ekterya.com

भिन्नों की तुलना कैसे करें

अपूर्णांकों की तुलना करने के लिए दो अलग-अलग अंशों को देखना और यह पता करना है कि कौन सा अधिक है अपूर्णांकों की तुलना करने के लिए, आपको केवल उनको लिखना है कि उन्हें एक ही निचले स्थान पर लिखना है और फिर जिस पर सबसे बड़ा अंश दिखता है - यह आपको बताएगा कि कौन सा सबसे बड़ा अंश है केवल इस चीज में इस प्रक्रिया में कुछ प्रयास शामिल हैं यह पता लगाना है कि क्या अंशों में एक आम भाजक है, लेकिन यह मुश्किल नहीं है यदि आप जानना चाहते हैं कि अंशों की तुलना करने के लिए, बस इन चरणों का पालन करें:

चरणों

छवि फ्रैक्शंस स्टेप 01 से तुलना करें
1

Video: बङी और छोटी भिन्न , smallest and largest fraction tricks in Hindi

निर्धारित करें कि यदि भिन्नताएं भिन्न हैं या नहीं यह अंशों की तुलना करने के लिए पहला कदम है। विभाजक संख्या वह है जो कि डिवीजन बार के नीचे (या दाएं) स्थित है, और अंश वह है जो ऊपर (या बाएं) है। उदाहरण के लिए, अंश 5/7 और 9/13 उनके पास एक आम भाजक नहीं है, क्योंकि 13 7 का एक बहुमान नहीं है, इसलिए आपको उनकी तुलना करने से पहले कुछ चरणों का पालन करना होगा:
  • यदि दोनों अंशों के निचले हिस्से एक समान हैं, तो आपको यह देखना है कि कौन सा बड़ा है, यह संख्याओं को देखना है। उदाहरण के लिए, 5/12 और 7/12 के अंशों में, आप एक नज़र में जानते हैं कि 7/12 5/12 से अधिक है क्योंकि 7 5 से बड़ा है।
  • छवि फ्रेक्चरेशन चरण 2 की तुलना करें शीर्षक
    2



    आम विभाजक खोजें अपूर्णांकों की तुलना करने के लिए और देखें कि कौन सा बड़ा है, आपको सबसे पहले आम भाजक मिलना होगा। यदि आप थे विभिन्न निगोशिएटरों के साथ अंश जोड़ना या घटाना, भिन्नों की सबसे कम आम विभाजक खोजने के लिए बेहतर होगा। लेकिन जब आप केवल उनकी तुलना कर रहे हैं, तो यह आम दोनों को खोजने के लिए दोनों भाजकों को गुणा करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • 7 x 13 = 91, इसलिए नया भाजक 91 होगा।
  • छवि का शीर्षक फ्रैक्शंस चरण 03 की तुलना करें
    3
    भिन्नों के अंशों को बदलें अब जब आपने पिछली निचली संख्याओं को 9 1 से बदल दिया है, तो आपको संख्याओं को बदलना होगा, ताकि अंश मूल लोगों के बराबर हों। ऐसा करने के लिए, उसी संख्या से प्रत्येक अंश का अंश गुणा करें, जिसके द्वारा आपने 91 प्राप्त करने के लिए गुणक को गुणा किया है। यहां आप देख सकते हैं कि यह कैसे करना है:
  • मूल अंश 5/7 के मामले में आप नए भाजक (91) प्राप्त करने के लिए 7 से 13 गुणा किया है, तो आपको नए अंश प्राप्त करने के लिए 5 से 13 गुणा करना होगा। असल में, आप 13/13 तक अंश और दोनों को गुणा कर रहे हैं, 1 के बराबर अंश। 5/7 x 13/13 = 65/91
  • 9/13 के मूल अंश के मामले में, आपने 9 9 को नया अंक प्राप्त करने के लिए 13 से 7 गुणा किया है, इसलिए आपको नया अंश प्राप्त करने के लिए 9 से 7 गुणा करना होगा। 9 x 7 = 63, इसलिए नया अंश 63/91 होगा।
  • छवि फ्रैक्शंस चरण 04 की तुलना करें

    Video: LEARN MATHS गणित सीखें || भिन्नों की तुलना ASCENDING AND DESCENDING ORDER OF FRACTION (HINDI) 02

    4

    Video: भिन्नों की तुलना

    भिन्नों के अंशों की तुलना करें सबसे बड़ा अंश वाला एक सबसे बड़ा अंश है इसलिए, 65/91 63/91 से अधिक है क्योंकि 65 63 से अधिक है। इसका मतलब है कि मूल अंश, 5/7, 9/13 से बड़ा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com