ekterya.com

अपनी कार का उत्प्रेरक कनवर्टर कैसे बदल सकता है

उत्प्रेरक कनवर्टर, जो इंजन के लिए बिना जली गैसों के पुनःपरिसंचरण और एक वाहन के निकास पाइप की सफाई के लिए जिम्मेदार है, एक वाहन उत्सर्जन के नियंत्रण प्रणाली का एक प्रमुख घटक है। जब यह हिस्सा खराब होता है, तो कार अतिरिक्त उत्सर्जन पैदा करेगी, अधिक तेज चलती है और ईंधन दक्षता कम हो जाएगी। एक उत्प्रेरक कनवर्टर की जगह की लागत महंगा हो सकती है, लेकिन आप इसे कुछ ही हाथ के औजार और हाइड्रोलिक जैक के साथ स्वयं कर कर पैसा बचा सकते हैं

चरणों

भाग 1

पुराने कनवर्टर निकालें
एक कैटलिविक कनवर्टर स्टेप 1 को बदलें शीर्षक वाला इमेज
1
वाहन को एक फ्लैट में पार्क करें और हाइड्रोलिक जैक के साथ चार टायर उठाएं। वाहन के उत्प्रेरक कनवर्टर की जगह एक टायर की जगह नहीं है - आपको मंजिल से पूरे वाहन को ऊपर उठाना होगा, बस एक कोने को उठाने के बजाय यह है बहुत महत्वपूर्ण है कि आप कार के रखरखाव को करने के लिए एक सपाट जगह पाते हैं। यदि कार स्थिर नहीं है, तो हाइड्रोलिक जैक विफल होने पर आप मरने या गंभीर रूप से खुद को घायल होने का खतरा बनाते हैं।
  • यदि आपके पास व्यावसायिक गुणवत्ता वाले हाइड्रोलिक लिफ्ट तक पहुंच है और इसे सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें, तो यह उपकरण भी आपके द्वारा उत्प्रेरक कनवर्टर की जगह ले जाने पर कार को उठाने का एक स्वीकार्य तरीका होगा।
  • Video: हमारी हर्बालाइफ। Our Herbalife Hindi (हिंदीF)

    एक कैटलिविक कन्वर्टर स्टेप 2 को बदलें शीर्षक वाली छवि
    2
    वाहन के निकास पाइप को शांत करने की अनुमति देता है यदि वाहन उपयोग के बाद ठंडा नहीं हुआ है, तो निकास प्रणाली बहुत गर्म हो सकती है दर्दनाज जलने के जोखिम को कम करने के लिए, वाहन पर काम करने से पहले उसे ठंडा करने के लिए कुछ समय दें। वाहन के निकास प्रणाली के आधार पर, यह आम तौर पर केवल कुछ ही मिनटों की समस्या होगी
  • निकास प्रणाली की गर्मी का परीक्षण करने के लिए, भारी मैग्निकल दस्ताने की एक जोड़ी डाल दीजिए और हाथ की पीठ के साथ निकास पाइप सावधानी से रगड़ें। यदि आप गर्म महसूस नहीं करते हैं, तो आप दस्ताने के बिना सावधानी से इस क्रिया को दोहरा सकते हैं।
  • एक कैटलिविक कन्वर्टर स्टेप 3 की जगह छवि शीर्षक
    3
    उत्प्रेरक कनवर्टर का पता लगाएं वाहन के नीचे स्लाइड और निकास प्रणाली ट्यूबों का पता लगाएं, जो वाहन के रियर निकास पाइप के अंत तक पहुंचना चाहिए। कनवर्टर को खोजने में ज्यादा मुश्किल नहीं होना चाहिए, आमतौर पर निकास प्रणाली के बीच में एक आयताकार या गोल "बॉक्स" का आकार होगा। कुछ मॉडल में अधिक या कम बेलनाकार आकार हो सकता है।
  • देखने के लिए जांचें कि क्या कनवर्टर को निकासी प्रणाली के बाकी हिस्सों में उसके कनेक्शन के बिंदु पर खराब या सिकुड़ाया गया है या नहीं। अगर कनवर्टर पहले से ही बदले जाने के बजाय अपनी स्थिति में बदल दिया गया है या वेल्डेड किया गया है, तो आपको इसे मरम्मत के लिए एक मरम्मत की दुकान में लेना पड़ सकता है। तुम अब भी है और आप एक प्रत्यागामी देखा (या इसी तरह उपकरण) और एक वेल्डिंग मशीन के लिए उपयोग किया है, तो एक सैनिक कनवर्टर की जगह ले सकता है अगर आप जानते हैं कि कैसे दोनों सुरक्षित रूप से उपयोग, हालांकि, इन उन्नत उपकरणों सबसे शौकिया यांत्रिकी पर हावी नहीं।
  • Video: Inside Look At Magnaflow's Production Facility + 900+ HP Mustang GT Dyno - Hot Lap

    प्रतिचित्र बदलें छवि कैटलिव कनवर्टर चरण 4
    4
    ओ सेंसर निकालें2 (ऑक्सीजन) में उत्प्रेरक कनवर्टर है। अधिकांश आधुनिक उत्प्रेरक कन्वर्टर्स में एक या एक से अधिक ऑक्सीजन सेंसर होते हैं जो कार के एक्जिस्ट सिस्टम की दक्षता की लगातार निगरानी करते हैं। यदि आपके उत्प्रेरक कनवर्टर में एक ऑक्सीजन सेंसर संलग्न है, तो एक ऑक्सीजन सेंसर टोपी और एक शाफ़्ट रिंच का उपयोग करें, इससे पहले कि आप आगे बढ़ें।
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, सेंसर को निकाल दें ताकि यह प्रक्रिया के बाकी हिस्सों में बाधा न पड़े।
  • एक कैटलिविक कनवर्टर चरण 5 पर प्रतिचित्रित छवि शीर्षक
    5
    यदि कनवर्टर खराब हो जाता है, तो शिकंजा को मर्मज्ञ तेल लागू करें। कैटलिटिक कन्वर्टर्स जो कभी-कभी खराब हो जाते हैं वे शिकंजा होते हैं जो जंग लगाते हैं, आंशिक रूप से कुंठित होते हैं या उनके पागल में "फंस" हो सकते हैं। ये शिकंजा निकालना बहुत कठिन हो सकता है, इसलिए, मर्मज्ञ तेल (ज्यादातर ऑटो दुकानों पर उपलब्ध) को लागू करने के लिए उन्हें ढीला कर दें। तेल को शिकंजा में झुकाएं और उन्हें हटाने के लिए कई मिनट पहले उन्हें चिकना करें।
  • एक कैटलिविक कन्वर्टर चरण 6 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    6
    पहले पीठ पर शिकंजा निकालें, फिर मोर्चे पर वाले उचित आकार की कुंजी का उपयोग करें ताकि आप उन्हें हटाने शुरू करने से पहले सभी शिकंजे को ढोना शुरू करें। एक बार जब aflojaste सभी शिकंजा (लेकिन अभी भी जुड़े होते हैं), हटाने से पहले (वाहन के निकास पाइप के खुले सिरे निकटतम) "पीछे" शिकंजा (सबसे दूर) "सामने" वापस लेने। जब आप समाप्त हो जाए तो कनवर्टर निकाल दें
  • छवि शीर्षक 1369704 7
    7
    वेल्डेड कन्वर्टर्स को निकालने का दूसरा तरीका उन्हें हटाने के लिए कटौती करना है। अगर कन्वर्टर को निकासी के बजाय बाकी निकास प्रणाली में वेल्डेड किया जाता है, तो इसे निकालने का एकमात्र तरीका यह है कि जिस ट्यूब को वह जुड़ा हुआ है उसे कटौती करना है। अधिकांश यांत्रिकी इस प्रयोजन के लिए एक परिकल्पित देखा या समान उपकरण का उपयोग करते हैं। मौजूदा वेल्ड लाइनों के साथ (या इसके करीब) कट करें, फिर कट रिलीज होने के बाद इसे हटा दें
  • आप समाप्त करने और ड्राइव ले जाने के लिए लगता है, तो आप उसे अपने जगह से बाहर हिट करने के लिए, जब तक कि आप को नुकसान या निकास प्रणाली के अन्य भागों repiquetear नहीं करने के लिए सावधान कर रहे हैं एक हथौड़ा का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है (यह खतरनाक भागने के रिसाव का कारण बन सकती बाद में)।
  • भाग 2

    नया कनवर्टर स्थापित करें
    छवि शीर्षक 1369704 8
    1
    हमेशा शामिल निर्देशों को प्राथमिकता दें। इस आलेख में दिए गए निर्देशों को उत्प्रेरक कन्वर्टर्स की स्थापना के सामान्य मामलों के लिए दर्शाया गया है। चूंकि सटीक भाग की आवश्यकता है और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया एक वाहन से दूसरे में भिन्न हो सकती है, ऐसे कदम जो वाहन कनवर्टर के प्रतिस्थापन को दिखाते हैं, ये यहां से भिन्न हो सकते हैं। यदि संदेह है, तो हमेशा अपने प्रतिस्थापन हिस्से में दिए गए निर्देशों का पालन करें या एक सूचित मैकेनिक से परामर्श करें।
  • एक कैटलिविक कन्वर्टर स्टेप 8 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    2
    नई उत्प्रेरक कनवर्टर के साथ आते हैं जो गसकेट डालें। कुछ कन्वर्टर्स, विशेषकर उन लोगों के लिए जो शिकंजा के साथ स्थापित होते हैं, छोटे और गोले के साथ आते हैं जो कन्वर्टर से जुड़े पाइपों में रखे जाते हैं ताकि एक मजबूत और सुरक्षित सेटिंग प्रदान की जा सके। अगर प्रतिस्थापन कनवर्टर में गास्कट शामिल होता है, तो आपको आगे बढ़ने से पहले दिए गए निर्देशों के अनुसार उन्हें स्थापित करें।
  • एक कैटलिविक कन्वर्टर रीप्लेस्ट शीर्षक छवि 9
    3
    अपने स्थान पर नया उत्प्रेरक कनवर्टर रखें। स्थिति में उत्प्रेरक कनवर्टर को पकड़ो जहां आप अंततः इसे स्थापित करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से जांच करें कि आप सही दिशा में इंगित करते हैं (यह इंगित करने के लिए एक तीर होना चाहिए) और सही पक्ष नीचे है
  • चूंकि दूसरे स्थान को पकड़ते समय एक हाथ से कनवर्टर के साथ काम करना मुश्किल होता है, इसलिए निम्न चरणों के लिए, जब आप काम करते हैं तब एक मित्र के पास कनवर्टर रखने में मददगार हो सकता है।
  • एक कैटलिविक कनवर्टर बदलें 10 शीर्षक छवि



    4
    शिकंजा पर पागल को समायोजित करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें यदि वाहन का उत्प्रेरक खराब हो जाता है और आपके प्रतिस्थापन कनवर्टर के पास पेंच छेद है जो निकास प्रणाली से मेल खाता है, तो स्थापना बहुत आसान होनी चाहिए। शुरू करने के लिए, शिकंजा फिर से सम्मिलित करें और मैन्युअल रूप से इसे समायोजित करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें। इससे प्राप्त करने के लिए है कि सभी शिकंजा सही ढंग से संरेखित कर रहे हैं के बाद से ढील आप आवश्यक रूप में मामूली समायोजन करने के लिए के लिए आप "लचीलेपन की तुलना में" का एक छोटा सा डिग्री दे देंगे कर देगा।
  • एक कैटलिविक कन्वर्टर रीप्लेस्ट शीर्षक छवि 11
    5
    सभी शिकंजा समायोजित करें कनवर्टर के "मोर्चे" अंत से शुरू करें (वाहन के निकास पाइप के अंत तक) और उचित आकार के रिंच के साथ बोल्ट समायोजित करें। जब आप मोहरे पर शिकंजा कसने को खत्म करते हैं, तो पीछे की ओर जाएं
  • आपको शिकंजा बहुत तंग करना है अधिकांश निकास लीक ढीली शिकंजे के कारण होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि शिकंजा वास्तव में तंग हैं ताकि आप भविष्य में सिरदर्द बचा सकें।
  • छवि शीर्षक 1369704 13

    Video: BEST Silencer Sound & Details | सीलेंसर का साउंड

    6
    एक और तरीका यह है कि sueldes इसके स्थान पर कनवर्टर यदि आपको अपने स्थान पर कनवर्टर मिलाप की जरूरत है, तो प्रक्रिया थोड़ा और अधिक जटिल हो जाएगी। आपको एक व्यावसायिक स्तर की वेल्डिंग मशीन (जैसे मिग वेल्डर) की आवश्यकता होगी और एक सुरक्षित तरीके से उपयोग करने के लिए आवश्यक उचित प्रशिक्षण और अनुभव (या ज़रूरता को पूरा करने वाला कोई मित्र) यदि आप एक सक्षम वेल्डर नहीं हैं तो कनवर्टर को अपनी जगह में मिलाप करने की कोशिश न करें, आप वाहन को खराब कर सकते हैं या खुद को चोट भी सकते हैं
  • प्रत्येक छोर पर निकास प्रणाली पाइपिंग के लिए कनवर्टर को सावधानी से इकट्ठा करें ताकि इसे जगह में वेल्डेड किया जा सके। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक वेल्ड पर एक सुरक्षित और परिपूर्ण सील बनाते हैं। यदि ट्यूब पर्याप्त नहीं हैं, तो आपको उन्हें गर्मी करना और उन्हें चौड़ा करना पड़ सकता है ताकि वे फिट हो जाएं। यदि ट्यूब कनवर्टर के एक छोर तक नहीं पहुंचते हैं, तो आपको अतिरिक्त एक्सटेंशन ट्यूब जोड़ना पड़ सकता है।
  • आपके द्वारा जारी रखने से पहले वेल्ड सुरक्षित तापमान को शांत करने दें।
  • एक कैटलिविक कन्वर्टर स्टेप 12 को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    7
    जगह में ऑक्सीजन सेंसर पेंच यदि आप कनवर्टर का उपयोग करने के लिए शुरू में एक या एक से अधिक ऑक्सीजन सेंसरों को निकाल दिया है, तो उन्हें अब जगह दें। जब आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि संलग्न तारों सुरक्षित है और यह पहना या क्षतिग्रस्त नहीं है। इससे गलत रीडिंग और यहां तक ​​कि गलत "इंजन चेक" रोशनी हो सकती है।
  • एक कैटलिविक कन्वर्टर चरण 13 को प्रतिस्थापित करने वाला छवि
    8
    अपना काम अच्छी तरह से जांचें इस बिंदु पर, यदि आपने सही तरीके से सब कुछ किया है, मूल रूप से आप कर चुके हैं एक बार फिर यह सुनिश्चित करने का अवसर ले लें कि उत्प्रेरक कनवर्टर सही तरीके से जुड़ा हुआ है और किसी भी कनेक्शन में या ऑक्सीजन सेंसर में कोई अंतराल या लीक नहीं है। यदि आप कनवर्टर खराब कर देते हैं, सुनिश्चित करें कि सभी शिकंजा तंग हैं। यदि आप इसे soldered, सुनिश्चित करें कि वेल्ड मजबूत और सही हैं
  • भाग 3

    उत्प्रेरक कनवर्टर का परीक्षण करें
    छवि शीर्षक 1369704 16
    1
    जांचें कि क्या भागने के लिए लीक हैं एक बार जब आप नई उत्प्रेरक कनवर्टर स्थापित कर लेते हैं, तो एक चीज जिसे आप तुरंत करना होगा उसे अच्छी तरह से जांचना है ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि निकास प्रणाली में कहीं भी कोई लीक नहीं है। निकास पाइप में एक रिसाव हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि यह वाहन में विभिन्न समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे ईंधन दक्षता और दीर्घकालिक क्षति को कम करना।
    • निकास पाइप में रिसाव खोजने के कई तरीके हैं। जब आप ड्राइव करते हैं उनमें से एक बस चौकस रह रहा है अगर गाड़ी सामान्य कामकाज की तुलना में जोर से आवाज़ देती है या यह "गड़गड़ाहट" को अधिक लगता है, तो संभव है कि इसमें रिसाव हो। आप लीक के लिए जांच करने के लिए कार भी उठा सकते हैं। पार्किंग से शुरू करें और निकास पाइप के साथ रोशनी मोमबत्ती को ध्यान से रखें। लीक जो आंखों से अदृश्य हो, लौ को स्थानांतरित करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1369704 17
    2
    निकास प्रणाली के पीछे के दबाव को मापता है एक समस्या यह है कि दोषपूर्ण उत्प्रेरक कन्वर्टर्स के पास हो सकता है कि वे निकास पाइप से कालिख, मलबे और अन्य मलबे के साथ "भरें" कर सकते हैं। इस मामले में, निकास पाइप के माध्यम से खुद को मुक्त करने की इंजन की क्षमता बाधित हो जाएगी, जिससे वाहन की ईंधन दक्षता गिर सकती है और इंजन गंभीर मामलों में भी रोक सकता है। सौभाग्य से, वापस दबाव परीक्षण करना सरल है बस कनवर्टर के ऑक्सीजन सेंसर के छेद में एक दबाव गेज पेंच। दबाव रीडिंग 0.0 9 किग्रा / सेमी 2 (1.25 साई) से कम होनी चाहिए, जब वाहन का इंजन 2000 आरपीएम पर चलता है।
  • यदि जाम खराब है, तो दबाव पढ़ने में अधिक हो सकती है। बहुत खराब वापस दबाव रीडिंग 0.21 किलो / सेमी 2 (3 साई) तक पहुंच सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1369704 18
    3
    पुराने कन्वर्टर्स के साथ एक डेक टेस्ट करें यदि कार कनवर्टर पुराना है, तो एक सरल परीक्षण आपको बहुत जल्दी बता सकता है कि आपको उसे बदलना चाहिए। बस एक रबर की लकड़ी का हथौड़ा ले (या एक समान उपकरण) और दृढ़ता से कनवर्टर हिट यदि आप किसी प्रकार के खड़खड़ सुनाते हैं, तो आपको उसे बदलने की ज़रूरत है। यह इंगित करता है कि आंतरिक धातु उत्प्रेरक को कुचलना और उखड़ना शुरू हुआ।
  • हालांकि, अगर आप एक खड़खड़ नहीं सुनते, यह जरूरी नहीं है कि कनवर्टर अच्छी तरह से काम करता है आपके पास अभी भी अन्य समस्याएं हो सकती हैं स्पष्ट होने के लिए, यह परीक्षण केवल आपको बता सकता है कि आपके पास कनवर्टर है बुरे, अगर आपके पास अच्छा नहीं है
  • छवि शीर्षक 1369704 19
    4
    अधिक उन्नत परीक्षणों पर विचार करें उत्प्रेरक कन्वर्टर जटिल भागों हो सकते हैं। यदि आपको इसके बारे में संदेह है कि क्या आप ठीक से काम करते हैं या नहीं, तो पिछले परीक्षणों के बाद भी, इसे एक मैकेनिक या विशेषज्ञ को लेने में संकोच न करें इन पेशेवरों के पास अधिक उन्नत परीक्षण करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण के प्रकार तक पहुंच होती है, जैसे कि तापमान डेल्टा परीक्षण, ऑक्सीजन भंडारण परीक्षण और सीओ परीक्षण।2.
  • अधिकांश कार की दुकानें जो धूम्रपान का परीक्षण करती हैं, इस प्रकार के उत्सर्जन परीक्षण को करने में सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • कार से बाहर निकलने वाला सड़े अंडे या सल्फर की गंध एक संकेत है कि कनवर्टर गलत है।
    • हाइड्रोलिक फर्श जैक कार के साथ आने वाले हाइड्रोलिक जैक से कहीं ज्यादा बेहतर है।
    • कार के नीचे निकल जाने से पहले सकारात्मक बैटरी केबल को डिस्कनेक्ट करना सुनिश्चित करें यह विद्युत प्रणाली के आकस्मिक पृथ्वी कनेक्शन के खिलाफ एक एहतियाती उपाय है।

    Video: royal enfield silencer ke andar kiya hai ?? jo sound nahi aati

    चेतावनी

    • वाहन के तहत निकास प्रणाली पर काम करते समय हमेशा सुरक्षा चश्मा और दस्ताने पहनें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नया उत्प्रेरक कनवर्टर
    • ऑक्सीजन सेंसर टोपी
    • वाहन के लिए अलग-अलग आकार के कैप्स
    • 0.95 सेमी (0.38 इंच) शॉर्ट एक्सटेंशन के साथ शाफ़्ट रिंच
    • हाइड्रोलिक जैक
    • तल हाइड्रोलिक जैक
    • पेनेट्रेटिंग ऑयल
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com