ekterya.com

अनुशासित कैसे किया जाए

यह लेख सामान्य रूप से जीवन में अनुशासन लाने की कोशिश करता है। अनुशासन केवल बच्चों तक ही सीमित नहीं होना चाहिए, क्योंकि जब कोई व्यक्ति वयस्कता तक पहुंचता है तो यह स्वतः अनुशासित नहीं होता है। उसी तरह, अनुशासन सज़ा, लगाव या सख्त पर्यावरण का पर्याय नहीं है। किसी को निम्नलिखित युक्तियों के साथ अनुशासित किया जा सकता है

चरणों

भाग 1

एक आत्म-विश्लेषण करें
जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक चित्र 01
1
अपने आप का विश्लेषण करें उन चीजों का निर्धारण करें जो आपको इस समय अधिक अनुशासन देने से रोकें। हो सकता है कि यह आपके चरित्र में खामियों के बारे में है, जो आपको जीवन में ढूंढ रहे हैं या आप उत्तेजक या व्यसनों में खुद को खोना चाहते हैं, यह जानने में अक्षमता है। यह भी संभव है कि आप अपने दम पर सोचने के बिना बहुत अधिक अनुरूप हों। एक अनुशासन के बिना किसी अन्य व्यक्ति के अनुशासन की अवधारणा का पालन करना आसान हो सकता है जो आपके लिए काम करता है और आपकी वास्तविक जरूरतों को पूरा करता है कारण के बावजूद, इसे पहली जगह में निर्धारित करने का प्रयास करें
  • आपको क्यों लगता है कि इस समय आपके पास पर्याप्त अनुशासन नहीं है? क्या कारक हैं जो आपको अधिक अनुशासन देने से रोकते हैं?
  • अपने जीवन में अन्य लोगों के प्रभाव पर विचार करें, अपनी सीमाओं का आकलन करने के अलावा क्या आप अन्य लोगों को बहुत ज्यादा खुश करते हैं और आपके लिए समय नहीं है? क्या आप हमेशा अपने परिवार को छोड़कर अन्य की इच्छाओं को देते हैं?
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक छवि 02 कदम

    Video: How to teach self-discipline your child | बच्चों में आत्म अनुशासन कैसे विकसित किया जाए | Rajiv dixit

    2
    अपने आप को समझाने की कोशिश करें कि आप अपने आप में विश्वास करने के लिए अनुशासन चाहते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप दूसरों को खुश करने में बहुत समय बिताते हैं अनुशासन बनाए रखने के लिए यह बहुत कठिन होगा कि आपको लगता है कि आपको अन्य लोगों को आपके लिए लिंक बनाने की ज़रूरत है या आपको ये बताए कि क्या करना है और क्या करना है
  • क्या आपका विवेक आपको बताता है कि आप असफल हैं या आप इसके लायक नहीं हैं? ये निराधार नकारात्मक विचार हैं जो आपको अपने जीवन में आत्मसम्मान और अनुशासन का सामना करना होगा। शायद आपको परामर्श की ज़रूरत है या आप संभवतः दिमाग की तकनीकों या संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के साथ नकारात्मक विचारों को नष्ट कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने जीवन में अधिक अनुशासन जोड़ें
    लाइफ में ब्रिंग अनुशासन शीर्षक पृष्ठ शीर्षक 03
    1
    उस क्षेत्र का चयन करें जिसमें आप अधिक अनुशासन चाहते हैं आप किस क्षेत्र में अधिक अनुशासन चाहते हैं? हो सकता है कि यह काम, अध्ययन, व्यक्तिगत स्वच्छता, बुरी आदत छोड़ने आदि।
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक छवि 04
    2
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना आवश्यक परिवर्तन करें और उन्हें पालन करने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि यह आसान नहीं होगा और इसे एक अच्छी चुनौती के रूप में माना जाएगा, लेकिन कठिनाइयों या कठिनाइयों के स्रोत के रूप में नहीं। जब आप कुछ करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको इसे पूरा करना होगा, भले ही हर चीज की परवाह किए बिना। आलस्य आपके काम में बाधा पड़ेगा तो अक्सर आपको क्षण होंगे। हालांकि, यह मत भूलना कि यह भावना सामान्य है और यहां तक ​​कि सबसे महान विजेताओं के पास है। जो लोग सफल होते हैं, वे किसी भी तरह से "बेहतर" नहीं हैं, लेकिन आलस्य के क्षणों को पकड़ने की आदत है और इससे पहले कि वे महत्व हासिल करते हैं उन्हें अस्वीकार कर देते हैं।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो अपनी ज़िंदगी बदल सकते हैं और कोई और नहीं कर सकता है। आप तीन साल के बच्चे नहीं हैं जिनके निर्देशों की आवश्यकता है दिन का लाभ उठाएं और आपको क्या करना है।
  • पारंपरिक रूटीन आरामदायक और ज्ञात है। इसलिए, यह बहुत संभावना है कि आप पुनरुत्थान करेंगे। कुछ लक्षणों का उपयोग करें जो आप को देखते हैं जब आप बुरी आदतों में आते हैं और इससे बचने के लिए निर्णय लेते हैं।
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक चित्रा 05
    3
    अधिनियम और व्यवहार के साथ व्यवहार। मानव व्यवहार की विशेषताएं एक व्यक्ति के समूह या समुदाय के भीतर संस्कृति, भिन्न आचरण, भावनाओं, मूल्यों और अन्य सामाजिक मानदंडों से प्रभावित होती हैं। सभी परिस्थितियों में शिष्टाचार और सामान्य ज्ञान के साथ व्यवहार करना सुनिश्चित करें
  • छवि शीर्षक में लर्निंग अनुशासन शीर्षक चरण 06
    4



    स्व-प्रबंधन की मूलभूत अवधारणाओं को जानें एक बैठक का आयोजन करने के लिए एक बजट बनाने से, आपको कुछ खास चीजों को अपने दम पर संभालना सीखना होगा। इसका एक बड़ा निगम बनाने के लिए आपको क्या करना है, लेकिन अपने जीवन के लिए आदेश की भावना देने के साथ इसका कोई लेना देना नहीं है। एक निश्चित समय पर अधिक काम करें और कुछ सरल से शुरू करें उदाहरण के लिए, दोपहर और रात के बाद दोपहर 8:00 बजे के बाद दोपहर का खाना।
  • अपने काम की योजना बनाएं एक कार्यक्रम तैयार करें और इसे सख्ती से पालन करें
  • काम को छोटे और प्राप्त करने वाले वर्गों में विभाजित करें
  • एक घंटे से अधिक समय तक बैठा न रहें कुर्सी से उठो, खिंचाव और अपने शरीर और मन को आराम करने के लिए थोड़ा सा चलना इस प्रकार आप अपने कार्यों को नई ऊर्जा और शारीरिक रूप से आराम से वापस करेंगे।
  • लाइफ में ब्रिंग अनुशासन शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 07
    5
    अपनी चीज़ों को साफ और व्यवस्थित रहें आपको लाभ देने के अलावा, यह आपको अच्छा महसूस करेगा। सफाई आपको अपने वातावरण में सुधार लाने और कूलर बनाने के अलावा अलग-अलग महसूस करता है। आप wikiHow पर सफाई सुधारने के लिए कई लेख प्राप्त कर सकते हैं
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक चित्र 08
    6
    उपयुक्त इशारों का उपयोग करें जब आवश्यक हो, उचित इशारों का उपयोग करने के अलावा सुवक्ता और दृढ़ता से संवाद करें जब आप बोलते हैं तो गहनता या गहनता का उपयोग न करें। संचार की सूक्ष्म कला में अनुशासन आप अपने जीवन के अन्य और अधिक उल्लेखनीय क्षेत्रों में लागू अनुशासन में एक बड़ा अंतर कर सकते हैं।
  • लाइफ में ब्रिंग अनुशासन शीर्षक शीर्षक वाली छवि 09
    7
    ध्यान रखें कि अन्य लोग आपको अपने लक्ष्यों से अव्यवहार करने का प्रयास कर सकते हैं हमेशा दूसरे व्यक्ति होंगे जो आपके अनुशासन की कमी से लाभ उठाते हैं और जब आप यह स्पष्ट करते हैं कि आप बदलना चाहते हैं, तो आपको खतरा महसूस होगा। उन लोगों के लिए सावधान रहें जो अपने नए रास्ते से हटने की कोशिश करते हैं और अपनी इच्छा का पालन करने की इच्छा रखते हैं। उनसे सुनो, विनम्र हों, परन्तु आपको देरी या विचलित करने के लिए उनकी रणनीति से प्रभावित न हो। जो आप जानते हैं उसका पालन करें आपके लिए सर्वोत्तम है
  • लाइफ में ब्रिंग अनुशासन शीर्षक शीर्षक वाला छवि चरण 10

    Video: MOTIVATIONAL: अनुशासन सफलता की पहली सीढी है...

    Video: Parenting in Hindi ~ 5 Effective Discipline in Child Development - बच्चों को अनुशासन में कैसे रखें

    8
    जब आप कुछ सही ढंग से करने के लिए सीखते हैं, तो इस तरह से करते रहें। अपना दिनचर्या स्वचालित बनाएं, जैसे श्वास का कार्य।
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक पुरस्कार प्रणाली शामिल है
  • युक्तियाँ

    Video: कैसे अधिक अनुशासित (एनिमेटेड लघु कहानी) बनने के लिए

    • आप कभी भी स्वयं अनुशासित नहीं हो सकते हैं हालांकि, एक गुण जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं आत्म-अनुशासन का शिष्य होना है।
    • आत्म-अनुशासन एक कारक नहीं है बाहरी, लेकिन आंतरिक. स्वयं-अनुशासन किसी बात का नहीं है मात्रा, लेकिन का गुणवत्ता और आप कर सकते हैं उसे लाओ अपने जीवन के लिए, लेकिन नहीं इसे खरीदें.
    • प्रेरणा बनाए रखने के लिए अपने लक्ष्यों को जारी रखने के लिए अपने कारणों को याद रखें।

    चेतावनी

    • खराब अनुशासित होने वाले लोगों को डांट या नाराज़ न करें। उन्हें अपनी समस्याओं से निपटने दें, यद्यपि यदि वे आपको किसी भी तरह से प्रभावित करते हैं, तो कृपया उनके साथ कृपया बात करें। मत भूलो कि आप दूसरों को नहीं बदल सकते हैं - सिर्फ खुद ही।
    • पहनने से बचें एक ही समय में सब कुछ हल करने की कोशिश करने के बजाय एक समय में केवल एक गतिविधि करें यहां तक ​​कि अगर आप उनके साथ जुड़ें तो सरलतम समस्याएं थका सकती हैं।
    • इसे ज़्यादा मत करो जो लोग सामान्य ज्ञान और भलाई पर दिनचर्या रखने की आवश्यकता महसूस करते हैं वे जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के लक्षण दिखा सकते हैं। यदि आपके दिनचर्या दूसरों को डराने या नाराज़ करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको शांत करना होगा।


    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com