ekterya.com

कैसे एक इतिहासकार बनने के लिए

क्या आप एक पेशेवर इतिहासकार बनना चाहते हैं या इतिहास की दुनिया को "रविवार के इतिहासकार" (कोई जो कला के शुद्ध प्रेम के लिए अपने समय में अध्ययन करता है) के रूप में जानता है, वहां कुछ कौशल हैं जिन्हें आपको कुछ के अलावा मास्टर करने की आवश्यकता होगी बाधाओं कि आप को दूर करना चाहिए यदि आप जानना चाहते हैं कि आप इतिहास के इतिहास को समझने के लिए कैसे शुरू कर सकते हैं, तो नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें!

चरणों

भाग 1

आवश्यक कौशल विकसित करें
इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल चरण 2
1
अपने पढ़ने और लेखन कौशल में सुधार। सबसे महत्वपूर्ण कौशल जो एक इतिहासकार को पढ़ना और लिखना चाहिए था। आपको एक पेशेवर शैली में लिखने के माध्यम से स्पष्ट रूप से संवाद करने की एक अच्छी पढ़ी जाने वाली समझ और क्षमता की आवश्यकता होगी। आप कठिन ग्रंथों को पढ़ने और जब भी आपके पास मौका मिलते हैं, तब आप अपने पढ़ने और लिखने के कौशल में सुधार कर सकते हैं।
  • उन शब्दों की खोज करके अपने पढ़ने के कौशल में सुधार करें जिन्हें आप नहीं जानते। उन्हें एक पत्रिका में लिखें ताकि आप बाद में उनका अध्ययन कर सकें।
  • आपकी मां या दादी जैसी रिश्तेदार के साथ पत्र या ईमेल का आदान प्रदान करके अपने लेखन कौशल में सुधार करें।
  • एक एक्सपैस चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    2
    कई भाषाओं को जानें एक सामान्य नियम के रूप में, सभी इतिहासकारों को एक से अधिक भाषा बोलने की जरूरत है। इसका कारण यह है कि उस समय लिखे गए दस्तावेज़ आमतौर पर विभिन्न भाषाओं में लिखे गए थे क्योंकि वे विभिन्न स्रोतों से आए थे। कहानी के बारे में अधिक जानने के लिए आपको इन मूल स्रोतों का अध्ययन करना होगा। यहां तक ​​कि मूल निवासी के रूप में भी, जो अपने देश के इतिहास का अध्ययन करते हैं, को राजनयिकों, खोजकर्ताओं और आप्रवासियों के काम को पढ़ने के लिए अक्सर और अधिक पूर्ण विचार प्राप्त करने के लिए आवश्यक होगा। आप इन भाषाओं को स्थानीय सामुदायिक महाविद्यालयों में बहुत खर्च किए बिना विश्वविद्यालयों में सीख सकते हैं, जहां आपने अपनी डिग्री हासिल की है या ऑनलाइन अध्ययन टूल (जैसे रोसेटा स्टोन या डुओलिंगो जैसे) की मदद से भी आप इन भाषाओं को सीख सकते हैं।
  • प्राचीन इतिहास के अध्ययन के लिए, आपको फ़्रांसीसी, जर्मन और कई प्रकार की मृत भाषाओं को जानने की ज़रूरत होगी जो आप अध्ययन करेंगे (अटिक ग्रीक, लैटिन, मध्य मिस्र, सुमेरियन आदि)।
  • मध्यकालीन या यूरोपीय इतिहास का अध्ययन करने के लिए, आपको आमतौर पर लैटिन, फ्रेंच और जर्मन, साथ ही अन्य भाषाओं जैसे कि सेल्ट्स या प्राचीन नॉर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अध्ययनों के अपने क्षेत्र के आधार पर पता होना चाहिए।
  • अमेरिकी इतिहास का अध्ययन करने के लिए, आपको आमतौर पर स्पैनिश और फ्रांसीसी जानने की आवश्यकता होगी।
  • नोट: स्नातकोत्तर अध्ययन करने से पहले भाषा सीखना अक्सर आवश्यक होता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक मित्र वापस जाएं चरण 2
    3
    अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल का अभ्यास करें इतिहासकारों ने लाइनों के बीच पढ़ने योग्य कौशल का मूल्यांकन किया है, ताकि वे छोटे सबूतों से सही ढंग से जानकारी का अनुमान लगा सकें और यथासंभव कई पूर्वाग्रहों को अलग कर सकें। आपको अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल का अभ्यास करना चाहिए ताकि आप सभी कोणों से दस्तावेजों और ऐतिहासिक स्थितियों की सराहना करने के लिए पूरी तरह तैयार हो सकें।
  • अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका अपडेट किया जाना है और नीति और कानूनी मामलों पर चर्चा करना है।
  • इमेज शीर्षक से एक्सपैट चरण 12 बनें
    4
    एक पेशेवर की तरह यात्रा करना सीखें सामान्य तौर पर, पेशेवर इतिहासकारों को अध्ययन के लिए यात्रा की आवश्यकता होगी। इस प्रकार के काम के साथ वास्तव में आरामदायक महसूस करने का मतलब है कि 14-घंटे की उड़ान लेने और अगले दिन काम करने में सक्षम हो। इसका मतलब है कि आपको किसी भी व्यक्ति को अपनी भाषा बोलने के बिना कहीं मठ के मठ में जाने के लिए तैयार रहना होगा। इसका मतलब है कि आपको बहुत सारे अजीब भोजन खाने के लिए और अपने आप को खुश करने के लिए तैयार रहना चाहिए, क्योंकि अन्यथा आप अपने मेहमानों को अपमानित करेंगे। असामान्य परिवेश के साथ यात्रा करना और व्यवहार करना हर किसी के लिए नहीं है, इसलिए यदि आप एक पेशेवर इतिहासकार बनना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप चुनौती के लिए तैयार हैं
  • आपको पूरे देश के संग्रहालयों में सामग्रियों से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है या दुनिया के दूसरी तरफ एक पुरातात्विक खुदाई का दौरा कर सकता है दुनिया भर के विश्वविद्यालयों में व्याख्यानों के लिए अतिथि के रूप में जाने के लिए यह बहुत आम है। आप सभी कारणों से आश्चर्यचकित होंगे क्योंकि इतिहासकार यात्रा करने के लिए हैं।
  • छवि का शीर्षक एक एक्सपैंट चरण 31
    5
    अन्य विषयों के बारे में भी जानें! आम तौर पर इतिहासकारों को विभिन्न प्रकार के विषयों के विभिन्न प्रकारों में विशेषज्ञ होने और अच्छी तरह से सूचित किया जाना चाहिए। अक्सर, ऐतिहासिक अध्ययन को समझने के लिए, आपको सांख्यिकीय विश्लेषण की बुनियादी धारणा, उस समय सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं और कानूनी प्रक्रियाओं की भी आवश्यकता होगी।
  • जिन क्षेत्रों को आप जानना चाहते हैं, वे आपके अध्ययन के समय और उससे संबंधित विषय के अनुसार भिन्न होंगे। अपनी सहजता का पालन करें!
  • आचार संहिता शीर्षक शीर्षक छवि 10
    6
    पीअर समीक्षा के बारे में जानें सहकर्मी की समीक्षा स्रोत होगा, जिसके लिए आप अपने इतिहास के बाकी हिस्सों के लिए जीवित रहेंगे। यह अनुभवहीन इतिहासकारों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्हें ऐतिहासिक जानकारी का विश्लेषण करने के लिए अनुभव की कमी है। असल में, यह एक ऐसे काम की तरह है जिसमें आपको ए। मिलता है। अध्ययन के अपने समय के दौरान, आपको सहकर्मी-समीक्षा किए गए स्रोतों से जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता होगी और एक बार जब आप एक पेशेवर हों, तो आपके काम को सहकर्मी की समीक्षा करने के लिए भी आवश्यक होगा
  • असल में, जिस तरह से यह काम करता है वह है कि कोई व्यक्ति किसी विषय की जांच करता है और फिर अपनी खोजों के बारे में लिखता है बेशक, कहानी बहुत जटिल है और इसमें कई अनुमान और व्याख्याएं शामिल हैं। इसलिए एक बार दस्तावेज तैयार हो जाने पर, यह अन्य इतिहासकारों को इसे पढ़ने के लिए प्रदान किया जाता है। तर्क सही होने पर और अगर तथ्यों को सुसंगत है तो वे सत्यापन के प्रभारी होंगे। एक बार पूरे लेख या पुस्तक की समीक्षा की गई है, एक अखबार या विश्वविद्यालय प्रेस इसे प्रकाशित करेंगे।
  • आचार संहिता चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    7
    माध्यमिक और प्राथमिक स्रोतों को भेद करने के लिए जानें एक इतिहासकार के लिए प्राथमिक और द्वितीयक स्रोतों का उपयोग करना और जानना एक और महत्वपूर्ण कौशल है। प्राथमिक स्रोत उन लोगों द्वारा लिखे गए हैं जो एक निश्चित समय पर उन लोगों द्वारा लिखे गए थे जिन्होंने इस घटना का अनुभव किया था या इसे करीब बंद किया था। माध्यमिक स्रोत वे हैं जो तथ्य के बाद लिखा गया था या घटनाओं का अध्ययन हुआ है। मार्को ऑरेलियो ने प्राथमिक स्रोत लिखे जबकि इतिहासकारों ने द्वितीयक सूत्रों का इस्तेमाल किया।
  • एक इतिहासकार के रूप में, आपको प्राथमिक स्रोतों पर अपना आधार होना चाहिए (अधिक से अधिक डिग्री के रूप में आप स्कूल और कैरियर में अधिक शामिल हो)। माध्यमिक स्रोत पूरक होंगे, लेकिन जब आप अपना स्वयं का अनुसंधान करेंगे तब भी आप उनका उपयोग करना चाहिए
  • माध्यमिक स्रोतों को प्राथमिक लोगों के रूप में अच्छा नहीं माना जाता है क्योंकि न केवल आप मूल लेखकों और उन लोगों को देखने के दृष्टिकोण के माध्यम से सूचित करते हैं जो घटनाओं का अनुभव करते हैं, लेकिन आप इसे माध्यमिक लेखक के दृष्टिकोण के माध्यम से भी करते हैं। इससे जानकारी को सबसे अच्छे मामलों में विकृत किया जा सकता है या उनमें से सबसे खराब में गलत हो सकता है।
  • यह कौशल विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो कभी-कभार इतिहासकार घर पर काम करते हैं। स्रोतों को अलग करने के लिए आपके पास कम अनुभव होगा और जो उत्साही लोगों की कीमत पर पैसा बनाने की इच्छा रखने वाली कंपनियां आपको लाभ उठाने का प्रयास करेंगे और आपको द्वितीयक स्रोतों को बेचने की कोशिश करेंगे, जैसे कि वे प्राइमरी के रूप में विश्वसनीय हों।
  • भाग 2

    एक पेशेवर बनें
    अमेरिका चरण में एक पीएचडी के लिए लागू शीर्षक छवि
    1
    उच्च शिक्षा की संस्था में भाग लें पेशेवर इतिहासकारों को इतिहास या किसी संबंधित विषय में डिग्री (जैसे नृविज्ञान) की आवश्यकता है। आपको स्नातक की डिग्री, एक मास्टर की डिग्री और अंत में एक डॉक्टरेट या पिछले दो के संयोजन की आवश्यकता होगी। आप एक कम लागत वाली समुदाय महाविद्यालय में एसोसिएट डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको प्रवेश कर सकने वाले सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। इतिहास एक बहुत ही प्रतियोगी क्षेत्र है और एक अच्छे स्कूल में भाग लेने से आपको प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश करने में मदद मिलेगी।
    • सामान्य तौर पर आवश्यक शिक्षा पूरी करने और इस क्षेत्र में नौकरी पाने में सक्षम होने के लिए उच्च शिक्षा विद्यालय में लगभग 10 वर्षों का अध्ययन करना आवश्यक है। हालांकि, कुछ नौकरियां हैं, जैसे कम-स्तरीय संग्रहालय में, जो कि आप केवल एक मास्टर की डिग्री से प्राप्त कर सकते हैं, जो उच्च शिक्षा के 6 साल की अवधि के बराबर है।
  • यू.एस. चरण 12 में पीएचडी के लिए आवेदन करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त करें बेशक, इस प्रतियोगी क्षेत्र में सफल होने के लिए, आपको बकाया योग्यता की आवश्यकता होगी सामान्य तौर पर, स्नातक विद्यालयों में न्यूनतम 3.4 से 3.5 की औसत आवश्यकता होती है। एक बहुत अध्ययन करें, ट्यूटर्स किराया और आप कर सकते हैं किसी भी अतिरिक्त मदद मिल
  • एक नौकरी फास्ट चरण 1 प्राप्त करें
    3
    रुचि के क्षेत्र का पता लगाएं जैसा कि आप स्कूल के माध्यम से प्रगति करते हैं, आमतौर पर स्नातक की डिग्री के दूसरे और तीसरे वर्ष के बीच में, आपको ध्यान केंद्रित करने के लिए इतिहास का एक क्षेत्र चुनना होगा। यह क्षेत्र आपकी विशेषता होगी आप शायद माध्यमिक रुचि के क्षेत्रों में कक्षाएं भी लेनी चाहिए, प्रायः आपकी विशेषता के क्षेत्र से संबंधित में।
  • रुचि के कुछ क्षेत्र हैं: प्राचीन इतिहास, मध्यकालीन इतिहास, आधुनिक इतिहास, अमेरिकी इतिहास, मध्य पूर्व का इतिहास, पूर्वी एशिया का प्राचीन इतिहास, पूर्वी एशिया का आधुनिक इतिहास, विज्ञान और प्रौद्योगिकी का इतिहास , चिकित्सा का इतिहास और अध्ययन के अन्य क्षेत्रों।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 5 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने शिक्षकों के साथ संबंध विकसित करना एक इतिहासकार के रूप में सफलता के लिए शिक्षकों के साथ अच्छे संबंध होने के लिए महत्वपूर्ण होगा। वे आपको एक स्नातक स्कूल में प्रवेश करने के लिए सिफारिशें लिख सकते हैं और वे आपको रास्ते में बहुत मार्गदर्शन देंगे। वे कुछ बिंदु पर भी आपके सहयोगी बन जाएंगे। यह आपको अच्छी तरह देखता है और एक पेशेवर की तरह व्यवहार करता है, और उन्हें पता करने के लिए अपने कार्यालय के घंटे का उपयोग करें। बहस और सम्मेलनों में बोलना भी उपयोगी होगा
  • यू.एस. चरण 6 में पीएचडी के लिए आवेदन करें
    5
    अपनी डिग्री शीर्षक प्राप्त करें आपको 3.4 की एक न्यूनतम औसत के साथ डिग्री पूरी करने की आवश्यकता होगी। डिग्री पूरी करने में लगभग 4 साल लगते हैं, लेकिन आप संभवतः 3 में ऐसा कर सकते हैं यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और स्मार्ट होते हैं आपको प्रक्रियाओं को गति देने के लिए जब भी संभव हो, वैकल्पिक पाठ्यक्रमों के रूप में भाषा कक्षाएं लेनी चाहिए।



  • एक पेटेंट चरण 9 प्राप्त करने वाला चित्र
    6
    स्नातक स्कूल में आवेदन करें ग्रेजुएट स्कूल में आवेदन करना आम तौर पर गरे (GRE) की तरह एक परीक्षा लेने का मतलब हैस्नातक रिकॉर्ड परीक्षा) और फिर आवेदन भरें अक्सर, अनुप्रयोगों में परीक्षणों की एक श्रृंखला होगी आपको सिखाने वाले शिक्षकों की सिफारिशों के तीन अक्षरों की भी आवश्यकता होगी। आपको एक महत्वपूर्ण सुलेखिक नमूना की आवश्यकता होगी, जो सामान्य रूप से, डिग्री के लिए आपकी थीसिस होगी। स्कूल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त सामग्री लेना भी एक अच्छा विचार है।
  • आप कहीं भी अपना काम प्रकाशित करने या किसी संग्रहालय में स्वयंसेवक प्रकाशित करने का प्रयास कर सकते हैं। शोध के क्षेत्र में जो क्षेत्रीय काम की आवश्यकता होती है, एक उत्खनन में एक स्थान प्राप्त करना भी एक आवेदन में अच्छी तरह से देखा जा सकता है।
  • यदि आपको विकलांगता चरण 11 है तो एक नौकरी खोजें शीर्षक वाला चित्र
    7
    स्नातक स्कूल को पूरा करें सामान्य तौर पर, स्नातक विद्यालय में एक छोटी सी कक्षाएं शामिल होती हैं, जो कक्षाओं की एक बड़ी संख्या होती है, लेकिन क्षेत्र में मुख्य रूप से वास्तविक अनुभव होता है। आपको अनुसंधान करना होगा, अपने शोध प्रबंध (और संभवतः मास्टर की डिग्री के लिए अतिरिक्त थीसिस) लिखना होगा और संग्रहालयों में इंटर्नशिप करना होगा या किसी अन्य प्रकार के अनुभव को जमा करना होगा। अक्सर, स्नातक छात्रों को निचले स्तर की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए सहायक शिक्षक (टीए) के रूप में अनुरोध किया जाता है।
  • इतिहास के अध्ययन में, अधिकांश स्नातक छात्रों को काम के बदले में ट्यूशन छूट प्राप्त होगी।
  • स्नातक की डिग्री पूरी करते समय, आप अपने अध्ययन के क्षेत्र में काफी हद तक कम करेंगे। उदाहरण के लिए, आप उस समय के लिए केवल शादी और पारिवारिक संबंधों की जांच और अध्ययन कर सकते हैं, जिसमें आप विशेषज्ञ हैं। अर्थव्यवस्था, सशस्त्र बलों, अंतर्राष्ट्रीय संबंध और व्यापार अध्ययन के अन्य सामान्य क्षेत्रों हैं।
  • यू.एस. चरण 13 में पीएचडी के लिए आवेदन करें
    8
    अपने निबंध को पूरा करें जब आप स्नातक स्कूल में हैं, तो आपको अपने डॉक्टरेट को प्राप्त करने के लिए एक निबंध लिखना होगा। यह एक व्यापक शोध कार्य है, जो उस क्षेत्र में काफी योगदान देता है जिसमें आप काम करते हैं। आम तौर पर, इस शोध प्रबंध में काम इतिहासकारों के लिए यह है कि एक डॉक्टर की उपाधि प्राप्त करने के लिए किया जाना चाहिए सभी और शायद अन्य वर्गों लेने के लिए आवश्यक नहीं होगा जब तक आप ऐसा करने के लिए (चाहते हैं जो वास्तव में मतलब है कि आप कई वर्षों में काम करना है वह यह है कि दस्तावेज़)।
  • चिंता न करें: आपको एक शिक्षक अपने काम की निगरानी करेंगे और एक उचित विषय ढूंढने में आपकी मदद करेंगे।
  • जब आप समाप्त करते हैं, तो आपको शीर्षक प्राप्त करने के लिए अपने संस्थान के शिक्षकों की एक श्रृंखला से पहले अपने थीसिस का बचाव करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न चरण 15
    9
    नौकरी खोजें एक बार जब आप एक पीएचडी प्राप्त करते हैं, तो आपको एक इतिहासकार के रूप में काम खोजने की आवश्यकता होगी आम तौर पर, विश्वविद्यालय आपको एक स्थान ढूंढने में मदद करेगा और आप अपनी सुविधाओं में भी एक पेशकश कर सकते हैं। आप एक संग्रहालय, विश्वविद्यालय में, क्षेत्र में या अन्य संस्थानों (जैसे सरकार) में काम कर सकते हैं।
  • आप आमतौर पर संस्थानों की वेबसाइटों पर नौकरियों की एक सूची पा सकते हैं जहां आप काम करने में रुचि रखते हैं। यह उपयोगी हो सकता है यदि आप अपनी डिग्री प्राप्त करने से पहले खोज शुरू करते हैं, क्योंकि यह आपको उन प्रकार के प्रमाणपत्रों का एक विचार दे सकता है जो वे देख रहे हैं। यदि आप सम्मेलनों में जाते हैं और लोगों के साथ बातचीत करते हैं, तो आप भी काम पा सकते हैं
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने क्षेत्र के विशेषज्ञता में प्रकाशन करें जब आप एक इतिहासकार के रूप में काम करते हैं, तो आमतौर पर यह आवश्यक है कि आप अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में अपने अनुसंधान और प्रकाशन जारी रखें। आपको संभवतः उन दस्तावेज़ों को प्राप्त करने की यात्रा करना चाहिए जिनकी आपको ज़रूरत है आपको उन सम्मेलनों में भी शामिल होना चाहिए जहां आप अपने क्षेत्र के हितों के बारे में सुनकर बात करेंगे। आप किताबें लिख सकते हैं, जो आपके विश्वविद्यालय या अन्य विश्वविद्यालय प्रेस द्वारा प्रकाशित की जाएगी आपको सहकर्मी-समीक्षा किए गए प्रकाशनों के लिए लेख भी लिखना चाहिए
  • सामान्य तौर पर, आपको उम्मीद है कि हर दो साल में अखबारों के एक लेख को प्रकाशित करना और हर 5 से 10 वर्षों में एक पुस्तक लिखना होगा।
  • आप खुद को जो आपकी किताब लिखने या महत्वपूर्ण अनुसंधान करने के लिए एक सब्बल वर्ष के रूप में जाना जाता है, दे सकते हैं। असल में, ये एक साल का भुगतान अवकाश है, जो अपवाद के साथ समुद्र तट पर बैठने के बजाय, आप ऐसा पुस्तकालय में करेंगे। जो लगभग एक इतिहासकार होने के रूप में अच्छा है
  • भाग 3

    घर से सीखना
    एक वकील के बिना टेक्सास में तलाक के लिए फाइल शीर्षक शीर्षक छवि 17
    1
    श्रोता के रूप में वर्गों में भाग लें आप एक उच्च संस्था या स्थानीय विश्वविद्यालय में एक श्रोता के रूप में कक्षाओं में भाग ले सकते हैं, जो आपको विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम लेने की अनुमति देता है लेकिन उनके लिए क्रेडिट प्राप्त करने या कई कार्य करने के लिए हालांकि, यह एक उत्कृष्ट सीखने का अनुभव साबित होगा। यदि आपके पास पहले से ही एक निश्चित आयु है, तो आप यह जान सकते हैं कि कोई भी स्थानीय उच्च शिक्षा संस्थान एक सतत शिक्षा कार्यक्रम है जो वयस्कों की कक्षाओं को बहुत कम कीमतों की पेशकश करता है जो एक डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं।
  • आकृति का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    2
    कई किताबें पढ़ें कई इतिहास की किताबें पढ़ें सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा पढ़ी गई किताबें पीयर-समीक्षा की जाती हैं या अच्छे स्रोतों से हैं जब आप एक गंभीर स्रोत से एक इतिहास पुस्तक देखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें पीछे की ओर या फुटनोट पर उद्धरणों की सूची है। अखबार की किताबों से सावधान रहें, क्योंकि वे आम तौर पर आप पर पैसा खर्च करने की कोशिश करते हैं और अच्छे शोध के उत्पाद नहीं हैं या केवल गलत जानकारी प्रदान करते हैं।
  • स्लेटी शीर्षक वाली छवि जब आप थकाऊ नहीं हैं चरण 16
    3
    टीवी कार्यक्रमों और वृत्तचित्रों से बचें टेलीविज़न प्रोग्राम और वृत्तचित्र आमतौर पर तथ्यों को बिगाड़ते हैं और विशेषज्ञों के साथ साक्षात्कार में हेरफेर करते हैं ताकि विषय ध्वनि अधिक रोचक बना सके या कार्यक्रम के आधार को समर्थन दे सके। यहां तक ​​कि पीबीएस (पब्लिक डिस्क्लोजर सर्विस) जैसे सबसे अच्छे टेलीविजन स्रोत ऐसा काम करते हैं यह बेहतर है कि आप विशेषज्ञों द्वारा लिखित पुस्तकों का इस्तेमाल करते हैं, जिसे आप टीवी पर ढूंढ सकते हैं।
  • हालांकि, इन चीजों को देखने के लिए मजेदार हैं बुरा मत मानो अगर आप मस्ती के लिए उन्हें देखना चाहते हैं। लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको उनसे जानकारी एकत्र नहीं करनी चाहिए।
  • एक नेशनल डेलागेट (यूएसए) चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    सम्मेलनों में भाग लें अक्सर, आप पास के संस्थानों में विशेष सम्मलेन प्राप्त कर सकते हैं जो प्रवेश के लिए शुल्क लेते हैं या जो जनता के लिए खुले होते हैं और जहां किसी विषय पर एक अद्वितीय वर्ग देने के लिए एक विशेष स्पीकर आमंत्रित किया जाता है। आप इतिहास के शिक्षकों से उच्च संस्थानों या स्थानीय विश्वविद्यालयों से पूछ सकते हैं यदि उन्हें समय-समय पर सम्मेलनों में शामिल होने में समस्याएं नहीं हैं। सामान्यतया, वे आपकी सहायता करेंगे और जब तक आप चुप रहें और अच्छी तरह से व्यवहार करें, तब तक ऐसा करने की अनुमति दें।
  • आपके जन्मदिन के लिए चरण 1 का निर्धारण करें

    Video: PM पद के लिए मायावती को मिला एक और बड़े नेता का समर्थन | Dalit Dastak

    5
    एक प्रायोजक बनें संग्रहालयों में जाकर आप केवल इतिहास के बारे में अधिक नहीं सीखेंगे, लेकिन आप इन संगठनों को धन जुटाने में भी मदद करेंगे। यह पैसा अनुसंधान और संरक्षण के लिए उपयोग किया जाता है, जो इतिहास के अध्ययन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • अगर आप अन्य तरीकों से मदद कर सकते हैं, तो अपने स्थानीय संग्रहालय से पूछें फंडों को बढ़ाने में उन्हें स्वयंसेवकों या लोगों की आवश्यकता होती है
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 9
    6
    ऐतिहासिक अभिलेखों में योगदान करें ऐतिहासिक अभिलेखों के सृजन और संरक्षण का समर्थन करके इतिहास के अध्ययन में योगदान देता है। बुजुर्गों के साथ साक्षात्कार करें, अपने स्वयं के अनुभवों के साथ एक पत्रिका बनाएं, ऐतिहासिक दस्तावेजों को महत्वपूर्ण समाचार पत्रों के रूप में रखें और घटनाओं को रिकॉर्ड करने के अन्य तरीकों से मिलें जैसे ही वे होते हैं। इससे भविष्य के इतिहासकारों का अध्ययन और कामकाज सामग्री दी जाएगी
  • Video: कश्मीर की जम्हूरियत अब जिहादियत बन चुकी है : पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ

    युक्तियाँ

    • एक घटना को एक अलग तरीके से देखने के लिए अपने स्वभाव को रखें और हमेशा यह न मानें कि लेखक सही है।
    • स्कूल के विभिन्न इतिहास पाठ्यक्रमों और संबंधित कक्षाओं में भर्ती कराएं। ऐसा करने से आपको विभिन्न संस्कृतियों को देखने का अवसर मिलेगा, जिस तरह से उन्होंने विकसित किया और कैसे वे एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते थे
    • कुछ रोचक पुस्तकों को चुनें जिन्हें आप देखते हैं, कोई भी समय-समय या विषय वे खेलते हैं या नहीं। आप कभी भी नहीं जानते कि आप क्या सीख सकते हैं या आप में क्या रुचि हो सकती है, साथ ही आप अधिक कनेक्शन बना सकते हैं।
    • अपने इलाके में एक ऐतिहासिक स्थल पर जाएं और देखें कि क्या आप कोई कोर्स या कुछ प्रथाओं ले सकते हैं। वे इतिहास के और प्रेमियों का स्वागत करने के लिए उत्सुक होंगे!
    • अध्ययन और सब कुछ सीख सकते हैं जो आप कर सकते हैं। औपचारिक शिक्षा एक उत्कृष्ट स्रोत है, लेकिन कई स्वयं-सिखाया इतिहासकार हैं जो उनके पेशेवर समकक्षों के रूप में भी जान सकते हैं।
    • यदि आप कहानी को पसंद करते हैं और आपको लगता है कि आप इसके लिए अच्छे हैं, तो यह आपके लिए सही काम हो सकता है। यह एक नौकरी पाने के लिए समझ में नहीं आता है जिसे आप पसंद नहीं करते।
    • यदि आप अभी भी हाई स्कूल में हैं, तो आप एक विदेशी भाषा का अध्ययन करना और कंप्यूटर कक्षाएं ले सकते हैं। याद रखें कि इतिहासकारों की एक विस्तृत विविधता है!
    • अपने आप को उस कहानी को सीमित मत करो जिसे आप परिचित हैं। कभी-कभी, आप उस विषय से प्यार में पड़ सकते हैं जिसे आप सामान्य रूप से पहले नहीं देखा होगा। एक अमेरिकी निश्चित रूप से पर्याप्त काम और समर्पण के साथ एक मिजोरिस्ट बन सकता है

    चेतावनी

    • यह बहुत संभावना नहीं है कि एक लेख या किताब लिखना आपको एक इतिहासकार के रूप में समृद्ध और प्रसिद्ध बना देगा। उनमें से ज्यादातर के लिए, यह जानकर कि किसी ने अपना काम पढ़ा है और इसकी सराहना की है कि वे सभी ख्याति प्राप्त करेंगे।
    • कार्ल सागन की ताकत को याद रखें: "असाधारण पुष्टिों के लिए असाधारण साक्ष्यों की आवश्यकता है"
    • कभी-कभी आप गलत हो सकते हैं कभी-कभी आप गलत होंगे। इसे स्वीकार करें और आगे बढ़ें, या तो पता करें कि कोई कारण क्यों सोचता है कि आप गलत हैं और अपनी स्थिति का बचाव कर रहे हैं या अपने खुद के विचारों के अनुसार इसे ढालने के तर्क ले रहे हैं। अपने दिमाग को कई बार बदलने से डरो मत। इतिहास तथ्यों की खोज है, जो कि सत्य के लिए है
    • अधिकांश इतिहासकार अपने लेख या किताबें बेचकर जीवित नहीं बना सकते। कई शिक्षक हैं या केवल एक विशेष विषय में रुचि रखते हैं और इसके बारे में लिखने का समय हो सकता है।
    • इतिहास इन तथ्यों और वास्तविक घटनाओं की व्याख्या और व्याख्या भी है। कुछ इतिहासकार अपने स्वयं के सिद्धांत विकसित करते हैं या अन्य लोगों से उधार लेते हैं ताकि अतीत को अधिक गहराई में समझा जा सके। कभी-कभी, इतिहासकार इन विभिन्न सिद्धांतों से असहमत होते हैं और उनके बारे में बहस कर सकते हैं। अधिकांश समय इन चर्चाएं इतिहास बनाने और एक इतिहासकार होने की प्रक्रिया का एक आम हिस्सा हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com