ekterya.com

इसे खरीदने से पहले किसी प्रयुक्त कार की जांच कैसे करें

यदि आप किसी प्रयुक्त कार खरीदने के विचार पर विचार कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि यह बहुत भ्रमित हो सकता है इस पर विचार करने के लिए इतने सारे कारक हैं कि यह एक भारी अनुभव हो सकता है, खासकर यदि आप पहली बार कार खरीद रहे हों किसी प्रयुक्त कार को खरीदने के दौरान कई चीजें हैं, लेकिन अंतिम निर्णय लेने से पहले कार की शारीरिक स्थिति की जांच करना एक महत्वपूर्ण कारक है। यहां हम आपको कार खरीदने से पहले कार की शारीरिक स्थिति की जांच करने के बारे में कुछ सामान्य संकेत देंगे।

चरणों

भाग 1

कार के आकार की जांच करें
यह शीर्षक खरीदने से पहले प्रयुक्त कार की जांच करें
1
यह सुनिश्चित कर लें कि यह जाँचने से पहले कार जमीन के स्तर पर है। इससे आप टायर की स्थिति की जांच कर सकते हैं और जांच लें कि कार का कोई भी स्थान जगह से बाहर है या नहीं।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    2
    कार पेंट की जांच करें और किसी जंगली इलाके, दरारें या खरोंच पर ध्यान दें। चित्र के पिछले काम को दर्शाती है कि अनियमितताओं का पता लगाने के लिए सामने से पीछे की ओर की कार के किनारों को देखो। पैनलों के बीच जोड़ों के सिरों के पार अपनी अंगुली को चलाएं यदि वे मोटे हैं, तो यह मास्किंग टेप अवशेषों की उपस्थिति को इंगित करता है।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए कार के ट्रंक की जांच करें कि यह अभी भी अच्छी स्थिति में है यह दरारें या छेद के कारण जंग या पानी के प्रवेश के लक्षण नहीं दिखाना चाहिए। ट्रंक के अंदर पहनने से कार का इस्तेमाल पता चलता है
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    4
    टायर की जांच करें पहनने वाले टायर पर समान होना चाहिए और मैच करना चाहिए। यह निर्धारित करने के लिए टायर की सतह को जांचें कि क्या वह गलत तरीके से गुंजाइश है। स्टीयरिंग या निलंबन घटकों के पहनने, सड़कों पर बाधा या कार के हवाई जहाज़ के पहिये को नुकसान होने के कारण मिसाइलमेंटमेंट उत्पन्न हो सकता है।
  • छवि खरीदने से पहले प्रयुक्त कार की जांच करें
    5
    क्षतिग्रस्त हवाई जहाज़ के पहिये के साथ एक कार कभी नहीं खरीदते हैं ब्रैकेट की जांच करें जो सामने के फ़ेंडर को जोड़ता है और जो रेडिएटर के ऊपर स्थित है। इसे किसी भी ओर वेल्डेड नहीं किया जाना चाहिए, इसे खराब करना चाहिए बोन्नेट के अंदर फेंडर के शीर्ष पर बोल्ट सिर का निरीक्षण करें। खरोंच से पता चलता है कि फ़ेंडर को स्थानांतरित किया गया था या एक टकराव के बाद (रीयल टाइम)।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें 23
    6
    यदि संभव हो तो, कार के नीचे सुरक्षित रूप से देखने की कोशिश करें और निकास प्रणाली का निरीक्षण करें या शरीर के नीचे पर जंग के लक्षणों की जांच करें। निकास प्रणाली में काले धब्बों का निरीक्षण करना, क्योंकि यह लीक की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। उस समय आप हवाई जहाज़ के पहिये को नुकसान की जांच भी कर सकते हैं
  • निकास प्रणाली को अपनी उंगली से देखें तेल के साथ गंदगी एक महत्वपूर्ण समस्या की उपस्थिति से पता चलता है। कार चालू करें, यदि आप सफेद वाष्प (ठंडे मौसम में नहीं) डालते हैं, तो यह भी एक बुरा संकेत है
  • भाग 2

    हुड के नीचे जांचें
    यह ख़रीदने से पहले चरण 4 में प्रयुक्त कार की जांच करें
    1
    जाँच करें कि कार के हुड के नीचे दरारें, क्षति या जंग हैं या नहीं। इन सभी समस्याओं का संकेत हो सकता है कि कार ठीक से देखभाल या क्षतिग्रस्त नहीं थी। प्रत्येक फ़ेंडर के अंदर बस एक डॉकल होना चाहिए जहां बोनट संलग्न है। इसमें वाहन पहचान संख्या (वीआईएन) होना चाहिए। यदि आपके पास उस नंबर नहीं है, तो फ़ेंडर बदल दिया गया था।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    2
    हॉसेस और बेल्ट की जांच करें उन्हें दरारें नहीं होने चाहिए। रेडिएटर hoses नरम नहीं होना चाहिए
  • छवि खरीदने से पहले प्रयुक्त कार का शीर्षक देखें
    3
    निरीक्षण करें कि इंजन के किसी प्रकार का रिसाव या जंग है। जांच लें कि क्या इंजन ब्लॉक पर भूरे रंग के भूरे रंग के धब्बे हैं, क्योंकि यह एक संयुक्त में रिसाव की उपस्थिति को इंगित करता है और भविष्य में महंगा मरम्मत कर सकता है। ब्रेक द्रव और जलाशय की जांच के लिए सुनिश्चित करें कि यह रिसाव नहीं है। बेल्टें नई दिखनी चाहिए (यानी उन्हें दरारें या सूखने का संकेत नहीं होना चाहिए) पुराने बेल्ट तोड़ सकते हैं, और यदि आपको नहीं पता कि उन्हें कैसे बदलना है, तो क्षतिपूर्ति के पट्टा पर निर्भर करते हुए $ 100 और $ 500 के बीच का खर्च आएगा।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    4
    तेल भराव टोपी निकालें यदि आप अंदर फेनमाई अवशेष ढूंढते हैं, तो इसका मतलब है कि सिलेंडर सिर गैस्केट में रिसाव होता है। उस कार के बारे में भूल जाओ
  • छवि खरीदने से पहले प्रयुक्त कार की जांच करें यह चरण 14
    5
    संचरण के मापने की छड़ खींचो। तरल गुलाबी या लाल होना चाहिए एक पुरानी कार में, तरल अंधेरा हो सकती है, लेकिन उसे जला नहीं दिखना चाहिए या जला नहीं चाहिए। यह भी पूरा होना चाहिए (इंजन पर देखें)।
  • छवि खरीदने से पहले प्रयुक्त कार की जांच करें चरण 15
    6
    समय बेल्ट की जांच करें यह इंजन का सबसे महत्वपूर्ण बेल्ट है और जगह लेने के लिए सबसे महंगा है। अगर कार को स्टील टाइलिंग बेल्ट से लैस किया गया है, तो आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। एक टाइमिंग बेल्ट का सामान्य सेवा जीवन 96 से अधिक 160,000 किमी (60 से अधिक 100 मील से अधिक) में होता है (निर्माता पर निर्भर करता है)।
  • भाग 3

    कार के इंटीरियर की जांच करें
    यह ख़रीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें चरण 6
    1
    कार के अंदर जाओ जांचें कि कार के सीटें या असबाब के पास आँसू, आँसू, स्पॉट या किसी अन्य प्रकार के नुकसान होते हैं।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें



    2
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कार के एयर कंडीशनर को चालू करते हैं, यह काम करता है। यदि आपको वातानुकूलित कार की आवश्यकता है, तो आर 134 सर्द के साथ एक खरीदें। इसके उपयोग की जाने वाली अधिकांश कारक 1 99 3 से या नए हैं और एयर कंडीशनर पर डिकल है।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    3

    Video: Suspense: Mortmain / Quiet Desperation / Smiley

    माइलेज की पुष्टि करने के लिए कार के ओडोमीटर की जांच करें। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि माइलेज कार की उम्र का संकेत देता है। औसत ड्राइवर प्रति वर्ष 16,000 से 24,000 किमी (10,000-15,000 मील) के बीच चलाता है। हालांकि, यह कई कारकों पर निर्भर करता है। याद रखें कि कारों को समय और लाभ के साथ पुराना मिलता है 10-वर्षीय कार को थोड़ा लाभ के साथ खरीदना जरूरी एक अच्छी बात नहीं है
  • छवि खरीदने से पहले प्रयुक्त कार की जांच करें
    4
    कुछ कारें कंप्यूटर से लैस हैं यह जांचने के लिए एक सस्ती कंप्यूटर चलाएं कि कार में त्रुटियां हैं या नहीं। आप किसी भी ऑटो स्टोर पर करीब $ 150 के सस्ते उपकरणों को खरीद सकते हैं।
  • यदि कार कंप्यूटर से लैस है, तो सावधानियों पर ध्यान दें, जब आप कार को चालू करते हैं, जब आप कुंजी को चालू करते हैं या बटन को प्रारंभ करते हैं
    छवि खरीदने से पहले इस्तेमाल की जाने वाली छवि देखें
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें यह चरण 22
    5
    रोशनी की स्थिति और कार के सभी सामान्य कार्यों की जांच करें, जब यह नहीं चल रहा है। इसमें किसी भी पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा, रेडियो, सीडी प्लेयर, स्टीरियो आदि शामिल हैं।
  • भाग 4

    ड्राइविंग करते समय कार का परीक्षण करें
    छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    1
    अंतिम निर्णय लेने से पहले कार को चलाने की कोशिश करें यह शायद कार की स्थिति जानने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है इसलिए, खरीदार को कोई भी निर्णय करने से पहले एक ड्राइविंग परीक्षण करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।
  • छवि खरीदने से पहले इस्तेमाल की जाने वाली छवि देखें
    2
    सुनिश्चित करें कि आप कार के ब्रेक को तेज करके धीमा करने के लिए पर्याप्त दबाव डालें, लेकिन स्किड के लिए इतनी मेहनत न करें बिना किसी ट्रैफ़िक के 48 किमी / घंटा (30 मील प्रति घंटे) ड्राइविंग करके ऐसा करने की कोशिश करें। आपको ब्रेक पेडल पर किसी भी कंपन को महसूस नहीं करना चाहिए या कर्कश आवाज या अजीब शोर सुनाई चाहिए। यदि ब्रेक कंपन होता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि रोटार को सही किया जाना चाहिए या बदल दिया जाना चाहिए और उस नए पैड को स्थापित किया जाना चाहिए। कार को दिशा नहीं बदलनी चाहिए यह क्षतिग्रस्त ब्रेक कैलीपर या स्टीयरिंग घटकों को नुकसान पहुंचने के कारण हो सकता है।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    3
    सुनिश्चित करें कि 121 किमी / घंटा (45, 55, 65 या 75 मील प्रति घंटे) तक पहुंचने में कोई छोटी कंपन नहीं है। एक छोटे त्वरण के दौरान प्रकाश कंपन पते के यांत्रिक हिस्सों के एक पहनने का संकेत दे सकता है, जिनकी मरम्मत की कीमत $ 400 और $ 1,500 के बीच हो सकती है इसमें जोड़ों, हथियार आदि शामिल हो सकते हैं। इसे करने के लिए भी एक असर पहनने के सामने टायर पर जोड़ सकते हैं, या दोनों।
  • Video: How to Check Used Car Before Buying - DIY Inspection

    छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें चरण 19
    4
    जब आप 90 डिग्री चालू करते हैं तो ध्वनि, कंपन या ज़ोर से आवाज़ की जांच करें इसे धीमी गति से करें यह स्टीयरिंग सिस्टम के मोर्चे पर पहनने का संकेत भी है, और आपको जोड़ों को बदलना होगा।
  • भाग 5

    अपना फैसला करें
    यह ख़रीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें शीर्षक 10
    1
    कार का रखरखाव इतिहास देखें, जो आपको प्रदर्शन, मरम्मत और कार की समस्याओं के बारे में जानकारी देगा। आदर्श रूप से, मौजूदा मालिक ने सभी अवसरों का रिकार्ड रखा है जिसमें कार को रखरखाव की आवश्यकता होती है और आपको यह जानकारी दिखाने के लिए तैयार है। कुछ कारों के रखरखाव के रिकॉर्ड नहीं हैं क्योंकि वे घर पर उन्हें मरम्मत करते हैं यह एक समस्या नहीं है, जब तक कि वे दिखाते हैं कि कार ठीक से बनाए रखा गया था। ऐसे मामले हैं जिनमें पिछले दुर्घटनाओं या खराब अनुभवों के कारण कारों का उपयोग किया जाता है।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें यह चरण 24
    2
    किसी को ले लो जो कारों के बारे में जानता है एक भरोसेमंद दोस्त लेने के लिए एक अच्छा विचार है, जिसके बारे में आप निश्चित नहीं हैं उन घटकों की समीक्षा करने के लिए कारों के बारे में अच्छी तकनीकी जानकारी है। यदि आपके पास ऑटो उद्योग में एक विश्वसनीय मित्र नहीं है, तो आप एक मैकेनिक (भुगतान के बदले में) का निरीक्षण कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि इस मैकेनिक की अच्छी प्रतिष्ठा है, इसलिए वह आपको धोखा नहीं देगा और आपको लगता है कि यह कार स्क्रैप है
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें यह चरण 25
    3
    उस कीमत का भुगतान न करें जो लेबल को कहते हैं एक प्रयुक्त कार एक परक्राम्य वस्तु है मत सोचो कि आपको उस कीमत का भुगतान करना होगा जो लेबल कहते हैं। विक्रेता ने उस कार को कम कीमत पर खरीदा था और अब इसे कीमत के मुकाबले ज्यादा बेचता है, यह ध्यान में रखते हुए कि उसे कीमत कम करना होगा आप वाहन की गुणवत्ता के आधार पर राशि की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह उचित प्रस्ताव है। अगर विक्रेता 15,000 डॉलर की मांग करता है, तो उसे 10,000 डॉलर की पेशकश न करें, क्योंकि ऐसा करने का अपमान होगा यदि कार की कीमत $ 10,000 से अधिक है, तो कम से कम $ 1,500 की कीमत कम करने का प्रयास करें आप अपने बैंक या ऋणदाता अपनी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन कर सकते हैं। यह निर्धारित करेगा कि आप कार पर कितना खर्च कर सकते हैं, लेकिन एक कार खरीदने की कोशिश करें, जिसकी कीमत आपको बताई गई कीमत से कम है। ज्यादातर लोग एक कार खरीदने की कोशिश करते हैं जो वह बर्दाश्त नहीं कर सकते। याद रखें कि आजकल कार कितनी अच्छी है, इसके लिए भविष्य में रखरखाव की आवश्यकता होगी।
  • कार के कुछ हिस्सों का उपयोग करें जो आपके पक्ष में प्रतिकूल हैं यदि कार वह रंग नहीं है जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो विक्रेता को बताएं: "मुझे वास्तव में कार पसंद है, लेकिन मुझे यह पसंद नहीं है कि वह हरे रंग की है, यह केवल एक चीज है जो इसे खरीदने से रोकती है।" विक्रेता यह नोट करेगा कि आप इसे चाहते हैं और इसे लेने का तरीका मिल जाएगा।
  • छवि खरीदने से पहले प्रयुक्त कार की जांच करें
    4
    अगर यह एक निजी बिक्री है, तो कीमत पर बातचीत करने के लिए पेन, पेपर और टेलीफोन ले जाने के लिए फायदेमंद हो सकता है जब आप कार का निरीक्षण करते हैं, तो सभी क्षतिग्रस्त या प्रतिस्थापन घटकों को लिखना सुनिश्चित करें यदि आवश्यक हो, तो विक्रेता को यह भी याद दिलाएं कि आप कार को अपने निजी मैकेनिक में ले लेंगे ताकि आपको नहीं लगता कि आप उसे सूची दे देंगे। आप क्या सोचते हैं की सूची को पूरा करने के बाद कार की कीमत और स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता को सत्यापित करने के लिए ऑटो पार्ट्स स्टोर्स को कॉल कर सकते हैं। एक बार जब आप जानते हैं कि अगर आप इसे खरीदते हैं तो कार की मरम्मत के लिए कितना खर्च आएगा, आप उस कीमत के बारे में एक सूचित निर्णय कर सकते हैं जो आप खरीद सकते हैं और, बदले में, विक्रेता वह कीमत कम कर सकता है जिसे आप चाहते हैं।
  • जब आप करते हैं तो सावधान रहें, क्योंकि कुछ विक्रयविदों को लगता है कि यह असभ्य है और आप को कार बेचने का नहीं चुन सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • वाहन इतिहास की रिपोर्ट सस्ती होती है और इसमें बहुमूल्य जानकारी हो सकती है सब कुछ मत पढ़ो! सबसे महत्वपूर्ण दुर्घटनाएं और ओडोमीटर विसंगतियां हैं अगर आप कार डीलर से एक कार खरीदने जा रहे हैं, तो उसे आपको वाहन के इतिहास (कार्फैक्स) की रिपोर्ट देनी होगी। सुनिश्चित करें कि आपको अंतिम मुद्रित पृष्ठ मिलता है।
    • बुरा गंध के साथ सावधान रहें किसी प्रयुक्त कार से एक अजीब गंध को खत्म करने के लिए यह बहुत मुश्किल और महंगा हो सकता है
    • कार की सामान्य प्रतिष्ठा को देखने के लिए उपभोक्ता की मार्गदर्शिका का उपयोग करें सिर्फ एक महान प्रतिष्ठा के लिए हजारों अतिरिक्त डॉलर का भुगतान न करें ब्रांड की तुलना में कार की स्थिति अधिक महत्वपूर्ण है
    • प्लास्टिक पोटीन या फाइबर ग्लास राल के साथ मरम्मत की गई किसी भी हिस्से को पता लगाने के लिए एक चुंबक लें।
    • थोक मूल्य निर्धारित करने के लिए एक स्वतंत्र स्रोत का उपयोग करें और उस वाहन का बाज़ार मूल्य जिसे आप खरीदना चाहते हैं क्या विक्रेता से कीमत बहुत समान है या कीमत में एक अभूतपूर्व अंतर है?
    • डीलरशिप पर एक कार खरीदना आपके दीर्घकालिक संतुष्टि की गारंटी का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप किसी डीलरशिप डीलर से खरीदना चाहते हैं, तो आपका मैकेनिक कार की जांच करें!
    • ओडोमीटर रीडिंग के साथ कार के इंटीरियर की स्थिति की तुलना करें। एक कार जिसमें 24,000 किमी (15,000 मील) का लाभ होता है, उसमें एक चालक की सीट नहीं होनी चाहिए, जैसा दिखता है कि जैसे-जैसे यह एक मांस टेंडरिजर के साथ कई बार मारा गया है कम मायलेज वाला एक बहुत पहना यात्री डिब्बे इंगित कर सकता है कि ओडोमीटर को बदल दिया गया था।
    • प्रमाणित कारों का थोड़ा और अधिक खर्च होता है, लेकिन वे आपको अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं और सामान्य तौर पर, गारंटी होती है

    चेतावनी

    • आप एक क्षेत्र (कैलिफोर्निया) की तरह है कि ज्यादातर वाहनों के लिए संदूषण या उत्सर्जन के प्रमाण की आवश्यकता में रहते हैं, सुनिश्चित करें कि आप इसे खरीदने से पहले कार प्रयास करें। मरम्मत उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली बहुत महंगा हो सकता है और हर कार है कि निरीक्षण पास नहीं पंजीकरण करने से पहले मरम्मत किया जाना चाहिए। इसके अलावा, कारों ज्यादा (जैसे पिस्टन के छल्ले या वाल्व सीटों के रूप में) आंतरिक इंजन घटकों पर पहनने उत्सर्जन टेस्ट पास नहीं कर सकते। संदूषण का प्रमाण यह सुनिश्चित करें कि कार वर्तमान में अच्छी तरह से चल रहा है बनाने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है और आप गंभीर यांत्रिक समस्याओं है कि आप समस्याओं के कारण गाड़ी चलाते समय नहीं है। एक योग्य मैकेनिक एक वाहन निरीक्षण के साथ इस परीक्षा के साथ प्रदर्शन कर सकते हैं। आप एक ऐसा क्षेत्र है जहां एक प्रदूषक परीक्षण की आवश्यकता होती है में रहते हैं, एक मैकेनिक इंजन संपीड़न, जो भी अगर वहाँ आंतरिक इंजन पहनने की समस्याओं (इस के लिए एक विशेष समस्या है की पहचान में मदद मिलेगी की जांच करवाने के लिए सुनिश्चित हो 80,000 किमी या 50,000 मील से अधिक के साथ वाहन)
    • यदि कार का यह प्रारंभिक मूल्यांकन करने के बाद, आप कार की खरीद के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, एक योग्य मैकेनिक के पेशेवर राय की तलाश में यह एक अच्छा विचार है यदि पहली बार जब आप कार खरीदते हैं या आपके पास कारों के साथ बहुत कम या कोई अनुभव नहीं है कार के वर्तमान मालिक को मैकेनिक कार की जांच करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। अगर मालिक वस्तुओं, यह कुछ छिपाने की संभावना है इस मामले में किसी अन्य कार की तलाश में बेहतर होगा।
    • अगर यह एक बहुत अच्छा सौदा जैसा दिखता है, तो यह संभवतः है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com