ekterya.com

बच्चों को अमीर होने के लिए कैसे शिक्षित किया जाए

कौशल और दृष्टिकोण है कि अगर यह मान आप अपने बच्चों को करना चाहते हैं में से एक है "अमीर" होने की जरूरत से कई बचपन में विकसित करने के लिए, अन्य कौशल है कि जीवन के लिए सेवा करेंगे के साथ शुरू करते हैं। आप विकसित करने के लिए अपने बेटे अगले बिल गेट्स, वारेन बफेट, टाइगर वुड्स बन जाएगा या अगर आप सिर्फ उन्हें आदतों और कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित कि अंततः न केवल पैसा कमाने के लिए की क्षमता है करने में मदद मिलेगी, लेकिन यह भी अधिक होना चाहते हैं पैसे के साथ जिम्मेदार है, तो यह शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है, और आप एक अच्छा उदाहरण हो सकता है।

चरणों

रिज़्यू चिल्ड्रेन टू बी रिच चरण 1
1
पैसे के बारे में अपने स्वयं के विश्वासों और भावनाओं की जांच करें आपको लगता है कि आप एक आय एक विशेषाधिकार है और एक चुनौती-कुछ अच्छा आप अपने सपनों और लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते है है, या आप एक "आवश्यक बुराई" जीवन के माध्यम से जाने के लिए के रूप में देखते? अपने विचारों को बाद के लिए अधिक इच्छुक हैं, तो यह आपके बच्चे को समझाने के लिए एक भाग्य बनाने के लिए मुश्किल हो सकता है एक अच्छी बात है। सकारात्मक वित्तीय मूल्यों को स्थापित करना मुश्किल है जो आपके बच्चे को सफलता हासिल करने में मदद करेंगे यदि वे अपने मूल्यों के साथ संघर्ष करते हैं। सावधानी से धन के प्रति अपने दृष्टिकोण का विश्लेषण करें और वे कहाँ से आते हैं पैसे के बारे में अपनी भावनाओं के बावजूद, यह एक माता पिता के लिए एक अच्छा लक्ष्य में मदद करने के लिए अपने बच्चे को एक वयस्क आर्थिक रूप से जिम्मेदार और सुरक्षा के लिए बड़े होते हैं।
  • Video: हलवाई वाली जलेबी की रेसिपी | असली हलवाई के राज़ | Instant Perfect Crispy Jalebi in Hindi

    रिज़्यू चिल्ड्रेन टू बी रिच चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी स्वयं की खपत की आदतों का मूल्यांकन और ऑर्डर करें यदि आप अपने कमाई से अधिक खर्च करते हैं या यदि आप अपना पैसा व्यर्थ में बिताते हैं और बचत और निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो अपने बच्चे की आदतों से बेहतर होने की उम्मीद नहीं करें यदि आपके परिवार की मूल जरूरतों को पूरा करने में आपकी समस्याएं हैं और धन आपके परिवार में लगातार तनाव का स्रोत है, तो सावधानी से विचार करें कि आपकी उपभोग की आदतों और आपके काम नैतिक कैसे हैं अपनी समस्या क्षेत्रों की पहचान करें और उन्हें ठीक करने के लिए काम करें। एक बजट बनाएं और उसे छड़ी दें पैसे बचाने के लिए और अपनी सेवानिवृत्ति के लिए और कॉलेज फंड के लिए निवेश करें, यहां तक ​​कि छोटी मात्रा में भी। यह कदम पूरे परिवार के लिए तुरंत फायदेमंद होगा और आपके बच्चे को पालन करने के लिए एक अच्छा रोल मॉडल देगा।
  • इमेज शीर्षक से रिज चिल्ड्रन टू बी रि रिच चरण 3
    3
    अपने काम नैतिक मूल्यांकन ज्यादातर लोगों के लिए आर्थिक रूप से सफल होने का एकमात्र तरीका कड़ी मेहनत कर रहा है क्या आप एक जागरूक कार्यकर्ता हैं? क्या आप अक्सर नौकरियां बदलते हैं, अपने कैरियर से असंतुष्ट हैं? यदि हां, तो अपने बच्चे को सिखाना कि आप अपने काम के बारे में किए गए फैसले को बदलने के लिए कैसे तय कर रहे हैं। एक आय बनाने के बारे में सकारात्मक सोचने का एक बड़ा हिस्सा एक नौकरी है जिसका आनंद लेते हैं। यदि आप अपने काम में खुश नहीं हैं, तो कार्रवाई करें और एक अलग नौकरी पाने के लिए यथार्थवादी योजना बनाएं। यह आपके बेटे के लिए एक महत्वपूर्ण सबक है अपने बच्चे को यह देखें कि आप उन मुश्किल आदतों को कैसे बदलते हैं, उस पर एक स्थायी छाप छोड़ दी जाएगी।
  • इमेज शीर्षक से रिज चिल्ड्रन टू बी रि रिच चरण 4
    4
    उन मूल्यों के बारे में सोचें जो आप अपने बच्चे में पैदा करना चाहते हैं। लगभग सभी को पैसा और काम के बारे में मिश्रित भावनाएं हैं जांचें कि आप जिस प्रकार से प्राप्त करते हैं और अपनी आय को खर्च करते हैं, उसके बारे में आप कैसा महसूस करते हैं अपने लक्ष्यों और विधियों के बारे में अपने बच्चे से बात करें, भ्रामक संदेश न भेजें। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा भविष्य के निर्माण के गुणों को अपनाने के लिए भाग्य बनाने की इच्छा रखता है, तो उनको पालन करने और रास्ते में बाधाओं को स्वीकार करने के लिए दृढ़ रहें। सावधान रहें कि आप उन्हें धन के बारे में बताएं और उनके भाग्य के साथ क्या कर सकते हैं। क्या मायने रखता है कि आप अपने साथ क्या करते हैं टिप्पणी है कि सुझाव है कि धन होने के बजाय किसी तरह अच्छी बातें आप एक आय के लिए कर सके पर बल देना चाहिए और फिर इसका इस्तेमाल दूसरों की मदद करने सहित अपने लक्ष्यों को, अग्रिम करने के लिए में बुरा है बनाने से बचें। साथ ही, वह चर्चा करता है कि स्वयं और खुद के बाहर धन कैसे जरूरी नहीं कि खुशी लाएंगे। अपने बच्चे को नैतिक, धर्मार्थ और पैसे के साथ सामाजिक रूप से जिम्मेदार होने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, वित्तीय सफल लोगों के प्रति निष्ठा और काम नैतिकता की प्रशंसा करें। जब आप अपने बच्चों के साथ हों तो अपने काम के बारे में शिकायतों से बचें यद्यपि यह कई लोगों के लिए एक आम भावना है, यदि आपका बच्चा प्रत्येक दिन देखता है, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि काम एक नकारात्मक चीज है जिसे टाला जाना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से रिज चिल्ड्रन टू बी रि रिच चरण 5
    5
    अपने काम की आदतों को ध्यान से देखें सफल वयस्कों के घरों से आने की अधिक संभावना है, जहां उन्हें सुरक्षा दी गई थी, जहां माता-पिता अपने बच्चों के साथ पर्याप्त समय व्यतीत करते थे, उन्हें पढ़ाने और महत्वपूर्ण जीवन कौशल बनाने के लिए करते थे। क्या आपको पता आपको लगता है आप, अपने बच्चों को रखने के लिए हर समय काम अपने निर्णय पर पुनर्विचार और एक तरह से देखने के लिए उन्हें कम है, वे जब आप उनके साथ समय बिताने के लिए के बजाय और अधिक काम कर रहे अपने बच्चों है कि आप मूल्य का प्रदर्शन करेंगे रखने के लिए करने के लिए है, तो पैसे कमाने और चीजें खरीदने का समय ऐसा हो सकता है कि आपके बच्चे टिप्पणी करते हैं कि उनके बच्चों की तुलना में अधिक भौतिक चीजें हैं, लेकिन आप उन्हें यह देख सकते हैं कि उनके पास कम भौतिक चीज़ों के बावजूद, उनके साथ रहने के लिए अधिक समय होगा और लंबे समय तक अधिक मूल्यवान होगा।
  • रिज़्यू चिल्ड्रेन टू बी रिच चरण 6
    6
    अपने बच्चे की शिक्षा की शुरुआत में निवेश करें, जितनी जल्दी हो सके इसे प्राथमिकता दें। सबसे सुरक्षित बात यह है कि आपकी शिक्षा की योजना आपको बेहतर परिणाम देगा। अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा शैक्षिक अनुभव के लिए देखो, एक सार्वजनिक या निजी स्कूल में है कि क्या, बालवाड़ी या प्री-प्राइमरी में शुरू से ही, एक शिक्षा है कि आपके बच्चे के लिए एक चुनौती है मांग और है कि उसे या उसके लिए तैयार करता है आपके हित के क्षेत्र (ओं) में विश्वविद्यालय या किसी अन्य तकनीकी प्रशिक्षण के लिए
  • इमेज शीर्षक से रिज चिल्ड्रन टू बी रि रिच चरण 7
    7
    अपने बच्चे को हर चीज में अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए प्रोत्साहित करें, खासकर स्कूल में। शुरुआत से आपको अपने बच्चे को अच्छे ग्रेड बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, लेकिन चीजों को यथासंभव संभव बनाने के महत्व पर जोर देना चाहिए और फिर खुश और संतुष्ट होना चाहिए क्योंकि उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया, ग्रेड की परवाह किए बिना। इससे उन में रवैया पैदा होगा कि महत्वपूर्ण चीजें वे चीजों में डालती हैं और जरूरी नहीं कि दूसरों को उनके प्रयासों के बारे में क्या लगता है। बेशक, अगर आपका बच्चा कम ग्रेड प्राप्त कर रहा है, तो आपको इसमें शामिल होना चाहिए और उससे पूछना चाहिए कि वह बेहतर क्यों नहीं कर रहा है (आंख, कभी नहीं, लेकिन उन्हें उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त करने के लिए कभी मजबूर न करें "अच्छा नोट्स" यदि वे ग्रेड गुजरते हैं तो उन्हें दंड देना या दंड देना "कम")। आप उन्हें सीखने के लिए किसी भी समस्या का सामना करने में सहायता करने के लिए तैयार रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके घर में जानने के लिए उचित वातावरण है। शिक्षकों और छात्र सलाहकारों से सलाह लें यदि आपका बच्चा अभी भी संघर्ष कर रहा है तो ट्यूटर का विकल्प पर विचार करें। एक अच्छा शैक्षणिक प्रदर्शन करके हासिल की जाने वाली संतुष्टि की भावना को स्थापित करके, आप अपने बच्चों को आत्मनिर्भरता और आत्मसम्मान की यात्रा के माध्यम से निर्देशित कर सकते हैं।



  • इमेज शीर्षक से रिज चिल्ड्रन टू बी रि रिच चरण 8
    8
    धन जमा करने के मूल्य पर अधिक जोर न दें, इसके बारे में जोर दें कि आप इसके साथ क्या हासिल कर सकते हैं। कुछ बिंदु पर लगभग सभी माता-पिता कहते हैं कि "पेड़ पर वृक्ष नहीं बढ़ता" बच्चों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि पैसा बनाने के लिए पहल और कड़ी मेहनत की आवश्यकता हो। कई बार पैसा बाहर आता है जब आप अपने बच्चे को कुछ नकार देते हैं और यह आपके बच्चे को अपने लक्ष्यों को हासिल करने के साधनों के बजाय तनाव के स्रोत के रूप में पैसा देख सकता है।
  • इमेज शीर्षक से रिज चिल्ड्रन टू बी रि रिच चरण 9
    9
    अपने बच्चे को शुरुआत से बजट के बारे में बताएं, जिस तरीके से वे प्रबंधन कर सकते हैं और धन का प्रबंधन कर सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे को एक भत्ता देते हैं, तो उसे एक बजट बनाने में मदद करें, जिसमें एक बचत योजना के साथ लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य भी शामिल हैं, यहां तक ​​कि एक छोटी सी भी। उन्हें निवेश के बारे में सिखाएं और चक्रवृद्धि ब्याज का चमत्कार। सावधान रहें कि उन्हें मुसीबतों से बाहर निकालने की ज़रूरत नहीं है अगर वे अपने पैसे बहुत तेजी से बिताते हैं जब तक आप अपनी छत के नीचे रहते हैं, उन्हें अपने कार्यों के परिणामों का अनुभव करने दें। यदि कोई बच्चा चाहता है कि वह अपनी कमाई या भत्ते पर बचत करके खरीद सकें, तो उन्हें ये बताएं कि हर हफ्ते अपने पैसे का एक छोटा हिस्सा कैसे सेट करें ताकि वह अंततः इसे खरीद सके। आपको अपनी बचत पर नियंत्रण रखने के लिए सिखाएं
  • Video: Jack Ma's Life Advice Will Change Your Life (MUST WATCH)

    इमेज शीर्षक से रिज चिल्ड्रन टू बी रि रिच चरण 10

    Video: सफलता कैसे पाएं - How to Get Success in Life in Hindi - कामयाब होने के लिए क्या करें - Monica Gupta

    10
    सावधान रहें कि जब एक बच्चा को युवावस्था से काम करना चाहिए। एक बच्चे का काम बढ़ने और सीखना है, स्वयं का समर्थन करने के लिए पैसा कमाने के लिए नहीं। प्रलोभन का विरोध करें, अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको वेतन के लिए बहुत समय लगेगा सबसे अधिक संभावना है, ऐसा करने से आप महसूस करेंगे कि आय अर्जित करना एक सकारात्मक और उपयोगी अनुभव नहीं है। लॉन घास काटने, अपने कमरे या घर के आम क्षेत्रों की सफाई और बर्तन के साथ मदद घर पर दैनिक कार्यों में शामिल हैं कि कार्य कर रहे हैं। इन कार्यों के लिए भत्ता का भुगतान करने से बचें इसके बजाय, एक अन्य परिवार के सदस्य को अपने होमवर्क के साथ या एक नींबू पानी के स्टैंड को बनाने और चलाने के लिए या एक नई परियोजना के साथ पड़ोसी की मदद करने के लिए उन्हें इनाम देने के लिए इनाम। याद रखें: `काम` एक बच्चे की ज़िम्मेदारी नहीं है, सुनिश्चित करें कि उनके पास बच्चों का समय हो। जो लोग ज़िंदगी में आर्थिक रूप से सफल हैं, यह इसलिए है क्योंकि वे जो भी करते हैं, उनका आनंद लेते हैं। अपने किशोर, गर्मियों के दौरान काम कर रहे बजाय अन्य सीखने के अनुभव के लिए देख रहा है क्योंकि वे एक लक्ष्य है कि धन की आवश्यकता है है पर जोर तो यह ठीक है, लेकिन उनकी मदद एक अच्छा कार्य नीति विकसित करने के लिए और काम के बीच एक संतुलित जीवन के मूल्य की सराहना करते हैं, खेल और विश्राम
  • इमेज शीर्षक से रिज चिल्ड्रन टू बी रि रिच चरण 11
    11
    युवा लोगों के साथ अपनी वित्तीय योजनाओं को साझा करें ताकि वे भविष्य के बारे में सोच सकें। शुरुआत से लक्ष्य निर्धारित करने के महत्व पर चर्चा करें, लेकिन उन्हें सिखाएं कि उन्हें लचीला होना चाहिए क्योंकि उन्हें रास्ते में कुछ बदलाव करना होगा। अनुकूलन और लचीलेपन की क्षमता अच्छे जीवन कौशल हैं जिन्हें सराहना की जानी चाहिए और शुरुआती सीखा है। यहां तक ​​कि जब वे हाई स्कूल या प्राथमिक विद्यालय में हैं, तो अपने बच्चों को यह सोचने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे "बड़े होने पर" बनना चाहते हैं। जोर देकर कहते हैं कि वे कभी-कभी अपना मन बदल सकते हैं, लेकिन उन्हें अपनी पसंद की जांच भी करनी है और लिखना है कि वे इसे कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं। युवा लोगों से समयबद्धता और लक्ष्यों के साथ एक योजना की सोच के द्वारा, वे यह जान सकते हैं कि उन लक्ष्यों को प्राप्त करने की क्या जरूरत है और वे अपने सपनों को पूरा करने के लिए आवश्यक धन कैसे कमाएंगे। उन्हें यथार्थवादी और वित्तीय योग्य लक्ष्यों को निर्धारित करने में सहायता करें, लेकिन सावधान रहें कि उन पर अनावश्यक सीमाएं न डालें। कड़ी मेहनत और दृढ़ता से वे अविश्वसनीय चीजें हासिल कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हमारे बच्चे समझते हैं कि भाग्य का निर्माण ज्यादातर लोगों के लिए एक लंबी प्रक्रिया है, लेकिन अगर वे लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए जानबूझकर काम करने के लिए तैयार हैं तो वे लगभग कुछ भी कर सकते हैं या कर सकते हैं। धैर्य एक पुण्य है
  • इमेज शीर्षक से रिज चिल्ड्रन टू बी रि रिच चरण 12
    12

    Video: यदि नींद खुलती है रात्रि के 3 से 5 के बीच तो यह ईश्वर का संकेत है अब भाग्योदय होने वाला है/AstroGuru

    व्यवसाय शुरू करना और चलाने से आपके बच्चे अमीर बनने का एक तरीका है, छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए उन्हें निर्देशित करता है, जैसे कि गांड की जड़ें बढ़ाने या मिठाई बेचने के लिए। उन्हें थोड़ा खर्च करने और मौजूदा व्यापार का विस्तार करने के लिए या किसी नए को शुरू करने के लिए आराम का निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • इमेज शीर्षक से रिज चिल्ड्रन टू बी रि रिच चरण 13
    13
    अगर आपका बच्चा किसी युवा उम्र (जैसे फुटबॉल, बेसबॉल या इलेक्ट्रॉनिक्स) से कुछ अच्छा है, तो उससे पूछें कि क्या वह ऐसा करने का आनंद लेता है और उससे पूछें कि वे कितने अच्छे बने ऐसा केवल तभी करें यदि ऐसा कुछ है जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।
  • लेकिन सावधान रहें: उस पर दबाव न रखें। सभी बच्चों के समय में सुधार उदाहरण के लिए, केवल ए को कमाल कर लेना आश्चर्यजनक होगा, लेकिन बी की एक जोड़ी के पास अच्छा होगा। बस उन्हें बताओ कि उन्होंने एक अच्छा काम किया है और उन्हें अगली बार बेहतर बनाने में मदद करें
  • इसके अलावा, यदि आप रोकना चाहते हैं, तो उनसे पूछें कि क्या उन्हें यकीन है कि वे रुकना चाहेंगे और उन्हें बताएंगे कि जब वे निकलते हैं, तो उनको बुरी चीजों के बारे में बताएं, उन्हें यह भी बताएं कि वे इस्तीफा देकर क्या दे देंगे। यदि आप उन्हें जारी रखने के लिए बाध्य करते हैं, तो वे सबसे अधिक संभावना छोड़ देंगे जब आप उन्हें नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चों को ऐसे कई अवसर प्रदान करें जिनके साथ वे अपने करियर में खुश हैं। उन्हें दूसरों के साथ बोलने और उन लोगों के साथ संपर्क करने का मूल्य अनुभव करने का अवसर दो, जिनके समान हित हैं
    • अपने बच्चों को असफल होने दें, जब वे आपकी देखभाल में हैं इस कॉलेज की आयु या जो पुराने हैं इससे पहले कि वे कम वांछनीय निर्णय है कि लंबे समय तक या स्थायी प्रभाव होगा लेने की उम्मीद की तुलना में बेहतर है। हालांकि, बचें कि वे हमेशा आप पर गिर जाते हैं उन्हें आत्मनिर्भर होना सीखें। उन्हें अप्रत्याशित या बहुत duras- समय में मदद लेकिन कुल मिलाकर, उन्हें सीखने के अनुभव के रूप में विफलताओं का सामना करते हैं। आम तौर पर, सफल लोगों को वापस विफलता का एक लंबा रिकॉर्ड है, लेकिन उनमें से जानने के लिए और ठीक हो।
    • उन्हें एक सकारात्मक सुदृढीकरण दे शिक्षात्मक या प्रेरक सामग्री अक्सर पढ़ने के लिए सुनिश्चित करें मेरी माँ नॉर्मन विंसेंट पेले की सकारात्मक सोच वाली किताबों को छोड़ती थी। इन दिनों कई माता पिता व्यस्त जीवन और दुर्बल है, तो आप समय या ऊर्जा को अपने बच्चों को पढ़ने के लिए नहीं है। यह समझ में आता है। उन्हें पुस्तकालय के लिए ले लो और ऑडियो पुस्तकों के लिए देखते हैं और उन्हें अपने घर में या अपनी कार में खेलते हैं। तुम भी (सोचो और अमीर हो) thinkgrowrich.com जैसी वेबसाइटों पर "सोचो और अमीर हो" के रूप में नि: शुल्क ऑडियो डाउनलोड कर सकते हैं।
    • अपने बच्चों को जो वे प्यार करते हैं पीछा करने के लिए प्रोत्साहित और उन चीजों में से एक का चयन करें जो आर्थिक रूप से लाभदायक भी है।

    चेतावनी

    • बच्चों के लिए नागरिक मूल्यों को बाध्य करने के लिए मत भूलना. उन्हें अमीर होने के लिए सिखाना अच्छा है, लेकिन उन्हें विनम्र और सम्मानजनक होना भी सीखना चाहिए और लालची या भ्रामक नहीं होना चाहिए।
    • विशेष रूप से लड़कियों को उन विचारों के साथ नहीं लगाया जाना चाहिए, जिन्हें वे करना चाहिए "एक अमीर जोड़े के लिए देखो"- इसके साथ ही हासिल की जाने वाली चीज भविष्य में उन्हें रुचि रखने वाली लड़कियों बनने के लिए है।
  • जब वे स्कूल में होते हैं तो उन्हें उत्कृष्टता के लिए प्रेरित करना अच्छा होता है, लेकिन आपको उत्कृष्ट परिणाम नहीं मांगना चाहिए सजा के दंड के तहत यह उन्हें स्थिर कर सकता है और उन्हें अपने आत्मसम्मान को खो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com