ekterya.com

व्यक्तिगत विवरण कैसे शुरू करें

आमतौर पर, व्यक्तिगत विवरण एक छात्रवृत्ति आवेदन या किसी अन्य अकादमिक आवेदन (उदाहरण के लिए, एक विश्वविद्यालय या स्नातक कार्यक्रम) को संलग्न करने के लिए लिखा जाता है। ये दस्तावेज़ आपकी पृष्ठभूमि और आपकी असाधारण क्षमताओं को व्यक्त करते हैं, जैसे कि वे प्रश्न में कार्यक्रम के लिए अनुकूल हैं। एप्लिकेशन को ध्यान से आवेदन की समीक्षा करके व्यक्तिगत विवरण कैसे प्रारंभ करें और इस बारे में एक निजी कहानी लिखिए कि यह कार्यक्रम आपके लिए सही क्यों है।

चरणों

भाग 1
नींव रखना

एक निजी स्टेटमेंट प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
निर्देश पढ़ें कई विश्वविद्यालय निजी विवरण के लिए विशिष्ट निर्देश प्रदान करेंगे। ये परीक्षण संकेत, विशिष्ट प्रश्न या सामान्य दिशानिर्देशों का रूप ले सकते हैं। एक व्यक्तिगत बयान लिखते समय ध्यान रखने की सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि आप निर्देशों का पालन करें
  • एक परीक्षण के लिए विशिष्ट संकेत व्यक्तिगत अंडरग्रेजुएट स्टेटमेंट के लिए आम हैं I
  • कानूनी, मेडिकल, बिजनेस और ग्रेजुएट स्कूल एप्लिकेशन आपको विशिष्ट प्रश्न पूछ सकते हैं जिन पर आपको उत्तर देना होगा।
  • कभी-कभी, विशेष रूप से स्नातक कार्यक्रमों के साथ, आपको व्यक्तिगत विवरण लिखने के लिए कहा जाएगा और आपके आवेदन के अलग-अलग तत्वों के उद्देश्य से एक बयान। इस मामले में, व्यक्तिगत बयान को आपकी व्यक्तिगत पृष्ठभूमि पर ध्यान देना चाहिए और आप इस कार्यक्रम का अनुसरण करना चाहते हैं। उद्देश्य कथन आपकी शैक्षिक तैयारी, कार्यक्रम के लिए आपकी योजनाओं और आपके कैरियर के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • Video: कार्मिक व्यक्तिगत विस्तृत विवरण प्रपत्र (प्रपत्र-10)शालादर्शन पोर्टल की प्रविष्टि करने का आज अं

    एक निजी स्टेटमेंट चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    विस्तार पर ध्यान दें। अधिकांश कार्यक्रम व्यक्तिगत विवरणों पर एक्सटेंशन प्रतिबंध लगाएंगे। उनके पास 250 शब्दों और 2 या अधिक पृष्ठों के बीच होना चाहिए, लेकिन अनुरोधित अनुरोध के मुकाबले आपको एक दस्तावेज कभी भी नहीं भेजना चाहिए। यदि एक निबंध या बयान बहुत अधिक होता है, तो कई प्रवेश समितियां दस्तावेज़ को पढ़ने से रोक सकती हैं।
  • यदि आप ऑनलाइन व्यक्तिगत विवरण सबमिट करते हैं, तो आप एक निश्चित संख्या के वर्णों तक ही सीमित रह सकते हैं। यदि आप इस आवश्यकता से अधिक है तो आप अनुरोध भेजने में समर्थ नहीं होंगे।
  • एक निजी स्टेटमेंट प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    रचनात्मक रहें मंथन बनाओ. एक करें मानसिक नक्शा. कोशिश करो मुफ्त लेखन. प्रत्येक संभावित पते का अन्वेषण करें जो कथन ले सकता है
  • प्रश्न पूछने से आप इस विषय का पता लगाने में मदद करेंगे। उदाहरण के लिए, जब एक कानून स्कूल के लिए एक व्यक्तिगत बयान शुरू करते हैं, तो अपने आप से पूछें: यह क्या है कि मैं इसके बारे में भावुक हूं? मेरी ताकत क्या है? इस कार्यक्रम में मैं किस काम का अनुभव कर सकता हूं? क्या कार्यक्रम के समीक्षकों के लिए मेरा जीवन अनुभव प्रासंगिक और दिलचस्प हो सकता है?
  • यदि आप स्कूल पर नहीं जा सकते हैं, सोशल मीडिया पर अपने अपडेट का पालन करें ताकि आप उस तरह के छात्र का बेहतर विचार प्राप्त कर सकें जिसे आप ध्यान देते हैं। जब बुद्धिशीलता, तो सोचें कि आपका अनुभव और शिक्षा स्कूल के फोकस के साथ किस तरह से बातचीत कर सकती है।
  • भाग 2
    घोषणापत्र का मसौदा बनाएं

    एक व्यक्तिगत कथन प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    मंच सेट करें अच्छा व्यक्तिगत बयान आमतौर पर एक विशेष क्षण चुनते हैं और इसे स्थापित करने के लिए उपयोग करते हैं "मंच" शेष बयान के लिए आप क्या महसूस करते हैं, आपने क्या सोचा और उस समय क्या अनुभव किया, उसके बारे में ग्राफिक विचार देते हुए, आपको अपने पाठकों को प्रस्तुत करने में मदद मिल सकती है।
    • उदाहरण के लिए, आप किसी विशेष क्षण के बारे में बात करके एक मेडिकल स्कूल के लिए एक व्यक्तिगत बयान शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको एहसास हुआ कि आप डॉक्टर बनना चाहते थे।
    • यदि आप किसी विशेष विषय में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप इस बारे में एक घटना के साथ शुरू कर सकते हैं कि आपको इसमें रुचि कैसे मिली या विशेष रूप से रोमांचक क्षण के साथ जिसमें आपने इसके बारे में कुछ पता लगाया।
  • एक निजी स्टेटमेंट प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    एक निजी कहानी बताओ सबसे अच्छा व्यक्तिगत बयान अपने जीवन का एक सपना प्रदान करते हैं। अपने स्वयं के अनुभव पर बयान रखने पर पाठकों को यह पता करने की अनुमति मिलती है कि क्या आप अपने कार्यक्रम के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हैं।
  • बयान के बाकी हिस्सों के लिए वसंतबोर्ड के रूप में परिचय का उपयोग करें
  • अपने अनुभवों से जिस तरीके से आपको इस आवेदन प्रक्रिया का मार्ग प्रशस्त हुआ, उसके बारे में सोचें। आपकी यादों में क्या खड़ा है कि आवेदन के पाठकों को जानना चाहूंगा?
  • सबसे अच्छा निबंध व्यक्तिगत विकास, कठिनाइयों, ताकत या किसी का आत्मविश्वास साझा करते हैं, जो लोग अलग-अलग तरीकों से अनुभव करते हैं
  • निम्नलिखित लिंक के उदाहरणों पर विचार करें: https://cmu.edu/hpp/apply-to-schools/personal-statements/samples.html. दोनों निबंध, हालांकि बहुत अलग हैं, लेखकों के जीवन और एक विशेष कार्यक्रम में अध्ययन करने की उनकी इच्छा के बीच एक गहरा व्यक्तिगत संबंध प्राप्त करते हैं।
  • एक निजी स्टेटमेंट प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    एक आश्चर्यजनक तत्व आज़माएं अनुरोध के पाठक प्रत्येक वर्ष सैकड़ों व्यक्तिगत बयान पढ़ते हैं और बहुत से एक ही परिचय का उपयोग करते हैं रीडर का ध्यान आकर्षित करने के लिए अप्रत्याशित या आश्चर्यजनक कुछ प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने वांछित कैरियर पर काम करने का वर्णन करके शुरू कर सकते हैं आप क्या कर रहे होंगे और क्यों?
  • आप कह सकते हैं कि एक परिचय की कोशिश भी कर सकते हैं आप हमेशा डॉक्टर, वकील, शिक्षक, आदि नहीं बनना चाहते थे। यह आपको समय के साथ अपने विकास को प्रदर्शित करने की अनुमति देगा और पाठकों के लिए एक और दिलचस्प परिचय हो सकता है।
  • एक व्यक्तिगत कथन प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    एक विशिष्ट भाषा का उपयोग करें जैसे कुछ कहकर व्यक्तिगत बयान शुरू करें "इंटर्नशिप कार्यक्रम में भाग लेने के बाद से मुझे पुरातत्व में रुचि थी" यह अस्पष्ट और सामान्य है इसके बजाय, पाठकों को अपने विचारों और भावनाओं की एक ग्राफिक छवि देने के लिए ठोस और विस्तृत भाषा का उपयोग करने की कोशिश करें: "जैसा कि मैंने जमीन पर एक नाजुक जीवाश्म का निरीक्षण करने के लिए घुटने टेक कर किया था, मुझे एहसास हुआ कि हालांकि, यह लंबे समय तक सूक्ष्म परिश्रम से धुंधला हो गया और पीड़ादायक था, वहीं यह होना चाहिए था।"।
  • एक व्यक्तिगत कथन प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5



    शब्दों को औपचारिक रखें, लेकिन कठोर नहीं। लेखन अनुकूल और प्राकृतिक होना चाहिए शर्तों को संक्षिप्त रखें और जब आप कर सकते हैं तब अति जटिल शब्दों का उपयोग करने से बचें। अनुचित तकनीकी और अनावश्यक रूप से मुश्किल शब्दों से बचें (उनका उपयोग करने से आपको चालाक नहीं दिखता है, लेकिन जैसा कि आप दर्शकों को नहीं जानते हैं)।
  • यदि आप उस विषय को पसंद करेंगे जिसे आप पढ़ेंगे, तो यह लिखने में स्पष्ट रूप से देखें।
  • उद्धरण शामिल करने से आप विषय को स्पष्ट कर सकते हैं। आप अपनी बात पर जोर देने के लिए उद्धरणों का उपयोग कर सकते हैं, हास्य जोड़ सकते हैं या गहराई प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, अन्य लोगों के शब्दों पर भी निर्भर रहने से बचें (समिति यह जानना चाहती है कि आप कौन हैं आप)।
  • भाग 3
    सामान्य गलतियों से बचें

    Video: 12 Best Side Hustle Ideas for 2019 [That Pay Well]

    एक व्यक्तिगत बयान प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    सख़्त परिचय से बचें आपको पता नहीं हो सकता है कि व्यक्तिगत विवरणों में सबसे अधिक पाया जाने वाला परिचय क्या है, लेकिन आप इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं "व्यक्तिगत बयान" आपको एक विचार देने के लिए समीक्षकों ने इतने सारे अनुरोध पढ़े कि वे उसी वक्तव्यों को बार-बार पढ़कर ऊब जाते हैं
    • आप से बचना चाहिए आम कविताएं शामिल हैं "कम उम्र से मुझे इसमें रुचि है ...", "मैं हमेशा एक रहा हूँ ...", शब्दकोश शब्दों की परिभाषा, परिचय में एक नियुक्ति शामिल है और जैसे सामान्यीकरण का उपयोग करें "मनुष्य हमेशा ..."।
    • उन चीजों से बचें जो बहुत सामान्य हैं और जो किसी के लिए भी लागू हो सकते हैं उदाहरण के लिए, "मैं एक डॉक्टर बनना चाहता हूं क्योंकि मैं लोगों की मदद करना चाहता हूं"। यह कुछ खास नहीं बताता है "आप"।
  • एक निजी स्टेटमेंट प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    अपने फिर से शुरू को दोहराने से बचें अधिकांश एप्लिकेशन में एक पुनरारंभ भी शामिल होना चाहिए जो आपकी उपलब्धियों को दर्शाता है। यद्यपि आपको अपने विकास में महत्वपूर्ण अनुभवों के बारे में बताना चाहिए, फिर से शुरू में शामिल सभी चीजों को दोहराने के लिए व्यक्तिगत बयान का उपयोग न करें।
  • इसके बजाय, एक या दो क्षणों का चयन करने का प्रयास करें, जो वास्तव में इस कार्यक्रम के लिए एक अनुरोध सबमिट करने के लिए आपके फैसले को प्रभावित करते हैं।
  • एक व्यक्तिगत बयान प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    व्यक्तिगत विश्वासों पर बल देने से बचें आप प्रवेश समिति के विश्वास और मूल्यों को नहीं जानते हैं जो आपके व्यक्तिगत बयान को पढ़ेंगे। यहां तक ​​कि अगर आपके पास विशेष मुद्दों (जैसे धर्म या राजनीति) के बारे में मजबूत विश्वास है, तो अपने व्यक्तिगत बयान के स्वर को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए ताकि किसी को अपमानजनक न होने से बचें जो उन्हें साझा नहीं करता है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप विशेष मुद्दों (जैसे धर्म) के बारे में बात नहीं कर सकते, यदि वे आपके लिए महत्वपूर्ण हैं उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ शामिल कर सकते हैं "मैंने अपने चर्च में एक परामर्शदाता के रूप में सेवा करके अपने नेतृत्व कौशल को सिद्ध किया"। हालांकि, आपको संभवत: जैसी चीजों से बचने चाहिए "मुझे पता है कि मेरे जीवन के लिए भगवान की योजना कैंसर का इलाज करना है", क्योंकि यह बहुत संभव है कि सभी एक ही विश्वास नहीं करते।
  • बेशक, हमेशा अपवाद होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सेमिनार कार्यक्रम के लिए अनुरोध भेजने के लिए एक व्यक्तिगत बयान लिखने का प्रयास करते हैं, तो आपके धार्मिक विश्वासों के बारे में विस्तार से चर्चा करना उचित होगा।
  • भाग 4
    घोषणापत्र ठीक करें

    एक निजी स्टेटमेंट स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    कथन जोर से पढ़ें। कई बार, सिर्फ अपने स्वयं के शब्दों को ज़ोर से पढ़ते हुए आपको उन गलतियों को ठीक करने की अनुमति मिलती है जिनकी आपने अनदेखी की है। आप देख सकते हैं कि आपने व्याकरणिक रूप से ग़लत या अधिकतर औपचारिक भाषा के शब्दों का प्रयोग किया है।
    • जोर से पढ़ना आपको उन वाक्यों को सुनने की अनुमति देगा जो अस्पष्ट, भ्रामक या अनाड़ी हैं
    • यदि आप इस कथन को कई कार्यक्रमों के लिए उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह प्रत्येक कार्यक्रम के लिए प्रभावी है। संभवत: प्रत्येक कार्यक्रम के लिए आपको बयान को थोड़ा हल करना होगा।
  • एक व्यक्तिगत स्टेटमेंट स्टार्ट 13 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने आप से पूछो "तो क्या?"। सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत बयानों में भावनात्मक शक्ति है, साथ ही एक व्यावहारिक अनुप्रयोग भी। अपने आप से बयान पढ़ें और कल्पना करें, जब समाप्त हो जाए, तो आप खुद से सवाल पूछते हैं "तो क्या?"। यदि आपको लगता है कि आपके पास इस प्रश्न का स्पष्ट उत्तर नहीं है, तब तक काम करते रहें जब तक आपके पास यह न हो।
  • प्रश्न आपको गहरा समझने में मदद कर सकता है कि आपने निजी बयान लिखने का तरीका क्यों चुना है।
  • अधिकांश विद्यालय न केवल आपके व्यक्तिगत अनुभवों के बारे में जानना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने आपको एक व्यक्ति के रूप में कितना बदल दिया है
  • यह जानकारी व्यक्तिगत बयान की शुरुआत में नहीं मिलेगी जब आप इसे समाप्त कर लेंगे, तो शुरुआत फिर से पढ़ें सुनिश्चित करें कि शुरुआत में इस बात का मूल है कि विवरण कैसे खत्म होगा।
  • एक व्यक्तिगत कथन प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    किसी को कथन पढ़ने के लिए कहें सबसे अच्छा पाठक कोई ऐसा होगा जो आपको अच्छी तरह जानता है, लेकिन यह भी सोच सकता है कि स्कूल क्या सुनना चाहता है। यह पाठक को एक ईमानदार टिप्पणी देने की अनुमति देता है आपकी आलोचना आपके सीखने में योगदान करेगी, भले ही आप इसके साथ सहमत न हों।
  • एक टिप्पणी के लिए पूछते समय विशिष्ट रहें यदि आप चाहते हैं कि किसी को अपनी वर्तनी और व्याकरण की जांच हो, तो पाठक को बताएं।
  • पाठक को यह बताने के लिए कहें कि आपके निजी स्टेटमेंट का केंद्रीय संदेश क्या है यदि पाठक सुनिश्चित नहीं है, तो बयान बिल्कुल स्पष्ट नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • आपके शेष अनुरोध को समाप्त करने के बाद, अंत में व्यक्तिगत कथन की शुरुआत लिखने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • याद रखें कि हर कोई आपका हास्य की भावना साझा नहीं करता है व्यक्तिगत विवरण में चुटकुले का उपयोग जोखिम भरा है।
    • उन उद्धरणों का उपयोग करने से बचें जो बहुत परिचित हैं
    • कभी भी पीड़ा नहीं। साहित्यिक चोरी न केवल अनैतिक है, लेकिन आधुनिक सॉफ्टवेयर के साथ अच्छी तरह से बाहर निकलना लगभग असंभव है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com