ekterya.com

कैसे एक घटना प्रमोटर बनने के लिए

एक इवेंट प्रमोटर, जिसे आमतौर पर फोन किया जाता है "मनोरंजन प्रमोटर", संगीत कार्यक्रमों, त्योहारों या स्पोर्ट्स गेम्स जैसी कुछ लाइव इवेंट्स में मार्केटिंग और रुचि पैदा करने के लिए जिम्मेदार है। संक्षेप में, एक इवेंट प्रमोटर एक बिक्री पेशेवर है। सामान्य तौर पर, एक प्रमोटर एक एकल कंपनी या संगठन के लिए ऐसा करने के बजाय विभिन्न व्यवसायों के लिए एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में काम करता है, और तैयारी या अनुभव के बिना इस कैरियर में शुरू हो सकता है

चरणों

विधि 1
लाभ अनुभव

Video: मुर्गी को दवा देने का सही तरीका ताकि ज्यादा असर हो ! Best way to Treat Birds for better results.

एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 1 बनें वाला इमेज
1

Video: सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर गोरखधंधा कर रही है चिटफंड कंपनी

अध्ययन व्यवसाय और विपणन भले ही एक स्नातक की डिग्री एक घटना प्रमोटर के रूप में एक पेशेवर कैरियर शुरू करने के लिए आवश्यक नहीं है, इन क्षेत्रों का अध्ययन से प्राप्त ज्ञान फायदेमंद हो सकता है। यदि आप भविष्य में महाविद्यालय में भाग लेने की योजना बना रहे हैं या यदि आपने पहले से ही एक में नामांकित किया है, तो इन विषयों में अपने सीवी के लिए शानदार क्रेडेंशियल देने पर विचार करें, खासकर यदि आप उल्लेखनीय ग्राहकों के लिए बड़े पैमाने पर घटनाओं से निपटने की कामना करते हैं। यदि आपके पास चार साल के कार्यक्रम में समर्पित करने का मतलब या इच्छा नहीं है, तो स्थानीय विश्वविद्यालय, सामुदायिक कॉलेज या ऑनलाइन पर व्यक्तिगत पाठ्यक्रमों या सेमिनारों में भर्ती कराएं।
  • कुछ प्रसिद्ध संस्थान, जैसे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, शिकागो और एमआईटी विश्वविद्यालय, पॉडकास्ट, व्याख्यान, वीडियो, होमवर्क और अधिक सहित मुफ्त ऑनलाइन संसाधनों की पेशकश करते हैं।
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 2 बनें वाला इमेज
    2
    घटनाओं पर काम की तलाश करें एक स्नातक की डिग्री आपके पुनरारंभ पर प्रभावशाली लग सकता है, लेकिन कक्षा के बाहर एक हाथ-ऑन अनुभव अर्जित करना आपको घटनाओं की मांगों और रसद के लिए तथा कैरियर की उन्नति के लिए बेहतर तरीके से तैयार कर लेगा। सबसे पहले, मनोरंजन के एक विशेष क्षेत्र के लिए चुनते हैं जो आपको अपील करता है फिर, उपयुक्त कार्यक्रमों पर किसी भी स्तर पर नौकरी के लिए आवेदन करें। अभी तक सुरुचिपूर्ण शीर्षक के बारे में चिंता मत करो। घटनाओं के आंतरिक कार्यों के आंतरिक परिप्रेक्ष्य के रूप में अपनी नौकरी की स्थिति का उपयोग करें, चाहे वह प्रारंभिक नौकरी हो या एक और उन्नत एक
  • उदाहरण के लिए, यदि आप रात्रि नियुक्तियों को बढ़ावा देने में रुचि रखते हैं, तो कैटरिंग प्रोवाइडर्स, बारटेंडर, डीजे, स्थानीय लोगों या किसी भी कंपनी के साथ नौकरी की तलाश करें, जो कि इस प्रकार के एक या एक से अधिक प्रमोटरों द्वारा काम पर रखा जाए।
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 3 बनें वाला इमेज
    3
    संपूर्ण घटना पर ध्यान दें। जब वे आपको किराया करते हैं, तब तक आपके विशिष्ट काम पर ध्यान केंद्रित करें जब तक यह सफलतापूर्वक नहीं किया जाता है और विश्वसनीय कर्मचारी के रूप में प्रतिष्ठा अर्जित करता है। हालांकि, अपनी आंखों और कानों को घटना के सभी पहलुओं तक खोलें, चाहे आप अपनी निजी ज़िम्मेदारियों से कितनी दूर हो। घटनाओं को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत रूप से ज़िम्मेदार होने के लिए और घटनाओं का प्रचार करने के लिए इस अवसर का उपयोग करें कि कैसे घटनाएं बढ़ती हैं, वे कैसे विफल होती हैं और कैसे वे अराजक परिस्थितियों से उबरते हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक खानपान कंपनी ने नियुक्तियों की रात में तालिकाओं में भाग लेने के लिए आपको किराए पर लिया है घटना के दिन, सभी लोगों ने काम पर रखा (डीजे, बारटेंडर, डेकोरेटर और आपके बॉस, खानपान प्रदाता) ध्यान दें कि प्रवर्तक ने एक जगह सुरक्षित रखी है जो पर्याप्त रूप से पुराना है ताकि उपकरणों के लिए बिजली उपलब्ध हो सके। श्रमिकों। भले ही आप फिलहाल एक वेटर हो, इस मुद्दे पर इस मुद्दे को सुलझाने के लिए आप और अन्य लोगों के साथ क्या समाधान हो सकता है, साथ ही साथ इस संकट को रोकने के लिए पहले ही क्या किया जा सकता था।
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 4 बनें वाला इमेज
    4
    नौकरी पदोन्नति हासिल करने की मांग करता है। अपनी नौकरी की स्थिति में आगे बढ़ना शुरू करना, चाहे आपने खानपान प्रदाता, एक कॉन्सर्ट हॉल या एक पदोन्नति कंपनी के लिए एक बुनियादी स्थिति के साथ शुरू किया हो। यह कि आपका लक्ष्य प्रशासनिक नौकरियों या दूसरों की आवश्यकता होती है, जिन्हें विभिन्न जिम्मेदारियों से निपटने के लिए नेतृत्व और क्षमता की आवश्यकता होती है। क्योंकि किसी इवेंट प्रमोटर किसी भी घटना के लिए कई लोगों को काम पर रखने और निगरानी करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है, यह आपके मौजूदा कंपनी के भीतर प्राप्त करने के लिए आवश्यक अनुभव और आत्मविश्वास हासिल करता है। नौकरियों के लिए आवेदन करें जो आपको निम्नलिखित कौशल विकसित करने में मदद करें:
  • उत्कृष्ट संचार कौशल, लिखित और मौखिक, साथ ही बातचीत कौशल
  • प्रभावी रूप से संसाधनों, वित्तीय और समय को व्यवस्थित करने की क्षमता
  • रचनात्मक रूप से समस्या हल करना
  • एक इवेंट प्रमोटर चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    संपर्कों का एक नेटवर्क बनाएं ऐसे अवसरों का लाभ उठाएं जो एक ही उद्योग में किसी तरह से काम करते हैं। अब संपर्क करें कि जब आप अपने दम पर विस्तार करते हैं तब आप अपने साथ ले सकते हैं उन लोगों से अपने फोन नंबर, ईमेल या सोशल मीडिया की जानकारी के लिए उन लोगों को पूछें जिन्होंने विश्वसनीय साबित किया है ताकि जब आप श्रमिकों को भर्ती करने के लिए तैयार हों तब आप उनसे संवाद कर सकें।
  • याद रखें कि ये लोग अपने काम के प्रदर्शन को याद करेंगे। इसके बावजूद कि क्या आप निम्न ग्लैमरस जिम्मेदारियों के साथ निचले पायदान पर एक कर्मचारी हैं या टीम के नेता जो विभिन्न जिम्मेदारियों के साथ काम करता है, अपनी प्रतिष्ठा को ऐसे व्यक्ति के रूप में स्थापित करने के लिए खड़े होना सुनिश्चित करें, जो काम करने में सफल होता है
  • विधि 2
    कंडीशनिंग आप व्यवसाय करने के लिए

    एक इवेंट प्रमोटर चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    1

    Video: समुद्र्ज़ादी की तस्वीर - Full Bhojpuri Nautanki Video | Md Idrish Ki Nautanki Full

    घटनाओं की लागत की जांच करें एक प्रवर्तक होने के नाते, आप वित्तपोषण के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, तो पता करें कि आपका बजट कितना बड़ा होगा। सभी आपूर्तिकर्ताओं, परिसर और अन्य सेवा प्रदाताओं की सूची बनाएं, जिन्हें आपको प्रत्येक कार्यक्रम के लिए किराए पर देना होगा। विभिन्न आकारों (छोटे, मध्यम और बड़े) के तीन काल्पनिक घटनाएं बनाएं और फिर प्रत्येक आकार के लिए उद्धरण अनुरोध करने के लिए अपनी सूची में प्रत्येक कंपनी के साथ संवाद करें। निर्धारित करें कि आप अपने आप कौन-कौन से खर्च कर सकते हैं और कौन से अतिरिक्त निवेशकों की आवश्यकता होगी।
    • उदाहरण के लिए, संगीत कार्यक्रमों के प्रचार के साथ, कम से कम आपको कलाकार का भुगतान करना होगा, एक स्थल आरक्षित करें (जो अपनी स्वयं की ध्वनि प्रणाली प्रदान कर सकता है या हो सकता है) और प्रस्तुति का विज्ञापन दें। यदि आप एक छोटे प्रस्तुति को बढ़ावा देते हैं और "गुप्त" स्थानीय रूप से अज्ञात कुछ कृत्यों के साथ, आप एक छोटे डिस्को या एक छोटा बार के मंच को आरक्षित कर सकते हैं, आवश्यक होने पर ध्वनि सिस्टम किराए पर कर सकते हैं और लोगों को विज्ञापन के रूप में फैलाने वाले तथ्य का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, सबसे उल्लेखनीय कृत्यों के लिए, आपको सुरक्षा के लिए किराए पर लेना पड़ सकता है, कलाकार के लिए एक परिवहन और आवास को कवर करना, बड़े और अधिक महंगा स्थानों को आरक्षित करना और बहुत कुछ
    • सुनिश्चित करने के लिए, अपने व्यक्तिगत लाभ की सुरक्षा के लिए उद्धरण चिह्नों में दर्शाए गए कार्यों से हमेशा अधिक खर्च करने की योजना बनाते हैं, जिस तरह से अनपेक्षित कीमतें उत्पन्न होती हैं।



  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 7 बनें वाला इमेज
    2
    एक वकील का किराया यद्यपि एक वकील के पास एक कैरियर शुरू करने के लिए सख्ती से जरूरी नहीं है, शुरुआत में एक के साथ परामर्श करना, किसी न किसी तरह की कानूनी जटिलताओं के कारण भविष्य की लागतों से आपकी रक्षा करेगा। कम से कम, स्थानीय, राज्य, संघीय और काउंटी कानूनों और नियमों के बारे में चर्चा करें, जो सीधे उस ईवेंट के प्रकार से संबंधित होता है जिसे आप करना चाहते हैं, जैसे कि लाइसेंस और व्यवसायिक रिकॉर्ड जिन्हें आपके पास करना आवश्यक हो सकता है इसके अलावा, भविष्य की देनदारियों से बचने के लिए एक कानूनी अनुबंध का गठन करने के साथ खुद को परिचित कराएं
  • यदि आप नियमित रूप से एक वकील को किराया करने की योजना बनाते हैं, तो इस लागत को निश्चित लागतों में ध्यान रखना सुनिश्चित करें।
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 8 बनें वाला इमेज
    3
    अपने व्यापार को पंजीकृत करें स्थानीय कानून यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके व्यवसाय का वर्गीकरण क्या है। तथ्य यह है कि आप एकमात्र मालिक हैं या किसी और के भागीदार हैं, आपके द्वारा चुने गए व्यवसाय इकाई को प्रभावित कर सकते हैं। अपने वकील से परामर्श करें या आपके लिए सही व्यावसायिक व्यावसायिक प्रकार की जांच करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें वर्गीकरण इस प्रकार हैं:
  • एक व्यक्ति की साझेदारी
  • समाज
  • निगम
  • सीमित देयता कंपनी (SRL)
  • विधि 3
    इवेंट्स को बढ़ावा दें

    Video: अंतरिक्ष में हुई हैरान कर देने वाली खोज संभव हुआ जीवन | Amazing Project Of Nasa

    इवेंट का शीर्षक इवेंट प्रमोटर चरण 9
    1
    Publicita! घटना नियोजकों के विपरीत, जो अपने लाभ मार्जिन को कवर करने के लिए फीस के अतिरिक्त व्यय के लिए ग्राहकों को चार्ज करते हैं, इवेंट प्रचालक अक्सर उपस्थिति और टिकटों की बिक्री पर भरोसा करते हैं और भुगतान का भुगतान करते हैं। आपके सभी प्रयासों के लिए इसलिए, सुनिश्चित करें कि लोग आपकी घटना में भाग लें! शब्द बाहर निकलना जितना संभव हो उतना करो, हालांकि यह आपके बजट पर निर्भर करेगा। कुछ तरीके हैं:
    • इंटरनेट, खासकर सोशल मीडिया के माध्यम से
    • मुद्रित विज्ञापन (अखबार, पत्रिकाएं, आदि)
    • यात्रियों और पोस्टर
    • रेडियो और टेलीविजन पर विज्ञापन
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 10 बनें वाला इमेज
    2
    अपने सेगमेंट को जानें उपयुक्त दर्शकों के लिए अपने विज्ञापन प्रयासों को लक्षित करें एक रेडियोधर्मी स्टेशन पर एक रॉक कार्यक्रम को बढ़ावा देने के समय कीमती समय और निधि खोना न कि रिप्रोग्रामिंग खेलता है! साथ ही, अपने आप को स्पष्ट रूप से सीमित नहीं करें निर्धारित करें कि कौन सा सेगमेंट ओवरलैप हो, ताकि आप इंटरैक्ट की गई हितों की व्यापक विस्तृत स्पेक्ट्रम में शब्द फैल सकें, जिसमें फ़ोरम शामिल हैं, पहली नज़र में, इस घटना के साथ बहुत कम प्रतीत होता है। उदाहरण के लिए:
  • मान लें कि आप एक कॉन्सर्ट को बढ़ावा देते हैं जो केवल महिलाओं के गुंडा बैंड को प्रस्तुत करेगा। वह इसे सार्वजनिक करने के लिए स्पष्ट तरीकों का उपयोग करता है, जैसे कि रेडियो पर विज्ञापन जिसमें रिकॉर्ड स्टोर्स के अलावा गुंडा संगीत और फ्लायर और बारर्स और पोस्ट्स में पोस्टर होते हैं जो गुंडा शो आयोजित करते हैं। इसके अलावा, अलग ढंग से सोचें टैटू की दुकानों और प्राचीन कपड़ों की दुकानों में फ्लाईयर छोड़ दें। उन्हें स्थानीय कॉलेजों और स्केट पार्क में भी गोंदें। इस घटना को नारीवाद को समर्पित पत्रिकाओं और वेब पेजों में विज्ञापन दें
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 11 बनें वाला इमेज
    3
    हर जगह संपर्क बनाएं संपर्क बनाने के सभी अवसरों का लाभ उठाएं भले ही आप किसी को पेशेवर या मौका से मिलें, इसके बारे में एक अतिरिक्त मुंह के रूप में सोचें जो आपके ईवेंट के बारे में शब्द फैल सके। अपने व्यवसाय कार्ड को हमेशा वितरित करने के लिए उपलब्ध कराएं और लोगों से उनकी संपर्क जानकारी के लिए पूछें। प्रारंभिक मीटिंग लाइट और मैत्रीपूर्ण बनाने के लिए सरल ग्रीटिंग और सरल प्रस्तुति के साथ बहुत साहसी दिखने से बचें। फिर, भविष्य में एक कार्यशील रिश्ते को बढ़ावा देने की आशा के बारे में अधिक विस्तृत ईमेल भेजें।
  • मान लें कि आप मुक्केबाजी जैसे खेल की घटनाओं को बढ़ावा देते हैं हालांकि बार या बारटेन्डर के मालिक मुक्केबाजी की दुनिया के साथ थोड़ा-थोड़ा और कुछ नहीं कर सकते हैं, अगर विज्ञापन में पट्टी एक स्पोर्ट्स बार बनने पर निकलती है, तो वे विज्ञापन में एक महत्वपूर्ण संसाधन बन सकते हैं!
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 12 बनें वाला इमेज
    4
    एक सुसंगत प्रतिष्ठा बनाएं घटनाओं को बढ़ावा देना एक जोखिम भरा व्यवसाय है, और कई कारणों से घटनाएं विफल हो सकती हैं, जिनमें से कुछ को बेहतर नियोजन से रोका जा सकता था, जबकि अन्य, जैसे कि मौसम, आपके नियंत्रण से बाहर हैं। अगर आपको समस्याएं और आपदाओं का सामना करना पड़ता है, तो परिस्थितियों में किसी भी तरह के पेशेवर की तरह कार्य करें कलाकार, आपूर्तिकर्ताओं और अन्य व्यावसायिक संपर्कों का विश्वास और सम्मान प्राप्त करें ताकि वे भविष्य में आपके साथ काम करने के इच्छुक और उत्साहित रह सकें। आपकी सफलता उन पर निर्भर करती है, इसलिए अपने आप को ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में पेश करें, जो केवल सक्षम और निर्धारित नहीं है, बल्कि दोषी भी स्वीकार करने के लिए जिम्मेदार है जब ऐसा मामला है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि, एक कॉन्सर्ट प्रमोटर के रूप में, आपने एक ध्वनि सिस्टम तकनीशियन को काम पर रखा है जो अपने काम में पूरी तरह से अयोग्य होने के साथ समाप्त होता है। यद्यपि ध्वनि प्रणाली से निपटना आपकी विशिष्ट नौकरी नहीं थी, लेकिन यह एक सक्षम तकनीशियन को भर्ती कर रहा था कलाकार, स्थानीय और प्रस्तुति के साथ शामिल सभी लोगों को आश्वस्त करें कि आप निश्चित रूप से एक ही तकनीशियन को फिर से नहीं लेंगे, लेकिन उस व्यक्ति को दोष देने से पहले रोक दें। ऐसा करने से आप यह कर सकते हैं कि नौकरी करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आप निर्दोष दिखने से ज्यादा चिंतित हैं।
  • चेतावनी

    • घटनाओं को बढ़ावा देना एक बहुत ही मुश्किल व्यवसाय है, जो पैसा खोने का खतरा है या खर्च के बाद केवल मुनाफे की दहलीज हासिल कर रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com