ekterya.com

बीजीय अंशों को सरल कैसे करें

बीजीय अंश उन्हें पहली बार देखने के लिए बहुत मुश्किल लगते हैं और उन छात्रों को भयभीत कर सकते हैं जो उन में बहुत कुशल नहीं हैं। चर, संख्याओं और यहां तक ​​कि घाटियों के मिश्रण के साथ, यह पता लगाना मुश्किल है कि कहां आरंभ करना है सौभाग्य से, समान नियम आपको नियमित अंशों को सरल बनाने की आवश्यकता होती है, जैसे कि 15/25, बीजीय अंश पर भी लागू होते हैं।

चरणों

विधि 1

अल्पसंख्यकों को सरल बनाएं
सरलीकृत बीजगणितीय अंशों का शीर्षक चरण 1
1
बीजीय अंशों के लिए शब्दावली जानें निम्नलिखित शब्दों का प्रयोग उदाहरणों में किया जाता है और उन समस्याओं में बहुत आम है जहां बीजीय अंश हैं:
  • अंश: अंश का शीर्ष (उदाहरण के लिए (एक्स + 5)/ (2x + 3))
  • भाजक: अंश का निचला हिस्सा (उदाहरण के लिए (x + 5) /(2x + 3))।
  • आम भाजक: यह वह संख्या है जिसे आप ऊपर और नीचे की संख्याओं के बीच विभाजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अंश 3/9 में, आम विभाजक 3 है, क्योंकि दोनों संख्या 3 से विभाज्य हैं।
  • कारक: एक ऐसा नंबर जो दूसरे के पास है उदाहरण के लिए, 15 के कारक 1, 3, 5 और 15 हैं। 4 के कारक हैं 1, 2 और 4
  • सरलीकृत समीकरण: इसमें सभी सामान्य कारकों को नष्ट करने और एक समान, समीकरण या समस्या का सबसे बुनियादी रूप होने तक समान वैरिएबल (5x + x = 6x) का समूह होना शामिल है। यदि आप अंश के साथ कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो यह पहले से ही सरल है।
  • छवि को सरल बनाने के बीजगणितीय अंश चरण 2
    2
    सरल भिन्नों को हल करने के तरीके की समीक्षा करें बीजीय अंशों को हल करने के लिए ये आपको एक ही कदम का पालन करना चाहिए। एक उदाहरण के रूप में लें: 15/35 एक अंश को सरल बनाने के लिए, आपको आम विभाजक को ढूंढना होगा। इस मामले में, दोनों संख्याएं 5 से विभाजित की जा सकती हैं, ताकि आप अंश से 5 समाप्त कर सकें:
    155 * 3
    35 → 5 * 7

    आप पहले से ही कर सकते हैं शर्तों को रद्द करें की तरह। इस मामले में, आप दो फ़ाइव्स को रद्द कर सकते हैं, सरल उत्तर छोड़कर 3/7।
  • Video: परिमेय संख्याओं का भाग कैसे करते है ?

    इमेज का शीर्षक सरलीकृत बीजगणितीय अंश चरण 3
    3
    बीजीय अभिव्यक्तियों के कारकों को हटा दें जैसे कि वे सामान्य संख्या थे। पिछले उदाहरण में, आप 15 से 5 समाप्त कर सकते हैं और एक ही सिद्धांत अधिक जटिल अभिव्यक्तियों जैसे कि 15x - 5 पर लागू होता है। एक ऐसा पहलू ढूंढें, जो दोनों नंबरों में समान है उदाहरण के लिए, इसका उत्तर 5 है, क्योंकि आप 15 के बीच और 5 को 5 के बीच विभाजित कर सकते हैं। पिछले उदाहरणों की तरह, सामान्य कारक को समाप्त करें और इसे बचे रहें।
    15x - 5 = 5 * (3x - 1)
    अपने काम की समीक्षा करने के लिए, बस अपनी अभिव्यक्ति में 5 गुणा करें: आप उसी नंबर से समाप्त हो जाएंगे जो आपने शुरू किया था।
  • सरलीकृत बीजगणितीय अंशों का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4

    Video: परिमेय और अपरिमेय संख्याओं में अंतर_Part_01 Difference between rational and irrational number(8a)

    Video: भाज्य, भाजक, भागफल, शेषफल पर आधारित प्रश्न -Math for competitive exams by SP Pandey Sir -17

    समझे कि आप अधिक जटिल शर्तों को रद्द कर सकते हैं साथ ही सरलतम बीजीय अंशों में आम अंशों का एक ही सिद्धांत प्रयोग किया जाता है। यह अंश सरल करने का सबसे आसान तरीका है उदाहरण के लिए:
    (एक्स + 2) (एक्स -3)
    (एक्स + 2) (एक्स + 10)

    ध्यान दें कि शब्द (x + 2) अंश (शीर्ष) और हर (आम) नीचे (आम) में आम है। इसलिए आप बीजगणितीय अंश को सरल बनाने के लिए उस शब्द को समाप्त कर सकते हैं, साथ ही साथ 5/5/35 को समाप्त कर सकते हैं:
    (एक्स + 2)(एक्स 3)(एक्स 3)
    (एक्स + 2)(एक्स + 10) → (एक्स + 10)
    इसलिए अंतिम उत्तर है: (x-3) / (x + 10)
  • विधि 2

    बीजगणितीय अंश को सरल बनाएं
    सरलता से बीजगणितीय अंश का शीर्षक चरण 5
    1
    अंश या अंश के ऊपरी भाग में एक सामान्य कारक खोजें। बीजीय अंश को सरल करते समय आपको पहली चीज करना चाहिए, अंश के प्रत्येक भाग को सरल बनाना है। शीर्ष से शुरू करो, फैक्टरिंग जितनी संख्या आप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित समीकरण पर ध्यान दें:
    9x -3
    15x + 6

    अंश के साथ शुरू करें: 9x - 3. 9x और -3 दोनों में एक सामान्य कारक है। 3. जैसा कि आप किसी भी अन्य संख्या के रूप में 3, 3 * (3x-1) देता है। यह नया अंश है:
    3 (3x-1)
    15x + 6
  • सरलता के बीजगणितीय अंशों का शीर्षक चरण 6
    2
    भाजक में एक सामान्य कारक खोजें पिछला उदाहरण के बाद, छोर को अलग करें, 15x + 6 दोबारा, उस नंबर की तलाश करें जिसमें आप दोनों भागों को विभाजित कर सकते हैं। यहां आप फिर से 3 का उपयोग कर सकते हैं, जो 3 * (5x + 2) देता है नया भाजक लिखें:
    3 (3x-1)
    3 (5x + 2)
  • सरलीकृत बीजगणितीय अंशों का चित्र शीर्षक चरण 7
    3
    शब्दों को निकालें यह तब होता है जब आपको अंश को सरल करना चाहिए उन पदों को लें, जो दोनों अंश और भाजक में हैं और उन्हें हटा दें। इस स्थिति में, आप ऊपर और नीचे 3 को हटा सकते हैं।
    3(3x-1)(3x-1)
    3(5x + 2) → (5x + 2)



  • सरलीकृत बीजगणितीय अंशों का शीर्षक चित्र 8
    4
    समझे कि जब आप एक समीकरण को पूरी तरह सरल नहीं कर सकते। एक अंश को सरलीकृत किया जाता है जब न तो ऊपर और नीचे न तो कोई सामान्य कारक होते हैं याद रखें कि आप कोष्ठकों के अंदर मौजूद कारकों को समाप्त नहीं कर सकते उदाहरण की समस्या में, 3x और 5x के एक्स पर विचार नहीं किया जा सकता, क्योंकि पूर्ण शर्तों (3x -1) और (5x + 2) हैं इसलिए, उदाहरण पहले से ही सरल है, जो बनाता है अंतिम उत्तर निम्नलिखित:
    (3x-1)
    (5x + 2)
  • इमेज का शीर्षक सरल बनाने के बीजगणितीय अंश चरण 9
    5
    एक अभ्यास समस्या बनाओ सीखने का सबसे अच्छा तरीका बीजीय अंशों का अभ्यास करना और सरल बनाना जारी रखना है। जवाब समस्या से नीचे हैं
    4 (x + 2) (x-13)
    (4x + 8)
    उत्तर: (एक्स = 13)
    2x-x
    5x
    उत्तर: (2x-1) / 5
  • विधि 3

    मुश्किल समस्याओं के लिए ट्रिक्स
    इमेज शीर्षक सरल बीजीय फ्रैक्शंस चरण 10

    Video: Fraction Short Tricks In Hindi | भिन्न | अंश और हर के सवाल चुटकियों में हल करें

    1
    नकारात्मक संख्याओं में फैक्टरिंग, अंश के कुछ हिस्सों को आमंत्रित करता है उदाहरण के लिए, निम्नलिखित समीकरण के साथ:
    3 (एक्स -4)
    5 (4-एक्स)

    ध्यान दें कि कैसे (एक्स -4) और (4-एक्स) हैं लगभग समान, लेकिन वे समाप्त नहीं किया जा सकता क्योंकि वे औंधा हैं। हालांकि, (एक्स -4) निम्न प्रकार से लिखा जा सकता है: -1 * (4-एक्स), उसी तरह कि आप 2 * (2 + x) के रूप में (4 + 2x) लिख सकते हैं। इसे "नकारात्मक फैक्टरिंग" कहा जाता है
    -1 * 3 (4-एक्स)
    5 (4-एक्स)

    अब आप दो (4-एक्स) को हटा सकते हैं:
    -1 * 3(4-x)
    5(4-x)

    जो आपको अंतिम उत्तर के साथ छोड़ देता है -3/5.
  • इमेज का शीर्षक सरलीकृत बीजगणितीय अंश, चरण 11
    2
    कार्य करते समय वर्गों के अंतर को पहचानें दो वर्गों के बीच का अंतर केवल एक दूसरे से वर्ग संख्या को घटाता है, जैसा कि (ए - बी) में है। आदर्श वर्गों का अंतर हमेशा दो भागों में सरलीकृत होता है, वर्ग की जड़ों को जोड़ना और घटाता है। आप निम्नलिखित वर्गों में आदर्श वर्गों के अंतर को हमेशा आसान बना सकते हैं:
    ए - बी = (ए + बी) (ए-बी)
    यह बहुत उपयोगी है जब बीजीय अंशों में समान पदों को खोजने की कोशिश कर रहा है।
  • उदाहरण: x - 25 = (x + 5) (x - 5)
  • इमेज का शीर्षक सरलीकृत बीजगणितीय अंश, चरण 12
    3
    बहुपदों के भाव को सरल बनाएं बहुसंख्यक बहुसंख्यक बीजीय अभिव्यक्तियां दो से अधिक शब्दों के साथ जटिल हैं, जैसे एक्स + 4x + 3. सौभाग्य से, कई बहुपदों को फैक्टरिंग बहुपदों से सरल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, पिछले अभिव्यक्ति, निम्नानुसार लिखी जा सकती है: (x + 3) (x + 1)
  • इमेज शीर्षक सरल बीजीय फ्रैक्शंस चरण 13
    4
    याद रखें कि वेरिएबल भी कारगर हो सकते हैं। एक्सपोनेंट्स के साथ अभिव्यक्ति में यह बहुत उपयोगी है, जैसे x + x आप एक कारक के रूप में सबसे बड़ा एक्सपोनेंट को समाप्त कर सकते हैं। इस मामले में यह एक्स + x = x (x + 1) होगा।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा जितनी संभव हो उतना समीकरण को सरल बनाने के लिए सबसे बड़ी संख्याओं को महत्व दें।
    • समीकरण में कारक को गुणा करके फैक्टरिंग के द्वारा अपने काम की समीक्षा करें। आपको वह नंबर मिलेगा जिसके साथ आपने शुरू किया था।

    चेतावनी

    • यदि आप अनुक्रमित के नियमों को भूल जाते हैं, तो आपको समस्याएं आ जाएंगी। तो उन्हें भूलने की कोशिश मत करो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com