ekterya.com

एक काल्पनिक चरित्र कैसे बनाएं

एक बात यह है कि हर पुस्तक, खेल, फिल्म, उपन्यास और खेल में आम बात यह है कि हर किसी के पास कम से कम एक चरित्र है सबसे अधिक दो या अधिक है, और कुछ हजारों है। कभी-कभी "चरित्र" आप हैं

कोई फर्क नहीं पड़ता कि चरित्र कौन है, किताबें और फिल्में, और शेष जीवन उनके बिना उबाऊ होगा। यह मार्गदर्शिका आपको मूलभूत ज्ञान देगा और आपको अपना स्वयं का चरित्र बनाने के लिए सीखने में सहायता करेगा।

चरणों

अपने काल्पनिक चरित्र बनाएं

स्क्रैच चरण 1 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला चित्र

Video: आखिर कैसे बना लिया गया राम सेतु को सिर्फ 5 दिनों में | Adam's Bridge

1
मुख्य दृश्य या पर्यावरण को परिभाषित करें चाहे आप कागज़ पर लिख रहे हों या कंप्यूटर पर, अक्षर मौजूद हों, भले ही यह एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म हो। यह पेरिस में एक डिपार्टमेंट हो सकता है या पॉटक्षी में पार्किंग हो सकता है यह न केवल चरित्र के लिए सेटिंग बनाता है, यह भी इसे परिभाषित करता है
  • 2
    अपनी आवश्यकताओं को परिभाषित करें जैसा कि पत्रकार जानकारी लेता है:

    कहां, कौन, क्या, कब और कैसे ...

    शिक्षा, स्कूल, व्यवसाय, कार्यस्थल, उद्देश्य,

    संघर्ष, दुविधाएं, अवसर, विकल्प या क्रिया (लाभ और परिणाम),

    स्वास्थ्य, कामुकता, मानसिकता, जीवन के चरणों, खतरे, विजय या नुकसान, विकास या क्षय, मृत्यु ...

    यदि आप एक चरित्र बनाने के बारे में हैं, तो एक मौका है कि आपके पास भूखंड या कहानी को ध्यान में रखते हैं
  • यदि आप "द लॉर्ड ऑफ द रींग्स" जैसे महान कथा बनाने जा रहे हैं, तो आपको उन पात्रों की पूरी दुनिया बनाने की आवश्यकता होगी - अच्छे लोग, बुरे लोग, कुछ पुरुष, कुछ और महिलाएं ... यहां तक ​​कि कुछ भी ऐसा नहीं है।
  • यदि आप एक अधिक घनिष्ठ कहानी बनाने जा रहे हैं, तो आपको सिर्फ एक ही चरित्र से अधिक बनाने की ज़रूरत नहीं है।
  • स्क्रैच चरण 3 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    रचनात्मक रूप से सोचें जब आप "चरित्र" के बारे में सोचते हैं तो आपके मन में आने वाली पहली चीज के विपरीत, सभी अक्षर एनिमेटेड नहीं होते हैं। उदाहरण के तौर पर "लॉर्ड ऑफ द रिंग्स" के उपन्यास का इस्तेमाल करते हुए, कारध्रस का पहाड़ एक चरित्र के रूप में काम करता है, जो द्वेष से भरा होता है। हेमिंगवे द्वारा "द ओल्ड मैन ऐंड द सी" में, एक मार्लिन मुख्य पात्रों में से एक है।
  • स्क्रैच चरण 4 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    एक पैटर्न के साथ शुरू करें आपको जो किरदार की ज़रूरत है, वह कहानी पर निर्भर करती है, ज़ाहिर है, लेकिन व्यापक मानदंड से शुरू करने से आपको निर्णय लेने में मदद मिल सकती है जो धीरे-धीरे आपके चरित्र को परिभाषित कर सकती है, जिस तरह से एक मूर्तिकार दबे हुए प्रतिमा को प्रकट करने के लिए सभी अतिरिक्त संगमरमर को हटा देता है उसके अंदर एक पैटर्न में एक संस्कृति और व्यक्तिगत लक्षण (आम या वीर, तानाशाह, सुपर हीरो या ओग्रे) शामिल हैं।
  • आप शायद एक नायक (नायक) या एक विरोधी (खलनायक) चाहते हैं हो सकता है कि आपको एक हेनचमन, एक सबसे अच्छा दोस्त, एक रोमांटिक रुचि, एक दोस्त, इत्यादि की तरह एक द्वितीयक चरित्र की आवश्यकता हो। ध्यान रखें कि कभी-कभी, जो आपको लगता है कि नायक (अच्छे आदमी) को कभी-कभी प्रतिद्वंद्वी के रूप में चित्रित किया जाता है उदाहरण के लिए "किंग कांग" में लांग
  • शायद आपको क्लिंट ईस्टवुड जैसी विरोधी नायकों की जरूरत है पीले राइडर, खलनायक आप लेंनी स्मॉल इन में सहानुभूति कर सकते हैं चूहों और पुरुषों में, जैक स्पैरो जैसे पागल पात्रों में कैरिबियन के समुद्री डाकू और एक महिला मोटाल (एक अनूठा महिला जो महानता, कठिनाइयों, खतरे या आपदा की ओर ले जाती है) जेसिका खरगोश के रूप में किसने रोजर खरगोश को धोखा दिया? ओथेलो या शायद एक घोटाले की तरह Smeagal में गाइड रिंगों के भगवान ये सभी सुरत्व के रूप में शुरू होते हैं और उनके पात्रों को परिभाषित किया जाता है क्योंकि कहानी का निर्माण होता है।
  • स्क्रैच चरण 5 से एक काल्पनिक चरित्र बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: एक दानव जो है देवता से भी ऊपर क्यों ???

    विशिष्ट विशेषताओं को जोड़ें एक बार जब आप अक्षरों के मूलरूपों को देखते हैं और आप विवरण और सुविधाओं को जोड़ सकते हैं, तो उन चीजों को हटा दें जो आपके चरित्र के लिए विशिष्ट नहीं हैं और इसे प्रकट करना शुरू करते हैं। अपने आप से पूछें कि आप अपने दर्शकों को अपने चरित्र के लिए क्या चाहते हैं: प्यार, दया, प्रतिकर्षण, करुणा या कुछ नहीं। उस पर आधारित अपना चरित्र बनाना शुरू करें
  • निर्धारित करें कि क्या आप चाहते हैं कि आपका चरित्र पुरुष या महिला हो। यह चरित्र के सामान्य दृष्टिकोण को सूचित करेगा, मूलरूप के आधार पर लक्षणों का सुझाव देगा और अपने चरित्र और इतिहास के लिए संघर्ष का एक बिंदु भी हो सकता है, जब समाज की दृष्टि से निष्पक्ष हो या न हो। उदाहरण के लिए, एक अभिमानी व्यक्ति को अहंकारी महिला (दोनों अपने चरित्र को परिभाषित) की तुलना में अलग माना जाता है।
  • आयु कारक है बड़े लोगों को आमतौर पर समझदार के रूप में देखा जाता है एक युवा खलनायक को पागल या बुरा बीज के रूप में देखा जाता है। एक पुरानी खलनायक वह सब हो सकता है या ऐसा हो सकता है कि वह जीवन की परिस्थितियों के कारण उस तरीके से गठित हो गया है, जिससे उसे अधिक गहराई दी जाती है। एक युवा और आदर्शवादी नायक एक अनुभवी को एक अलग महसूस करता है जो विश्व को देख चुका है और केवल सही काम करता है। और जब उनमें से कुछ कहानी के अंत तक पहुंचते हैं, तो प्रतिक्रियाएं भी अलग होती हैं
  • कभी-कभी यह विरोधाभासी हो सकता है उदाहरण के लिए, डॉन कुइज़ोट एक पागल बूढ़ा आदमी था जिसने अपने जीवन को कैवलरी उपन्यासों को पढ़ने में बिताया और भोलेपन किया। फिर भी, उनकी सरलता ने उन्हें रोमांच और प्यार की तलाश करने और दुनिया की शानदार परिदृश्य बनाने के लिए प्रेरित किया, जो वास्तव में उनकी उम्मीदों को पूरा नहीं करता था।
  • स्क्रैच चरण 6 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    उद्देश्य या अपने चरित्र के लक्ष्य को परिभाषित करें आतंक की एक कहानी में, नायक को हर कीमत पर जीवित रहना चाहिए (उदाहरण के लिए, रिप्ले इन विदेशी)। एक रोमांटिक कथा में, प्रतिद्वंदी नायक को अपना सच्चा प्यार पाने से रोकना चाहता है (उदाहरण के लिए, प्रिंस हाम्परडिनक में राजकुमारी जो सपने देखना चाहते थे), आदि।
  • जिस तरह से आपके अक्षर अनिवार्य और उनके लक्ष्यों से निपटते हैं, उन्हें परिभाषित करना क्या होता है जटिल कहानियों में, इन्हें बार-बार पार किया जाएगा, उनके रास्ते में प्राप्त होने वाले अन्य पात्रों की उपलब्धियां और उपलब्धियों के साथ, इस प्रकार साजिश में अधिक मोड़ पैदा करता है।
  • स्क्रैच चरण 7 से एक काल्पनिक चरित्र बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    उसे रवैया दो। वास्तव में एक चरित्र को जीवन देने के लिए, आपको इसे एक व्यक्तित्व देना चाहिए जो कि कहानी से आगे चला जाता है। आपके व्यक्तित्व के कुछ हिस्सों को सीधे कहानी में बनाया जा सकता है, लेकिन वे आपको उन निर्णयों को सूचित करने में मदद करेंगे, जिन्हें वर्णों को करना है।
  • अपनी पसंद की चीज़ों की एक सूची बनाएं और पसंद न करें, और सुनिश्चित करें कि सूची संतुलित है दूसरे शब्दों में, 10 चीजें नहीं लिखते हैं जो आपको हर एक के लिए पसंद नहीं है जो इसके विपरीत या इसके विपरीत। यहां तक ​​कि सबसे उदासीन चरित्र में वह कुछ पसंद करता है
  • एक चरित्र का रवैया पूरक विशेषताओं से बना होता है, जिससे अनपेक्षित क्रियाएं होती हैं और दर्शकों की उनकी धारणा को बदल सकता है। उदाहरण के लिए, जो चरित्र स्वतंत्रता को प्यार करता है वह अधिकार से नफरत कर सकता है यदि आप स्पोर्ट्स कारों और महंगे चीजों को पसंद करते हैं, तो आप मितव्ययिता का सम्मान करने की संभावना नहीं रखते। यदि चरित्र क्रूर लगता है, लेकिन एक बच्चा को जलाने वाली इमारत से बचाता है, तो दर्शकों को उस चरित्र के बारे में फिर से सोचने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • स्क्रैच चरण 8 से एक काल्पनिक चरित्र बनाएं शीर्षक वाला चित्र



    8
    अपने चरित्र quirks दे उसे अच्छी आदतें, बुरी आदतों या चीजें दें जो चरित्र गंभीर अनुशासन या परामर्शदाता के बिना नहीं रोक सकता। यह नाखून (घबराहट) को काटने, ज़्यादा (घमंड या असुरक्षा) से निपटने या नशीली दवाओं की लत जैसे गंभीर या मौत की इच्छा से कुछ मामूली हो सकता है।
  • आपके चरित्र को जितने अधिक सुविधाएँ देते हैं, उतना "वास्तविक" यह जनता के दिमाग में होगा।
  • स्क्रैच चरण 9 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि

    Video: अप्सरा साधना ग्रहस्थ साधक, क्या शादीशुदा भी कर सकते हैं साधना..

    9
    अपने चरित्र को एक दर्पण के साथ एक घर दें बाहरी सुविधाओं पर काम करें, जैसे कि आप कहाँ रहते हैं, आप कैसा दिखते हैं और क्या आपके पास जाते हैं आदि।
  • आपका चरित्र मैनहट्टन के ऊपरी ईस्ट साइड (बहुत से धन) पर एक अपार्टमेंट में रहता है या एक घर में रहता है जो गिर रहा है (गरीब) चित्रकला। अधिकांश विवरणों को चरित्र और उसके इतिहास के बारे में कुछ सुझाव देना चाहिए।
  • स्क्रैच चरण 10 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    10
    उनके भय, कमजोरियों, प्रेरणाओं और रहस्यों का पता लगाएं यह एक अधिक यथार्थवादी हवा देता है और चरित्र के मूलरूप को विकसित करने में मदद करता है। नायकों की ताकत या कमजोरियों के पास वफादारी या बेवफ़ाई के साथ बहुत कुछ है।
  • स्क्रैच चरण 11 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    11
    अपने आसपास के लोगों के व्यवहार और लक्षणों का ध्यान रखें। लोगों को मॉल या मेट्रो में देखें आप हर जगह वर्णों के लिए सुझाव पा सकते हैं
  • अपनी शारीरिक विशेषताएं देखें: नाक का आकार, जबड़े, कान, उनके शरीर, वे कैसे तैयार करते हैं, कैसे जाते हैं, आदि
  • अगर आपको यह पसंद है, तो आपको जो विवरण मिलते हैं, उनके विवरणों का विवरण बताएं और अपने वर्णों में अनुवाद करें। यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति देखते हैं जो भयावह दिखता है, तो ईमानदारी से अपने आप से पूछिए कि आप डरे क्यों हैं, भले ही कारण तर्कहीन या राजनीतिक रूप से गलत है। अपने पात्रों को सूचित करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें।
  • ऐसे लोगों को बनाएं, जो इन लक्षणों के साथ मिलकर एक या दो लोगों में एक पात्र पर सब कुछ नहीं बनाते हैं, क्योंकि यदि वे इसे खोजते हैं, तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं।
  • स्क्रैच चरण 12 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    12
    प्रतीकात्मक पुरातात्वों को संबद्ध करें अपने वर्णों के लक्षणों को परिभाषित करने के लिए वस्तुओं की अवधारणा को जोड़ना, यह क्रियाओं को भी बताए उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए:
  • एक गुलाब थोड़ी देर के लिए स्प्रिंग होता है, लेकिन लोग इसे पसंद करते हैं।
  • एक साँप अस्थिर है और चेतावनी के बिना हमला कर सकता है।
  • पत्थर की इमारतों को ठोस और प्रतिरोधी परिवर्तन करना है।
  • तूफान हिंसक हैं, लेकिन आने वाले बदलाव का अग्रदूत
  • एक तेज तलवार भी उपयोगकर्ता के हाथ में एक खतरा है।
  • स्क्रैच चरण 13 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    13
    अपने चरित्र के साथ खेलते हैं। सबसे पहले, जिस चीज के बारे में बात की गई है और जो चीजें आप अपने चरित्र के बारे में फैसला करना चाहते हैं, उसका एक मानसिक मानचित्र बनाएं। एक टेप रिकॉर्डर प्राप्त करें और स्वयं को साक्षात्कार करें, या बेहतर अभी तक, चरित्र का वर्णन करते समय एक मित्र से आपको मुलाकात करने के लिए कहें फिर इसे लिखिए और अपना मन मानचित्र भरें ताकि आप अन्य चीजों को खोज सकें और अपने व्यक्तित्व को विकसित कर सकें। यदि आप रिकॉर्डिंग में कोई गलती करते हैं, तो बस याद रखें कि आप हमेशा एक ही विचार की कई संभावनाएं प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने चरित्र को महसूस करो, अपने आप को अपने जूते में रखें। कभी-कभी सबसे अच्छा चरित्र अपने खुद के आदर्शों, चरित्र, दोष और ताकत से, और आपके मित्र या परिवार के सदस्यों से उत्पन्न होता है।
  • युक्तियाँ

    • आप रूढ़िवादी भी ले सकते हैं और उन्हें बदल सकते हैं।
    • उदाहरण: एक पुरानी लाइब्रेरियन जो बहुत सख्त कार्य करता है क्योंकि वह सोचती है कि जिस तरह से यह होना चाहिए। वह वास्तव में एक व्यक्ति है जो पिल्ले और बर्फ से प्यार करता है, और वह एक ऐसा व्यक्ति है जिसे आप कहते हैं कि "अबू" हालांकि आप उससे संबंधित नहीं हैं।
  • आपके द्वारा बनाई गई चरित्र का प्रकार आपकी कहानी के चाप का निर्धारण करेगा। यदि मुख्य चरित्र को पर्यावरण के साथ गठबंधन किया जाता है, धनुष उथले बनना शुरू हो जाएगा, और चरित्र अपने परिवेश और अन्य पात्रों के साथ मिलना शुरू करेगा यदि यह पूरी तरह से विरोध किया गया है, तो एक नाटकीय संघर्ष शुरू से ही विकसित होगा और आपको वहां से काम करना होगा।
  • हालांकि यह सटीक क्रम में इन चरणों पर काम करना जरूरी नहीं है, लेकिन आपको यह जानने से पहले कि यह कैसा दिखता है, एक चरित्र के व्यक्तित्व को विकसित करना बहुत आसान हो सकता है।
  • यह तय करने का एक तरीका है कि एक चरित्र का सामना करने के साथ कहां जाना चाहिए, यह देखने के लिए वैकल्पिक विचारों को लिखना है कि जब तक आप अपनी पसंद के किसी भूखंड तक नहीं पहुंच पाते,
  • यदि आप एक ऐसा चरित्र बनाने जा रहे हैं जो कि जानवर (एक बिल्ली कहते हैं), एक ऐसा काम करें जो आप मानव चरित्र के लिए करेंगे वर्णन करें कि आप कैसे देखते हैं, आप क्या पसंद करते हैं और आप क्या नहीं करते हैं यह एक उदाहरण है: "छोटी काली बिल्ली, छाया, क्रिस्टीना नाम की लड़की के चारों ओर घूमती है छाया, एक पुरुष बिल्ली, कुछ `मोज़े` सफेद और सफेद टिप पूंछ भी साथ चमकदार हरे पीले आँखें और एक लंबे, काले रंग की रेशमी कोट, है। "
  • याद रखें: यह प्रक्रिया अधिक वास्तविक अक्षरों के लिए है यदि आवश्यक हो, तो अपना चरित्र बनाने के लिए चरण जोड़ें या हटाएं
  • एक सरल चरित्र से शुरू करना और अधिक जटिल विवरण बढ़ाना अच्छा है। आपको शुरुआत से एक अत्यंत जटिल चरित्र बनाने की आवश्यकता नहीं है वास्तव में, एक चरित्र के बारे में धीरे-धीरे अधिक जानकारी देने से पाठक को दिलचस्पी रखने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपको अन्य पात्रों को ढूँढ़ने में परेशानी होती है, तो स्टैरियोटाइप का उपयोग करें और उन्हें अतिरंजित करें
  • उदाहरण: जब उसके पति ने उसे दुर्व्यवहार किया तो एक पुरानी लाइब्रेरियन परेशान हो गया वह लगातार भय में रहता है कि एक दिन वह उसे मिल जाएगा।
  • याद रखें: शुरुआत से अपने चरित्र के बारे में सब कुछ मत कहो। जब तक वह गुप्त रखने के लिए स्वयं नहीं है, उसे थोड़ा रहस्यमय बनाओ। अपने पाठकों को कुछ पंक्तियों के बीच पढ़ने के लिए दो। बस सावधान रहें, इसे बहुत ही रहस्यमय बनाने के लिए नहीं।
  • जब लोग दिलचस्प कहानियां बताते हैं, तो उन्हें सुनो! कल्पना या नहीं कौन जानता है? आप अपने पड़ोसी की बेटी से एक आदर्श चरित्र प्राप्त कर सकते हैं जिसने उसके अपमानजनक पति को मार डाला
  • चेतावनी

    • अपने चारों ओर दूसरों को देखकर सावधान रहें। यदि आप किसी और पर एक चरित्र का आधार करते हैं, तो आप कानूनी समस्या में शामिल हो सकते हैं। तो, इस सरल नियम को याद रखें: जब तक आपको ऐसा करने की अनुमति नहीं है, तब तक एक वास्तविक व्यक्ति, मृत या जीवित न जोड़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • के साथ लिखने के लिए कुछ भी पेन, पेन, पेपर, कंप्यूटर आदि।
    • हालांकि यह आवश्यक नहीं है, एक लेखन पत्रिका के लिए एक सदस्यता आपके लेखन कौशल को सुधार सकता है। सच में, यदि आप कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com