपका असर अब मान्य नहीं है। आम तौर पर यह बहुत स्पष्ट है जब यह अब उपयोगी नहीं है
  • बताएं कि छवि कार अगर एक कार है` class=



    5
    पानी पंप और आसनों के आसपास लीक की तलाश करें यदि आप पानी की बूंदों या एक छोटी सी धारा देखते हैं, तो एक रिसाव होता है।
  • बताएं कि छवि कार अगर एक कार है` class=
    6
    देखें कि थर्मोस्टैट का चेतावनी प्रकाश आता है या नहीं। अगर आपकी कार रिसाव या दोषपूर्ण जल पंप के कारण पर्याप्त एंटीफ्ऱीज़र नहीं मिल रही है, तो इंजन का तापमान बढ़ेगा, चेतावनी रोशनी को चालू कर दिया जाएगा।
  • बताएं कि छवि कार अगर एक कार है` class=
    7
    देखें कि एंटीफ्ऱीज़र स्तर का प्रकाश चमक रहा है या नहीं। यह एक संकेतक हो सकता है कि एंटीफ्ऱीज़र जलाशय लीक हो रहा है या पानी पंप ठीक से काम नहीं कर रहा है। एक और विकल्प यह है कि शीतलन प्रणाली में एक रिसाव है।
  • बताएं कि छवि कार अगर एक कार है` class=

    Video: पानी की टंकी भरने पर मोटर ऑटोमेटिक बंद करने के लिए सिस्टम 9811340684.9811340617 Rakesh

    8
    अपनी कार के एयर कंडीशनिंग पर ध्यान दें। यदि एयर कंडीशनर अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है, तो पानी पंप अच्छी तरह से अपना काम नहीं कर रहा है।
  • युक्तियाँ

    • एक गर्म दिन में आपकी कार के नीचे पानी का एक पोखर पानी पंप या शीतलन प्रणाली के साथ समस्या का संकेत नहीं हो सकता है। जब एयर कंडीशनिंग सिस्टम आपकी कार में काम करता है, तब संक्षेपण होता है। कार के नीचे यह संक्षेपण सूख और पूरी तरह से सामान्य है।
    • एक छोटा छेद खोजें, जो नाली हो जाएगा पानी पंप खराब या विघटित होने पर ड्रिप होगा।
    • कुछ वाहनों में, आप पानी पंप को तब तक नहीं देख पाएंगे जब तक कि आप समय के बेल्ट या चेन कवर को नहीं हटाते हैं, लेकिन आपको उस क्षेत्र में एक तरल प्रवाह दिखाई देनी चाहिए। समय बेल्ट को हटाना बहुत मुश्किल काम हो सकता है
    • कभी-कभी, कोई रिसाव या रोलिंग शोर नहीं हो सकता है और बाकी सब कुछ सही हालत में हो सकता है (जैसे प्रशंसकों, बेल्ट, होसेस, थर्मोस्टैट, रेडिएटर, हीटर कोर आदि)। सिवाय जब अतिसाधारण होता है, तो स्टीम हुड से बच सकता है, जो अधिकांश मामलों में सामान्य है क्योंकि यह अन्य भागों के लिए सुरक्षा उपायों के रूप में अतिरिक्त दबाव को रिलीज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • कुछ पानी पंपों में प्लास्टिक से बने पंखे ब्लेड होते हैं, जो शीतलक को ले जाते हैं, additives पहनने के बाद कुछ संक्षारक हो जाते हैं (आप को हर 3 से 7 वर्षों में कूलेंट बदलना चाहिए ताकि इंजन को क्षतिग्रस्त होने से रोकने के लिए कि additives बाहर पहनने के लिए)। प्रशंसक ब्लेड भंग कर सकते हैं, जिससे शीतलक घूमता है जिससे कार को ज़्यादा गरम किया जा सकता है। इसका परीक्षण करने के लिए, रेडिएटर के साथ शीत शुरू करने के लिए खुला। आपको यह देखना चाहिए कि इसके चारों तरफ तरल चलती है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि पानी के लार के अंदरूनी ब्लेड को कुचल दिया गया है और केवल एक छोटी सी राशि बनी हुई है

    चेतावनी

    • यदि वहां बहुत अधिक शीतलक नहीं है और कार अभी भी चल रही है, तो पानी या अधिक शीतलक जोड़ने से पहले इसे शांत करें। यदि इंजन गर्म है, ठंडे पानी तापमान में कट्टरपंथी अंतर के कारण इसे दरार कर सकता है, एक छोटे से एक विशाल व्यय को परिवर्तित कर सकता है
    • वाहन में शुद्ध शीतलक न जोड़ें, यह इसे अधिक से अधिक गरम करने के लिए कारण होगा। वाहन के लिए विशिष्ट निर्देशों का पालन करें (आमतौर पर कुछ में 50 और 50 या 70 और 30 का मिश्रण) यदि आप ठंडे वातावरण में नहीं हैं तो शुद्ध पानी किसी भी नुकसान का कारण नहीं होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com