ekterya.com

घर पर अपने बच्चे को शिक्षित कैसे करें

होम एजुकेशन आपके बच्चों के साथ मिलकर एक बढ़िया तरीका है क्योंकि आप उन्हें पूर्ण और प्रौढ़ किशोर बनने में सहायता करते हैं। ऐसा करने से आपको अपने बच्चों की शिक्षा, अपनी जीवन शैली और अपने विश्वासों के अनुसार शिक्षा का अनुकूलन करने का मौका मिलता है। होमस्कूलिंग लोगों और उनके आस-पास की जगहों का अध्ययन करते हुए रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान भी प्रदान करता है। अपने बच्चे की शिक्षा को निजीकृत करने की क्षमता के साथ, आप वास्तव में आजीवन शिक्षा के लिए जुनून को बढ़ा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पहली बाधाओं का सामना करना

होम मम्मी चरण 37 में रहो रहें
1
कानूनी रूप से आप घर पर सिखाना होगा शिक्षा की स्थापना। संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रत्येक राज्य के घर के अध्ययन के संबंध में अलग-अलग कानून और नियम हैं। सामान्य शब्दों में, न्यू इंग्लैंड सबसे कठोर आवश्यकताओं वाला देश है। अपने बच्चों की शिक्षा के साथ शुरू करने से पहले, कुछ शुरुआती कानूनों में जहां आप खुद के लिए भविष्य समय सीमा की एक सूची (यदि लागू हो) के अलावा में रहते हैं और उन्हें ठीक से सचेत, जांच करता है।
  • क्योंकि घर स्कूल के बच्चों व्यक्तिगत रूप से घर स्कूली शिक्षा के बारे में सही समझ सभी कानूनों को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, स्थानीय सहायता समूहों को आम तौर पर जहां आप रहते हैं पर सबसे सटीक कानूनी जानकारी के लिए सबसे अच्छा संसाधन हैं।
  • ध्यान रखें कि घर पर अपने बच्चों को शिक्षित करने वालों के लिए कानूनी आवश्यकताओं के अनुसार देश, राज्य और कभी-कभी स्कूल जिले भी अलग-अलग होते हैं, इसलिए आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता होगी।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए, HSLDA (होम स्कूल लीगल डिफेंस एसोसिएशन) और "Z होम के कूल करने के लिए एक" (नीचे बाह्य लिंक देखें) कानूनी तौर पर homeschool के अर्थ को समझने के लिए उपयोगी गाइड प्रदान करते हैं।

  • आपको अपने बच्चों के काम के साथ फाइल करने की आवश्यकता हो सकती है यह उस स्थान की सरकार है जहां आप रहते हैं, उसे शिक्षा के पहले दिन से करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • होम मम्मी पर रहने के लिए एक छवि शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि आप खर्च खर्च कर सकते हैं जिस तरह से आप "गृह शिक्षण" को संबोधित करने की योजना बनाते हैं उसके आधार पर, आप अपने बच्चे में कितना पैसा निवेश करेंगे, यह बहुत बड़ा हो सकता है $ 300 या $ 2500 के साथ ऐसा करना संभव है यह सब आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्रियों पर निर्भर करता है और आपके द्वारा किए जाने वाली योजनाओं पर निर्भर करता है।
  • दुर्भाग्य से, गतिविधियों को हमेशा मुक्त नहीं होता है। आदेश सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए (और इस प्रक्रिया में और जानें) में, आप, प्लेनेटेरियम के दौरे, कला प्रदर्शनियों, सम्मेलनों, संग्रहालयों, प्राकृतिक भंडार और पसंद के साथ अपने पाठों को पूरा हालांकि यह शुल्क लिया जा सकता सकता है।
  • रिकॉर्ड के लिए, ऊपर वर्णित आंकड़े औसत घरेलू शिक्षा सीमा के चरम सीमाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • छवि शीर्षक नाम की मदद लुप्तप्राय पशु चरण 9
    3
    अपने बच्चे को सामुदायिक गतिविधियों में नामांकित करें। उसे किसी तरह का खेल या अपनी पसंद के अन्य गतिविधि में भाग लेने के लिए - अपने बच्चे को सामाजिक संपर्क करने और घर से समय बिताने की आवश्यकता होगी। उसे कुछ करने के लिए मजबूर न करें, लेकिन उसे इतनी आसानी से हार न दें। ये गतिविधियां बच्चों को सामूहीकरण करती हैं और उन्हें अपने जीवन के लिए महत्वपूर्ण कौशल भी सिखें और कुछ के लिए प्रतिबद्ध रहना।
  • घर पर अपने बच्चों को शिक्षित करना उन्हें "लूट" नहीं देगा जब तक आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने भावनात्मक, सामाजिक, मानसिक और शारीरिक जरूरतों को पूरा करते हैं, तो आप भविष्य में सफल वयस्क बन जाएंगे। उनसे पूछें कि वे क्या काम करना चाहते हैं जो उनके हितों को शामिल करते हैं और उन्हें सही रास्ते पर शुरू करने की अनुमति देते हैं।
  • अनुसंधान कहते हैं कि जो लोग घर पर पढ़ाई करते हैं, उनके पश्चात पब्लिक स्कूलों में शिक्षित होने के साथ-साथ इसमें शामिल होते हैं। वे समुदाय की मदद करते हैं और समान संख्या में सामाजिक संबंध बना सकते हैं।
  • अभियान शीर्षक चरण 12
    4
    शेष परिवार को सूचित करें आपके और परिवार के अन्य सदस्यों के बारे में जो आपके और आपके बच्चों की देखभाल करते हैं, वे मददगार हो सकते हैं और घर पर अच्छी शिक्षा के लिए अपने प्रयासों का समर्थन कर सकते हैं, या वे हानिकारक आलोचना भी कर सकते हैं। जिस तरीके से आप उन्हें बताएंगे कि आप क्या करना चाहते हैं, उनके जवाबों को सुनें और उनके प्रश्नों और चिंताओं का उत्तर दें उन्हें समझने में मदद करें कि आप तैयार हैं और निर्धारित हैं, और किसी भी नकारात्मक व्यवहार को प्रभावित नहीं करते हैं। वे चिंता करते हैं और समय के साथ, क्योंकि आपके बच्चे अपने घर में अपनी शिक्षा के साथ अच्छे परिणाम दिखाते हैं, वे आपकी सबसे बड़ी अधिवक्ताओं पर पुनर्विचार करने और बनने की संभावना रखते हैं।
  • वास्तव में, वे आपके बच्चे के सीखने में क्यों नहीं सहायता करते हैं? निश्चित रूप से उन क्षेत्रों में अनुभव है जहां आप नहीं करते हैं उन्हें पता है कि आप चाहते हैं कि वे भी अपने बच्चे के जीवन का हिस्सा बनें, वे कैसे मना कर सकते हैं?
  • विधि 2
    आपकी शिक्षण विधि

    होम मम्मी बीस ए स्टेव एट होम मम्मी चरण 22
    1
    सिखाने के लिए अपनी क्षमताओं के साथ आत्मविश्वास महसूस करो आप वह व्यक्ति हैं जो आपके बच्चे के भविष्य के बारे में सबसे अधिक चिंतित हैं इसलिए, आप घर पर अपने बच्चे की शिक्षा के प्रभारी माता-पिता की भूमिका के लिए केवल एक ही योग्य हैं। गृह शिक्षा एक बड़ी जिम्मेदारी है, लेकिन अगर आप इसे अपने परिवार की जीवन शैली में बदलते हैं, तो यह आपकी शिक्षा या अनुभव के बावजूद अच्छी तरह से काम कर सकता है। आपको अपनी बाकी हितों को छोड़ने की ज़रूरत नहीं है - आप घर पर स्कूल के बाहर भी एक जीवन पा सकते हैं।
    • हालांकि, आपके बच्चे को प्राथमिक विद्यालय से संबंधित सभी अध्ययनों को सिखाना बहुत ही आसान है, लेकिन यह आपके लिए आत्मविश्वास अधिक कठिन हो सकता है उच्च विद्यालय में सिखाया अध्यापन के लिए आगे बढ़ने के समय स्वयं। लेकिन यह संभव है और लोगों ने यह किया है। बस ध्यान रखें कि आप भी सीखेंगे!
  • होम मम्मी चरण 36 में रहो रहने का शीर्षक
    2
    होमस्कूलिंग के विभिन्न तरीकों के बारे में जानें कई अलग-अलग शैलियों हैं और वे संसाधनों के माध्यम से पढ़ सकते हैं और इन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है। जब इस विषय की बात आती है तो विचारों के स्कूल व्यापक रूप से व्यापक रूप से भिन्न होते हैं, इसलिए आस-पास बैठना और इस स्तर की मान्यताओं के भीतर अपनी स्थिति ढूंढना बेहतर है।
  • Unschooling (स्वायत्त शिक्षण): यह एक अराजक दृष्टिकोण है जिसमें छात्र स्वतंत्र हो जाता है यह इस विचार पर आधारित है कि यदि छात्र उन चीजों का अध्ययन करता है जो उसे रुचि रखते हैं तो वह अधिक तेज़ और आसानी से सीखने की अधिक संभावना रखता है।
  • डियान लॉकमेन एक मजबूत ईसाई ज़ोर के साथ पढ़ने, सोच और संचार पर ध्यान केंद्रित करता है। यह उच्च विद्यालय पाठ्यक्रम ऑनलाइन भी पेश करता है।
  • यूनिट अध्ययन, जिसमें प्रत्येक इकाई एक अलग विषय के लिए समर्पित है। अक्सर, आप इकाइयां (और अन्य विविध पाठ्यक्रम) ऑनलाइन पा सकते हैं
  • शेर्लोट मेसन की पद्धति और "पर्यावरण, अनुशासन और जीवन" पर केंद्रित है।
  • मोंटेसरी या वाल्ड्रॉफ़ के तरीकों, जिसमें बच्चे अधिक स्वतंत्र है और बताया जाने के बजाय "खोज"
  • विभिन्न शैलियों का एक उदार मिश्रण
  • ग्लोबल छात्र नेटवर्क जैसे एक पूर्ण ऑनलाइन पाठ्यक्रम पैकेज
  • एक निजी ऑनलाइन स्कूल, जैसे अंतर्राष्ट्रीय आभासी शिक्षण अकादमी
  • Video: माता-पिता अपने बच्चों को शिक्षित,व्यवहारिक ज्ञान एवं अच्छे संस्कार देने से संबंध/विवाह समय पर होगे।

    एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाली छवि चरण 5
    3
    घर पर शिक्षा की अपनी शैली का निर्धारण करें अपने इरादों और प्रेरणाओं की जांच करें आप अपने बच्चों को घर पर शिक्षा क्यों प्राप्त करना चाहते हैं? आप "अच्छे" शिक्षा को क्या मानते हैं? बच्चों, शिक्षण और सीखने के बारे में आप क्या सोचते हैं? वे अपने बच्चों को बेहतर कैसे सीखते हैं? ये प्रश्न आपके परिवार और आपके बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त सीखने के माहौल का इस्तेमाल करने और बनाने का तरीका तय करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि एक बच्चे के लिए काम करने वाली एक विधि दूसरे के लिए सर्वोत्तम नहीं हो सकती है। इसके अलावा, एक संभावना है कि जिस विधि का आप पसंद करते हैं वह उनके लिए सबसे उपयुक्त नहीं हो सकता है। स्कूल वर्ष की रूपरेखा तैयार करने से पहले अपने बच्चों से उनकी उम्मीदों के बारे में बात करें
  • होम मम्मी चरण 35 में रहो रहने का शीर्षक
    4
    अपनी अध्ययन योजना तैयार करें उपलब्ध सामग्री और तरीकों का विशाल मात्रा एक पिता के लिए भारी हो सकता है जो अपने घर पर अपने बेटे को शिक्षित करने की शुरुआत कर रहा है। यह भूलना आसान है कि यह सब कितना उपयोगी है! आपकी विधि की पहचान करने से विकल्प कम करने के लिए पहला कदम होगा। कई संसाधन हैं जो आपको विचारों की भूलभुलैया के माध्यम से नेविगेट करने में मदद करेंगे। अनुसंधान, पढ़िए और योजना बनाएं कि आप क्या सिखाना चाहते हैं और जिस तरह से आप यह करेंगे।
  • पुस्तकालयों और बुकस्टोर्स में घर की शिक्षा के तरीके, अनुभव और सिद्ध पाठ्यक्रम के बारे में किताबें हैं।
  • इंटरनेट भी सूचना का एक अंतहीन स्रोत प्रदान करता है: विभिन्न विषयों के बारे में बुनियादी जानकारी, पाठ्यक्रम और सामग्री की ऑनलाइन खरीद, पद्धतियों, सहायता समूहों और सार्वजनिक स्कूलों के पाठ्यक्रम पर लेख। यहां तक ​​कि शिक्षकों, अन्य घर के शिक्षकों और यहां तक ​​कि टेलीविजन स्टेशनों द्वारा सिखाने वाले अधिकांश विषयों पर निशुल्क पाठ भी है।
  • सच्ची शास्त्रीय शिक्षा में काफी स्वामित्व के साथ पढ़ने, सोच और बोलना सिखाना शामिल है। हालांकि, जो लोग, घर पर शिक्षा प्रदान ठीक से शास्त्रीय शिक्षा प्रणाली के अनुसार अगर आम तौर पर अनुभव करने के लिए अपने बच्चों के लिए संसाधनों की एक विस्तृत विविधता, एक अधिकारी पाठ्यक्रम ना होने के बावजूद है। सब कुछ आप पर निर्भर करता है
  • शुरू करने के लिए, आप कला, विज्ञान (जीवविज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान), भाषा, संगीत, गणित, इतिहास और भूगोल जैसे विषयों पर स्पर्श करना चाहते हैं।
  • होम मम्मी पर कदम रखें
    5
    स्थानीय समर्थन खोजें आप स्थानीय समूह मिल सकते हैं जो नियमित रूप से मिलते हैं, ऐसे संगठन होते हैं जो आवधिक सेमिनार या सम्मेलनों का आयोजन करते हैं, या यहां तक ​​कि ऑनलाइन समूहों जो विचारों और संसाधनों का आदान-प्रदान करते हैं। कई समूह विभिन्न विषयों पर सहकारी वर्गों (अन्य माता-पिता द्वारा सिखाया जाता है) का आयोजन करते हैं आप महसूस कर अभिभूत, निराश या अपने परिवार की शिक्षा के संबंध में पूरी तरह से अकेले शुरू करते हैं, एक सहायता समूह सलाह या बस एक मान्यता है कि आराम आप को पता है की पेशकश कर सकते हैं, अन्य माता-पिता से, तुम अकेले नहीं हो।
  • ये समूह स्थानीय शिक्षा के कानूनों का अनुपालन करने के लिए अमूल्य संसाधन हैं जहां आप रहते हैं। अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो स्थानीय समर्थन समूह वह जगह है जहां आपको जाना चाहिए। इसके अलावा, आपका बच्चा ऐसे अन्य बच्चों से मिल सकता है जिनके पास एक जैसी शिक्षा है!
  • एक उभयलिंगी पति चरण 10 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    6



    सामग्री इकट्ठा घरेलू शिक्षा के लिए सामग्री शिक्षण पद्धति के अनुसार काफी भिन्न होती है। आप पाठ्य पुस्तकों, अध्ययन पैक, और ऑनलाइन सीखने के उपकरण या घर की शिक्षा और सामग्री पाठ्यक्रम के लिए बिक्री के स्थानों पर ऑर्डर कर सकते हैं। एक सस्ता विकल्प के रूप में, जो कि घर पर अपने बच्चों को शिक्षित करते हैं, उनमें से कई पुस्तकालयों में जाते हैं, पुस्तक भंडार का इस्तेमाल करते हैं, पाठ्यक्रम के एक्सचेंज, बचत स्टोर और गेराज बिक्री
  • स्थानीय डिस्काउंट स्टोर्स या ऑफिस सप्लाई स्टोर्स में बैक टू स्कूल की बिक्री कुछ बुनियादी सामग्रियों जैसे पेन, नोटबुक और गोंद के लिए सर्वोत्तम जगह है। पर्याप्त सामग्री पर शेयर करें और आपको पूरे वर्ष में समस्याएं नहीं होगी।
  • विधि 3
    शिक्षण प्रक्रिया के दौरान

    होम मम्मी चरण 14 में रहने का शीर्षक
    1
    अपने दिन की योजना बनाएं यदि आप घर पर एक औपचारिक शैक्षिक वातावरण चुनना चुनते हैं, तो आप अपनी कक्षा की योजनाएं, सामग्री और पाठ्यपुस्तकों को संकलित करके तैयार कर सकते हैं, या पढ़ाई और गतिविधियों को पूरा करने के लिए कमरे में भी नवीनीकृत कर सकते हैं। जिस पद्धति पर आप घर पर सिखाने के लिए चुने गए हैं, आप चीजों को आसान बनाने के लिए सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि आप शुरू करने से पहले जो कुछ भी कर सकते हैं उसे तैयार करना और तैयार करना है।
    • एक अलग दृष्टिकोण का अर्थ हो सकता है कि आपकी तैयारी, सभी विषयों में वर्ष के बाकी के लिए क्षेत्र यात्राएं शामिल होना चाहिए अपने घर के आसपास शिक्षा वस्तुओं रखने या सिर्फ एक मानसिकता है जिसमें आप को जानने के लिए एक अवसर के रूप दिन का उपयोग बदलने के योजनाओं या स्थापित पाठ्यपुस्तकों के बिना
  • होम मम्मी चरण 16 में रहो रहने का शीर्षक
    2
    व्यावहारिक गतिविधियां खोजें सब कुछ पहले हाथ से चीजों को देखने से लाभ कुछ गतिविधियों है कि शैक्षिक और ऐसा करने के लिए आसान हो सकता है कर रहे हैं: बागवानी, पाक कला, सिलाई, खाद, विज्ञान परियोजनाओं, लंबी पैदल यात्रा, घर मरम्मत, पालतू जानवरों की देखभाल और वश उपकरण (बस सुनिश्चित करें कि कोई लेज़रों या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों खतरनाक देखते हैं कि बनाना ऑपरेशन में) आपके बच्चे अपनी उम्र के आधार पर अलग-अलग चीज़ें सीखेंगे, लेकिन हर कोई बेहतर शिक्षित होगा
  • सुनिश्चित करें कि आपकी गतिविधियां सूचनात्मक होती हैं और बच्चों को उनसे सीखना है। पौधे फूल यह एक सीखने की गतिविधि हो सकती है या उसमें एक बच्चे को जमीन पर खेलना चाहिए। यदि आप घर के आसपास गतिविधियां करते हैं, तो उन्हें पढ़ने या अन्य पूरक उपकरण के साथ।
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाला इमेज शीर्षक 4 चरण

    Video: अपने बच्चों को शिक्षित करें।

    3

    Video: बच्चा है पढ़ाई में कमज़ोर? करे ये खास उपाय आपका बच्चे की पढाई नंबर 1 वन हो जाएगी

    अपने प्रत्येक बच्चे के काम के लिए एक फाइल रखें प्रत्येक छात्र के लिए डिवाइडर के साथ एक मोटी तीन अंगूठी बांधने की मशीन एक कानूनी दृष्टिकोण से आवश्यक के साथ स्कूल के काम का ट्रैक रखने का एक शानदार तरीका है। अध्ययन किए जा रहे विषयों के साथ प्रत्येक विभाजन को लेबल करें। आपके बच्चे ने पर्फोराला (तीन छेद वाले पंच का उपयोग करके) पूरा कर लिया है और इसे पुस्तक के उपयुक्त खंड में रख दिया है। प्रत्येक पेज को याद रखना याद रखें या बाद में पता लगाने में बड़ी समस्या होगी।
  • यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपका बच्चा कॉलेज जाने की योजना बना रहा है, क्योंकि कुछ स्कूल उन छात्रों से काम के रिकॉर्ड का अनुरोध करते हैं, जिनके पास घर पर शिक्षा है। इसके अलावा आप सामग्री का उपयोग भविष्य के संदर्भ के लिए कर सकते हैं, जिसके साथ अपने अगले बच्चे को शिक्षित किया जा सकता है या अपने दोस्तों या परिवार के लिए।
  • स्वयं शीर्षक से प्रकाशित एक पुस्तक चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी सहजता का पालन करें जब आपके अपने बच्चों की बात आती है, तो अपने ज्ञान और सहज ज्ञान पर भरोसा करें न केवल आप अपने बच्चों को प्राप्त शिक्षा के लिए ज़िम्मेदार हैं, लेकिन अक्सर केवल एक ही बेहतर पहचानने में सक्षम होते हैं जो उन्हें चाहिए या नहीं। आकलन और दूसरों की धारणाओं का मार्गदर्शन करने के लिए इसका इस्तेमाल करें, लेकिन अपनी शैक्षिक प्रगति के दौरान आपके बच्चों को सीखने और उनके बारे में क्या करना चाहिए, इसके बारे में अपनी स्वयं की धारणा पर भरोसा करें।
  • सवाल सामान्य है हो सकता है कि आपके पास यह धारणा है कि आप इसे हर समय करते हैं, खासकर शुरुआत में यह तब होता है जब आपका सहायता समूह उपयोगी हो जाता है और जब आपको उपकरण (जैसे इंटरनेट) का उपयोग करना चाहिए जो आपके पास उपलब्ध है संभावना है कि आप किसी दूसरे माता-पिता के रूप में योग्य हैं और आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • एसएटी चरण 18 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    5
    समय-समय पर अपनी प्रगति का मूल्यांकन करें घरेलू शिक्षा की व्यक्तिगत प्रक्रिया के माध्यम से प्रगति का मूल्यांकन स्वाभाविक रूप से होता है, हालांकि कुछ क्षेत्रों में कानून को आवधिक आधिकारिक परीक्षण या घर पर शिक्षकों के मूल्यांकन की आवश्यकता होती है। हालांकि, व्यक्तिगत मूल्यांकन में न केवल आपके बच्चे की शैक्षणिक प्रगति पर विचार करना चाहिए, बल्कि यह भी कि प्रक्रिया परिवार के सभी सदस्यों के लिए काम करती है।
  • अगर शिक्षण पद्धति आपके बच्चे की सीखने की शैली को अच्छी तरह से अनुकूल नहीं करती है, यदि पाठ्यक्रम बहुत ही संरचित है या पर्याप्त नहीं है, या यदि घर की शिक्षा प्रक्रिया में सुधार लाने के बजाय चीजें खराब हो रही हैं, तो यह एक बदलाव के लिए समय है सौभाग्य से, परिवर्तन कुछ ऐसा है जिसे आप थोड़ा सा अनुसंधान के साथ काफी जल्दी कर सकते हैं
  • यदि आप किसी विषय के बारे में अपने ज्ञान के स्तर के बारे में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो मानकीकृत प्रगति परीक्षण, जैसे एफसीएटी (फ्लोरिडा व्यापक आकलन टेस्ट), जो आपका बच्चा दे सकता है और जिसके परिणाम मेल से पहुंच सकते हैं इसके अलावा, कई अन्य परीक्षण हैं जो आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं या ऑनलाइन दे सकते हैं।
  • विधि 4
    हमेशा अपने बच्चों के बारे में सोचो

    होम मम्मी के चरण में 11 रहें
    1
    अपने बच्चों को पहले से तैयार करें समझाएं कि कुछ महीनों के भीतर क्या होगा, जिसमें दैनिक जीवन उनके लिए और परिवार के बाकी हिस्सों के लिए संरचित होगा। अपने बड़े बच्चों को बताएं कि, हालांकि वे स्कूल छोड़ सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे अपनी शिक्षा या अपने दोस्तों को छोड़ देंगे।
    • उनसे पूछें कि वे क्या अध्ययन करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप सितारों को देखना पसंद करते हैं, तो एक दूरबीन प्राप्त करें और खगोलशास्त्र का अध्ययन करें। सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ है जो उन्हें उत्तेजित करता है गृह शिक्षा होना चाहिए छात्रों के लिए मज़ा, सजा नहीं है यह सबसे अच्छा प्रेरक है
    • यदि यह मदद करता है, तो उन्हें यह बताने दें कि वे 1.5 मिलियन (और बढ़ते) छात्रों का हिस्सा हैं जो इस वर्ष घर से पढ़ाई करेंगे।
  • एक विद्रोही लड़की चरण 4 नाम वाली छवि
    2
    अपने पूर्व-वयस्क बच्चों या किशोरों को अनुकूलन के लिए पर्याप्त समय देने की अनुमति दें अक्सर जो बच्चों को शिक्षा पर जाने के लिए मानक शिक्षा प्रणाली को घर पर छोड़ना पड़ता है, उन्हें अनुकूलन के लिए कुछ समय चाहिए। "घर पर विद्यालय" के तुरंत बाद जाने के बजाय, आप असंरचित क्रियाकलाप कर सकते हैं और अपनी रूटीन थोड़ी कम विकसित कर सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति के बच्चे के लिए आवश्यक "रिकवरी समय" निर्धारित करें और एक अलग और अधिक मनोरंजक सीखने के अनुभव बनाने के लिए उनके साथ काम करें।
  • यदि आप चिंतित हैं, तो कुछ शोध करें और उन के साथ अपनी राय का समर्थन करें दूसरों `- आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि यह आपके भाग पर एक मनमाने निर्णय है। यदि उन्हें लगता है कि वे अपने अध्ययन में पीछे आ जाएंगे, तो उन्हें यह बताने दें कि इसका अर्थ है कि वे समय के आगे कॉलेज पाठ्यक्रम शुरू कर सकते हैं। सर्वोत्तम मामलों में यह आपकी शैक्षिक प्रक्रिया को गति देगा।
  • होम मम्मी चरण 27 में रहो रहने का शीर्षक
    3
    अपने बच्चे के पुराने कनेक्शन और नए मत खोना अपने बच्चे को उन दोस्तों के संपर्क में रहने के लिए प्रोत्साहित करें जो पहले से ही हैं। आप उसे प्रोत्साहित कर सकते हैं (लेकिन उसे मजबूती नहीं करें) दूसरे बच्चे के साथ दोस्ती करने के लिए जो होमस्कूल भी प्राप्त करते हैं कई मामलों में, यह स्वस्थ होगा यदि आपका परिवार उन अन्य लोगों के साथ संपर्क करेगा जो घर में पढ़ रहे बच्चों के लिए सहकारी कक्षाओं, क्षेत्र यात्राएं या खेल की घटनाओं के माध्यम से समान परिस्थितियों में हैं।
  • घर में पढ़ाई के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको अपने बच्चे को सिखाने के लिए 8 घंटे की ज़रूरत नहीं है। वास्तव में, एक परंपरागत संस्था में वे अपने अधिकांश समय का इंतजार करते हैं। आप अपने पिछले स्कूल में ले गए 4 घंटे में क्या कर सकते थे। इसका मतलब यह है कि आप और उनके पास लोगों के रूप में विकसित करने के लिए अधिक समय है।
  • युक्तियाँ

    • आपकी स्थानीय शिक्षा समिति आपको एक पाठ्यक्रम उधार दे सकती है या आप कई ऑनलाइन पा सकते हैं
    • चूंकि आपके बच्चों में सार्वजनिक या निजी स्कूलों में अध्ययन करने वालों से सीखने के लिए अधिक समय होगा, इसलिए शैक्षिक कार्यक्रम के बाहर गतिविधियां व्यवस्थित करें, जैसे कि यूरोपीय रॉयल्टी के इतिहास को पढ़ना, एक नई भाषा या क्षमता सीखना। इससे उन्हें और अधिक पूर्ण शिक्षा दी जाएगी
    • अपने प्रत्येक बच्चे को अपना लाइब्रेरी कार्ड प्राप्त करें लाइब्रेरी के साप्ताहिक भ्रमण पढ़ने और सीखने में रुचि को जगाने का एक शानदार तरीका है। बच्चों के लिए कई उत्कृष्ट किताबें हैं और लाइब्रेरी आपके पाठ्यक्रमों के पूरक के लिए अतिरिक्त सामग्रियों का एक बड़ा स्रोत है। इसके अतिरिक्त, कई लाइब्रेरी एक सप्ताह और अन्य कार्यक्रमों को पढ़ने के घंटे प्रदान करते हैं, जिसका लक्ष्य घर में अध्ययन करने के लिए होता है (एक और मौका)।
    • ऑनलाइन होम एजुकेशन फोरम या एक याहू समूह में शामिल हों मंचों के संदेश घर छोड़ने के बिना समर्थन और प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट तरीके हैं। इसके अलावा, आप अक्सर मुश्किलों के बारे में ऑनलाइन मित्रों से बात कर सकते हैं कि आप वास्तविक जीवन में लोगों के साथ साझा नहीं कर सकते हैं। ये समूह कुछ धर्म, कुछ शिक्षण पद्धति या पाठ्यक्रम के अनन्य हो सकते हैं, या वे उन सभी लोगों के लिए खुला हो सकते हैं जो अपने बच्चों को घर पर शिक्षित करते हैं। वे नए और अनुभवी शिक्षकों के लिए विचारों और जानकारी के अविश्वसनीय स्रोत हैं।
    • पुस्तकालय की नियमित यात्राएं आत्म-शिक्षा की भावना पैदा कर सकती हैं, कुछ ऐसा है जो पब्लिक स्कूलों में बच्चों को शायद ही कभी विकसित होता है। यह आपके बच्चे में पढ़ने के प्यार को भी खेती करता है निश्चित रूप से वह आपको धन्यवाद देंगे।
    • यह "समाजीकरण" की समस्या को संबोधित करता है युवा बच्चों, स्काउट बच्चों के समूह, बौद्धिक संगठनों आदि में बच्चों के खेल गतिविधियों, युवा संगठनों, थिएटर या संगीत कक्षाओं में भाग लेना। ऐसा करने से उन्हें सामाजिक कौशल सीखने और दोस्त बनाने का अवसर मिलेगा। गृह शिक्षा एक युवा व्यक्ति को अलग-अलग स्थितियों में कई अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करने का मौका देता है, न कि कक्षा में या खेल के मैदान में एक ही उम्र के छात्रों के साथ।
    • चित्र लें! घर की शिक्षा गतिविधियों को न भूलें, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो नीरस लग सकते हैं घर-आधारित शिक्षा के वातावरण में अपने जीवन का दस्तावेजीकरण करके, आप यह दर्शाते हैं कि आप एक सक्रिय व्यक्ति हैं और आप अपने सीखने के अनुभवों के साथ आगे बढ़ते हैं साल के अंत में एक स्क्रैपबुक बनाएं या परिवार की वेबसाइट शुरू करें, दोनों यादों के लिए और अपने घर की शिक्षा के बारे में अन्य लोगों को बताने का एक सृजनात्मक तरीका है आप होम शिक्षा ब्लॉग बना कर फोटो और रिकॉर्ड यादें भी साझा कर सकते हैं
    • एक खुश शिक्षक बनो यदि आप नाराज हो जाते हैं और दैनिक तनाव से निराश होते हैं तो होम एजुकेशन आप और आपके दोनों बच्चों के लिए निराशाजनक हो जाएगा। अपने आप का ख्याल रखें, अपने आप को पुनर्जन्मित करने का समय दें और अपने माता-पिता और शिक्षक भूमिकाओं में जोड़कर कई जिम्मेदारियों के लिए तैयार रहें।
    • वनस्पति उद्यानों, किसानों के बाजारों, हवाई अड्डों या डाकघरों की यात्राओं जैसे मजेदार यात्रा की योजना सुनिश्चित करें चूंकि आपके बच्चे को अपने शिक्षक का पूरा ध्यान मिलता है, इसलिए इन यात्राओं से बहुत कुछ सीखने की संभावना है।
    • आवश्यक होने पर बाहर सहायता प्राप्त करें यदि कोई ऐसा विषय है जिसे आप अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो एक प्रमाणित ट्यूटर की भर्ती करने पर विचार करें या एक मित्र (या शायद एक और माता पिता जो घर पर अपने बच्चे को शिक्षित करता है) से गहन ज्ञान के साथ पूछे विषय जो आपके घर में जाता है और इसे अपने बच्चों के साथ साझा करता है
    • लचीला होना यदि आप और आपके परिवार को थका हुआ लगना, घर पर फंसना या दैनिक पाठ से ऊब करना शुरू हो, तो मैदान की यात्रा पर जाएं! एक परिवार के रूप में कुछ मज़े करो, जैसे एक संग्रहालय का दौरा करना, पिकनिक पर जाकर या मछली पकड़ने जाने पर हर दिन जिस तरह से आप इसे योजना बनाते हैं, वैसे ही बदलेगा, साथ ही बीमारियों या आपातकालीन स्थिति भी होमस्कूलिंग में बाधा डाल सकती है। परिवर्तनों के लिए खुला रहें और यात्रा का आनंद लें!
    • यदि आप सीखने की कठिनाइयों के साथ एक बच्चे को होम स्कूली शिक्षा देते हैं, तो उसी स्थिति में अन्य लोगों की तलाश करें जैसे आप सहायता समूहों या विशेष संगठनों के माध्यम से करते हैं यह एक महान उपसमूह है, और घर शिक्षा की सफलता के लिए संसाधनों के साथ सकारात्मक समर्थन आवश्यक है।
    • अपने समय के इस्तेमाल से अवगत रहें घर पर शिक्षा आलस्य का निमंत्रण नहीं है यह एक सीखने की शैली बनाने का एक द्वार है जो आपके परिवार के लिए सर्वोत्तम है। जो लोग जल्दी उठते हैं, वे अध्ययन करने के लिए सुबह के घंटे का उपयोग कर सकते हैं, जबकि रात के उल्लू दोपहर का भोजन पसंद करते हैं और ऐसा करने के लिए शाम। उन घंटों को देखो जब आप और आपके बच्चे दोनों अधिक उत्पादक होते हैं।

    चेतावनी

    • पारंपरिक पाठ्यपुस्तक या ऑनलाइन पाठ्यक्रम का उपयोग करते समय सावधानी बरतें इन कार्यक्रमों के कई लाभ हैं, लेकिन वे सभी शिक्षण शैलियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं और घर पर पारंपरिक कक्षा के नकारात्मक पहलुओं को स्थानांतरित कर सकते हैं। अपने परिवार की जरूरतों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी भी पाठ्यक्रम को अनुकूलित करने के लिए ध्यान रखें।
    • अपने बच्चों पर घबराओ मत! अपने आप का ख्याल रखें, अपने पति या पत्नी के साथ बाहर निकलें, हर अब और फिर शिक्षा और बच्चों के अलावा किसी और चीज के बारे में बात करें और सभी बहुत खुश होंगे।
    • अतिरंजना मत करो! शैक्षिक गतिविधियों और सामाजिक संपर्क के लिए अवसर इतने सारे होते हैं कि आप और आपके बच्चे उन सभी को करने की कोशिश करते हुए अभिभूत हो सकते हैं निर्धारित करें कि आपको क्या लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ आपके बच्चों को उन चीजों का आनंद लेना और उन्हें पकड़ना
    • पाठ्यक्रम और सामग्री पर अधिक खर्च न करें। गृह शिक्षा महंगा नहीं है! मुफ्त और कम लागत वाले संसाधनों का उपयोग करें, जिन्हें आप अपने समुदाय में या इंटरनेट पर पा सकते हैं और पहले अनदेखी या अनचाहे पाठ्यक्रम पर अपना पैसा खर्च न करें।
    • घर शिक्षा के बारे में कानूनों को अनदेखा न करें, जहां आप रहते हैं। घर पर शिक्षकों के लिए कानूनी आवश्यकताओं का पता लगाएं और उनका पालन करें। यहां तक ​​कि एक तकनीकी की तरह लग सकता है की अनदेखी के कारण आप और आपके बच्चों के लिए कानूनी समस्याएं हो सकती हैं।
    • यदि ग्रेड आपकी शिक्षा का घर पर हैं, तो प्रेम या करुणा के लिए अच्छे ग्रेड न दें। यदि आप बेहतर कर सकते हैं, तो उन्हें बताएं ज्यादातर स्कूलों के लिए "सी" स्वीकार्य है यदि आपके बच्चे "सी" के ग्रेड के साथ नौकरी करते हैं, तो उन्हें दोबारा दोहराएं या उनका अध्ययन एक "ए" के योग्य होने तक अधिक पढ़ें। बेशक, आप अपने वर्तमान अध्ययनों में अच्छी तरह से करना चाहते हैं, लेकिन इसके अलावा, याद रखें कि आपको कॉलेज में कक्षाओं या काम की दुनिया के लिए अच्छी तरह तैयार करने की आवश्यकता है।
    • अपने बच्चे के सबसे बड़े लाभ के लिए, यदि आपको मानसिक बीमारी से पीड़ित है जैसे एग्रोफोबिया, अवसाद या द्विध्रुवी विकार, घर शिक्षा के विचार पर पुनर्विचार।
    • दूसरों के साथ अपने बच्चे की तुलना करने की कोशिश न करें आपके बच्चे में अधिक समय, वर्ष के और दिन और पारंपरिक शिक्षा प्राप्त करने वालों से सीखने के लिए अधिक अवसर होंगे। बहुमुखी प्रतिभा का आनंद लें जो कि यह विशेषाधिकार आपको देता है और पब्लिक स्कूल के बच्चों के साथ इसकी तुलना करने में कम चिंता करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com