ekterya.com

एक बच्चे को कैसे अनुशासन देना

अनुशासन आपके बच्चे के लिए उपयुक्त व्यवहार को सिखाने का एक तरीका है, उसे दंडित करने के लिए नहीं। जिस तरह से आप अनुशासन करेंगे वह आपकी आयु पर निर्भर करेगा। ऐसा करने के लिए, आपको कुछ नियम बनाकर शुरू करना होगा जो आप स्पष्ट रूप से समझते हैं। अनुशासन को लागू करते समय, आपको लगातार और नियम स्थापित करना चाहिए जो आपको सफल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जब वह कुछ सही करता है तो उसे पुष्ट करें और यथासंभव यथासंभव व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करें।

चरणों

विधि 1
नियमों की स्थापना और लगातार हो

छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 1
1
घर के नियमों की स्थापना। अपनी उम्र के बावजूद, उचित और अनुचित व्यवहार के बीच अंतर जानने के लिए आपके लिए यह महत्वपूर्ण होगा। यह इंगित करने के लिए कि उसके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है, घर के नियमों को स्थापित करता है। उन्हें पता होना चाहिए कि कौन से व्यवहार निषिद्ध हैं और क्या होगा अगर वह नियम तोड़ देगा
  • नियम और परिणाम आपकी आयु और परिपक्वता के स्तर के अनुसार भिन्न होंगे। एक छोटे बच्चे को मारने के नियम की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन एक बड़े बच्चे को आगमन के समय के बारे में दूसरों की आवश्यकता हो सकती है। आपको उन्हें कुछ लचीलापन देने के लिए तैयार होना चाहिए क्योंकि आपके बच्चे को परिपक्व होना चाहिए या नई सीमाएं चाहिए।
  • 2
    एक नियमित रूप से लागू करें बच्चों को दिनचर्या से लाभ होता है, क्योंकि वे उन्हें सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करने में मदद करते हैं, और उन्हें महसूस करते हैं कि वे अनुमान लगा सकते हैं कि क्या होने वाला है। यदि आप देख रहे हैं कि आपके बच्चे को हर दिन एक ही समय में व्यवहार के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है या वह थका हुआ है, तो वह एक गुस्से का आवेश फेंकता है, तो आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए और उस रूटीन को विकसित करना चाहिए जिसे उसकी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।
  • सुबह की दिनचर्या और सोने का अनुमान लगाने योग्य बनाएं, ताकि आप अपने दिन की आशा कर सकें।
  • अगर आपके दिनचर्या में कोई परिवर्तन होता है (जैसे दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति या सप्ताहांत के दौरान एक परिवार के सदस्य का दौरा), तो आपको इसे पहले ही बता देना होगा।
  • कुछ बच्चे तनाव महसूस किए बिना अपनी गतिविधि नहीं बदल सकते। यदि आपके बच्चे को समायोजित करने के लिए कुछ समय चाहिए, तो आप उसे अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 2
    3
    यह अपने व्यवहार के प्राकृतिक परिणाम बताते हैं यदि आप उन्हें होने की अनुमति देते हैं, तो यह आपको कारण और प्रभाव की भावना प्राप्त करने और अपने खुद की एक जिम्मेदारी विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। ऐसा करने पर, आपको उन्हें विकल्प देना चाहिए और संकेत मिलता है कि उनमें से प्रत्येक के परिणाम क्या होंगे। असल में, आपका बच्चा तय करेगा कि क्या होने वाला है और परिणाम का अनुभव होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पार्क में जाने के लिए तैयार होने में बहुत समय लेते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको वहां खेलने के लिए कम समय होगा।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 4
    4
    परिणामों के अनुरूप रहें कई माता पिता अपवाद बनाने की आदत को अपनान करते हैं या किसी भी परिणाम प्राप्त करने की अनुमति नहीं देते हैं। बच्चों को पता होना चाहिए कि परिणाम दर्शाए जाएंगे और वे उनसे भाग नहीं पाएंगे। उसे दिखाएं कि जब भी वह दुर्व्यवहार करता है, तब भी आप परिणामों को लागू करने के बारे में गंभीर हैं।
  • आश्चर्यचकित न हों यदि आपके पास कोई बहाना है या आपको लगता है कि आप अपने व्यवहार को सही ठहर सकते हैं। स्पष्ट रूप से कहें, "आपने एक नियम तोड़ दिया है और इसका मतलब है कि आप एक परिणाम का अनुभव करेंगे।"
  • यदि आपके पास कई बच्चे हैं (या विभिन्न परिवारों के बच्चों), तो उनमें से प्रत्येक के साथ संगत होना बहुत महत्वपूर्ण होगा। अन्यथा, आप मान सकते हैं कि आप उन्हें गलत तरीके से व्यवहार करते हैं।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 17
    5
    यथार्थवादी उम्मीदें हैं यदि आप ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं जो आपके व्यवहार के लिए भी मांग कर रहे हैं, तो यह आपको दबाव महसूस कर सकता है। दूसरी ओर, यदि आपके पास बहुत कम अपेक्षाएं हैं, तो यह आपको खराब कर सकता है या अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने से बच सकता है। प्रत्येक बच्चे को अलग-अलग तरीके से विकसित किया जाता है और इसमें अलग-अलग ताकत और कमजोरियां हो सकती हैं। यदि आपके पास बड़े बच्चे हैं, तो बच्चों से उनके जैसा व्यवहार करने की अपेक्षा न करें।
  • अपने बच्चे की उम्र सीमा में बच्चों के विकास के स्तर के अनुसार उचित व्यवहार को जानें
  • विधि 2
    एक छोटा बच्चा अनुशासन

    1
    आपका ध्यान पुनर्निर्देशित करें युवा बच्चों को बहुत अधिक विकार और जल्दी हो सकता है! यदि आपकी कोई ऐसी चीज़ है जो इसे किसी दूसरे के साथ साझा नहीं करना चाहती है या नहीं, तो आपको इसे एक और गतिविधि देना चाहिए जो किया जा सकता है। किसी अन्य गतिविधि पर अपना ध्यान दोहराएं और इसकी प्रशंसा करें यदि आप इसे ले जाएं
    • यदि आपका बच्चा अपनी सुरक्षा या किसी अन्य बच्चे की सुरक्षा को खतरे में डाल रहा है, तो आपको इसे तुरंत ध्यान रखना होगा पुनर्रचना के बजाय सुरक्षा को प्राथमिकता दें
  • 2
    उसे एक चेतावनी दे दो युवा बच्चों को अनुस्मारक की आवश्यकता होती है उसे एक चेतावनी दीजिए अगर वह नियम तोड़ने वाला है या अनुपयुक्त व्यवहार करने की शुरुआत कर रहा है। एक बार जब आप ऐसा कर लेंगे, तो पता चल जाएगा कि वह उस व्यवहार को नहीं छोड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप उसे भुगतना पड़ेगा। एक चेतावनी बनाने के लिए, आप कारण और प्रभाव का एक वाक्यांश कह सकते हैं ("यदि आप ... करते हैं, तब ..."), तो आप जानते हैं कि एक परिणाम होगा।
  • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें "हिट करने में गलत है यदि आप करते हैं, तो मैं आपको थोड़ी देर के लिए सज़ा देगा। "
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 7
    3
    दंड के समय का उपयोग करें ये छोटे बच्चों के लिए महान हैं, क्योंकि वे उन्हें शांत करने की अनुमति देते हैं आप इस युक्ति का उपयोग कर सकते हैं यदि बच्चा गुस्से में है या यदि वह बुरी तरह से व्यवहार कर रहा है यह आमतौर पर छोटे बच्चों के लिए सबसे प्रभावी उपकरण है, क्योंकि इससे उन्हें शांत हो जाता है और उनके व्यवहार के लिए तत्काल प्रतिक्रिया देता है।
  • अधिकांश माता-पिता बच्चे की उम्र को ध्यान में रखते हुए इस दंड का उपयोग करते हैं, जिससे उन्हें प्रत्येक वर्ष के लिए एक मिनट दंडित किया जाता है। जब तक वह शांत न हो जाए तब तक उसे दंडित भी कर सकते हैं।
  • 4
    संक्षिप्त और सरल स्पष्टीकरण प्रदान करता है आपके बच्चे की शब्दावली अभी भी विकास में होगी, इसलिए आपको उसके व्यवहार या परिणामों के बारे में बहुत कुछ नहीं समझा जाना चाहिए। उसे एक सरल तरीके से और संभव के रूप में कुछ शब्दों के साथ बोलें समझाएं कि आपने क्या किया है और आपको एक परिणाम क्यों भुगतना पड़ा है। फिर उसे बताएं कि भविष्य में उसे क्या करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें, "आप अन्ना मारा, यही कारण है कि मैं थोड़ी देर के लिए आपको सजा दूँगा। हिटिंग निषिद्ध है यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो मुझसे बात करो। "
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 14
    5
    यह मुझे छोटे निर्णय लेने की अनुमति देता है युवा बच्चों को नियंत्रण में महसूस करना अच्छा लगता है क्योंकि वे अपनी स्वतंत्रता को विकसित करना शुरू करते हैं। यदि खराब व्यवहार शुरू हो गया है क्योंकि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो उसे पसंद करें यह आपको उस सीमा को सीमित करने में मदद करेगा जो आपको प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है और आगे क्या होता है इसका नियंत्रण रखना।
  • उदाहरण के लिए, आप उसे उस कहानी को चुनने दे सकते हैं जो आप सोते समय पढ़ते हैं या जो शर्ट पहनती हैं वह यदि आप अपने जूते पहनने के बारे में परेशान हैं, तो उन्हें हरे या लाल के बीच चयन करें
  • निर्णय में आपकी जैकेट डालने या सज़ा का समय प्राप्त करने का कार्य भी शामिल हो सकता है। कुछ कहें "यह आपका निर्णय है आप क्या चाहते हैं? "
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 5
    6
    सुझाव दें कि वह दूसरे के साथ अपने व्यवहार की जगह। उसे बताए कि वह क्या कर रहा है, इसके बजाय उसे बताएं कि उसे क्या करना चाहिए। आपको उचित व्यवहार नहीं करना चाहिए जो आपको करना चाहिए, ताकि आपको उन्हें बताना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कुत्ते के बाल खींच रहे हैं, तो कहते हैं, "चलो इस तरह से पालतू करें।"



  • विधि 3
    एक प्राथमिक विद्यालय बच्चे को अनुशासन

    1
    तार्किक परिणाम का उपयोग करें आप तब भी तार्किक परिणाम लागू कर सकते हैं जब आपका बच्चा प्राकृतिक परिणामों का अनुभव करता रहा। आपके व्यवहार और परिणाम के बीच एक तार्किक संबंध आपको अपने कार्यों के परिणाम को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने कहा है कि आपने अपना घरेलू काम पूरा कर लिया है, तो आप झूठ बोल चुके हैं, तो आपको उन सभी कार्यों को असाइन करें जिन्हें आपको पूरा करना होगा।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 11
    2
    उनके व्यवहार के बारे में बात करें स्कूल की आयु का एक बच्चा आमतौर पर अपने कार्यों को समझने के लिए काफी पुराना है सहानुभूति विकसित करने और इस कारण को सिखाने का अवसर लें कि कुछ व्यवहार अनुचित या नकारात्मक हैं। वह जिस तरह से अपने कार्यों को दूसरों को और खुद को प्रभावित करता है सीखना शुरू कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, इस युग के कई बच्चे सीमा पर ध्यान देने या परीक्षण करने के तरीके के रूप में झूठ बोलना शुरू करते हैं। यदि आपका बच्चा आपके साथ झूठ बोलना शुरू कर देता है, तो बताएं कि दूसरों को झूठ बोलना है और उन्हें कम भरोसेमंद दिखाना है, जिससे उनकी दोस्ती प्रभावित हो सकती है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक बाल चरण 1 9
    3
    उसे अपनी जिम्मेदारियों को चुनने दें। स्कूल-उम्र के बच्चों के पास विकल्प होते हैं, जो उन्हें नियंत्रण में अधिक महसूस करने और अपने कार्य करने के लिए तैयार करने में मदद करता है। यदि आप अपने बच्चे को अपने काम (या स्कूल) को पूरा करने में कठिनाइयों में हैं, तो आप उनसे उनको चुनने के लिए कह सकते हैं जिन्हें वह करना चाहता है अपने होमवर्क कार्य के संबंध में, मुझे उस आदेश का चयन करें, जिसमें मैं करता हूं या कुछ घंटों के दौरान मैं क्या करूंगा।
  • घर के काम के मामले में, उसे छह विकल्प दें और उसे चार करने के लिए चुनने दें।
  • कुछ माता-पिता अपने बच्चों को अतिरिक्त काम के लिए पुरस्कार या धन देते हैं यदि आपका बच्चा कुछ कम करना चाहता है, तो आपको उसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। ऐसा करने के लिए, उन्हें एक कार्य चुनना और संकेत मिलता है कि जितना मुश्किल वे हैं, उतना ही अच्छा होगा या जितना पैसा मिलेगा उतना ही उतना ही अधिक होगा!
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 3
    4
    यदि आप लापरवाह या गैरजिम्मेदार हैं, तो आपको सफलता हासिल करने में उनकी मदद करना होगा। कुछ बच्चे मुसीबत में पड़ जाते हैं क्योंकि वे घर या स्कूल में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा नहीं करते हैं। यह आलसी के कारण हो सकता है, लेकिन फिर भी आपको इसके सफल होने के लिए सर्वश्रेष्ठ वातावरण प्रदान करना होगा। जिन क्षेत्रों में आपको समस्याएं हैं, उन्हें पहचानें और निर्धारित करें कि आप किसी भी तरह से सहायता कर सकते हैं।
  • अगर आपको हर रात अपना गृहकार्य पूरा करने में कठिनाई हो रही है, तो ऐसा करने के लिए समय दें।
  • अगर आपको सुबह सुबह स्कूल बस में पहुंचने में परेशानी होती है, तो सुबह की दिनचर्या लागू करें जो आपको बहुत समय देता है उसे दोपहर के भोजन के लिए बचाएं और रात को उसके कपड़े चुन लें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 15
    5
    उसे स्तुति करो अगर वह सही काम करता है। यदि वह अच्छा काम करता है, तो उसे दिखाएं कि आप गर्व कर रहे हैं! मौखिक प्रशंसा और मान्यता आपके बच्चे के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है यह आपको दिखाएगा कि आपने उसके व्यवहार पर गौर किया है और आपको उस पर गर्व है। अधिकांश बच्चे अपने माता-पिता की मंजूरी और ध्यान रखना चाहते हैं, ताकि आप उन्हें अपना दे सकें
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "मुझे पता है कि आप अपने कमरे को साफ नहीं करना चाहते थे, लेकिन मुझे गर्व है कि आपने यह किया है। अब आप अपने दोस्त के घर जा सकते हैं। "
  • विधि 4
    अनुशासन पूर्वाग्रह और किशोर

    1
    अपने किशोरों की सीमाओं के कार्यान्वयन में भाग लें आप उचित और निष्पक्ष विचार के बारे में अपनी राय देने के लिए यह उपयोगी हो सकता है यदि आप अपने व्यवहार और इसके चारों ओर की सीमाओं के लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं, तो आप उनका पालन करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं। यह आप होगा जो अंतिम शब्द है, लेकिन यहां तक ​​कि आपका बच्चा भी महसूस कर सकता है कि उनकी राय मान्य हैं और आप उन्हें ध्यान में रखते हैं।
    • बताएं कि आप घर के नियमों के बारे में राय के प्रति ग्रहणशील हैं। यदि आप एक को बदलना चाहते हैं, तो उसे बताएं कि उसे उसके कारणों की व्याख्या करने के लिए या उसे एक विकल्प दें
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 9
    2
    अपने अधिकारों को दूर ले जाओ यदि वह बुरी तरह से बर्ताव करता है, तो उस चीज़ को हटा दें जिसे आप विशेषाधिकार मानते हैं इसमें शामिल हो सकता है कि जब आप टीवी, सेल फोन या कार तक पहुंच जाएं उसे अच्छे व्यवहार के साथ फिर से जीतने दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका 13 वर्षीय बेटा आपको अपमानजनक तरीके से जवाब दे रहा है, तो एक दिन के लिए अपना सेल फ़ोन निकाल दें यदि आप इस समय के बाद भी ऐसा करते रहेंगे, तो आपको इसे एक और दिन के लिए रखना चाहिए। यह बताएं कि यदि आप सकारात्मक व्यवहार दिखाते हैं तो आप अपने विशेषाधिकारों को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 6
    3

    Video: IS CHOTI SI BACCHI KO DEKH AP BHI HO JAOGE HAIRAN

    Video: बच्चों के लिए / संतुलन / अनुशासन / नियम / फायदे और नुकसान / महत्व | प्रेरणादायक

    अगर वह आपसे जवाब देते हैं और आप का सम्मान करते हैं तो उसे अनदेखा करें। किशोरावस्था अक्सर अपने माता-पिता को अपमानजनक तरीके से जवाब देती हैं। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा भूल नहीं करता कि आप उसके पिता हैं और आपको उनका सम्मान करना चाहिए, भले ही वह आपके साथ सहमत न हो। उसे अपनी आवाज़ को बदलने का मौका दें, लेकिन अगर वह नहीं करता है, तो उससे बात न करें।
  • उसे बताइए कि कैसे एक सम्मानजनक तरीके से कार्य करें और उसे बताएं कि क्या वह खुद को पार कर चुका है उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं कि उसकी आवाज उठानी या घर में बुरे शब्दों को न कहें।
  • 4

    Video: विद्यालय में अनुशासन के अचूक उपाय, how to create discipline in classroom.

    सुनो तुम क्या कहना है। आप चाहते हैं कि आपका किशोर बेटा आपका सम्मान करे, लेकिन आपको उसे सम्मान भी देना होगा यदि आपके पास कुछ कहना है, तो आपको इसे सुनना चाहिए। यदि आप इसे अनुमति देते हैं तो आप अपवाद या किसी कारण के साथ अपने व्यवहार को उचित ठहरा सकते हैं। उसे दिखाएं कि आप क्या कह रहे हैं और वह क्या महसूस करता है
  • उदाहरण के लिए, "कल रात आप देर से आए और मैं इसका कारण जानना चाहता हूं" जैसी कुछ कहता हूं।
  • 5
    उसके साथ एक सौदा करें। यह संभावना है कि किशोर नियमों के खिलाफ जाते हैं या विद्रोह के दौर से गुजर जाते हैं। यदि आप कई फर्म नियमों को लागू करते हैं, तो आपको संभावना के लिए तैयार करना पड़ सकता है कि यह उनमें से प्रत्येक को तोड़ देगा। यदि आपके किशोर नियमों के प्रति घबराहट महसूस करते हैं, तो दोनों के हितों को सुनिश्चित करने के लिए उसके साथ एक समझौते पर आएं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप यह बताना चाहते हैं कि आप कहां जाएंगे और आप किसके साथ होंगे, तो उन्हें बताएं कि आप उस शर्त पर एक सेल फोन खरीद लेंगे जिसका इस्तेमाल आप अपने साथ जुड़े रहने के लिए करते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप उसे निकाल देंगे।
  • युक्तियाँ

    • उसे धमकी मत करो आपसे कुछ ऐसा कहने का मोहक हो सकता है जिसे आप वास्तव में नहीं महसूस करते अगर आप अपने बच्चे से परेशान हैं हालांकि, यह आपके पैतृक और अनुशासनिक विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाएगा।
    • बहुत सशक्त दंडों का प्रयोग न करें।
    • एक बच्चे को घुमाएं या हिट नहीं करें यह आपके व्यवहार को प्रभावी ढंग से ठीक नहीं करेगा, क्योंकि यह आपको सिखाएगा कि समस्याओं को हल करने का एकमात्र तरीका पिटाई है। इसके अलावा, इन दंड बच्चों में आक्रामकता से संबंधित हैं।
    • इसे अक्सर ध्यान दें अगर आपको लगता है कि वह बुरा व्यवहार करता है क्योंकि वह ध्यान की तलाश करता है, हर दिन कुछ समय आरक्षित करता है ताकि वे इसे एक साथ बिता सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com