ekterya.com

आर्ट गैलरी में काम कैसे करें

कला दुनिया में संग्रहालयों, दीर्घाओं, क्यूरेटर, कलेक्टरों और पर्यवेक्षकों का एक नेटवर्क शामिल है। आप खुद से पूछ सकते हैं कि आप कला में रुचि को एक संतोषजनक कैरियर में कैसे बदल सकते हैं। ठीक है, इस के लिए विशिष्ट कौशल का एक सेट की आवश्यकता होगी। कला दुनिया में काम करने के लिए कला और कला इतिहास, उत्कृष्ट संचार कौशल, बिक्री कौशल और एक अच्छी प्रस्तुति के बारे में एक शिक्षा होने की आवश्यकता है। संग्रहालय या गैलरी के लिए आपको एक व्यापारिक कर्मचारी बनने के लिए आपको अपने ऐतिहासिक और स्थानीय कला में विसर्जित करना होगा। आप अपनी शिक्षा और अनुभव को सफलतापूर्वक बढ़ावा देने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
उपयुक्त आवश्यकताओं को प्राप्त करें

आर्ट गैलरी चरण 1 पर एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
1
डिग्री प्राप्त करें एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में कला या कला इतिहास पर जोर देने वाला यह एक अच्छी शुरुआत है यह आवश्यक नहीं है कि आपकी डिग्री कला का इतिहास या ललित कला हो, लेकिन आपको यह प्रदर्शित करने में सक्षम होना चाहिए कि आपने अपने देश और विश्व में कला के सभी प्रमुख आंदोलनों का अध्ययन, याद और विश्लेषण किया है।
  • एक व्यावसायिक डिग्री या कला प्रशासन में एक माध्यमिक विशेषज्ञता या कला इतिहास में एक जोर के साथ डिग्री लाभकारी माना जा सकता है क्योंकि आप बिक्री और व्यवसाय प्रबंधन के साथ मदद कर सकते हैं।
  • कला का इतिहास ललित कलाओं की डिग्री के लिए बेहतर ग्रेड है। एक आर्ट गैलरी उन लोगों के साथ सावधान हो सकती है, जो एक कलाकार के रूप में पेशेवर कैरियर चाहते हैं और गैलरी का इस्तेमाल अपने स्वयं के कार्यों को बेचने के लिए करते हैं।
  • आर्ट गैलेरी चरण 2 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी रुचियों को परिशोधित करें कला के कई पहलू हैं पता लगाने की कोशिश करें कि कौन आपको सबसे ज्यादा आकर्षित करता है तलाश शुरू करो! स्थानीय संग्रहालयों का सदस्य बनें आप स्थानीय प्रदर्शन के बारे में आगंतुकों के साथ बात करने में सक्षम होना चाहिए। आपकी सदस्यता और आपके योगदान में आप अनन्य घटनाओं के लिए कुछ निमंत्रण प्राप्त कर सकते हैं, जो लोगों से मिलना एक शानदार तरीका है।
  • स्थानीय कलाकारों से मिलने के लिए गैलरी प्रदर्शनियों पर जाएं
  • यह कुछ शिल्प की घटनाओं को व्यवस्थित करने में मदद करता है या जो कि कला से संबंधित है कला की दुनिया में विपणन और संगठन के साथ एक संतोषजनक और व्यावहारिक अनुभव से पता चलता है कि आप अच्छी तरह से शिक्षित हैं और गैलरी के विभिन्न कार्यों की देखभाल करने में सक्षम हैं। कला और शिल्प मेले कलाकारों और कलेक्टरों से संबंधित आपकी सहायता करते हैं।
  • Video: Jio फोन में अपने फोटो को Frame में कैसे करें || Jio Phone me Photo editing kaise kare ||

    आर्ट गैलरी चरण 3 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अनुभव प्राप्त करें एक व्यवसायी बनें, एक स्वयंसेवक या स्थानीय कला संग्रहालयों में एक गाइड कला में अपनी शिक्षा को समृद्ध करने के अलावा, यह प्रथा आपको कला दुनिया में कुछ संपर्क दे सकती है। एक ही शहर में जहां आप एक कला गैलरी में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, वहां अपने पेशेवर अभ्यास और शिक्षा को ध्यान में रखना अच्छा है। इस तरह, आपके संपर्क उपयुक्त नौकरी खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • आर्ट गैलरी चरण 4 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी शिक्षा में सुधार करें आज के प्रतिस्पर्धी रोजगार बाजार में, कॉलेज की डिग्री प्राप्त करना पर्याप्त नहीं हो सकता है आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र में स्नातकोत्तर की डिग्री आपको नौकरी के लिए आवेदन करने पर आपकी मदद कर सकती है। ललित कला या वित्त में मास्टर की डिग्री पर विचार करें इसके अलावा, आप कुछ व्यवसायों में उच्च शिक्षा पर विचार कर सकते हैं। कुछ बड़े कला डीलरों, जैसे सोथबी, उच्च शिक्षा कार्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • आर्ट गैलरी चरण 5 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अंतर करें। कला के लिए स्पष्ट रूप से प्यार न करें, लेकिन दिखाएं कि आप अन्य चीजें भी कर सकते हैं। सोशल मीडिया, वेब पेज प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिजाइन या फोटोग्राफी में कौशल विकसित करना गैलरी के मालिक आमतौर पर रिसेप्शनिस्ट, बिक्री प्रतिनिधियों, व्यापारियों और एकाउंटेंट के रूप में काम करने के लिए अपने कर्मचारियों का उपयोग करते हैं। यदि आप युवा या अनुभवहीन हैं, तो ये कौशल आपके युवाओं को एक सकारात्मक विशेषता के रूप में बढ़ावा देने में मदद करेंगे।
  • विधि 2
    श्रम बाजार का अध्ययन करें

    आर्ट गैलरी चरण 6 पर एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    1
    विभिन्न प्रकार के कार्य के बारे में जानें एक आर्ट गैलरी में विभिन्न प्रकार के काम हैं। इस बारे में सोचें कि क्या आप उपचार या बिक्री पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, या नए कलाकारों के साथ संबंधों को विकसित करना चाहते हैं आप जिस काम में सबसे ज़्यादा दिलचस्पी रखते हैं उसका स्पष्ट ध्यान रखने के लिए यह सहायक होगा।
  • आर्ट गैलरी चरण 7 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    विभिन्न दीर्घाओं की जांच करें आप जिस रूचिकर की रुचि रखते हैं, उस प्रकार की आर्ट गैलरी चुनें उदाहरण के लिए, एक नीलामी गैलरी जो क्लासिक्स से संबंधित है, एक समकालीन आर्ट गैलरी या पश्चिमी कला गैलरी से बहुत अलग है। आपके द्वारा चुनी गई कला दुनिया के क्षेत्र में अपने अनुभव और अपने संपर्कों पर ध्यान दें।
  • उसी तरह, यह समझना महत्वपूर्ण है कि दीर्घाओं के काम कैसे होते हैं उदाहरण के लिए, आपको एक वाणिज्यिक गैलरी (लाभ के लिए पेशेवर प्रबंधित) और एक प्रदर्शनी गैलरी के बीच का अंतर पता होना चाहिए (जिसमें कलाकार अपने कामों को प्रदर्शित करने के लिए भुगतान करते हैं)।
  • आर्ट गैलरी चरण 8 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    एक पैंतरेबाज़ी करें यदि एक आर्ट गैलरी में काम करना आपका सबसे बड़ा सपना है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक संपन्न कला दृश्य वाले शहर में रहते हैं। यदि आप किसी क्षेत्र में रहते हैं, तो कई सांस्कृतिक स्थलों जैसे कि संग्रहालयों या दीर्घाओं तक आसानी से पहुंच के बिना, आपको आगे बढ़ने पर विचार करना होगा। नौकरी पाने से पहले आपको आगे बढ़ना पड़ सकता है यदि आप आसानी से कला दुनिया के सदस्यों के नेटवर्क का उपयोग नहीं कर सकते, तो आवश्यक कनेक्शन बनाने में बहुत मुश्किल होगा।
  • आर्ट गैलरी चरण 9 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    मेलजोल। प्रत्येक शहर में संग्रहालयों, दीर्घाओं, कलेक्टरों और परोपकारियों का अपना प्रभावशाली चक्र है। कला दुनिया में कुछ संपर्क पाने में समय लगता है, इसलिए प्रभावशाली भीड़ के बीच एक ही शहर में रहना आपको एक गैलरी के कर्मचारियों के लिए एक अधिक आकर्षक योगदान देगा। स्थानीय कला दुनिया में उपस्थिति बनाए रखें निम्नलिखित से आपका फिर से शुरू हो सकता है और आपको नौकरी मिल सकती है:
  • स्थानीय संग्रहालयों का सदस्य बनें आप स्थानीय प्रदर्शन के बारे में आगंतुकों के साथ बात करने में सक्षम होना चाहिए। योगदान और आपकी सदस्यता आपको कुछ अनन्य घटनाओं के लिए कुछ निमंत्रण मिल सकती है।
  • आर्ट गैलरी चरण 10 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5



    व्यापार के बारे में पढ़ें किसी भी उद्योग के रूप में, कला दुनिया की अपनी प्रकाशन हैं व्यापार के समाचार पत्रों और वेब पेजों से खुद को परिचित कराएं इन्हें सदस्यता लें ताकि आप उद्योग के भीतर रुझानों के बारे में जानते हों, नौकरी के अवसरों के अतिरिक्त।
  • आर्ट गैलरी चरण 11 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    6
    सलाह के लिए पूछें जब आप अपनी डिग्री खत्म कर रहे हैं, तो अपने पेशेवर कैरियर के लिए एक सलाह प्राप्त करने के लिए अपने प्रोफेसरों में जाओ। इसके अलावा, आपके विश्वविद्यालय में एक सलाहकार कार्यालय होना चाहिए जो आपको विभिन्न रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। इन संसाधनों का लाभ उठाएं अगर आपके पास एक पेशेवर अभ्यास है, तो अपने पर्यवेक्षक से आपको यह सलाह देने के लिए कहें कि आपको कौन सा पेशेवर रास्ता लेना चाहिए।
  • विधि 3
    अपने आप को बढ़ावा दें

    आर्ट गैलरी चरण 12 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Fall Nail Art Design in Hindi | नेल आर्ट घर पर आसानी से बनाएं

    सभी अवसरों के लिए सतर्क रहें आपको खुद को उन सभी तरीकों से परिचित करना होगा जिन में दीर्घा कर्मचारियों को अपने रोजगार के अवसरों का प्रचार करते हैं। व्यापार पत्रिकाओं को पढ़ें, दीर्घाओं की वेबसाइटों पर जाएं और नौकरी खोज वेब पेजों के बारे में जानकारी दें। अपनी सीवी ऑनलाइन पोस्ट करें ताकि यह जितना संभव हो उतने गैलरी मालिकों को दिखाई जा सके। जब आप अपनी नौकरी खोज शुरू करते हैं तो विभिन्न संभावनाओं के लिए सावधान रहें
  • आर्ट गैलरी चरण 13 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने संपर्कों का उपयोग करें जब तक आप नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हैं, तब तक आप अपनी डिग्री और अपने व्यावसायिक अभ्यास के साथ समाप्त हो जाएंगे, उम्मीद है कि श्रम बाजार का पता लगाने में सहायता के लिए अपने पिछले अध्यापकों और पर्यवेक्षकों से पूछें। उनके पास आपके द्वारा चुने गए कैरियर के बारे में बहुत सारी जानकारी है, इसलिए उन्हें कुछ सवाल पूछने से डरना न पड़े।
  • एक नौकरी की तलाश के रूप में एक दूसरे से संबंधित रखना सुनिश्चित करें लोगों से मिलने और बहुमूल्य कनेक्शन बनाने के लिए यथासंभव कई कला-संबंधित कार्यों में भाग लें।
  • आर्ट गैलरी चरण 14 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    सोशल मीडिया पर पहुंचें कई कंपनियां (और दीर्घाएं) सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती हैं, जो अपनी मौजूदा गतिविधियों को विज्ञापित करती हैं, जिनमें नौकरी के अवसर भी शामिल हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से कलात्मक दृश्य के मुख्य खिलाड़ियों का पालन करें। कला दुनिया में संवाद करने और नए कनेक्शन बनाने के लिए उनका इस्तेमाल करने से डरो मत।
  • आर्ट गैलरी चरण 15 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक कवर पत्र लिखें इंप्रेशन बनाने का यह पहला मौका है, इसलिए आपको इसे अच्छा बनाना होगा। जब संभव हो, तो उसे किसी विशिष्ट व्यक्ति को निर्देशित करें एक गैलरी पर जिस पर आप लिखते हैं उसे ध्यान देने के लिए समय निकालें, भले ही आप कई कार्यों पर लागू हों। अपनी ताकत को हाइलाइट करें और स्पष्ट रूप से विस्तार से बताएं कि आप कर्मचारियों के लिए योगदान कैसे करेंगे।
  • अपने कवर पत्र को बहुत सावधानी से संपादित करें अजीब वाक्य सुनने के लिए ज़ोर से इसे पढ़ें एक दोस्त से पूछें कि आप उसकी समीक्षा करने में मदद करें।
  • आर्ट गैलरी चरण 16 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी सीवी लाओ यह व्यवस्थित और अच्छी तरह से संपादित किया जाना चाहिए। आपका नाम और संपर्क जानकारी पृष्ठ के शीर्ष पर स्पष्ट रूप से दिखाई देनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक सीवी को उस विशिष्ट कार्य के लिए कस्टमाइज़ करते हैं, जिसके लिए आप आवेदन करते हैं। केवल प्रासंगिक कार्य अनुभव शामिल है स्पष्ट, संक्षिप्त और सुरक्षित रहें
  • आर्ट गैलरी चरण 17 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    जानकारीपूर्ण साक्षात्कार के लिए पूछें यह उस व्यक्ति के साथ निजी बातचीत है, जिसकी उस क्षेत्र में नौकरी है जिस पर आप आवेदन करते हैं। यह एक अनौपचारिक बातचीत है जो आम तौर पर एक कॉफी होने के दौरान किया जाता है और जहां आप उस कंपनी के बारे में कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं जिसके लिए आप आवेदन करते हैं या जो उद्योग आप दर्ज करना चाहते हैं
  • किसी गैलरी में काम करने वाले किसी व्यक्ति के साथ संवाद करें। अपनी रुचि बताएं और पूछें कि क्या वह आपके साथ बात करने को तैयार है।
  • एक जानकारीपूर्ण साक्षात्कार में कई लाभ हैं आप इस क्षेत्र की आंतरिक जानकारी जानते होंगे और आपको एक नया संपर्क प्राप्त होगा।
  • आर्ट गैलरी चरण 18 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    7
    आप में विश्वास करें सुनिश्चित करें कि आपको एक साक्षात्कार के लिए कहा जाने पर सुरक्षित दिखाई पड़ता है दोस्त बनकर अपने साक्षात्कार के लिए अभ्यास करें आपको कुछ प्रश्न पूछे। कुछ जवाब तैयार हैं साक्षात्कार में जाने से पहले, कुछ छूट तकनीकों की कोशिश करें, जैसे कि एक गहरी सांस लेना। यदि आप सुरक्षित महसूस करते हैं तो आप अनुभव की हवा तैयार करेंगे!
  • आर्ट गैलरी चरण 1 9 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    सक्रिय रहें नौकरी आवेदन प्रक्रिया के दौरान, आप अक्सर संभावित नियोक्ताओं की प्रतिक्रिया सुनने के लिए प्रतीक्षा करते समय बहुत समय लगता है। अपने पक्ष में इस खाली समय का उपयोग करें कुछ जानकारीपूर्ण साक्षात्कारों को इंटरैक्ट और शेड्यूलिंग करते रहें इसके अलावा, यह आपके कवच पत्र को चमकाने और फिर से शुरू करना जारी रखने का उत्कृष्ट समय है।
  • युक्तियाँ

    Video: TGT PGT परीक्षा में सफल होने के लिए कैसे करें तैयारी......

    • सफलता प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाओ कला दुनिया बहुत ही दृश्य है, इसलिए जब आपके पास एक साक्षात्कार होता है, तो सुनिश्चित करें कि आप साफ और सुरक्षित दिखते हैं
    • शरमाओ मत। सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से और निश्चित रूप से अपनी ताकत व्यक्त करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com