ekterya.com

साइकिल को कैसे धोना

साफ साइकल न केवल बेहतर दिखते हैं, वे भी बेहतर काम करते हैं और यहां तक ​​कि तेज़ी से भी जाते हैं। धो अपनी साइकिल नियमित रूप से मदद से आप महंगा मरम्मत या जंग और जंग के कारण नुकसान से बचने के लिए, और यह ठीक से ही के बारे में 10 या 15 मिनट का समय लगेगा है।

चरणों

भाग 1
ड्राइव ट्रेन को साफ करें

छवि अपना शीर्षक धो लें
1
हमेशा पावरट्रेन को साफ करें, जो साइकिल चलाता है। पावरट्रेन साइकिल का संचरण है यह 4 भागों से बना है: एक कैसेट (रियर व्हील पर गियर का सेट), एक रियर डेराइलर (रियर व्हील पर धातु का हाथ), चेन के छल्ले (पैडल के आगे बड़ा गियर) और श्रृंखला. ड्राइव ट्रेन साइकिल चालन का कारण बनती है, लेकिन गंदगी, जंग और जमी हुई जमा के रूप में, यह छोटे से कूदता बनाने के लिए अधिक प्रवण होता है क्योंकि यह प्रगति करता है और श्रृंखला में समस्याओं को पेश करता है।
  • पावरट्रेन की सफाई और सर्विसिंग अक्सर साइकल के जीवन में वर्षों तक जोड़ सकते हैं।
  • 2
    बाइक लिफ्ट करें या इसे घुमाएं ताकि आप बढ़ते बिना पेडल कर सकें। श्रृंखला को ठीक से इसे साफ करने के लिए साइकिल पर जाना चाहिए। यदि आपके पास साइकिल के लिए कोई प्लेटफ़ॉर्म नहीं है, तो इसे चालू करें और सीट और संभाल पट्टी पर इसे झुकें। एक तौलिया या कपड़ा रखना सुनिश्चित करें कि आप सीट या हैंडल को खरोंच से बचने के लिए बाइक के नीचे भिखारी न करें।
  • 3
    श्रृंखला को साफ़ करने के लिए एक कपड़े और एक बायोडिग्रेडेबल डीजेरेज़र का उपयोग करें। बायोडिग्रेडेबल डीजेरेज़र, जिसे भी जाना जाता है "बायोडिग्रैडबल विलायक", यह साबुन की तरह गंदगी को ले जाती है, लेकिन यह श्रृंखला में फंसे या फंसे नहीं पड़ता। आप इसे सबसे साइकिल भंडार में मिल सकते हैं, तेल के पास कपड़े पर थोड़ा सा रखो और बहुत ज्यादा समायोजन के बिना श्रृंखला लपेटो, ताकि चेन अपनी उंगलियों के बीच आसानी से स्थानांतरित कर सकें। दूसरे हाथ के साथ साइकिल का पेडल करें, जिससे श्रृंखला 2 या 3 चक्रों के बीच चलती है
  • अपनी उंगलियों, ऊपर, नीचे और श्रृंखला के दोनों किनारों के साथ थोड़ा दबाव डालने के लिए कपड़े 2 या 3 बार अधिक समय के माध्यम से श्रृंखला को आगे बढ़ना जारी रखें।
  • कपड़े के साथ निकालें तेल या गंदगी के सभी संचय जो अभी भी देखा जा सकता है।
  • Video: How To Clean Your Mountain Bike in 10 Minutes | साइकिल कैसे साफ करें

    4
    गियर के बीच साफ करने के लिए पुराने ब्रश या टूथब्रश का उपयोग करें। आपको गियर के कवच के बीच साफ करना चाहिए ताकि गंदगी और गंदगी कैसेट में दर्ज न हों। ब्रश को पानी के मिश्रण और बायोडिग्रेडेबल विलायक में डुबाना, और गियर के प्रत्येक सेट के माध्यम से इसे पास करें। यदि यह आसान है, दूसरे हाथ से पेडल को घूमते हुए ब्रश को एक निश्चित स्थान पर रखें
  • कठिन-से-पहुंच स्थानों से जमा जमा को निकालने के लिए एक पेचकश या एक पिक का उपयोग करें।
  • 5
    डरलीलूर के बाहर से और कंगन के छल्ले से जांघों को साफ करता है यदि वे गंदा लगते हैं, तो आपको इसे करना चाहिए सभी संभव नुक और क्रेनियों के लिए एक नम कपड़े, एक ब्रश और थोड़ा डिज्रेज़र का प्रयोग करें, और अपनी बाइक का चमक करें। पहियों को जितना संभव हो उतना काम करते हैं, जब आप पैडल को चालू करते हैं, तो एक विशेष स्थान पर कपड़ा या ब्रश धारण करते हैं। जिन जगहों पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है वे हैं:
  • डराईललर बांह पर सुरक्षा पहियों और छोटे sprockets, जो भी साफ करने की आवश्यकता है।
  • श्रृंखला के छल्ले के पीछे (साइकिल के पास)
  • साइकिल के फ्रेम, जोड़ों और श्रृंखला के निकट टिका है
  • छवि अपना शीर्षक धो लें, चरण 6
    6
    एक विशेष क्लीनर खरीदें अगर आपकी श्रृंखला बहुत गंदी है अगर एक चीर और टूथब्रश गंदगी को नहीं हटाते हैं, तो आपको सफाई उपकरण खरीदना पड़ सकता है। बॉक्स में एक डिग्रेशर जोड़ें और अपनी श्रृंखला रखें। उसके बाद, आप उपकरण पकड़े हुए साइकिल की पेडल को चालू कर सकते हैं, जो ब्रश और चेन के लिंक को चूसते हैं। वे आमतौर पर USD $ 20 या USD $ 30 खर्च करते हैं और स्थानों तक पहुंचने के लिए मुश्किल के लिए एक डिग्र्रेज़र और एक हाथ ब्रश के साथ आते हैं।
  • 7
    इसे साफ करने के तुरंत बाद अपनी साइकिल की श्रृंखला को उबालें। चाहे कितनी भी आप इसका इस्तेमाल करते हैं, आपको हमेशा एक श्रृंखला तेल की बोतल हाथ पर रखनी चाहिए, जो न केवल श्रृंखला को चिकना कर देती है, बल्कि गंदगी और नमी से भी बचाती है। सबकुछ की सफाई और सुखाने के बाद धीरे-धीरे पैडल मुड़ें 2 या 4 लिंक के लिए तेल की एक एकल बूंद को लागू करें, जहां वे एक साथ आते हैं। एक बार जब आप श्रृंखला के साथ खत्म हो जाते हैं, तो गियर पर जाएं और 10 से 12 बूंदों को लागू करें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि कैसेट सहित सब कुछ एक समान परत के साथ रहता है। जब आप समाप्त हो जाते हैं तो श्रृंखला से अतिरिक्त तेल को साफ करने के लिए राग का प्रयोग करें, क्योंकि यह गंदगी जमा कर सकता है और गंदगी के गठन का कारण बन सकता है। यदि आप अपनी बाकी की बाइक को साफ करने जा रहे हैं, तो प्रतीक्षा करें और इसे अंत में करो।
  • लक्ष्य श्रृंखला में तेल की एक पतली परत होना चाहिए, लथपथ बिना। जब चेन को छूते हैं, तो आपको अपनी उंगलियों पर एक लाइट ले जाना चाहिए।
  • अपनी उंगलियों के साथ चेन को ढंकना (यदि आपको सूखा लगता है, तो आपको अधिक तेल लगाने चाहिए)
  • कभी साइकिल साइकिल पर WD-40 स्नेहक का उपयोग न करें (यह खराब मौसम के लिए नहीं किया जाता है या बहुत कड़ी मेहनत के लिए)।
  • भाग 2
    फ्रेम और पहियों को साफ करें

    छवि अपना शीर्षक धो लें
    1
    एक पेड़ या सिर के खिलाफ एक शेल्फ पर, एक मंच पर बाइक का समर्थन करें यदि आप सिर पर बाइक को चालू कर देते हैं तो सीट और जमीन और संभव खरोंच की रक्षा के लिए फर्श पर एक चटाई या पुरानी शीट रखो। सुनिश्चित करें कि आप एक खुली, अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में हैं, जो कुछ भी बर्बाद किए बिना गीला हो सकता है
  • छवि अपना शीर्षक धो लें
    2
    एक कम दबाव नली के साथ साइकिल स्प्रे। आप पानी के साथ गंदगी को दूर नहीं होगा, लेकिन बस गीला बाइक हो और गंदगी और गंदगी है कि पहले से ही ढीला कर रहे हैं, इससे पहले कि आप स्क्रबिंग शुरू हटा दें।
  • कभी भी उच्च दबाव नली या नोजल का उपयोग न करें इससे पानी को घटकों में प्रवेश करने, आंतरिक ऑक्साइड बनाने या महत्वपूर्ण जोड़ों को घटाने के कारण हो सकता है।
  • छवि अपना शीर्षक धो लें 10
    3
    पानी के साथ एक बाल्टी भरें और डिटर्जेंट डिशवाशिंग करने का एक उदार डैश जोड़ें। आपको पावरट्रेन के लिए उपयोग किए जाने वाले लोगों से अलग एक बाल्टी और स्पंज की जरूरत है चेन ग्रीस और कैसेट फ्रेम दाग करेंगे यदि आप साफ उपकरण का उपयोग नहीं करते हैं, तो अपने सभी पिछले काम को बर्बाद कर लें।
  • छवि अपना शीर्षक धो लें शीर्षक 11
    4



    पहियों को निकालें विचार जितना संभव हो उतना पहियों को साफ करना और स्पंज के साथ फ्रेम के अंदर पहुंचना है। पहिये साइकिल के कुछ हिस्सों को साफ करना मुश्किल बनाते हैं जो जमीन के निकट और टायर के निकट होते हैं, जो अक्सर गंदे स्थान होते हैं
  • 5
    फ्रेम साफ करने के लिए स्पंज के नरम तरफ का उपयोग करें पूरे फ्रेम को प्रतिबंधित करें, जो साइकिल की धातु संरचना है, स्पंज और साबुन का पानी के साथ। कभी भी जिद्दी दाग ​​के लिए, फ्रेम में एक कठिन या घर्षण ब्रश का उपयोग करें, लेकिन रंग खरोंच और बाइक जंग होने का खतरा हो जाता है बना सकते हैं।
  • यदि कुछ गंदगी जो निकालने के लिए बहुत मुश्किल है, तो डिटर्जेंट या डिग्रेज़र को थोड़ी सी जगह के साथ, थोड़ा पानी के साथ लागू करें, और इसे कई मिनट के लिए कार्य करें। जब तक आप इसे समाप्त नहीं करते, तब तक परिपत्र आंदोलनों को ध्यान में रखते हुए, प्रतिबंधित करें।
  • यदि आपके पास छड़ी के ब्रेक हैं (दो काले पैड जो पहिया के शीर्ष पर फिट होते हैं), स्पंज के किसी न किसी पक्ष का उपयोग करें, ताकि उन्हें ऊपर की ओर झींगा का कोई भी ढंका हो सके।
  • यदि आपके पास डिस्क ब्रेक हैं (पहियों के धातु डिस्क से जुड़ा हुआ है), स्पंज के नरम हिस्से के साथ दोनों तरफ साफ करें।
  • छवि अपना शीर्षक धो लें 13
    6
    पहियों के किनारों को साफ करें टायर, जो जमीन को फिर से स्पर्श करते हैं, जैसे ही गंदे हो जाते हैं, उन्हें साफ करने की आवश्यकता नहीं होती। हालांकि, पहिया का धातु फ्रेम गंदगी जमा कर सकता है जो ब्रेक को ब्लॉक करता है। किनारों को साफ करने के लिए स्पंज के घर्षण पक्ष का उपयोग करें और प्रत्येक रे को धीरे से रगड़ें, ताकि आपकी बाइक साफ और चमकदार दिख सके।
  • हब (पहिया के केंद्र में छोटे सिलेंडर) और नट और बोल्ट दोनों ओर उसका साफ़ करने के लिए एक टूथब्रश का प्रयोग करें।
  • यदि आप टायर को साफ करना चाहते हैं या टायर में बड़े टुकड़ों की मिट्टी देखते हैं, तो बहुत मुश्किल ब्रश के साथ बड़े ब्रश का उपयोग करें (जैसे कचरा लेने वाले के साथ बेचे जाने वाले) उन्हें जल्दी और आसानी से साफ करें।
  • छवि अपना शीर्षक धो लें 14
    7
    वापस कैसेट अंदर अच्छी तरह से पाने के लिए एक साफ राग का उपयोग करें। रियर कैसेट साइकिल के पीछे गियर का सेट है यद्यपि आप इसे जल्दी से साफ़ कर देते हैं जब आप ड्राफ़्ट्रेन को साफ करते हैं, तो आपको अपना समय पूरी करने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपकी बाइक को पूरी तरह से सफाई के द्वारा निर्दोष है। कैसेट में साबुन पानी के कुछ बूंदें डाल, फिर एक साफ कपड़े का उपयोग करें "इसे पास करें" गेट के बीच और कैसेट के गहरे हिस्से में गंदगी के संचय को खत्म करना।
  • 8

    Video: 26 लाख की साइकिल । जानिये क्या है खास ।

    नरम पैट्स के साथ सबकुछ सूखी और बाइक को सूरज और सड़क पर बैठने दो। आप नहीं चाहते कि पानी आपकी साइकिल के टुकड़ों को जमा करें और सोखें। अतिरिक्त पानी निकालने के लिए एक साफ, सूखे कपड़ा या तौलिया पकड़ो। जोड़ों और भागों पर ध्यान केंद्रित करें जहां पानी काफी समय के लिए जमा हो सकता है। जब आप समाप्त हो जाते हैं, साइकिल को फिर से इकट्ठा करें और इसे बाहर सूखा दें, अधिमानतः सूरज में।
  • यदि आप बाइक को सीट और हैंडल पर समर्थन करते हैं, तो जब आप बाइक को अपनी मूल स्थिति में सब कुछ सुखाने से पहले वापस करते हैं, तो उसे साफ करें।
  • यदि आप अपनी बाइक को गीला या बादल दिन पर साफ करने जा रहे हैं तो सबकुछ सूखने के लिए अधिक समय लें।
  • भाग 3
    बाइक को साफ रखें

    छवि अपना शीर्षक वॉश आपका बाइक चरण 16
    1
    आपको यह जानना होगा कि अपनी बाइक की सफाई नियमित रूप से आप अपने जीवन को बढ़ाने में मदद करेंगे। साइकिलें शिकंजा, पुली, नट, बोल्ट और केबल के बने होते हैं, वे इतनी है कि आप गाड़ी चला जारी सुचारू रूप से कार्य करने के लिए की जरूरत है। जंग, गंदगी और स्नेहन की कमी भागों एक दूसरे को और पीसने के खिलाफ रगड़ना, बढ़ती पहनने और अपनी बाइक में अच्छी तरह से काम नहीं करता है बनाने कर देगा। अपनी बाइक को साफ करने में सक्रिय होने के बाद आपको बहुत समय और पैसा बचाने में मदद मिलेगी।
    • एक सफ़ाई के कपड़े के साथ अपनी साइकिल को साफ करें, जहां वह गंदे हो गया है, क्योंकि यह सफाई के दौरान आपको बहुत समय और समस्याएं बचाएगा "बिलकुल"।
  • छवि अपना शीर्षक वॉश आपका बाइक चरण 17
    2
    एक करें "त्वरित सफाई" गीला या बरसात के क्षेत्रों के दौरे के बाद अपनी बाइक को एक तौलिया या एक साफ कपड़े के साथ कर सकते हैं और चेन की जांच करें। जल और कीचड़ कैसेट में मिल सकती है, श्रृंखला में और समय के साथ गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है, लेकिन दौरे के तुरंत बाद तुरंत उन्हें निकालना आसान होता है। चेन पैट करें और गंदगी के निशान को छल्ले और डर्लीलेरों पर साफ़ करें, फिर स्नेहन को फिर से भरने के लिए तेल की 4 या 5 बूंदों को जोड़ दें, जिसे आप हटा सकते हैं।
  • श्रृंखला की जांच करें (यदि आपको लगता है कि यह सूखा है, तो थोड़ी देर के लिए पूरी तरह से उबाल लें)
  • छवि अपना शीर्षक वॉश आपका बाइक चरण 18
    3
    महत्वपूर्ण भागों में 1 से 2 बूँदें साइकिल, साल में 2 से 3 बार या गहरी सफाई के बाद। श्रृंखला बाइक का एकमात्र हिस्सा नहीं है, जिसे अच्छी तरह से कार्य करने के लिए greased रहने की जरूरत है। निम्नलिखित भागों को थोड़ा तेल चाहिए, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, अच्छी तरह से काम करने के लिए
  • ब्रेक पर धुरी बिंदु, आमतौर पर उस भाग का जो दोनों पक्षों को धारण करता है (केवल रॉड ब्रेक्स पर)
  • तेल की एक पतली परत वाली केबलों को कवर करने के लिए अपनी उंगलियों या छोटे कपड़े का उपयोग करें
  • परिवर्तन के लीवर, यदि वे सामने आए सुनिश्चित करें कि "केवल" साइकिल के लिए तेल का उपयोग करें
  • छवि अपना शीर्षक धो लें
    4
    सावधानी से पावरट्रेन की निगरानी करें बहुत कुछ क्षेत्रों में पावरट्रेन के रूप में गंदे होते हैं, लेकिन यह शायद सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है जिसे आपको साफ करना चाहिए। यदि आप हर दिन अपनी बाइक चलाते हैं, तो सप्ताह, या हर 2 सप्ताह में एक बार श्रृंखला, कैसेट और विचलनकारी को साफ करने के लिए आवश्यक होगा।
  • आपको बाइक के बाकी हिस्सों से शायद अधिक आसानी से ड्राफ़्ट्रेन को साफ करना होगा। कम से कम आपको करना चाहिए, एक सप्ताह में एक बार या हर 2 सप्ताह में एक बार श्रृंखला को साफ करना और साफ करना चाहिए।
  • आपकी किताब स्टेप 20 नाम वाली छवि
    5
    इसे नियमित रूप से साइकिल और क्षति से बचाने के लिए साइकिल को साफ करें। आपको इसे पोंछना होगा और एक महीने में एक बार इसे साफ करना होगा, कम से कम संदर्भ का एक अच्छा मुद्दा 20 या 25 यात्राएं करने के बाद इसे साफ करना है। फिर, आप एक वर्ष में 1 या 2 बार एक गहरी सफाई और फिर से तेल निकाल सकते हैं। हालांकि, निम्नलिखित मामलों में आपको पूरी तरह से साइकिल को साफ करना होगा:
  • बहुत सारे पानी या कीचड़ के साथ दौरे के बाद
  • जब आप इसे सुनते हैं या एक दूसरे के साथ टुकड़े टकराते हैं
  • जब आप जोड़ों, ब्रेक, गियर या चेन में गंदगी, तेल या गंदगी देखते हैं
  • युक्तियाँ

    • धोने से पहले अपनी बाइक से बहुत बड़ी मिट्टी जमा करें।
    • मोम साइकिल के लिए तैयार नहीं है, इसलिए इसे से बचें। यह गीला हो सकता है और टुकड़ों को बर्बाद कर सकता है
    • जब आप धोते हैं, तो अपनी बाइक को किसी भी समस्या की तलाश में एक पूर्ण निरीक्षण करें जो विकसित हो सकते हैं। साइकिल को धोने के समाप्त होने पर भागों को मरम्मत या बदलें।
    • इसे धोने के बजाय, आप एक नम तौलिया के साथ जल्दी से इसे साफ कर सकते हैं। यह अच्छी तरह से काम करता है यदि साइकिल बहुत गंदे है और इसे और अधिक अच्छी तरह से साफ करने से पहले आपको अधिक समय दे सकता है

    चेतावनी

    • केवल साइकिल का उपयोग करें, कार तेल या डब्ल्यूडी -40 का चयन न करें
    • उच्च दबाव वाले पानी के साथ साइकिल छिड़कें, लेकिन आप आवश्यक तेल और स्नेहक को समाप्त कर सकते हैं। आप उन जगहों पर भी पहुंच सकते हैं जहां पानी में प्रवेश नहीं करना चाहिए, जैसे कि बुशिंग और पैडल के फ्रेम।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साबुन से पानी की बाल्टी
    • स्पंज
    • साइकिल मंच
    • बगीचे नली या बाल्टी स्वच्छ पानी से
    • लत्ता या तौलिए
    • ब्रश
    • जंजीरों के लिए तेल
    • साफ तौलिया सूखा करने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com