ekterya.com

यदि आप अंधा हैं या कोई दृश्य विकलांगता है तो नौकरी कैसे प्राप्त करें

नौकरी खोजना किसी के लिए मुश्किल हो सकता है हालांकि, यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए सही है जो अंधे हैं या दृश्य विकलांगता हैं। अधिकांश कार्यों में यह माना जाता है कि लोगों की आंखें इष्टतम कार्यप्रणाली में हैं, इसलिए श्रमिक बाजार किसी ऐसे व्यक्ति के लिए दुर्गम हो सकता है जिसकी दृश्य विकलांगता है। हालांकि, कई सहायता संगठन और कई तकनीकी प्रगतियां हैं, जिनके साथ आप काम खोजने के लिए अपनी खोज में शामिल होंगे।

चरणों

भाग 1
कंपनियों के साथ संपर्क में जाओ

छवि जब आप ब्लाइंड या नेत्रहीन इम्पेरिएड चरण 1 हैं तो नौकरी प्राप्त करें शीर्षक
1
दृश्य विकलांग लोगों के लिए उपलब्ध नौकरियों का निर्धारण करें वर्तमान में, पहले से पहले श्रम बाजार में अंधा के लिए अधिक विकल्प हैं गहन दृश्य गतिविधि की आवश्यकता वाली नौकरियां अंधे लोगों के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हैं हालांकि, आधुनिक समाज में कई नौकरियों को आपकी स्थिति में किसी को बेहतर सूट करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। आप अपनी विकलांगता के बावजूद बड़ी संख्या में नौकरियों के बारे में आश्चर्यचकित हो सकते हैं।
  • यह दृश्य सिर्फ पांच इंद्रियों में से एक है। अपने आप को एक व्यवसाय में समर्पित करें, जिसमें आपकी अन्य इंद्रियों का मूल्य अधिक है। उदाहरण के लिए, टेलीफोन और ध्वनि के साथ बिक्री के द्वारा बिक्री की आवश्यकता नहीं है दूसरी ओर, मालिश चिकित्सक को मुख्य रूप से हाथों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।
  • आपको विशेष रूप से काम के साथ अंधा के लिए कामों का एक क्रॉस संदर्भ बनाना चाहिए, जिसे आप खुद को समर्पित करना चाहते हैं
  • जब आप अंधा या नेत्रहीन इम्पेरिएड चरण 2 में नौकरी प्राप्त करें
    2
    नौकरी एजेंसी के संपर्क में जाओ ये एजेंसियां ​​किसी के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं, जो नौकरी पाने में कठिनाइयों का अनुभव करती हैं, भले ही उनकी विकलांगता है या नहीं। हालांकि, समस्याओं के कारण श्रम बाजार में केवल अंधा मौजूद है, ये एजेंसियां ​​अक्सर इन मामलों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई सेवाएं प्रदान करती हैं। कभी-कभी, विकलांग लोगों के लिए संगठनों के साथ दान करने वाले संगठनों ने अंधे लोगों को काम खोजने का मौका दिया।
  • जब आप अंधा हो या दृष्टिहीन रूप से चरण 3
    3
    विकलांग लोगों के लिए एक संगठन में मदद के लिए देखो क्योंकि दृश्य हानि रोजमर्रा की जिंदगी में एक समस्या हो सकती है, ऐसी संस्थाएं हैं जो इस स्थिति में रहने वाले लोगों की सहायता करने के विशिष्ट उद्देश्य से बनाई गई हैं। अंधा के लिए एक संगठन का उपयोग करना आपको अपनी नौकरी खोज में बढ़ावा दे सकती है ये लोग जानते हैं कि आप किस प्रकार की कठिनाइयों से गुज़र रहे हैं और आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने में व्यक्तिगत रुचि रखती है
  • छवि जब आप ब्लाइंड या नेत्रहीन इम्पेयरर्ड चरण 4 हैं तो नौकरी प्राप्त करें शीर्षक
    4
    स्वतंत्र रूप से काम करने पर विचार करें यद्यपि कार्यस्थल में दृश्य हानि के साथ व्यक्ति के लिए कई विकल्प कभी नहीं रहे हैं, लेकिन आपके पास हमेशा एक स्वतंत्र कार्यकर्ता बनने का विकल्प होता है। यदि आप अपने खुद के मालिक हैं, तो आप अपने काम को पूरा करने के लिए रियायतें खरीद सकते हैं। स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए, आपके पास उस कौशल को समर्पित करना चाहिए जिससे वह खुद को समर्पित कर पैसे कमा सकें।
  • क्योंकि यह स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए तनावपूर्ण है, यह आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सबसे अधिक अनुशंसित प्रक्रिया नहीं है
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक व्यावसायिक कार्यक्रम (व्यावसायिक एंटरप्राइज़ प्रोग्राम) उन दृश्य विकलांग लोगों के लिए उपलब्ध है जो स्वयं के व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। तैयार और पैकेज्ड खाद्य पदार्थ बेचने वाली स्टालों दृश्य विकलांग लोगों के लिए संभव विकल्प हैं
  • जब आप अंधा या नेत्रहीन I
    5
    एक साक्षात्कार में अपने कौशल को हाइलाइट करें यद्यपि एक संभावित नियोक्ता को आपकी विकलांगता के बारे में जानकारी होनी चाहिए, आपको इस तथ्य पर पूरे साक्षात्कार का आधार नहीं होना चाहिए कि आप अंधा हैं इसके बजाय, उन सभी बातों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप अच्छी तरह जानते हैं। यह इस तथ्य को उजागर करता है कि आप अपनी आंखों का उपयोग किए बिना भी काम कर सकते हैं। यदि आपके पास अपनी आँखों के उपयोग के बिना अपने सभी दैनिक कार्यकलापों को संचालित करने की क्षमता है, तो संभवतः आप अपने नियोक्ता को प्रभावित करेंगे (जिस तरह से, कोई विकलांगता नहीं है)।
  • भाग 2
    अपनी क्षमता को पहचानें

    जब आप अंधा या दृश्य दृष्टि से छेड़छाड़ चरण 6 में नौकरी प्राप्त करें
    1
    अपनी शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करें हर किसी के पास विशेष कौशल और प्रतिभा है, चाहे उनकी विकलांगता के प्रकार की परवाह किए बिना हो। वही दृश्य विकलांग लोगों के लिए भी जाता है। उन सभी कौशलों के बारे में सोचने के लिए समय निकालें जो आप अन्य लोगों को प्रदान कर सकते हैं। क्या आप एक कुशल वक्ता हैं? क्या आप पैसे को संभालने और गणना करने में अच्छा कर रहे हैं? क्या आपके पास एक कलात्मक पक्ष है? आप लगभग किसी भी कौशल के साथ पैसे कमाने या व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
  • जब आप अंधा या नेत्रहीन इम्पेरिएड चरण 7 हैं तो एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    तकनीकी क्षेत्रों में अपने कौशल को हाइलाइट करें ऐसे अध्ययन हैं जो दिखा चुके हैं कि मौजूदा श्रम बाजार में अंधा लोगों के लिए सबसे अच्छे विकल्प तकनीकी क्षेत्रों के भीतर हैं। क्योंकि कंप्यूटर और फोन को दृष्टिहीनता वाले लोगों की परिस्थितियों को बेहतर ढंग से अनुकूलित करने के लिए कस्टमाइज़ किया जा सकता है, इसलिए अंधा को इन प्रकार के पदों में सफल होना आसान होता है, जो कि बड़े पैमाने पर काम करने के बजाय शारीरिक प्रकृति
  • आप कंप्यूटर प्रौद्योगिकी पर रात में कक्षाएं ले सकते हैं (या ऐसा कुछ) और देखें कि आपको यह पसंद है। एक संभावना है कि आपको पता चल जाएगा कि आपकी एक प्रतिभा है जिसे आप पहले नहीं जानते थे।
  • Video: विकलांग को प्रमाण पत्र पाने के लिए किन stag से गुजरना पड़ेगा




    जब आप अंधा हो या दृष्टिहीन रूप से चरण 8
    3
    यह सहायक तकनीक का उपयोग करता है आधुनिक समाज में लगभग सभी प्रकार के कार्य के लिए इस तरह की तकनीक उपलब्ध है सभी कार्यालयों के काम को आपके लिए चीजों को आसान बनाने के लिए इन सेवाओं का होना चाहिए (उदाहरण के लिए, एक प्रत्यक्ष ध्वनि शब्द प्रोसेसर)। यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई विकलांगता है, तो बहुत से उपकरण उपलब्ध हैं जो आपको अधिकांश नौकरियों में निष्क्रियता से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं।
  • जिस लेखन में आवश्यक लिखा है वह एक श्रुतलेख कार्यक्रम का उपयोग करके किया जा सकता है।
  • औसत मॉनिटर और ब्रेल डिस्प्ले की तुलना में बड़ा व्यक्ति उस व्यक्ति के कार्यालय में स्थापित किया जा सकता है जिसका दृश्य हानि होता है।
  • जब आप अंधा या दृश्यता से छेड़छाड़ चरण 9 में नौकरी प्राप्त करें
    4
    एक अध्ययन कार्यक्रम में नामांकित करें। ऐसा लगता है कि काम करने के लिए तैयार होने से पहले आपको कुछ कौशल हासिल करने के लिए एक अध्ययन केंद्र में प्रशिक्षित करना होगा। आप एक उच्च शिक्षा संस्थान में डिग्री प्राप्त कर सकते हैं या अपनी विकलांगता के संबंध में जीवन के बुनियादी कौशल सीख सकते हैं। किसी को नौकरी की तलाश में अपने कौशल के विकास में कुछ मदद पाने के लिए यह बेहतरीन है। उच्च शिक्षा के अधिकांश संस्थान विकलांग लोगों के लिए विशेष सेवाएं प्रदान करते हैं। आपको इन प्रकार के संस्थानों में जाना चाहिए और उन सभी लाभों का लाभ लेना चाहिए
  • भाग 3
    एक अच्छा मूड बनाए रखें

    छवि जब आप ब्लाइंड या विज़ुअल इम्पेरिएड चरण 10 हैं तो नौकरी प्राप्त करें शीर्षक
    1

    Video: विकलांग लोगों के लिए ऑनलाइन नौकरियां: सामग्री लेखन || WeCapable || ललित कुमार

    अपने आत्मसम्मान पर काम करें कई अध्ययनों से पता चला है कि एक नौकरी खोजते समय एक अंधे व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी बाधा उनके आत्मसम्मान में है। दृश्य हानि वाले कई लोग स्वत: ही मानते हैं कि श्रम बाजार में उनकी स्थिति के कारण उनके लिए कोई जगह नहीं होगी। सौभाग्य से, यह बिल्कुल सही नहीं है। कई कंपनियों को अपना फिर से शुरू करना शुरू करने से पहले, सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना अच्छा होगा
    • नकारात्मक विचारों को बाहर निकालें और उन्हें सकारात्मक चीजों के साथ बदलें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपको कभी काम नहीं मिलेगा या कोई भी आपको किराया नहीं देगा क्योंकि आप अंधा हैं, इन विचारों को रचनात्मक तरीके से बदलें: "मैं अंधा हो सकता है, लेकिन मैं अभी भी एक मूल्यवान और उपयोगी इंसान हूं"।
  • छवि जब आप ब्लाइंड या विज़ुअल इम्पेरिएड चरण 11 हैं तो एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक
    2
    ध्यान रखें कि सीमाएं कभी भी उतनी बुरी नहीं होती जितनी वे लगती हैं। कई बिंदुओं से, आज की समाज की उम्मीद यह है कि आप अपनी आंखों का पूर्ण उपयोग कर रहे हैं। यदि यह आपका मामला नहीं है, तो ऐसी स्थिति में आशा खोना आसान हो सकता है। हालांकि, दृश्य विकलांग लोगों को आधुनिक व्यवसायों के विशाल बहुमत के लिए खुद को समर्पित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से नौकरी प्राप्त करें जब आप अंधे या दृष्टिहीनता चरण 13
    3
    अंधा लोगों की सफलता की कहानियों के लिए देखो आपको निराश नहीं होना चाहिए कई परिस्थितियों में दृश्य हानि से निपटना मुश्किल है, लेकिन यदि आप खोज करने के लिए समय लेते हैं, तो आप अपने विकलांग लोगों के बावजूद सैकड़ों सफलता की कहानियों की खोज करेंगे। इनमें से कई लोग अपनी विकलांगता का उपयोग अन्य तरीकों से बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहन के रूप में करते हैं। कभी भी विकलांगता सफलता के रास्ते पर एक बाधा नहीं बनें।
  • जब आप अंधा हो या दृष्टि से छेड़छाड़ चरण 12 में नौकरी प्राप्त करें
    4
    विरोधी भेदभाव कानूनों के बारे में पता करें कभी-कभी दृश्य हानि वाले लोगों को कार्यस्थल में कलंकित किया जाता है हालांकि, भेदभाव विरोधी कानून बनाये गये हैं, इसलिए पहले कभी भी अंधा को काम करने के लिए कभी आसान नहीं रहा है अक्सर, मध्यम और बड़ी कंपनियां अंधा और नेत्रहीन लोगों को किराया देने के लिए प्रोत्साहन देती हैं। यद्यपि आपको अभी भी किराए पर लेने के लिए अन्य कौशल प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो आपको अधिकतर नौकरियों के लिए आवेदन न करने के लिए एक बाधा के रूप में अपनी अक्षमता को कभी नहीं देखना चाहिए।
  • संयुक्त राज्य में, विकलांग लोगों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए 1 9 73 के पुनर्वास अधिनियम को अधिनियमित किया गया था। जिस देश में आप वर्तमान में रहते हैं, उस पर निर्भर करते हुए, आपकी नौकरी खोज को सुविधाजनक बनाने के लिए समान कानून लागू होंगे।
  • युक्तियाँ

    • अंधा होने के लिए किसी व्यक्ति के साथ भेदभाव करना अवैध है नियोक्ता आपको अन्य आवेदकों के रूप में एक ही विचार देना चाहिए, जब तक कि आप नौकरी से आवश्यक कार्य करने में सक्षम होते हैं उदाहरण के लिए, आप एक ऐसी स्थिति नहीं प्राप्त कर पाएंगे जहां आपको एक नमूना और दूसरे के बीच रंगभेदों को निर्धारित करना है। बड़ी कंपनी, आपको और अधिक विचार प्रदान करने की अधिक क्षमता। यदि आपको लगता है कि आपको एक स्थान से इनकार कर दिया गया था, क्योंकि आप अंधा हैं या कोई दृश्य विकलांगता है, तो आपको अपने वकील से संपर्क करना चाहिए।
    • हर साल नए तकनीकी विकास अंधा या दृष्टिहीन लोगों के लिए उत्पन्न होते हैं। कुछ वर्षों के भीतर, यह बहुत संभावना है कि पारंपरिक दृश्य के विकल्प भी विकलांग लोगों के लिए उपलब्ध होंगे।

    चेतावनी

    Video: विकलांग व्यक्तियों के लिए रिजर्व 3% सरकारी नौकरियाँ: अनुसूचित जाति

    • दुर्भाग्य से, अंधापन आपको उन नौकरियों के लिए आवेदन करने से रोकता है जहां त्वरित दृश्य प्रतिक्रिया आवश्यक है। याद रखें कि आपके लिए कई अन्य प्रकार के काम उपलब्ध हैं, इसलिए यह आपके लिए एक ऐसा आवेदन नहीं है जिसमें आप सफल नहीं होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com