ekterya.com

विकलांग लोगों के दैनिक जीवन में सुधार कैसे करें

हमारे समाज में विकलांगों की घटना आपके विचार से ज्यादा आम है, इसलिए उन लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो उनसे पीड़ित हैं। थोड़े समय और प्रयास के साथ, आप इस वास्तविकता को बनाने और इस तरह अपने प्रियजनों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घर के अंदर पर्यावरण को सुधारें

छवि जिसका नाम विकलांग है चरण 1
1
दैनिक जीवन में विकलांग व्यक्ति की बुनियादी जरूरतों को पहचानता है इसके साथ, हम स्नान करने, खाने, बाथरूम जाने, बिलों का भुगतान, सफाई, खरीदारी, फोन कॉल करने, ड्रेसिंग इत्यादि जैसे गतिविधियों का उल्लेख करते हैं। आपको यह निर्धारित करना होगा कि व्यक्ति इन सभी कार्यों को अपने आप कर सकता है या उनकी अक्षमता उन्हें उन्हें बाहर करने से रोकती है। अपनी रुचि दिखाने के लिए इन पहलुओं के बारे में व्यक्ति से बात करने के लिए नीचे बैठो
  • इस विषय पर जाने का एक अच्छा तरीका यह है कि आपको यह बताने के लिए कि आप पढ़ते हैं कि जिस तरह से इन कार्यों में किया जाता है, उसे स्पष्ट करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण और सामान्य है "आपके जैसी परिस्थितियां" (अपनी विकलांगता के संदर्भ में)
  • एक अन्य विकल्प (अगर आपको बहुत व्यक्तिगत सवाल पूछने में असहज महसूस होता है) परिवार के डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करना है इस स्वास्थ्य पेशेवर को इन प्रकार के मुद्दों को सम्मानजनक ढंग से संबोधित करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।
  • छवि शीर्षक जिन लोगों को विकलांगता चरण 3
    2
    सुनिश्चित करें कि आपको वह सहायता प्राप्त हो जो आपको ज़रूरत है। यदि व्यक्ति ऊपर वर्णित एक या सभी कार्यों को पूरा नहीं कर सकता है, तो आपको किसी को मदद करने के बारे में सोचना चाहिए। पता लगाएँ कि क्या अन्य परिवार के सदस्यों या दोस्तों की मदद करने के लिए तैयार हैं या यदि आपको पूर्णकालिक देखभाल करने वाले को किराए पर लेना है
  • यदि आप विकलांग व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको उनकी मूलभूत जरूरतों से अवगत होना चाहिए।
  • इन पहलुओं में भाग लेने से, आप न केवल भावना को बढ़ाते हैं और तनाव को दूर करते हैं, बल्कि उस व्यक्ति के लिए योगदान भी करते हैं जो उसके आसपास के लोगों का समर्थन और देखभाल अनुभव करते हैं। इस तरह, आप उसे दिखाते हैं कि दूसरों को उनके कल्याण में भी रुचि है
  • लाभ वजन स्वस्थ चरण 1 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप घर की विकलांगता के लिए घर को अनुकूलित करें। एक अच्छा विकल्प एक व्यावसायिक चिकित्सक (एक व्यक्ति जिसकी नौकरी लोगों की विकलांगता के लिए घरों की स्थिति को अनुकूलित करने में मदद करना है) के संपर्क में रहना है। आप व्यक्ति की मदद करने के लिए खुद को कुछ बुनियादी समायोजन करना शुरू कर सकते हैं, क्योंकि वे अपनी विकलांगता के अनुकूल हैं। कुछ बातों को ध्यान में रखने के लिए निम्नलिखित शामिल हैं:
  • यदि व्यक्ति व्हीलचेयर का उपयोग करता है, तो आपको रैंप स्थापित करना होगा ताकि आप घर में प्रवेश कर छोड़ सकें भले ही आप व्हीलचेयर का उपयोग करते हैं, उस व्यक्ति को घर के अंदर एक मंजिल से दूसरे स्थान पर जाने में सक्षम होना चाहिए। आप इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए कुछ हैंड्रल्स स्थापित कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आपको कुछ कार्य (उदाहरण के लिए, स्नान करने या शौचालय पर बैठने में मदद करने के लिए) की सुविधा के लिए बाथरूम में कई हैंड्रिल स्थापित करना होगा।
  • व्यक्ति गिरावट है कि शायद ऊपर फोन तक पहुँचने और मदद के लिए पूछना नहीं मिल सकता है का खतरा होता है, तो आप तो आप अपने राज्य विस्तार एक घटना उत्पन्न होने और कर सकते हैं एक ब्रेसलेट या बटन चिकित्सा चेतावनी प्रदान करनी चाहिए आपातकालीन चिकित्सा कर्मचारी स्थान तक पहुंच सकते हैं।
  • ये कुछ ऐसे पहलु हैं जो आपको ध्यान में रखना चाहिए। विकलांग व्यक्ति आप गतिशीलता के पहलुओं है कि घर के भीतर समस्याओं ताकि आप और व्यावसायिक चिकित्सक रचनात्मक तरीकों की तलाश में मदद करने के लिए किया है के रूप में बेहतर संकेत दे सकते हैं।
  • इसके अलावा, व्यावसायिक चिकित्सक घर के वातावरण का पूरा आकलन कर सकता है (क्योंकि इस क्षेत्र में उनका बहुत अनुभव है) और नए समाधान प्रदान करते हैं जो अक्सर हमारे पास नहीं होते हैं
  • छवि जिसका नाम विकलांग है, चरण 12
    4
    अगर आप उन्हें बना सकते हैं या आपको लगता है कि यह उचित है, तो आप भोजन की खरीदारी करने और इंटरनेट के माध्यम से अन्य होम डिलिवरी सेवाओं को किराए के लिए सिखाते हैं। सहायता कार्यक्रमों के बारे में पता करें, जैसे कि "भोजन पर पहियों" (पहियों पर खाना) यह देखने के लिए कि क्या आपके प्रियजन ने मदद के लिए उत्तीर्ण किया है इस प्रकार की सेवा का उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित कर लें कि व्यक्ति को अपने घर के दरवाजे पर तैयार खाने के लिए भोजन मिलता है
  • विकलांग व्यक्तियों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    एक देखभाल केंद्र को स्थानांतरित करने की संभावना को ध्यान में रखें गंभीर चोट या गंभीर बीमारी के मामले में, व्यक्ति के लिए अकेले घर से चलने के लिए यह असंभव हो सकता है। इसके अलावा, पूर्णकालिक देखभाल करने वालों को किराए पर लेना बहुत महंगा हो सकता है यहां तक ​​कि इन caregivers गंभीर मामलों में पर्याप्त चिकित्सा देखभाल प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • उन मामलों के लिए जहां चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता अधिक है, आपको उस व्यक्ति को एक केंद्र में स्थानान्तरण करना चाहिए जिसमें इस प्रकार की देखभाल दिन में 24 घंटे उपलब्ध है।
  • व्यक्ति को एक समूह देखभाल केंद्र में स्थानांतरित करने का दूसरा कारण उनके सामाजिक संबंधों में सुधार करना है। यह एक बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है, क्योंकि कुछ लोग अपने घरों से बाहर जाने के विचार में उदास हो जाते हैं। हालांकि, दूसरों को इस विचार के बारे में उत्साहित हैं, क्योंकि यह विकल्प उन्हें दिन के दौरान और अधिक काम करने का अवसर देता है और ऐसे लोगों से जुड़ जाता है जो एक ही स्थिति में हैं।
  • विधि 2
    सामाजिक कल्याण में सुधार करें

    विकलांग लोगों के साथ सम्मान का शीर्षक चित्र 6
    1
    यात्राएं या यात्राओं को नियमित रूप से शेड्यूल करें यदि आप एक एक या दोस्त प्यार करता था जो एक विकलांगता, अपने प्यार और समर्थन दिखाने के लिए सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक (और साथ ही आप कितना परवाह के रूप में) से ग्रस्त है, तो नियमित रूप से यात्रा करने के लिए है। आप एक बहुत व्यस्त और व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं के जीवन से भरा हो सकता है, लेकिन अपने सप्ताह में एक बार एक या यहां तक ​​कि एक बार एक महीने (समय उपलब्ध है के आधार पर) प्यार करता था कि अगर आप अपने व्यस्त कार्यक्रम में एक समय बुक यात्रा करने के लिए, एक बड़ा बनाने में कामयाब आपके मानसिक और भावनात्मक भलाई में अंतर अन्य लोगों के साथ कनेक्शन जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बातें हमें मनुष्य पहलुओं के रूप में विकसित करने में मदद करता है कि से एक है।
    • जब आप उनसे मिलने जाते हैं, तो अपने आप को बहुत खुश दिखाएं ताकि व्यक्ति को प्यार और सराहना हो।
    • इसके अलावा, आपको विकलांगता से पहले उसी तरीके से उससे संबंधित होने का प्रयास करना चाहिए, जो आपने किया था। इस तरह, आप उसे दिखाएंगे कि आप उसे उसी आंखों से देखते हैं और वह उन चुनौतियों के कारण नहीं बदलती हैं जिनकी अब उसके शरीर से सामना करना पड़ता है।
    • आपको अपने आत्मसम्मान को बढ़ाया जाना चाहिए, क्योंकि बहुत से लोग अपने प्रियजनों को उन्हें अलग तरह से देखने के लिए नहीं चाहते हैं, क्योंकि अब उनके पास शारीरिक विकलांगता है।
  • बीट हैप्पी नामक छवि जब आप डॉन`t Have Friends Step 1

    Video: शिवराज सरकार के 5 नए फैसले 8 जून 2018 Shivraj singh chauhan latest news




    2
    पता करें कि आपके पास एक सामाजिक कार्यकर्ता है जो दिन के दौरे या अन्य कार्यक्रमों को प्रदान करता है जो आपके समुदाय में दिए जाते हैं। अपने प्रियजन (या यदि संभव हो तो चले जाने के लिए) के लिए जाने के अतिरिक्त, आपको उन्हें सामुदायिक घटनाओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि वह नए दोस्त बना सकें और जीवन के प्रति प्रतिबद्ध हो।
  • विभिन्न गतिविधियों की कोशिश करने के लिए, विकलांग व्यक्ति कुछ आप के बारे में भावुक कर रहे हैं पा सकते हैं। इस तरह से, आप जीवन के लिए अपने उत्साह को पुनर्जन्म कर सकते हैं। आप ध्यान में रखना है कि (जैसे अवसाद के रूप में) मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं विकलांगता के साथ जुड़े सबसे बड़ी समस्या में से एक हैं, इसलिए यदि आप घर के बाहर अन्य लोगों के साथ आम में एक जुनून है, यह बहुत योगदान कर सकते हैं आपकी मानसिक और भावनात्मक कल्याण
  • चित्र जिसका शीर्षक विकलांग है
    3
    उसे एक पालतू दे दो, यदि वह एक होने में रुचि रखती है पालतू जानवर उत्कृष्ट साथी माना जाता है यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसे जानवर का चयन करें जिसे व्यक्ति पसंद करता है और उनकी अक्षमता के कारण उनकी देखभाल कर सकता है। एक पालतू जानवर (या बगीचे का ख्याल रखना जैसे किसी अन्य जिम्मेदारी) होने का तथ्य विकलांगता के व्यक्ति की खुशी और सामान्य कल्याण के लिए योगदान देता है।
  • यह दिखाया गया है कि पालतू जानवर अकेले रहने वाले लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि लोग कुत्तों से कैसे संबंधित हैं और यह दिखाया गया है कि कुत्ते को ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ता है, जिसे सामान्यतः के रूप में जाना जाता है "प्यार का हार्मोन"। जब आप किसी को गले लगाते या चुम्बन करते हैं, तब भी यह हार्मोन बहुत सुखद सनसनी का कारण बनता है (जब आप किसी अन्य जीवित प्राणी से जुड़ते हैं, जैसे कि एक पालतू जानवर)
  • विकलांग व्यक्तियों को एक प्राप्त करने के लिए योग्यताएं हैं "सेवा जानवर"। इन जानवरों विशेष रूप से एक विशेष विकलांगता के साथ मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है (उदाहरण के लिए, कुत्तों के लिए अंधा है कि गाइड)। इसके अलावा, इन जानवरों लोग हैं, जो, मधुमेह ऑटिस्टिक हैं या गंभीर चिंता और अन्य रोगों से ग्रस्त हैं के लिए उपलब्ध हैं। अगर आपके प्रियजन की विकलांगता आपको सेवा पशु प्राप्त करने के लिए उत्तीर्ण होती है, तो आपको इस विकल्प के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि यह कंपनी को न केवल प्रदान करता है, बल्कि आपको कार्यात्मक तरीके से दुनिया भर में जाने में भी मदद करता है।
  • विधि 3
    शौक और गतिविधियों को प्रबंधित करें

    छवि जिसका नाम विकलांग है चरण 5
    1
    पता लगाएँ कि क्या आप कोर्स करने में रुचि रखते हैं विकलांग लोगों के पास बहुत ही कुशल दिमाग है, इसलिए पाठ्यक्रमों या कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं जो अपने दिमाग को प्रोत्साहित करते हैं, विचारों के रचनात्मक प्रवाह और नए सीखने के माध्यम से। व्यक्ति से पूछें कि क्या वे पाठ्यक्रम में दाखिला लेने या कॉलेज की डिग्री प्राप्त करने में रुचि रखते हैं (जो कि वे ले जाने में सक्षम हो सकते हैं "लंबी दूरी" इंटरनेट के माध्यम से, यदि आपको संकाय की यात्रा करने में समस्या है)।
  • चित्र जिसका नाम विकलांग है चरण 8
    2

    Video: रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान रह जाएँगे आप || Pooja Luthra ||

    स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने वाले खेल समूहों या फिटनेस कार्यक्रमों में दाखिला लेने का अवसर प्रदान करें। सामान्य तौर पर, हल्के गतिविधियों से ये सीमाएं (जैसे कि ताई ची, अधिक जटिल खेल और खेल (व्यक्ति के कौशल और उनकी विकलांगता की डिग्री के आधार पर) को पूल और अभ्यास में गतिशीलता और परिसंचरण में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया)
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करें शीर्षक 7
    3

    Video: Ajay Devgn पैदा होने से पहले कैसे हीरो बन गए थे उसकी पूरी कहानी । Bollywood Flashback

    जिस तरीके से आप दूसरों के जीवन में योगदान कर सकते हैं खोजें गरीब या कम भाग्यशाली लोगों की सहायता से, आप अपने आत्मविश्वास, आत्मसम्मान और उत्साह में वृद्धि करेंगे। इस तरह, आप अपनी स्थिति में बेहतर महसूस करने के लिए किसी विकलांग व्यक्ति की सहायता कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि उनके पास अभी भी ऐसे अन्य लोगों की मदद करने की संभावना है जो परिस्थितियों में हैं और उनकी तुलना में कहीं अधिक कठिन हैं।
  • आप स्वयंसेवा सेवाओं की कोशिश कर सकते हैं जिसमें विकलांग लोगों के मार्गदर्शन के लिए बेघर या स्वयंसेवक के लिए कंबल या रूमाल किए जाते हैं।
  • इसके अलावा, ऐसी कंपनियां भी हैं जो विकलांग लोगों को भुगतान करने के लिए काम करने में विशेषज्ञ हैं और उनके परिवहन का आयोजन भी करती हैं। आपको इस विकल्प पर विचार करना चाहिए, अगर व्यक्ति अभी भी काम करने में रुचि रखता है
  • यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि विकलांग लोगों को अपने स्वयं के कार्य पर काम करना जारी रख सकें। फोन के जरिए एक लेखाकार, एक वास्तुकार या बिक्री कार्यकर्ता कंप्यूटर से घर से काम कर सकते हैं, इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप नियोक्ता से जांच लें कि क्या आपको अपने कर्मचारी को सक्रिय रखने का कोई तरीका मिल सकता है।
  • एक अंधे व्यक्ति के लिए रंग का वर्णन शीर्षक चित्र छवि 3
    4
    उसे एहसास करने में मदद करें कि उसका जीवन समझ में आता है और एक उद्देश्य उनकी अक्षमता की परवाह किए बिना यदि व्यक्ति दीर्घकालिक में अपनी मानसिक और भावनात्मक कल्याण को सुधारना चाहता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी जिंदगी का आनंद लेने के तरीके खोजते हैं और महसूस करते हैं कि वे विकलांगता के बावजूद उनके चारों ओर दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। अपने प्रियजन से बात करने के लिए नीचे बैठो कि आप जीवन के लिए अपने जुनून को कैसे ठीक कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आपके पास कोई उद्देश्य है।
  • युक्तियाँ

    • कई संगठन हैं जो विकलांग लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि इनमें से कई सीमित हैं (बड़ी संख्या में लोगों और दुर्लभ वित्तपोषण के कारण), आपको पूछना चाहिए कि क्या वे आपकी सहायता कर सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आपके पास किसी विकलांग व्यक्ति के परिवार के सदस्य नहीं हैं या इस प्रकार के व्यक्ति से घिरे नहीं रहते हैं, तो आपको इस मुद्दे को कलंकित करने से बचना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com