ekterya.com

किसी टीम साक्षात्कार से किसी प्रश्न का उत्तर कैसे दें

टीमवर्क प्रश्न एक कर्मचारी के रूप में आपके व्यवहार का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं साक्षात्कारकर्ता यह जानना चाहते हैं कि आप अन्य लोगों के साथ कितनी अच्छी तरह काम करते हैं, और यदि आप संभव स्थिति में नेतृत्व और समर्थन कार्यों को पूरा कर सकते हैं कई नौकरियों के लिए आपको कंपनी के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अन्य लोगों के साथ मिलना चाहिए - यह कम से कम कुछ समय होता है आप साक्षात्कार में अपनी सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं यदि आप अपने साक्षात्कारकर्ता को समझाते हैं कि आप एक टीम के रूप में काम करने में अच्छा कर रहे हैं - इसके लिए आपको केवल तैयारी और रिहर्सल करना होगा

चरणों

विधि 1
एक साक्षात्कार में टीमवर्क के सवालों का मूल्यांकन करें

छवि शीर्षक शीर्षक से एक टीम प्लेयर साक्षात्कार प्रश्न चरण 1
1
जिस तरह से कंपनी एक टीम वर्कर को परिभाषित करती है उसके बारे में पता करें प्रत्येक कंपनी की टीम वर्क की अपनी परिभाषा होती है एक निश्चित कंपनी में टीम वर्क के चरित्र के बारे में धारणाओं के साथ आपको एक साक्षात्कार में कभी नहीं जाना चाहिए। उस विशेष कंपनी के मूल्यों के अनुसार आपको जवाब देना होगा
  • साक्षात्कार में जाने से पहले नौकरी का विवरण देखें। देखें कि टीमवर्क और अन्य लोगों के साथ कौन सी जानकारी प्रदान की गई है यह विवरण आपको टीम वर्क के कंपनी के विचार पर एक परिप्रेक्ष्य दे सकता है।
  • प्रत्येक स्थिति के लिए एक अलग प्रकार की टीम वर्क की आवश्यकता होगी एक नई कंपनी शायद किसी को किराये पर लेना चाहेगी जो कई जिम्मेदारियों को ले सकती है और कई अलग-अलग लोगों के साथ काम कर सकती है। शुरुआती के लिए शुल्क केवल किसी को बिना किसी कठिनाई के अन्य लोगों के साथ मिलना पड़ सकता था। एक प्रबंधकीय स्थिति के मामले में, किसी कंपनी को उस व्यक्ति की आवश्यकता हो सकती है जो नेता की भूमिका को संभालने वाले अन्य लोगों के साथ काम कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से एक टीम प्लेयर साक्षात्कार प्रश्न चरण 2
    2
    टीम वर्क के बारे में सामान्य प्रकार के प्रश्नों के बारे में जानें टीमवर्क के बारे में प्रश्न हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं एक साक्षात्कारकर्ता आपसे कुछ पूछ सकता है "क्या आप टीम वर्क में अच्छा है?" - हालांकि, ये प्रश्न आम तौर पर मुखौटे में होते हैं एक साक्षात्कार में जाने से पहले, आपको उन सवालों का पता होना चाहिए जिन्हें आमतौर पर टीम वर्क के कौशल का मूल्यांकन करने के लिए कहा जाता है।
  • एक नियोक्ता आपको टीम वर्क से संबंधित कुछ का वर्णन करने के लिए कह सकता है मैं आपको कुछ कह सकता हूं, "मुझे एक वक्त के बारे में बताएं जब आपको दूसरों के साथ काम करना पड़े" या "मुझे टीम-वर्क के अनुभव के बारे में बताएं जो आपको पुरस्कृत हुआ है।"
  • नियोक्ता आपको सीधे उदाहरण के लिए नहीं पूछ सकते हैं - हालांकि, यदि आप उदाहरण देते हैं तो आप टीम वर्क के बारे में यथासंभव प्रभावी रूप से सवालों का जवाब दे सकते हैं एक नियोक्ता कुछ ऐसी अस्पष्ट तरह से पूछ सकता है जैसे "क्या आप एक समूह में या व्यक्तिगत रूप से काम करना पसंद करते हैं?" या "टीम का हिस्सा बनने का सबसे कठिन पहलू क्या है?"
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से एक टीम प्लेयर साक्षात्कार प्रश्न चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि साक्षात्कारकर्ता क्या जानना चाहता है अगर कोई नियोक्ता आपको टीम वर्क के बारे में एक सवाल पूछता है, तो इसका मतलब है कि आप अपने कौशल सेट के विशिष्ट पहलुओं का मूल्यांकन करने का प्रयास करें। यदि आप समझते हैं कि नियोक्ता को क्या जानने की उम्मीद है तो आप सबसे अधिक प्रभावी ढंग से इस सवाल का जवाब दे सकते हैं
  • ये प्रश्न दूसरों के साथ काम करने की आपकी क्षमता का परीक्षण करेंगे टीमवर्क लगभग हमेशा एक नौकरी का हिस्सा है - इसलिए, नियोक्ताओं को उन लोगों की आवश्यकता होती है जो दूसरों के साथ काम करने में सक्षम हैं। आपको यह दिखाना होगा कि आप विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ मिल सकते हैं
  • इस सवाल का सही उत्तर नहीं है, लेकिन नियोक्ता जानना चाहते हैं कि आप संघर्ष से निपट सकते हैं, प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं और दूसरों के साथ सहयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक टीम प्लेयर का साक्षात्कार प्रश्न चरण 4
    4
    इसमें सही समय पर वास्तविक जीवन के कई उदाहरण हैं एक साक्षात्कार में जाने से पहले कुछ विचारों का लुत्फ उठाना आपको विभिन्न प्रकार के उदाहरणों की कल्पना करनी होगी जिनके साथ आप टीम वर्क के बारे में सवालों के जवाब दे सकते हैं। वास्तविक जीवन की कई स्थितियों को याद रखें जिसमें आपको एक टीम के रूप में काम करना पड़ा है।
  • उन नौकरियों को रिकॉर्ड करें जिन्हें आपने पहले किया था। वहां से, टीम वर्क के अपने अनुभवों को लिखें। क्या आपको अपने अंतिम नौकरी में सहयोगी के साथ एक प्रस्तुति देना था? क्या आपको प्रेस विज्ञप्ति लिखने के लिए एक संपादक के साथ काम करने को कहा गया है?
  • कई उदाहरणों को ध्यान में रखें जब वे आपसे सवाल पूछते हैं, तो आप सबसे अच्छे उदाहरण का उपयोग कर सकते हैं। अगर कोई नियोक्ता आपसे संघर्ष करना चाहते हैं, तो यह जानना चाहता है कि किसी सह-कार्यकर्ता के साथ हुई किसी असहमति से कोई सवाल उठाना चाहिए। अगर नियोक्ता आपकी नेतृत्व क्षमता का मूल्यांकन करना चाहता है, तो आपके पास एक उदाहरण होगा जिसमें आपने एक नेतृत्व की स्थिति ली है।
  • विधि 2
    स्थिति, कार्य, क्रिया और परिणाम प्रणाली का उपयोग करते हुए उत्तर दें

    चित्र शीर्षक से एक टीम प्लेयर का साक्षात्कार प्रश्न चरण 5
    1
    स्थिति, कार्य, क्रिया और परिणाम प्रणाली (STAR) के पहलुओं को जानता है टीम वर्क के बारे में प्रश्नों को STAR नामक प्रणाली का सबसे प्रभावी ढंग से उत्तर दिया जा सकता है। यदि आप टीम वर्क के बारे में एक प्रश्न पूछे जाते हैं तो इसमें एक एस्ट्रोस्टिक होता है जो आपको 4-अंश के जवाब पर प्रकाश डालता है।
    • "एस" "स्थिति" को संदर्भित करता है यह उस स्थिति का वर्णन करता है जिसमें आपको एक टीम के रूप में काम करना पड़ता था।
    • "टी" "कार्य" को संदर्भित करता है एक टीम के भाग के रूप में कार्य पूरा करने के लिए आपको समझाएं।
    • "ए" "कार्यों" को संदर्भित करता है कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए टीम के सदस्य के रूप में आपने क्या कार्रवाई की है?
    • "आर" का संदर्भ "परिणाम" है। यह इस हिस्से में कुछ ठोस परिणाम प्रदान करता है। आपके कार्यों में किस तरह से कंपनी की मदद की है? आपके प्रयासों के लिए किस स्थिति में स्थिति का समाधान हुआ है?
  • चित्र शीर्षक से एक टीम प्लेयर का साक्षात्कार प्रश्न चरण 6
    2
    पहले अपने व्यक्ति को परिभाषित करें साक्षात्कारकर्ता को बताए कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं, टीम वर्क के बारे में एक प्रश्न के उत्तर दें। इससे आप एक टीम के रूप में काम करने का एक संक्षिप्त विवरण उपलब्ध कराएंगे, और फिर आपको इस उदाहरण को प्रदान करना चाहिए जो इस व्यक्तित्व विशेषता को दिखाता है।
  • जवाब से शुरू होना चाहिए "मैं व्यक्ति का प्रकार हूं ...", फिर सामान्य रूप में अपने व्यक्तित्व की व्याख्या करें। तो आपको कुछ कहना चाहिए "मुझे पसंद है ..." और उस तरीके की व्याख्या करें जिसमें सामान्य रूप से आपके व्यक्तित्व को कार्रवाई में प्रकट होता है।
  • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "मैं एक ऐसा व्यक्ति हूं जो कि किसी की भलाई के बजाए किसी के लिए अच्छा काम करता है, पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करता है। मैं यह बताना चाहता हूं कि टीम के सदस्य अपनी कमियों की भरपाई करने के लिए किसी स्थिति में अपने गुणों का उपयोग कैसे कर सकते हैं। "
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक टीम प्लेयर साक्षात्कार प्रश्न 7
    3
    सवाल में स्थिति का वर्णन करके अपना जवाब प्रारंभ करें वहां से, आपको यह स्पष्ट करना होगा कि पिछली सजा एक निश्चित स्थिति में कैसे विकसित होती है। स्थिति में आपकी ज़िम्मेदारी क्या थी? आपको क्या काम पूरा करना है? अपने टीमवर्क अनुभव का एक हालिया उदाहरण चुनें आपके द्वारा बनाई गई प्रारंभिक वाक्यांश के लिए एक प्रासंगिक उदाहरण चुनें।
  • उदाहरण के लिए, "मैं स्वतंत्र लेखकों के एक समूह को व्यक्तिगत टिप्पणियां देने का आरोप लगाता था जो हमारे प्रकाशन के लिए काम करते थे।" यह स्थिति का वर्णन करता है। आपने स्वतंत्र लेखकों का निर्देशन किया है और आप टिप्पणियां प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • वहां से, यह विशिष्ट जानकारी प्रदान करता है क्या काम एक अनोखी चुनौती है? उदाहरण के लिए, कुछ कहें "मेरे पास बहुत सी ऊर्जा और शानदार लेखन कौशल के लेखक थे हालांकि, वह बहुत जल्दी लिखने के लिए इस्तेमाल किया उन्होंने हमेशा अपने लेखों को अग्रिम रूप से प्रस्तुत किया, लेकिन इन में कई टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियां थीं और कुछ शब्द अनुपलब्ध थे, जिसने संपादकीय टीम का काम अधिक मुश्किल बना दिया। "



  • चित्र शीर्षक से एक टीम प्लेयर का साक्षात्कार प्रश्न चरण 8
    4
    आपके द्वारा किए गए कार्यों को समझाओ यह कहानी का सितारा बनने का आपका मौका है, इसलिए आपको उन कार्यों पर ध्यान देना चाहिए जिन्हें आपने टीम के बाकी हिस्सों से बाहर खड़ा किया था। सबसे अच्छा जवाब किसी विशिष्ट स्थिति को जवाब देने की अपनी असाधारण क्षमता को विस्तार से समझाएंगे और, साथ ही, आपके चरित्र की अन्य शक्तियों को उजागर करेंगे, जैसे धैर्य, वैकल्पिक सोच और समय नियंत्रण
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने लेखक को एक ईमेल भेजा जिसमें मैं एक निजी बैठक का अनुरोध किया। मैं उससे व्यक्तिगत रूप से बात करना चाहता था। " यहां आप एक समस्या को सुलझाने में पहल करने की आपकी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे।
  • वह कुछ ऐसा कह रहा है जैसे "मैं उस पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की जो मैंने अच्छी तरह से किया। मैंने कहा `लिंडसे, आप एक बढ़िया लेखक हैं, लेकिन मुझे लगता है कि आप अपने जुनून से दूर ले जाते हैं। आप अपने विचारों के बारे में बहुत उत्साहित हैं कि आप छोटे विवरणों पर ध्यान नहीं देते हैं। `` यहां आप दिखाएंगे कि आप नकारात्मक पहलुओं के बजाय सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो आपको अपने पहले वाक्य में वापस कर देगा।
  • यह जिस तरह से आपने समस्या का समाधान किया है, इसका संकेत देकर समाप्त होता है उदाहरण के लिए, "लिंडसे और मैंने कुछ ऐसा कहा था, जिस तरह से मैं विशिष्ट तरीके से टाइपोग्राफिक त्रुटियों की पहचान कर सकता हूं, जैसे दिन से काम करने से, लेखों को पढ़ना, आदि।"
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से एक टीम प्लेयर साक्षात्कार प्रश्न 9
    5
    अपने कार्यों के परिणामों को अवगत कराएं साक्षात्कारकर्ता परिणाम का पालन करना चाहते हैं। आपको उनसे यह बताना होगा कि आपके कार्यों ने आपकी कंपनी को कैसे फायदा पहुंचाया है। आपके द्वारा किए गए कार्यों के परिणामों की व्याख्या के लिए कुछ समय लें
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "जैसे परिणामस्वरूप, लिंडसे के लेखों को कम त्रुटियों के साथ गिनना शुरू करना संपादकीय दल पर दबाव डाले बिना मुझे स्टाफ पर प्रतिभाशाली लेखक रखने के लिए खुश था। "
  • इस प्रतिक्रिया से पता चलता है कि आप टीम के संबंधों को प्रबंधित करने में सक्षम हैं। आप कर्मचारियों में प्रतिभा को बनाए रखने में सक्षम हैं और, साथ ही, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी संपादकीय टीम निराश नहीं है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से एक टीम प्लेयर साक्षात्कार प्रश्न 10
    6
    पूरक प्रश्न पूछें यदि आप साक्षात्कार के अंत के पास सवाल पूछते हैं, तो यह कंपनी में आपकी रूचि व्यक्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है। अगर टीम वर्क किसी कंपनी की संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, तो विशेष रूप से इसके बारे में प्रश्न पूछें यह दिखा सकता है कि आप यह सुनिश्चित करने में रुचि रखते हैं कि आप कंपनी की आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।
  • अन्य कर्मचारियों के बारे में प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें "क्या आप मुझे टीम के बारे में बता सकते हैं जिसके साथ मैं काम कर रहा हूं?" यह कंपनी में अन्य लोगों के साथ इंटरैक्ट करने का सर्वोत्तम तरीका जानने के लिए आपके उत्साह से पता चलता है।
  • कुछ पूछें "आदर्श उम्मीदवार किस कौशल को चाहिए?" यह दर्शाता है कि आप जानना चाहते हैं कि इस कंपनी के टीम के माहौल में जितना संभव हो उतना फिट कैसे होना चाहिए।
  • विधि 3
    एक प्रासंगिक उदाहरण चुनें

    छवि का शीर्षक शीर्षक से एक टीम प्लेयर साक्षात्कार प्रश्न चरण 11
    1

    Video: IPS Interview questions and answers in hindi./आईपीएस इंटरव्यू प्रश्न और उत्तर हिन्दी में

    एक हालिया उदाहरण चुनें आप कॉलेज के दौरान बोर्डिंग स्कूल में एक शानदार तरीके से संघर्ष का सामना कर सकते थे - हालांकि, अगर आपने 3 साल पहले स्नातक किया है, तो यह सबसे अच्छा उदाहरण नहीं होगा नियोक्ता अब आपके व्यक्तित्व को जानना चाहते हैं, इसलिए आपको हमेशा एक हालिया उदाहरण चुनना चाहिए।
    • अधिमानतः, आपके उदाहरण को आपके द्वारा पिछले 12 महीनों में एक नौकरी के बारे में बताना चाहिए।
    • यदि आपके पास लंबे समय तक नौकरी नहीं है, तो क्या आपके पास कुछ उदाहरण हैं जो नौकरी से संबंधित नहीं हैं? आपके अनुभव को प्रदर्शित करने के लिए स्वयंसेवक काम का एक उदाहरण भी उपयोगी हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक टीम प्लेयर का उत्तर साक्षात्कार प्रश्न 12
    2
    एक उदाहरण चुनें जो आपको अच्छे दिखता है। आपको यह दिखाना होगा कि आप एक कंपनी के लिए एक बहुमूल्य संसाधन होंगे - इसके लिए, ऐसी कहानी चुनें, जो आपको चमकती है ऐसी स्थिति चुनें, जिसमें आपने शानदार परिणाम उत्पन्न किए हैं और संघर्ष को सफलतापूर्वक हल करने में सक्षम हैं।
  • एक ऐसे उदाहरण का चयन न करें जिसमें आपने एक चिंतित या निराश स्थिति छोड़ दी है। सकारात्मक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करें, जिसमें आपने सफलतापूर्वक स्थिति का समाधान किया है।
  • परिणामों को दिखाने के लिए भी महत्वपूर्ण है आप 2 सह कार्यकर्ताओं के बीच असहमति हल कर सकते थे, लेकिन शायद एकमात्र परिणाम 20 मिनट की एक सभ्य प्रस्तुति थी। आपको उनके परिणामों की तुलना में बड़ा होना चाहिए उदाहरण के लिए, इस अवसर के बारे में बात करें जब आपने एक ग्राहक और एक कर्मचारी के बीच गलतफहमी हल करने में मदद की, जिसके परिणामस्वरूप आपकी कंपनी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बिक्री हुई।
  • चित्र शीर्षक से एक टीम प्लेयर साक्षात्कार के प्रश्न का उत्तर चरण 13
    3
    एक उदाहरण खोजें जो आपकी अन्य ताकत दर्शाता है जब आप उस विषय के बारे में एक प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो केवल टीम वर्क पर ध्यान केंद्रित न करें। नौकरी की साक्षात्कार में, आप अपनी सारी ताकत के बारे में बात करने के लिए बहुत समय निकाल सकते हैं, ताकि आपको यथासंभव अधिक जानकारी प्रदान करनी चाहिए।
  • आपके पास एक टीमवर्क अनुभव में शामिल अन्य शक्तियों पर प्रतिबिंबित करें कल्पना कीजिए कि आपने एक सहयोगी के साथ एक ग्राहक के लिए एक प्रचारक बात में काम किया है। एक टीम में सफलतापूर्वक काम करने के अलावा, इस स्थिति के लिए अन्य कौशल क्या आवश्यक हैं?
  • उदाहरण के लिए, यह संभावना है कि आपको समयसीमा पूरी करने, महान मौखिक संचार कौशल का उपयोग करना पड़ता है और यह प्रदर्शित करता है कि आपके पास शानदार पारस्परिक कौशल है। इन कौशल को शामिल करने के तरीकों को देखें, जैसा कि आप अपने टीमवर्क अनुभव का वर्णन करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक टीम प्लेयर का साक्षात्कार प्रश्न चरण 14
    4

    Video: IAS में पूछे गए अजीब सवाल|IAS के इंटरव्यू में पूछे गए प्रश्न|IAS की परीक्षा के दंग करने वाले प्रश्न

    एक साक्षात्कार सिमुलेशन बनाएँ साक्षात्कारकर्ता के रूप में कार्य करने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछें और अपने साक्षात्कार के लिए अभ्यास करने में मदद करें। उसे उन नमूने प्रश्नों की सूची दें जिन्हें आपसे पूछा जा सकता है। इस व्यक्ति को अपने स्वयं के प्रश्न भी शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि आप दबाव में सहज महसूस कर सकें अगर आपने पहले से सही जवाब नहीं दिया है
  • जितना अधिक आप संभावित प्रश्नों और उत्तरों को जानते हैं, उतना ही आसान है जितना आप दबाव में शांत रह सकते हैं।
  • अपने "साक्षात्कारकर्ता" से पूछें कि आप कठिन प्रश्न पूछ कर और अभ्यास समाप्त होने तक आपको टिप्पणियां देने से इंकार कर रहे हैं। इस अभ्यास में, व्यक्ति को आपको कई अजनबियों में से एक के रूप में विचार करना चाहिए, जिनके साथ आपको स्थिति प्रदान करने के लिए मिलना होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप साक्षात्कारकर्ता के प्रश्न को नहीं समझते हैं, तो स्पष्टीकरण मांगने में संकोच न करें। अगर आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो पूरक कार्य के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयुक्त प्रश्न हैं जो आपको करने की उम्मीद है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com