ekterya.com

एक अंडाकार के क्षेत्र की गणना कैसे करें

एक अंडाकार एक दो आयामी आकार है जो एक सपाट मंडल जैसा दिखता है। एक दीर्घवृत्त के क्षेत्र की गणना करने के लिए समीकरण परिचित होगा यदि आपने पहले चक्रों का अध्ययन किया है सबसे बड़ा त्रिज्या और सबसे छोटी त्रिज्या: सबसे महत्वपूर्ण बात याद करने के लिए एक अंडाकार दो प्रमुख आकलन की अवधि चाहिए होता है।

चरणों

भाग 1
क्षेत्र की गणना करें

एक दीर्घवृत्त चरण 1 के क्षेत्र की गणना करें
1
अंडाकार का सबसे बड़ा त्रिज्या खोजें यह दीर्घवृत्त के केंद्र से दीर्घवृत्त के सबसे लंबे किनारे तक दूरी है। भाग के त्रिज्या के रूप में इस के बारे में सोचो "वसा औरत" अंडाकार का इसे मापें या अपने आरेख में उपाय ढूंढें। हम इस माप, मूल्य को कॉल करेंगे को.
  • आप उसे भी कॉल कर सकते हैं "सेमी-प्रमुख अक्ष"।
  • एक दीर्घवृत्त चरण 2 के क्षेत्र की गणना छवि शीर्षक
    2
    मामूली त्रिज्या खोजें जैसा कि आप शायद पहले से ही देख चुके हैं, छोटे त्रिज्या किनारे के निकटतम बिंदु तक केंद्र से दूरी को मापते हैं हम इस माप, मूल्य को कॉल करेंगे .
  • छोटा त्रिज्या बड़ा त्रिज्या से 90 डिग्री है, लेकिन आपको इस समस्या को हल करने के लिए कोण को मापने की ज़रूरत नहीं है।
  • आप इसे कॉल भी कर सकते हैं "छोटा धुरा"।
  • एक एलिप्स चरण 3 के क्षेत्र की गणना करें
    3



    पीआई द्वारा सब कुछ गुणा करें एक अंडाकार का क्षेत्र है को एक्स एक्स π क्योंकि आप लंबाई में दो इकाइयों को गुणा कर रहे हैं, आपका जवाब स्क्वायर इकाइयों में होगा।
  • उदाहरण के लिए यदि एक अंडाकार 3 इकाइयों का एक बड़ा त्रिज्या और 5 इकाइयों के एक छोटे त्रिज्या है, अंडाकार के क्षेत्र 3 x 5 x π, या लगभग 47 वर्ग इकाइयों है।
  • यदि आपके पास कोई कैलकुलेटर नहीं है या यदि आपके कैलकुलेटर में π प्रतीक नहीं है, तो उपयोग करें "3.14"।
  • भाग 2
    समझें कि यह कैसे काम करता है

    एक दीर्घवृत्त चरण 4 के क्षेत्र की गणना छवि शीर्षक
    1
    एक वृत्त के क्षेत्र के बारे में सोचो याद रखें कि एक मंडल का क्षेत्रफल बराबर πआर, जो कि π x के बराबर है आर एक्स आर. क्या होगा अगर हम एक वृत्त का क्षेत्र खोजने की कोशिश करें जैसे कि यह एक दीर्घवृत्त है? हमें एक दिशा में त्रिज्या को मापना चाहिए: आर. यह चतुराई से मापें: जो भी है आर. अंडाकार के क्षेत्र के सूत्र में उन आयामों को दर्ज करें: π x r x r इस के साथ हम एक वृत्त का एहसास एक विशिष्ट प्रकार का अंडाकार है
  • एक दीर्घवृत्त चरण 5 के क्षेत्रफल का शीर्षक चित्र
    2

    Video: वर्ग आयत ,त्रिभुज ,चतुर्भुज वृत्त के क्षेत्रफल एवं परिमाप संबंधित प्रश्न TET SSC UP SI RAILWAY

    कल्पना कीजिए एक चक्र को कुचल दिया जा रहा है कल्पना कीजिए एक वृत्त को अंडाकार की तरह देखने के लिए कुचल दिया जा रहा है जैसा कि आप इसे अधिक से अधिक क्रश करते हैं, एक रेडियो छोटा हो जाता है, जबकि दूसरा लंबा हो जाता है क्षेत्र एक ही रहता है, क्योंकि कोई भी चक्र से बाहर नहीं आता है जब तक आप समीकरण में दोनों त्रिज्या का उपयोग करते हैं, तब तक "क्रश" या "समतल करना" सर्कल एक-दूसरे को रद्द करते हैं और आपको अभी भी सही उत्तर मिलेगा।
  • युक्तियाँ

    Video: आयत, परिमाप, क्षेत्रफल और विकर्ण सूत्र गणित | Rectangle, Perimeter, Area and Diagonal Formulas Maths

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com