ekterya.com

कैसे एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक बनने के लिए

नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक मानसिक, भावनात्मक और व्यवहारिक विकारों का मूल्यांकन और इलाज करते हैं। नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक, तरीकों और उनकी प्रभावशीलता की जांच करते समय इस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या रोगियों के इलाज और परामर्श करते समय वे उन विधियों को नैदानिक ​​अभ्यास में रख सकते हैं। किसी भी मामले में, एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक बनने का रास्ता लंबा और कठिन है और केवल सबसे समर्पित छात्र इसे प्राप्त करते हैं। नैदानिक ​​मनोविज्ञान में स्नातक कार्यक्रम प्रतिस्पर्धी हैं और केवल सबसे अच्छा स्वीकार करते हैं। आप इन कार्यक्रमों में से एक को दर्ज करने और एक लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक बनने से पहले दो और दो साल की तैयारी के माध्यम से जाने की कोशिश करनी चाहिए।

चरणों

भाग 1

सही हाई स्कूल पर जाएं और सर्वोत्तम उच्च शिक्षा प्राप्त करें
इमेज का शीर्षक एक क्लिनिकल मनोवैज्ञानिक बनें चरण 1
1
3 के न्यूनतम औसत के साथ हाई स्कूल पाठ्यक्रम पूरा करें एक अच्छा मनोविज्ञान कार्यक्रम दर्ज करने के लिए, आपको उच्च विद्यालय के एक प्रभावशाली औसत की आवश्यकता होगी। नैदानिक ​​मनोविज्ञान के बारे में धारणा करने के लिए अपने स्कूल में दिए गए किसी भी प्रकार का मनोविज्ञान ले लो।
  • नैदानिक ​​सामाजिक कार्य, मनोवैज्ञानिक परामर्श, मनोचिकित्सा और नैदानिक ​​मनोविज्ञान के बीच अंतर के बारे में अपने स्कूल में किसी भी तरह के मनोविज्ञान के प्रशिक्षक से पूछें। इस प्रकार, आप तय कर सकते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य पेशे की कौन सी शाखा आपके लिए सही है।
  • यदि आपके हाई स्कूल में मनोविज्ञान क्लब है, तो यह आपको कॉलेज के आवेदनों के साथ भी मदद करेगा और आपको अनुशासन से परिचित बनाए रखेगा।
  • हालांकि आप अभी भी कम औसत वाले कई विश्वविद्यालयों में प्रवेश कर सकते हैं, यदि आप बेहतर औसत बनाए रखते हैं तो संभव है कि आपके पास और अधिक प्रतिष्ठित विकल्प हों, जो आपको स्नातक स्कूलों के कार्यक्रमों में सहायता करेगा।
  • एक कनिष्ठ नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी पसंद के एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में एक मनोविज्ञान कार्यक्रम दर्ज करें जब तक आप स्कूल से स्नातक नहीं होते तब तक अधिकांश कार्यक्रम बिना किसी विशेषता के सामान्य मनोविज्ञान डिग्री प्रदान करते हैं। मनोविज्ञान पाठ्यक्रम पास करें और अपना औसत रखें।
  • एक विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान छात्र के रूप में आपको परिचयात्मक पाठ्यक्रमों का अध्ययन करना होगा, साथ ही सांख्यिकीय आंकड़ों और अनुसंधान विधियों में पाठ्यक्रम भी करना होगा। यहाँ से आप अतिरिक्त एक उच्च स्तर के पाठ्यक्रमों कि आप सामाजिक मनोविज्ञान, विकास असामान्य और तुलनात्मक, जो आप स्नातक स्कूल के लिए विशेष ध्यान देने का चयन में मदद मिलेगी के एक सिंहावलोकन दे देंगे चुन सकते हैं।
  • यदि विश्वविद्यालय आपको मनोविज्ञान विभाग के पथ में कुछ तरह के सम्मान पाठ्यक्रम प्रदान करता है, तो उन्हें लेने पर विचार करें, क्योंकि वे स्नातक विद्यालयों के लिए आपके आवेदन कर सकते हैं।
  • विश्वविद्यालय मानविकी या विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्रदान कर सकता है। जब कॉलेज से स्नातक होने की बात आती है, तो दूसरे के मुकाबले कोई अन्य लाभकारी नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसे अच्छी तरह से करते हैं
  • एक कनिष्ठ नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अनुसंधान परियोजनाओं, इंटर्नशिप और अध्यापन सहायता कार्यक्रमों में जितना आप कर सकते हैं उतना ज्यादा भाग लें। आपके उपलब्ध अवसरों का पता लगाने के लिए अपने परामर्श कार्यालय या मनोविज्ञान विभाग से संपर्क करें। चूंकि नैदानिक ​​मनोविज्ञान स्नातक कार्यक्रम प्रतिस्पर्धी हैं, इसलिए जितना संभव हो उतना अनुभव प्राप्त करें।
  • Video: My 25 Years of Research on Indian Mind Sciences

    एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मनोविज्ञान क्लब में शामिल हों और उनमे सक्रिय रहें। आप इसे अपने फिर से शुरू कर सकते हैं, क्योंकि नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिकों के कार्यक्रमों के लिए आम तौर पर आपको अपने आवेदन के साथ फिर से शुरू करने की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2

    मास्टर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए खोजें
    छवि एक शीर्षक बनें, एक क्लीनिकल मनोवैज्ञानिक चरण 5
    1
    नैदानिक ​​मनोविज्ञान मास्टर कार्यक्रमों का वजन। स्वामित्व का स्तर है जहां आप शायद खेलना शुरू कर देंगे। यदि आप पहले से ही उस क्षेत्र को जानते हैं जिसमें आप विशेषज्ञता चाहते हैं, तो ऐसे कार्यक्रमों की तलाश करें, जो उस विशेषज्ञता में एक डिग्री प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, आप विकास, पर्यावरण, परामर्श या फॉरेंसिक मनोविज्ञान में एक कार्यक्रम की तलाश कर सकते हैं।
    • आप एक ही विश्वविद्यालय में रहना चुन सकते हैं या एक और प्रोग्राम प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप अधिक पसंद करते हैं। प्रवेश की सभी आवश्यकताओं की समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि आप स्नातक होने के बाद उन्हें मिलें। मनोविज्ञान में अपनी डिग्री प्राप्त करने से पहले आपको एक साल पहले शोध शुरू करना चाहिए।
    • यदि आप किसी अन्य क्षेत्र में ग्रेजुएट डिग्री (या तब भी जब इसे पूरा करते हैं) पूरा करने के बारे में नैदानिक ​​मनोविज्ञान में एक स्नातक कार्यक्रम का पालन करने का निर्णय लें तो चिंता न करें। यद्यपि सभी कार्यक्रमों में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, कई लोगों को केवल मनोविज्ञान में परिचयात्मक, अनुसंधान और सांख्यिकीय पाठ्यक्रम के एक या दो सेमेस्टर की आवश्यकता होती है। हालांकि, मनोविज्ञान में एक डिग्री गंभीरता से पूरी तरह से निराश नहीं करती है जिसके साथ आप अनुशासन मानते हैं।
    • किसी भी प्रोग्राम को लागू करें जो आपको पसंद है चूंकि कार्यक्रम बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हैं, इसलिए आपको कई लोगों पर आवेदन करना होगा ताकि आपको एक में स्वीकार होने की अधिक संभावना हो। सभी समय समय पर विश्वविद्यालय द्वारा पूछे सब कुछ भेजें इससे पहले कि आप अपना आवेदन जमा कर सकें, हो सकता है कि आपको गरे (ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जामिशन) लेना चाहिए।
    • अध्ययनों से पता चला है कि छात्रों को डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने और उन पूरा कर लिया है उनके आकाओं अधिक finish- की संभावना है क्यों कई डॉक्टरेट कार्यक्रमों आप एक उम्मीदवार अधिक योग्य विचार करेंगे अगर आप लागू करने से पहले अपने मास्टर की डिग्री को पूरा करें।



  • एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    एक बार अध्ययन करें कि आप नैदानिक ​​मनोविज्ञान के स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश करें। इस समय के दौरान अपने शिक्षकों से सहयोग करें और स्नातक होने से पहले अपने शोध की तैयारी शुरू करें।
  • यदि आप अकेले मनोविज्ञान में मास्टर की डिग्री के लिए रोजगार की सोचते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) नीति और सभी राज्य लाइसेंसिंग कानून मनोवैज्ञानिक वर्गीकरण के लिए आरक्षित हैं जो लोग पीएचडी प्रोग्राम पूरा कर चुके हैं मनोविज्ञान में परास्नातक स्नातकों के लिए बहुत कुछ है उदाहरण के लिए, इस आला औद्योगिक और संगठनात्मक मनोविज्ञान में एक डिग्री है, लेकिन एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक या अनुसंधान के रूप में करने के बजाय काम बड़ी कंपनियों के मानव संसाधन विभागों को मुख्य रूप से संबंधित है।
  • 3
    डॉक्टरेट कार्यक्रमों पर लागू करें इस समय, आपके पास पहले से ही एक विशेष ध्यान रखा गया है और आपको एक ऐसे प्रोग्राम की तलाश करनी होगी जो कि विशेषज्ञता से संबंधित है। यह भी एक पारंपरिक डॉक्टरेट कार्यक्रम या मनोविज्ञान में सबसे हाल ही में डॉक्टरेटों में से एक के बीच एक विकल्प की आवश्यकता है। सार्वजनिक संस्थानों में पारंपरिक कार्यक्रमों को ढूंढना आसान है, लेकिन वे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं। सुनिश्चित करें कि कार्यक्रम अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा मान्यता प्राप्त है, क्योंकि अक्सर, यह राज्य लाइसेंस के लिए एक आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, आपको विश्लेषण करना होगा कि कार्यक्रम के तरीके नैदानिक ​​मनोविज्ञान और परामर्श या शोध और शैक्षणिक मनोविज्ञान के प्रति अधिक इच्छुक हैं। उदाहरण के लिए, आप असामान्य मनोविज्ञान, जो आपके विशेषज्ञता है में एक कार्यक्रम पा सकते हैं, लेकिन कार्यक्रम के इलाज के विकार (अनुसंधान), जबकि आप अपने कैरियर के हिस्से के रूप इन विकारों (नैदानिक ​​काम) के उपचार पर ध्यान केंद्रित करने के नए तरीके खोजने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं पेशेवर।
  • जबकि एक पीएचडी अनुसंधान कार्य और नैदानिक ​​कार्य पर समान जोर दिया जाएगा, मनोविज्ञान में एक पीएचडी क्लिनिकल काम पर अधिक जोर दिया जाएगा और अनुसंधान पर कम होगा। इस वजह से, यदि आपका इरादा नैदानिक ​​अभ्यास के लिए जाना है, तो आपको मनोविज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि (जैसे परामर्श, संस्थानों के लिए उपचार कार्यक्रमों का डिजाइन आदि) पर विचार करना चाहिए जहां आप मरीजों के उपचार में काम कर सकते हैं। नैदानिक ​​मनोविज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान और शैक्षणिक कार्य को आगे बढ़ाने के लिए किसी व्यक्ति के लिए पीएचडी भी बेहतर है।
  • एक समानांतर नोट के रूप में, मनोविज्ञान में डॉक्टरेट के साथ स्नातक उन राष्ट्रीय लाइसेंस की परीक्षा (मनोविज्ञान के व्यावसायिक अभ्यास के लिए परीक्षा) एक डॉक्टर की उपाधि के साथ उन लोगों की तुलना पर एक कम अंक प्राप्त करने के लिए जाते हैं।
  • आपके पीएचडी कार्यक्रम में अधिक विशिष्ट प्रशिक्षण शामिल होंगे जो आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करते हैं। आपकी रूचि और विशेषज्ञता के आधार पर, आप डस्टा से लेकर सिज़ोफ्रेनिया तक की विशिष्ट स्थितियों से निपटने के लिए सीखने पर पूरी तरह से काम कर सकते हैं। आप पोस्ट-ट्रामाटिक तनाव विकारों के विशेषज्ञ हो सकते हैं। आप विशिष्ट जनसंख्या (जैसे कि युवा, जोड़ों, परिवारों, अल्पसंख्यक जातीय समूह या एलजीबीटी समुदाय के सदस्यों) से निपटने के लिए सर्वोत्तम तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • कुछ कार्यक्रमों को अपने स्वयं के अलावा किसी भी संस्था से मास्टर के स्तर के पाठ्यक्रमों के हस्तांतरण की अनुमति नहीं हो सकती है, इसलिए इसे ध्यान में रखें कि आवेदन कहाँ करें, क्योंकि कुछ प्रोग्राम आपको इसी तरह के पाठ्यक्रमों को दोहरा सकते हैं।
  • 4
    खुद को प्रतिबद्ध करें और अपने पीएचडी कार्यक्रम में कड़ी मेहनत करें। आप अपने पीएचडी को पूरा करने में लगने वाले पांच या सात वर्षों में कहीं भी खर्च करने की उम्मीद कर सकते हैं, यद्यपि वहाँ अतिव्यापी पाठ्यक्रम हो सकते हैं जो आपके मास्टर की डिग्री से स्थानांतरित हो जाते हैं, जो कुल समय को कम कर सकते हैं।
  • आमतौर पर, नैदानिक ​​मनोविज्ञान के क्षेत्र में डॉक्टरेट उम्मीदवारों बारे में और उनके पूरा करने से पहले एक शोध प्रबंध को बनाए रखने चाहिए पढ़ाई-तथापि, का चयन मनोविज्ञान में डॉक्टरेट की पेशकश संस्थानों एक बड़े पैमाने पर परियोजना, इस तरह के डिजाइन के रूप आवश्यकता हो सकती है एक उपचार कार्यक्रम
  • यह भी संभावना है कि आपके कार्यक्रम में आपके विशेषज्ञता में इंटर्नशिप के एक वर्ष की आवश्यकता होगी। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों को छात्रों के लिए इंटर्न की नियुक्ति के बारे में जानकारी देने की जरूरत है, इसलिए इसे भी ध्यान में रखा जाता है।
  • भाग 3

    अपने पोस्टडॉक्टरल और अंडर ग्रेजुएट ट्रेनिंग को पूरा करें
    एक नैदानिक ​​मनोचिकित्सक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1

    Video: The lies surrounding Betterhelp, Kati Morton, and Shane Dawson

    एक लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक के साथ अपनी पोस्टडॉक्टरल प्रशिक्षण पूरा करें इससे पहले कि आप एक स्नातक की डिग्री के लिए राज्य बोर्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, आपको पर्यवेक्षित व्यावसायिक अनुभव के दो साल पूरा करना होगा। इस समय आपके पर्यवेक्षक से सीखने और अपनी तकनीकों को परिष्कृत करने के लिए उपयोग करें आपको यह जानना होगा कि परामर्श कैसे करें, मनोवैज्ञानिक परीक्षण करें, मानसिक विकारों के लिए मूल्यांकन करें और संकट की स्थिति में लोगों की मदद करें।
  • एक नैदानिक ​​मनोचिकित्सक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    राज्य नैदानिक ​​मनोविज्ञान में लाइसेंस के लिए आवेदन भेजें आवेदन और संबद्ध लागतों के अलावा, कुछ राज्य भी अनुरोध कर सकते हैं कि आप एक परीक्षा उत्तीर्ण करें ताकि आप अपना लाइसेंस प्राप्त कर सकें।
  • एक लाइसेंस बोर्ड आपको लाइसेंस देने से पहले आपके एप्लिकेशन की समीक्षा करेगा। विशिष्ट आवश्यकताओं को राज्य पर निर्भर करते हैं और आप यहां अपनी विशिष्ट स्थिति के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं: राज्य और प्रांतीय मनोविज्ञान बोर्डों की एसोसिएशन
  • 3
    अपने नए अभ्यास की स्थापना करें या अपने पर्यवेक्षक के पोस्टडॉक्टरल अभ्यास में अपनी स्थायीता पर चर्चा करें। यदि आप पहले से ही संस्था में काम कर रहे हैं (इंटर्नशिप या शोध कर रहे हैं) जिसमें आप शामिल हैं और भावुक हैं, तो आप वहां एक स्थायी स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप अपनी निजी प्रैक्टिस शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो आप परामर्श कर सकते हैं इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए फिर भी, अब आप एक लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक हैं बधाई!
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com