ekterya.com

सिलेंडर की सतह क्षेत्र की गणना कैसे करें

एक ज्यामितीय शरीर का सतह क्षेत्र उसके सभी चेहरे का क्षेत्रफल है सिलेंडर के क्षेत्र को खोजने के लिए, आपको कुर्सियां ​​और पार्श्व क्षेत्र का क्षेत्र जोड़ना होगा। गणितीय सूत्र A = 2πr + 2πrh है

चरणों

विधि 1
हलकों की सतह के क्षेत्र की गणना करें (2 x (π x r))

सिलिंडरों का भूतल क्षेत्र ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सिलेंडर के ऊपरी और निचले हिस्से को विज़ुअलाइज़ करें सूप का कोई एक सिलेंडर होता है यदि आप बारीकी से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि ऊपर और नीचे समान हैं दोनों एक परिपत्र आकार है। एक सिलेंडर के सतह क्षेत्र को खोजने में पहला कदम दोनों सर्कल के क्षेत्रफल को खोजने के लिए है।
  • सिलिंडरों की सतह क्षेत्र ढूँढें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2

    Video: Анатолий Юницкий о том, каким должен быть транспорт

    सिलेंडर के त्रिज्या खोजें त्रिज्या एक सेगमेंट है जो सर्कल के केंद्र को बाहरी किनारे से जोड़ता है। समीकरण में इसका संक्षिप्त रूप "आर" है सिलेंडर का त्रिज्या आधार मंडल का त्रिज्या है। इस उदाहरण में, आधार का त्रिज्या 3 सेमी (1.2 इंच) है।
  • यदि समस्या को हल करना है जो लिखा है, तो शायद रेडियो माप शामिल है। व्यास को इंगित करना भी संभव है, जो एक ऐसा खंड है जो सर्कल को एक छोर से दूसरे तक पहुंचाता है, केंद्र बिंदु से गुजर रहा है त्रिज्या निश्चित रूप से आधा व्यास का उपाय करता है।
  • यदि आप एक वास्तविक सिलेंडर के सतह क्षेत्र को ढूंढना चाहते हैं, तो आप एक शासक के साथ त्रिज्या को माप सकते हैं।
  • सिलिंडरों की सतह क्षेत्र ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    ऊपरी मंडली के क्षेत्र की गणना करें एक वृत्त की सतह का क्षेत्रफल पीआई या π (लगभग 3.14) के बराबर होता है जो इसकी त्रिज्या से गुणा होता है। इस समीकरण को निम्नानुसार दर्शाया गया है: π x r, जो कि π x r x r कहता है।
  • बेस के क्षेत्र को खोजने के लिए, गणना करने के लिए समीकरण में 3 सेमी (1.2 इंच) त्रिज्या के माप की जगह, ए = πr यह प्रक्रिया होगी:
  • ए = πr
  • ए = π एक्स 3
  • ए = π एक्स 9 = 28.26 सेमी
  • सिलिंडरों की सतह क्षेत्र ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    निम्न सर्कल के क्षेत्र को खोजने के लिए प्रक्रिया दोहराएं एक बार आप अड्डों में से किसी एक के क्षेत्र की गणना करने के लिए प्रबंधन करते हैं, तो आपको दूसरे के क्षेत्र पर विचार करना होगा। ऐसा करने के लिए, आप पहले चरण में उपयोग किए गए एक ही चरण का अनुसरण कर सकते हैं या आप यह महसूस कर सकते हैं कि आधार समान हैं। यदि आप इस अवधारणा को समझते हैं, तो दूसरे मंडली के क्षेत्र को खोजने के लिए समीकरण को पुन: उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • विधि 2
    पार्श्व सतह (2π x r x h) के क्षेत्र की गणना करें

    सिलिंडरों की सतह क्षेत्र ढूँढें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    सिलेंडर के बाहरी किनारे को दिखाता है एक बार जब आप सूप के एक क्रीम की कल्पना कर सकते हैं, तो आप ऊपरी और निचले कुर्सियां ​​देखेंगे। ने कहा कि ठिकानों को "दीवार" के माध्यम से जोड़ा जा सकता है। दीवार का त्रिज्या आधार सर्कल के समान है, लेकिन इसकी ऊंचाई भी है, जिसका प्रतिनिधित्व "ज"।
  • सिलिंडरों के भूतल क्षेत्र का पता लगाएं, शीर्षक वाला चित्र, चरण 6



    2
    मंडलियों में से एक का परिधि खोजें बाहरी किनारे की सतह क्षेत्र की गणना करने के लिए आपको आधार के परिधि या परिधि का पता लगाना होगा (इसे पार्श्व सतह क्षेत्र भी कहा जाता है)। ऐसा करने के लिए, 2π से त्रिज्या गुणा करें अर्थात्, आप 3 से.मी. (1.2 इंच) 2π: 3 सेमी (1.2 इंच) x 2π = 18.84 सेमी (7.4 इंच) से गुणा करके परिधि पा सकते हैं।
  • Video: प्रतिशत परिवर्तन प्रशन- Percent Change: 15 सेकंड शॉर्टकट ट्रिक्स (अंक, जनसंख्या, क्षेत्र)

    सिलिंडरों का भूतल क्षेत्र ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    सिलेंडर की ऊंचाई से सर्कल की परिधि गुणा करें इस तरह, आपको पार्श्व सतह का क्षेत्र मिलेगा। परिधि, 18.84 सेमी (7.4 इंच) ऊंचाई, 5 सेंटीमीटर (2 इंच) से गुणा: 18.84 सेमी x 5 सेमी = 94.2 सेमी (7.4 इंच x 2 इंच = 14.8 वर्ग इंच)
  • विधि 3
    सभी जोड़ें ((2) x (π x r)) + (2π x r x h)

    सिलिंडरों का भूतल क्षेत्र ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    सिलेंडर को पूरी तरह से प्रदर्शित करता है जब आप पहली बार ऊपरी और निचले कुर्सियां ​​देखते थे और दोनों सतहों का क्षेत्रफल मिला, उसके बाद, आप दोनों ठिकानों के बीच फैली हुई दीवार को समझते हैं और आपको उस क्षेत्र को मिला। इस स्तर पर, आपको पूरी सतह के बारे में सोचना होगा और संपूर्ण सतह का क्षेत्रफल मिल जाएगा।
  • सिलिंडरों की सतह क्षेत्र ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    आधार का क्षेत्रफल दोहराएं वांछित क्षेत्र खोजने के लिए बस प्राप्त परिणाम, 28.26 सेमी, 2 से गुणा करें: 28.26 x 2 = 56.52 सेमी। इस तरह, आप दोनों ठिकानों का क्षेत्रफल प्राप्त करेंगे
  • Video: Statistical Programming with R by Connor Harris

    सिलिंडरों का भूतल क्षेत्र ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    दीवार और क्षेत्रों का क्षेत्र जोड़ें एक बार जब आप दोनों कुर्सियां ​​और पार्श्व सतह के क्षेत्र को जोड़ते हैं, तो आपको सिलेंडर का सतह क्षेत्र मिलेगा। आपको बस 56.52 सेमी, दोनों ठिकानों का क्षेत्र और पार्श्व सतह का क्षेत्रफल जोड़ना है, 94.2 सेमी: 56.52 सेमी + 94.2 सेमी = 150.72 सेमी। इसलिए, 5 सेमी (2 इंच) की ऊंचाई वाली एक सिलेंडर का सतह क्षेत्र और 3 सेमी (1.2 इंच) की त्रिज्या के साथ एक परिपत्र आधार 150.72 सेमी है
  • Video: UNE MÉGASTRUCTURE EXTRATERRESTRE AUTOUR DE VVV WIT 07

    युक्तियाँ

    चेतावनी

    • हमेशा आधार के क्षेत्र को डुप्लिकेट करना याद रखें, क्योंकि ऊपरी और निचले दोनों, समान हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com