ekterya.com

कैसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में पाठ को जोड़ने के लिए

क्या आप अपने बालों को अपरिवर्तित नाम या तिथियों से भरा एक बड़ी स्प्रैडशीट को संभालने की कोशिश कर रहे हैं? क्या आप वाक्यों को बनाना चाहते हैं ताकि वे स्प्रेडशीट में डेटा के साथ स्वतः भरे जा सकें? सम्मिलित कार्य आपको जल्दी से बचाएगा! एक्सेल स्प्रैडशीट में कई कक्षों के मूल्यों में तेजी से जुड़ने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

Video: Top 15 Advanced Excel 2016 Tips and Tricks

1
दो कोशिकाओं में शामिल होने के लिए "कंसैनेटनेट" का उपयोग करें Concatenating का बुनियादी कार्य दो या अधिक पाठ स्ट्रिंगों को एक साथ जोड़ना है। आप कंसेटेनेट की कमान के साथ अधिकतम 255 अलग-अलग श्रृंखलाओं में शामिल हो सकते हैं। निम्नलिखित उदाहरण लें:
सूत्र दर्ज करें
एकबीसी
1युगलपानी= समानार्थी (ए 1, बी 1)
परिणाम
एकबीसी
1युगलपानीछाता
  • 2

    Video: एक्‍सेल में रिजल्‍ट शीट तैयार करें - Make a Result sheet in Excel (Hindi)

    संलग्न पाठ के बीच में एक स्थान डालें। यदि आप बीच में एक स्थान छोड़ने वाले किसी पाठ में शामिल होना चाहते हैं, तो आप उद्धरण चिह्नों में रिक्त स्थान डालकर इसे सूत्र में जोड़ सकते हैं। यह विशेषकर पहले और अंतिम नाम जैसे डेटा के लिए उपयोगी होगा। उदाहरण के लिए:
    सूत्र दर्ज करें
    एकबीसी
    1जॉनकुटना= समानार्थी (ए 1," ", बी 1)
    परिणाम
    एकबीसी
    1जॉनकुटनाजुआन पोंस
  • 3



    सम्मिलित स्ट्रिंग के बीच विराम चिह्न और अधिक पाठ सम्मिलित करें। जैसा हमने देखा है, आप सूत्र में रिक्त स्थान डालकर रिक्त स्थान जोड़ सकते हैं। आप इसे विस्तार कर सकते हैं और अपने सम्मिलन में कोई भी टेक्स्ट सम्मिलित करने के लिए उद्धरण चिह्नों का उपयोग कर सकते हैं। वह अवतरण देखें जो आप उद्धरण में छोड़ देते हैं ताकि वाक्य को पढ़ने में आसान हो।
    सूत्र दर्ज करें
    एकबीसी
    1सोमवारशुक्रवार= समानार्थी (ए 1," - ", बी 1, ", बंद सप्ताहांत")
    परिणाम
    एकबीसी
    1सोमवारशुक्रवारसोमवार - शुक्रवार, सप्ताहांत पर बंद।
  • 4
    श्रेणी की एक श्रृंखला को समन्वित करता है अगर आपके पास कई तरह की तिथियां हैं जो आप में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको Excel को विश्वास करने से रोकने के लिए TEXT फ़ंक्शन का उपयोग करना होगा कि तिथियां गणितीय सूत्र हैं:
    सूत्र दर्ज करें
    एकबीसी
    114/01/201317/06/2013= समानार्थी (पाठ (ए 1, "डीडी / एमएम / वाई वाई वाई वाई")" - ", पाठ (बी 1,"डीडी / एमएम / वाई वाई वाई वाई"))
    परिणाम
    एकबीसी
    114/01/201317/06/201301/14/2013 - 06/17/2013
  • 5

    Video: Excel Tutorial - Beginner

    प्रतीक का प्रयोग करें "&"कंसैनेटनेट" फ़ंक्शन के लिए प्रतिस्थापन के रूप में "&"एक ही समारोह का प्रदर्शन करेंगे यह छोटे सूत्रों के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह लंबे समय तक फ़ार्मुलों में गन्दा हो सकता है। उद्धरण चिह्नों के बीच स्थान नोट करें आपके पास एक "&"प्रत्येक मूल्य के बीच जो आप जोड़ना चाहते हैं
    सूत्र दर्ज करें
    एकबीसी
    1जॉनकुटना= ए 1&" "&बी 1
    परिणाम
    एकबीसी
    1जॉनकुटनाजुआन पोंस
  • Video: Microsoft Office Excel formula part 1,माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक्सेल सूत्र भाग 1

    युक्तियाँ

    • अप्रत्यक्ष के अंदर CONCATENATE व्यापक रूप से Excel में एक नेविगेशन लेबल बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com