ekterya.com

कष्टप्रद बच्चों से निपटने के लिए

कभी-कभी कोई बच्चा परेशान हो सकता है चाहे आप कितना प्यार और उनके बारे में परवाह करें। परेशान, चिल्ला, लगातार रोना और बस खराब होने पर ऐसे व्यवहार होते हैं जो आपके धैर्य को समाप्त कर सकते हैं और आपको कुछ सिरदर्द का कारण दे सकते हैं। इस अंतिम बात को आप के साथ होने के बजाय, शांत रहने और प्रतिक्रिया करने से पहले स्थिति का मूल्यांकन करें।

चरणों

विधि 1
अन्य लोगों के बच्चों के साथ सौदा

छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 1
1
बच्चे के माता-पिता से बात करने की प्रतीक्षा करें एक बच्चे की स्थापना करना बहुत ही व्यक्तिगत है - इसलिए, अपने माता-पिता की अनुमति के बिना किसी को अनुशासन से बचने से बचें। यदि आपके पास समान पेरेंटिंग तकनीक नहीं है, तो आपके कार्यों को अपर्याप्त लग सकता है उदाहरण के लिए, कुछ माता-पिता सार्वजनिक रूप से अपने बच्चों को चिल्ला या डांट नहीं सकते हैं
  • एक बच्चे को अनुशासन देना आपकी नौकरी नहीं है और न ही देख रहा है कि अगर बच्चे के माता-पिता उसे अनुशासन देते हैं बच्चे अपने आप में अपने बुरे व्यवहार को दिखा सकते हैं - इसलिए, हस्तक्षेप करने की कोई जरूरत नहीं है। कुछ दिनों से बाहर रहने की कोशिश करें ताकि बच्चे दूसरों के साथ खेलना सीखें।
  • यदि यह कम तीव्र व्यवहार है, तो आप उसे बिना अनुदेश के बच्चे को विचलित कर सकते हैं। एक पेय या किसी और को खेलने की पेशकश करें
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 2
    2
    एक बच्चे को अलग-अलग मत करो अधिक समुदाय या टीम के दृष्टिकोण को बनाने के लिए "आप" के बजाय "हमें" का उपयोग करें आप एक बच्चे को यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि उसे समस्या के रूप में बताया गया है। उदाहरण के लिए, कुछ कहें "हम ऐसा नहीं कहते हैं, यह बहुत ही सुंदर नहीं है"।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 3
    3
    स्थिति से अपने बच्चे को निकालें यदि एक और बच्चा है जो बेकाबू और हिंसक हो गया है, तो उसे तुरंत वहां से वापस ले लें। बच्चे की सुरक्षा आपकी मुख्य चिंता होनी चाहिए - इसलिए, आप बच्चे के पिता को छोड़ने या सूचित करने का एक बहाना कह सकते हैं कि यह एक ब्रेक के लिए समय है
  • यदि यह आपके घर में होता है, तो अलग-अलग कमरे में बच्चों को अलग करें और अपने माता-पिता को बुलाएं।
  • छवि के साथ डील के साथ नाराज बच्चों चरण 4
    4
    अपने बच्चे से बात करें दूसरे बच्चे के बुरे व्यवहार से तुम्हारा व्यवहार प्रभावित न करें। अपने बच्चे को पहले से बताएं कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं और बाद में जाँचने की पुष्टि करते हैं कि वह ऐसा है या उसे अनुशासन अगर वह आपके नियमों का पालन न करें
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 5
    5
    समस्या के माता-पिता से बात करें बच्चे सावधान रहें कि आप उन्हें नाराज़ न करें क्योंकि आप महत्वपूर्ण होने की छाप दे सकते हैं और माता-पिता आपके बच्चे की परवरिश में अपनी कमियों का आरोप लगा सकते हैं। प्रशंसा के साथ वार्तालाप की सुविधा प्रदान करें और एक संतोषजनक समाधान के साथ मिलें।
  • उदाहरण के लिए, "आल्वारो एक महान बच्चा है और हमारे बेटे को पसंद है जब वह रह सकता है और खेलता है - हालांकि, कभी-कभी आल्वारो थोड़ा मोटा है।" सुनिश्चित करें कि आप केवल माता-पिता को सूचित करते हैं क्योंकि, यदि अन्य बच्चों या माता-पिता पता लगाते हैं कि अगर समस्याग्रस्त बच्चा मौजूद है तो वे रक्षात्मक हो सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ नाराज बच्चों चरण 6
    6
    बच्चों को पुराने लोगों के रूप में समझाओ जब आप बच्चों से बात करते हैं, तो एक अलग टोन का उपयोग न करने की कोशिश करें या न ही अपने शब्दावली को बड़ा करें आपको बस एक वार्तालाप करना होगा ताकि आप इसे ज्यादा खास नहीं बना सकें यदि आप पहले से ही बच्चों के साथ परेशान हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 7
    7
    उनकी रूचियों का पता लगाएं बच्चों के बारे में क्या बात कर रहे हैं और सवाल पूछते हुए एक कनेक्शन स्थापित करें। यह आसान है क्योंकि बच्चे अक्सर पूछने के बिना बातचीत शुरू करते हैं कि क्या वे आराम से हैं यदि आप शर्मीले बच्चों के साथ काम करते हैं, तो वे उन्हें पसंद करते हैं गुड़िया के बारे में बात करके भाग लेते हैं।
  • यदि आप इसे मुश्किल समझते हैं, तो सोचें कि आप एक खेल का उद्घोषक हैं और आप जिस क्रिया को देख रहे हैं उसे बताएं। "ओह, आप ब्लॉक के साथ खेल रहे हैं यह एक महल की तरह लग रहा है क्या यह महल है? " बच्चे को लगता है कि आप रुचि रखते हैं और बातचीत में भाग लेना शुरू करते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 8
    8
    बच्चे के स्तर पर खड़े रहें नेत्र के स्तर पर खड़े रहें और आंखों के संपर्क करें। एक कुर्सी पर बैठो, घुटने टेकना या बस झुकावें ताकि आप एक बच्चे को कम डराने लगें। बहुत जल्दी या जोर से बात मत करो
  • किसी भी बच्चे को न छूएं अन्य बच्चों को छूने से बचें, यहां तक ​​कि एक निर्दोष या गैर-खतरनाक तरीके से, क्योंकि बच्चे या जो कोई आपको देखता है, वह इसका गलत अर्थ बता सकता है।
  • छवि के साथ डील के साथ नाराज बच्चों चरण 9
    9
    सही प्रश्न पूछें खेल, गुड़िया, फिल्मों आदि के बारे में प्रश्न पूछें निजी सवाल मत पूछो, जो आपको असहज महसूस कर सकता है जैसे "क्या आपकी एक प्रेमिका है?" आपको ऐसे सवाल पूछने होंगे जो आपको खुश महसूस करते हैं और सकारात्मक तरीके से आपके साथ बातचीत करना चाहते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 10
    10

    Video: #RDLS45 : CLIMAT, COP23, PARADISE PAPERS, PÉTROLE, LIBAN, IRAN, ARABIE SAOUDITE, CONTRE-BUDGET




    अपने माता-पिता के साथ बच्चों को आगे बढ़ाएं बच्चों के पास आमतौर पर एक फिल्टर नहीं होता है - इसलिए, यदि वे आपको कुछ ऐसा पूछते हैं जो आपको लगता है कि आपके लिए प्रतिक्रिया करने के लिए अनुचित है, तो उन्हें अपने माता-पिता में देखें आप उन्हें उन सवालों के जवाब देने के लिए भी कह सकते हैं और कहते हैं "आप क्या सोचते हैं?"
  • उदाहरण के लिए, "यह एक बढ़िया सवाल है! मैं अपने पिताजी को शर्त लगाऊंगा और माँ को मेरे से बेहतर उत्तर पता होगा! "
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 11
    11
    एक वयस्क से बात करें यदि आप किसी व्यवसाय के स्थान पर हैं (उदाहरण के लिए, किसी रेस्तरां या कार्यालय में), तो आप एक प्रबंधक से बात कर सकते हैं यदि बच्चा का व्यवहार आपको परेशान करता है आप उससे कहीं आगे बढ़ने या माता-पिता से बात करने के लिए कह सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप जो कहते हैं, वह स्थिति ठीक करती है यदि आप बच्चे पर ध्यान देना बंद कर सकते हैं, तो क्या करें
  • यदि आप एक रेस्तरां में हैं और बच्चे के माता-पिता इसे परेशान करने की अनुमति देते हैं और सीमाओं से आगे बढ़ते हैं, तो यह संभव है कि अन्य ग्राहक भी उनको व्यक्त करते हैं। छोटे अनुरोधों से कर्मचारियों या माता-पिता को परेशान न करें।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 12

    Video: Transhumanism - Will technology make us immortal?

    12
    बच्चों या उनके माता-पिता के परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखें बच्चों को मजाक और हँसने की अनुमति है वे सामाजिक लेबल के लिए विदेशी हो सकते हैं, लेकिन उनके पास स्वयं होने का अधिकार है बच्चे विशेष रूप से अनियंत्रित होंगे यदि वे एक नए स्थान पर हैं और पूरे दिन ऊब रहे हैं। इसके अलावा, याद रखें कि माता-पिता को अपने बच्चों को बाहर ले जाने और घर पर होने के तनाव को दूर करने का अधिकार है।
  • माता-पिता के साथ सहानुभूति और बच्चों के मनोरंजन के लिए होने वाले तनाव। यदि आप किसी अभिभावक से आगे बढ़ते हैं, तो आप अपने तनाव को बढ़ा सकते हैं। एक बेहतर दृष्टिकोण सहायक होना चाहिए और शांत रहना है।
  • विधि 2
    अपने बच्चों के साथ डील करें

    छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 13
    1
    लगाव शांत जबकि कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक मिलनसार हैं, यदि आपका बच्चा नई स्थिति में बेचैन हो जाता है तो वह जुड़ा हो सकता है। बच्चे शरीर की भाषा पढ़ सकते हैं और शांति को खोजने के लिए आप को देख सकते हैं। अपने बच्चे को मजबूती से दूर न करें, लेकिन उसे लगभग 10 मिनट के करीब रहने दें और धीरे-धीरे चलें।
    • पास बैठो, खेलते और अपने बच्चे के साथ बात करते हैं, लेकिन उसे वापस नहीं पकड़ो। उसी कमरे में रहें जैसे आप धीरे-धीरे दूर चले जाते हैं। उसे हमेशा जाने के लिए हमेशा "अलविदा" कहना सुनिश्चित करें कि आप वापस आ रहे हैं
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 14
    2
    टोन सेट करें और रोना को सुदृढ़ न करें। बच्चों को ख़राब करना क्योंकि वे कुछ चाहते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि यह कैसे प्राप्त करना है। अपने बच्चे को मत दीजिए, इसके विपरीत, वह टोन मॉडल करना चुनें जिसे आप इस्तेमाल करना चाहते हैं। ऐसी बातें कहें जैसे "अपने शब्दों का उपयोग करें" या "क्या पिताजी रोना पसंद करते हैं? आप कुछ के लिए कैसे पूछते हैं? "
  • यदि वह सही स्वर का उपयोग करता है और विनम्रता से कुछ पूछने के लिए आपके बच्चे की प्रशंसा करना सुनिश्चित करें उसे बताइए कि आप क्या कहना चाहते हैं यदि उसे याद नहीं है कि कैसे पूछना
  • छवि के साथ डील के साथ नाराज बच्चों चरण 15
    3
    बातें बताने के लिए नियम निर्धारित करें बच्चे दूसरों को बातें बताते हैं क्योंकि वे सही और गलत के बारे में अपनी भावनाओं को विकसित कर रहे हैं और जब नियम नियम तोड़ते हैं तो परेशान होते हैं। अपने बच्चे को बताएं कि नियमों को तोड़ने वाला यह उनका काम है, जब तक कि कोई भी दुखी न हो या ख़तरनाक कुछ न हो हर किसी को अपनी अलग जगह देकर भाई-बहन लड़के को कम करें।
  • यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान नहीं है, तो प्रत्येक भाई को एक कोने के लिए भी पर्याप्त हो सकता है। उन्हें अपने काम का आदेश दें और उन्हें बताएं कि वे उस क्षेत्र के प्रभारी हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 16
    4
    भोजन की तैयारी में अपने बच्चे को भाग लेना, ताकि खाने के दौरान यह विशेष न हो। स्वभाव से बच्चे विशेष रूप से खाने के बाद विशेष हो जाते हैं क्योंकि वे चाहते हैं कि परिवार के भोजन को सहज महसूस हो। यह केवल एक मौका है जब आप नियंत्रण कर सकते हैं अपना बच्चा अपनी खुद की भोजन चुनने और तैयार करने से भाग लेता है। उदाहरण के लिए, यह आपको पास्ता पर आलू या फैल पनीर धोने की अनुमति देता है।
  • आप स्टॉपवॉच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपका बच्चा भोजन के दौरान समय बर्बाद न करे यदि आपका बच्चा भूखा है, तो कम अलमारियों पर स्वस्थ नाश्ता रखें। कुछ सैंडविच ग्रेनोला और साबुत अनाज हो सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ नाराज बच्चों चरण 17
    5
    अपने बच्चों को अपने कार्यों को पूरा करें बच्चे अपने कामों से बचते हैं क्योंकि वे स्पष्ट रूप से उन्हें करने में आनंद नहीं लेते हैं कुछ जटिल जगह (उदाहरण के लिए, गैरेज में) में एक बड़ा बॉक्स डालें और कुछ गुड़ियों को कुछ दिनों के लिए रख दें यदि आपके बच्चे ऐसा नहीं करते हैं तो आप उन्हें ऐसा करने के लिए कहेंगे। इससे उन्हें अपने गुड़िया को अपने स्थान पर रख दिया जाएगा और वे यह भी सीखेंगे कि यदि वे नियमों का पालन नहीं करते हैं तो इसका नतीजा होगा।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 18
    6
    अपने बच्चे को अकेला शाप दें बच्चों को एक बार जब वे दूसरों से मिलने वाली प्रतिक्रिया देखते हैं, तो वे शाप देते हैं। वे ध्यान दे सकते हैं या सोच सकते हैं कि अगर वयस्कों ने इसे दोहराते हुए देखा है तो यह उपयुक्त है। इसे शाप देने में कोई समस्या न करें - हालांकि, उसे सीढ़ियों तक जाने और उसे अपने कमरे में जो भी चीज है वह शाप देने के लिए कहें। एक दर्शक नहीं होने पर इसे कम मनोरंजक बना दिया जाएगा
  • एक और परिवार के सदस्य को बताएं कि जब आपका बच्चा शाप देगा तब यह हँसने के लिए ठीक नहीं है। इसके अलावा, अपने बच्चे को यह बताएं कि अपवित्री लोगों की भावनाओं को चोट पहुंचाई जा सकती है अपने बच्चे के साथ प्रतिस्थापन शब्दों का पता लगाएं ताकि वह अब अशिष्ट भाषा का उपयोग न करे।
  • युक्तियाँ

    • उन बच्चों को अनुशासित न करें जो आपकी नहीं हैं परवरिश बहुत व्यक्तिगत है

    चेतावनी

    • किसी अन्य व्यक्ति के बच्चे को कभी न छूएं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किसी भी बच्चे को कभी भी हिट नहीं करते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com