ekterya.com

पीआई की गणना कैसे करें

नंबर Pi (π) सबसे महत्वपूर्ण और आकर्षक गणित में से एक है। यह लगभग 3.14 के बराबर है और एक निरंतर है जिसे त्रिज्या या व्यास से एक चक्र की परिधि की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक तर्कसंगत संख्या भी है, जिसका मतलब है कि आप दशमलव की एक अनंत संख्या की गणना कर सकते हैं, जिनके पास पुनरावृत्त पैटर्न भी नहीं है। इससे पीआई के मूल्य की सही गणना करने के लिए यह मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है।

चरणों

छवि शीर्षक 1 9 64 9 13 1
1
सुनिश्चित करें कि आप एक पूर्ण मंडली का उपयोग करते हैं यह विधि एक पूर्ण मंडली के अलावा एल्िप्सस, अंडाकार या कोई अन्य आंकड़े के साथ काम नहीं करती है। एक वृत्त को एक विमान के सभी बिंदुओं के रूप में परिभाषित किया जाता है जो एक केंद्र बिंदु से एक ही दूरी से होता है। जार की ढक्कनें ड्राइंग सर्कल के लिए एकदम सही हैं आप केवल, पाई का अनुमानित मूल्य की गणना कर सकते हैं क्योंकि एक बहुत ठीक टिप के साथ पाई एक उपकरण की सटीक मान प्राप्त करने के लिए आकर्षित करने के लिए सर्कल की जरूरत है। यहां तक ​​कि सबसे संबद्ध पेन टिप विशाल है, जब वह Pi का सटीक मूल्य प्राप्त करने के लिए आता है
  • छवि शीर्षक 1 964 9 13 2
    2
    सर्कल के परिधि को यथासंभव सटीक मानें परिधि सर्कल के समोच्च की लंबाई है परिधि गोल होने के बाद, यह मापने के लिए कुछ मुश्किल है (यही कारण है कि संख्या Pi इतनी महत्वपूर्ण है)
  • संभव के रूप में एक रस्सी के साथ सर्कल को लपेटें रस्सी को उस बिंदु पर चिह्नित करें जहां वह सर्कल को घेरता है और फिर एक शासक का उपयोग करके रस्सी को मापता है।
  • छवि शीर्षक 1 964 9 13 3
    3
    सर्कल के व्यास को मापें व्यास सर्कल के केंद्र बिंदु के माध्यम से एक ओर से दूसरी गुजर के लिए सर्कल के माध्यम से चलाता है।
  • कैलक्यूटेस पीआई चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: Calculus III: The Dot Product (Level 1 of 12) | Geometric Definition

    पीआई को खोजने के लिए सूत्र का उपयोग करें एक चक्र की परिधि सूत्र के साथ मिलती है सी = π * d = 2 * π * r, इसलिए पीआई का मान उसके व्यास से विभाजित चक्र के परिधि के बराबर है। कैलकुलेटर में नंबर दर्ज करें, परिणाम 3.14 लगभग होना चाहिए।
  • कैलक्यूटेस पाय चरण 5 नामक छवि
    5
    अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए, प्रक्रिया को कई अलग-अलग मंडलियों के साथ दोहराएं और फिर परिणाम का एक औसत लें। माप किसी भी सर्कल में सही नहीं हो सकता है, लेकिन समय के साथ आप पा के मूल्य के बराबर औसत पाएंगे।
  • Video: Real-World Machine Learning with TensorFlow and Cloud ML (GDD India '17)

    Video: देशी महुआ की दारू बनाने की विधि

    विधि 2
    असीमित श्रृंखला का उपयोग करके पी के मूल्य की गणना करें

    कैलक्यूटेस पीआई चरण 6 नामक छवि
    1
    यह ग्रेगरी-लाइबनिज़ श्रृंखला का उपयोग करता है गणितज्ञ कई गणितीय श्रृंखला है कि अगर बार-बार असीम सही रूप में दशमलव की एक बड़ी संख्या के साथ पाई के मान की गणना कर सकते हैं मिल गया है। इनमें से कुछ सीरीज़ इतनी जटिल हैं कि सुपर कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं को उनकी प्रक्रिया के लिए आवश्यक है। हालांकि, सरलतम में से एक ग्रेगरी-लाइबनिज़ श्रृंखला है। हालांकि बहुत ही कुशल नहीं है, यह प्रत्येक पुनरावृत्ति में पाई की कीमत बढ़, पांच दशमलव स्थानों और 500 000 पुनरावृत्तियों सही पाई उत्पादन के बारे में है। यह वह फार्मूला है जिसे आपको आवेदन करना होगा:
    • π = (4/1) - (4/3) + (4/5) - (4/7) + (4/ 9) - (4/11) + (4/13) - (4/15) ..
    • चार लो, चार घटाना और तीन से विभाजित। फिर 4 जोड़ दें और 5 से विभाजित करें। अब 4 घटाएं और 7 से विभाजित करें। चार के अंश के साथ अंशों के जोड़ और घटाव के बीच बारी बारी से जारी रखें और प्रत्येक बाद के अजीब संख्या के बराबर एक दशमलव। जितनी बार आप श्रृंखला को दोहराते हैं, उतना करीब आप पाई के मूल्य को प्राप्त करते हैं
  • कैलक्यूटेस पीआई चरण 7 नामक छवि
    2



    यह निलाकांथा श्रृंखला का उपयोग करता है। यह एक और अनन्त श्रृंखला है जो पी की गणना करने में कार्य करती है और यह भी समझने में काफी आसान है। यद्यपि यह ग्रेगरी-लाइब्नीज सूत्र से अधिक जटिल है, यह पी मूल्यों में बहुत तेजी से परिवर्तित होता है
  • π = 3 + 4 / (2 * 3 * 4) - 4 / (4 * 5 * 6) + 4 / (6 * 7 * 8) - 4 / (8 * 9 * 10) + 4 / (10 * 11 * 12) - (4 / (12 * 13 * 14) ...
  • इस फार्मूले के लिए, तीन ले लो और 4 के अंकीय के साथ अंश और जोड़ों के अलावा और घटाव के बीच बारी बारी से शुरू करें, जो कि प्रत्येक नए अंश के साथ बढ़ने वाले लगातार तीन पूर्णांक के उत्पाद है। प्रत्येक नए अंश पिछले भाग में उपयोग किए जाने वाले सबसे बड़े पूरे से शुरू होंगे। श्रृंखला को दो बार दोबारा दोहराएं और आप देखेंगे कि परिणाम पीआई के पास काफी होगा।
  • विधि 3
    Buffon सुई समस्या का उपयोग करके Pi के मूल्य की गणना करें

    कैलक्यूटेस पाय चरण 8 नामक छवि
    1
    जमे हुए सॉस को फेंकने के द्वारा पी के मूल्य की गणना करने के लिए इस प्रयोग की कोशिश करें. यह पाई भी "सुई बफ़न की समस्या" कहा जाता है एक प्रयोग में एक महत्वपूर्ण भूमिका है, जो लम्बी वस्तुओं की संभावना वर्दी और बेतरतीब ढंग से मध्यम पर या जमीन पर समानांतर लाइनों की एक श्रृंखला के माध्यम से लैंडिंग फेंका निर्धारित करने के लिए की तलाश निभाता है। लाइनों के बीच की दूरी फेंक दिया वस्तुओं की लंबाई के रूप में ही है, तो लाइनों के माध्यम से कई बार देश में वस्तुओं की संख्या (शॉट्स की एक बड़ी संख्या के बाद) पाई के मान की गणना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जमे हुए सॉसेज का उपयोग करते हुए उस प्रयोग के एक मजेदार चर को देखने के लिए ऊपर दिए गए विकी हू लेख लिंक को देखें
    • वैज्ञानिकों और गणितज्ञों अभी तक कैसे, पाई का सही मूल्य की गणना करने के कारण वे एक पर्याप्त पतली सामग्री जिसके साथ सटीक अनुमान प्राप्त कर रहे हैं नहीं मिल सकता है पता नहीं लगाया।
    कैलक्यूटेस पाय चरण 8 नामक छवि

    विधि 4
    एक सीमा का उपयोग करके Pi की गणना करें

    कैलक्यूटेस पीआई चरण 9 नामक छवि
    1
    पहले बड़ी संख्या चुनें जितना अधिक बड़ा होगा, आपकी गणना अधिक सटीक होगी।
  • कैलक्यूटेस पीआई चरण 10 नामक छवि
    2
    फिर पीआई की गणना करने के लिए इस सूत्र में अपना नंबर दर्ज करें (जिसे हम एक्स कहते हैं): x * पाप (180 / एक्स). इसे काम करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका कैलकुलेटर डिग्री में क्रमादेशित है। इसे सीमा कहा जाता है, इसका कारण यह है कि परिणाम "पाइ" को "सीमित" है जैसा कि आप अपना नंबर एक्स बढ़ाते हैं, परिणाम पा के मूल्य के करीब आ जाएगा।
  • विधि 5
    Arcsine फ़ंक्शन या उलटा साइन फ़ंक्शन का उपयोग करें

    कैलक्यूटेस पीआई चरण 11 नामक छवि
    1
    1 और 1 के बीच कोई संख्या चुनें इसका कारण यह है कि arcsine फ़ंक्शन 1 या उससे कम 1 से कम के मूल्यों के लिए अनिवार्य है I
  • कैलक्यूटेस पीआई चरण 12 नाम की छवि
    2
    वह नंबर दर्ज करें जिसे आपने निम्न सूत्र में चुना है, और परिणाम पीआई का अनुमान होगा।
  • पीआई = 2 * (आर्कसिन (एसक्यूआरटी (1 - एक्स ^ 2))) + एब्स (आर्कस्किन (एक्स))।
  • आर्कसिन रेडियन में साइन ऑफ व्यूअर है
  • Sqrt वर्गमूल का अर्थ है।
  • एब्स का अर्थ पूर्ण मूल्य है।
  • एक्स ^ 2 एक एक्सपोनेंट है, इस मामले में, एक्स स्क्वायर।
  • युक्तियाँ

    • पी के मूल्य की गणना करना मज़ेदार और चुनौतीपूर्ण है, लेकिन कई दशकों के मूल्य की गणना के विपरीत उत्पादक है। एस्ट्रोफिजिकिस्ट कहते हैं कि उन्हें परमाणु के आकार के लिए ब्रह्मांख्यिकीय गणना करने के लिए केवल पाई के 39 दशमलव उपयोग करने की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com