ekterya.com

विकलांगता के साथ कैसे जीना

एक विकलांगता, चाहे नया या पुराना, अविश्वसनीय रूप से मुश्किल लग सकता है। समाज को विकलांग लोगों की सेवा करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है, हालांकि 20% लोगों के पास उन्हें है आपके स्थान या आपकी जीवन शैली के बावजूद, आप ऐसे परिवर्तन कर सकते हैं जो विकलांगता के साथ आसानी से रहने और एक खुशहाल जीवन जीने में आपकी मदद करते हैं। भावनात्मक और शारीरिक पहलुओं में समायोजन करके, आप स्वीकार कर सकते हैं कि आपकी विकलांगता आपको परिभाषित नहीं करती है या आपको सहज या खुश रहने की आपकी क्षमता को प्रतिबंधित नहीं करती है।

चरणों

भाग 1

भावनात्मक समायोजन करें
लाइफ अप असक्षमता चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी विकलांगता के बारे में जानें ज्ञान शक्ति है, इसलिए अपनी विकलांगता के बारे में सीखने से आपको इसके साथ रहने की शक्ति मिल सकती है। खासकर यदि विकलांगता आपके लिए नया है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि क्या उम्मीद है। आपके द्वारा पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों में ये शामिल हो सकते हैं:
  • विकलांगता अस्थायी या स्थायी है?
  • क्या सामान्य जटिलताएं या द्वितीयक बीमारियां हैं जो अक्सर विकलांगता के साथ होती हैं?
  • क्या आपके क्षेत्र में भौतिक या भावनात्मक संसाधन, या सहायता समूह उपलब्ध हैं?
  • विकलांगता को नियंत्रित करने के लिए लगातार उपचार या शारीरिक उपचार की आवश्यकता होगी?
  • आपको अपनी पिछली जीवनशैली, अपने काम में या अपनी गतिविधियों को नए या प्रगतिशील विकलांगता के अनुकूल बनाने के लिए क्या बदलाव की आवश्यकता हो सकती है?
  • यदि आपकी विकलांगता प्रगतिशील है, तो प्रगति की संभावना कितनी तेजी से होगी? क्या इसमें देरी के तरीके हैं?
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव लाइव स्टेप 2
    2
    अपनी स्थिति स्वीकार करें शायद, विकलांगता के लिए भावनात्मक समायोजन का सबसे कठिन पहलू आपके पूर्वानुमान के साथ सहमत होना है। हालांकि, हमेशा वांछित होने के लिए आशा और काम करना अच्छा होता है, यदि आप इसे अपने वर्तमान स्थिति के लिए अवमानना ​​करते हुए करते हैं, तो आप उदास और असफल हो सकते हैं आपको अपनी वर्तमान स्थिति और साथ ही आपके संभावित भविष्य को स्वीकार करना होगा। ऐसा करने से, आप जिस चीज से जुड़े हुए हैं उसके कारण आपको परेशान करने के बजाय, अपने जीवन-स्तर में सुधार लाने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • आलस्य के साथ स्वीकृति को भ्रमित मत करो। स्वीकार्यता का अर्थ है कि आप पूरी तरह से अपनी स्थिति को समझते हैं - हालांकि, आपके पास अभी भी इसे सुधारने के लिए काम करने की क्षमता है।
  • आपकी अक्षमता की गंभीरता को नकार या अनदेखी करना नियमित रूप से भावनात्मक और शारीरिक कार्यों को मुश्किल कर सकता है
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव लाइव विकलांगता चरण 3
    3
    वर्तमान और भविष्य पर ध्यान दें, अतीत नहीं। आप एक विकलांगता है, तो यह आप के लिए कुछ नया है, क्योंकि या तो आप एक दुर्घटना या एक प्रगतिशील बीमारी का सामना करना पड़ा है, यह जिस तरह से चीजें अतीत में थे के साथ अपने वर्तमान स्थिति की तुलना करने के लिए नहीं बहुत मुश्किल हो सकता है। अपनी स्थिति को स्वीकार करने के साथ-साथ अतीत की ओर जाने से हाथ मिल जाता है आपको यह भूलने की ज़रूरत नहीं है कि आप पहले कैसे थे, लेकिन आपको अपने वर्तमान स्थिति के कारण निराशा के साथ अपने अतीत को नहीं देखना चाहिए। अतीत की यादों का आनंद लें (इससे पहले कि आप विकलांगता से पीड़ित हो), लेकिन उन्हें आपको रोकना न दें हमेशा आगे बढ़ने की प्रक्रिया में रहने का प्रयास करें और अपनी वर्तमान स्थिति में सुधार लाने का लक्ष्य रखें।
  • आप अभी भी याद रखने का समय बिता सकते हैं, लेकिन यादों को आप निराश नहीं होने दें
  • अगर आपको लगता है कि आप अपने पिछले जीवन के बारे में सोचते समय अपना खर्च करते हैं, तो आपको अन्य गतिविधियों को करने की कोशिश करनी चाहिए जो आपको भविष्य की योजना बनाने के लिए मजबूर करनी चाहिए।
  • लाइफ अप असक्षमता चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप को उदासी महसूस करने की अनुमति दें उन लोगों के लिए सामान्य है जो एक नए या प्रगतिशील विकलांगता को अपने "पुराने स्वयं" की हानि के पछाड़ने का अनुभव करते हैं आपके जीवन में होने वाले बदलावों के संबंध में आपके पास भावनाओं को पहचानने में कुछ समय लगना ठीक है। यह जानते हुए कि बदलती परिस्थिति के बारे में दुखी या परेशान होना ठीक है और अपने आप को उन भावनाओं को महसूस करने के लिए अनुमति दें जिससे आप उन्हें दूर कर सकें।
  • लाइफ अप असक्षमता शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    एक सकारात्मक मानसिकता के साथ रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें जो लोग आशावादी हैं जब वे एक समस्याग्रस्त परिस्थिति से पीड़ित हैं, तो उन लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ और स्वस्थ होते हैं जो अपने जीवन के बारे में निराशावादी हैं। आप एक सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने की कोशिश कर अपने मानसिक और शारीरिक कार्यकलापों में बड़ा अंतर कर सकते हैं भले ही आप कुछ कठिन परिस्थितियों में से गुजर रहे हों। हालांकि अभिव्यक्ति एक अलंकार की तरह लग सकता है, हमेशा चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखने का प्रयास करें। आप खुश होने के लिए बाहरी उत्तेजनाओं पर निर्भर नहीं कर सकते हैं, आपको अपनी खुशी के लिए ज़िम्मेदार होना चाहिए या आपको संभवतः इसे कभी नहीं मिलेगा।
  • प्रत्येक स्थिति के सकारात्मक पक्ष को खोजने की कोशिश करें, भले ही यह कुछ छोटा हो।
  • जब आप एक नकारात्मक टिप्पणी करने की तरह महसूस करते हैं, तो होशपूर्वक बंद करो एहसास है कि यह एक नकारात्मक विचार है और एक सकारात्मक एक के साथ इसका विरोध करने की कोशिश करो
  • जीवित रहें विकलांगता चरण 6
    6
    खुद को अलग मत करो जब आप निराश महसूस करते हैं तो लोगों और सामाजिक परिस्थितियों से बचने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन ऐसा करने से आप केवल बुरा महसूस कर पाएंगे मित्रों और परिवार से या आपके द्वारा की जाने वाली गतिविधियों से खुद को अलग करने के लिए अपनी अक्षमता का उपयोग न करें। इसके बजाय, आपको इसके विपरीत करना चाहिए किसी भी अवसर का लाभ उठाएं जिससे आपको नए और रोमांचक चीजों का अनुभव करना होगा। अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ, सामाजिक समारोहों में जाओ, परिवार की यात्रा करें, नए शौक की कोशिश करें, आदि। आप बहुत खुश महसूस करेंगे यदि आप ऐसी चीजें करें जो आप अपने प्यार के लोगों के साथ आनंद लेते हैं।
  • खुद के साथ समय बिताते हुए खुद को अलग करने की तुलना में अलग है आपको हमेशा अकेले समय की तलाश करनी चाहिए, लेकिन हर समय अकेले खर्च न करें।
  • एक दोस्त या करीबी परिवार के सदस्य के साथ एक सप्ताह में एक दिन खर्च करने पर विचार करें। इस तरह, आपके पास हमेशा बाहर जाने के लिए एक कारण होगा और कोई व्यक्ति जिसे आप चाहते हैं
  • लाइफ अप असक्षमता शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अपनी शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करें अपनी विकलांगता के अनुकूल होने के कारण आप अपनी शक्तियों और क्षमताओं को खोजना मुश्किल कर सकते हैं। उन चीजों के बारे में सोचने के बजाय जो अब आप नहीं कर सकते हैं, उन चीजों के बारे में सोचें जो आप अभी भी अच्छे हैं जब संभव हो तो इन शक्तियों को उत्तेजित और खेती करें आप विकलांगता के साथ अपने अनुभवों से उत्पन्न होने वाली नई शक्तियों की खोज भी कर सकते हैं।
  • अपनी विकलांगता के बारे में बात करते समय, उन चीजों की सूची बनाने पर ध्यान केंद्रित न करें जो आप अब नहीं कर सकते हैं हमेशा अपनी क्षमताओं के पहले बोलो
  • कक्षाएं लेने पर विचार करें जिससे आप अपनी प्रतिभाओं और क्षमताओं को विकसित कर सकें।
  • भाग 2

    संसाधन और समर्थन खोजें
    लाइफ अप असक्षमता शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    मदद के लिए पूछने के लिए शर्म महसूस न करें हाल ही में विकलांगता के तथ्य पर काबू पाने के लिए सबसे बड़ी बाधाओं में से एक यह है कि जब आवश्यक हो तो मदद के लिए पूछना सहज महसूस करना। हालांकि यह निराशाजनक या शर्मनाक हो सकता है, मदद के लिए पूछना अक्सर ऐसा कुछ है जो आपको करना चाहिए आपको यह जानना होगा कि यह आपके लिए कुछ समय के लिए उपयुक्त है, लेकिन आपकी सीमाओं से अधिक नहीं है कुछ हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करना खतरनाक हो सकता है और शारीरिक चोट लग सकता है जानें कि आपको सहायता मांगने के लिए शर्मिंदा नहीं होना चाहिए और इसका लाभ लेने का यह मतलब नहीं है कि आप सक्षम नहीं हैं या आप जो कुछ चाहते हैं वह हासिल करने में असमर्थ हैं।
    • यदि आवश्यक हो, तो सुनिश्चित करें कि आपके आस पास लोग (या एक नर्स) हैं जो आपको सहायता प्रदान कर सकते हैं
  • जीवित रहें विकलांग 9

    Video: विकलांगता पेंशन कैसे पाएँ || Apply for Viklangta Pension




    2
    एक चिकित्सक पर जाएं हालांकि एक अजनबी अपनी समस्याओं शुरुआत में डराने वाला लग सकता है बताने का विचार, कोई बेहतर व्यक्ति जो मदद कर सकते हैं आप एक विकलांगता के साथ संक्रमण एक चिकित्सक हैं। चिकित्सक मानसिक और भावनात्मक आघात से निपटने में लोगों की सहायता करने के लिए तैयार हैं जो किसी विकलांगता के साथ हो सकते हैं। एक चिकित्सक आपको अपनी विकलांगता स्वीकार करने के लिए संसाधनों और सेवाओं के साथ प्रदान कर सकता है। अपने क्षेत्र में एक परामर्शदाता के साथ एक नियुक्ति करें जो विकलांगता सेवाओं में माहिर हैं।
  • यदि आप अपनी विकलांगता से संबंधित एक भावनात्मक या मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं, तो एक चिकित्सक चिकित्सा या औषधियों की पेशकश कर सकता है जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • नियमित रूप से एक चिकित्सक को देखकर यह भी एक अच्छा तरीका है कि आपकी विकलांगता से संबंधित समस्याओं के बारे में मदद न करें। एक नई या प्रगतिशील विकलांगता पिछली संवेदनाओं को फिर से प्रकट कर सकती है।
  • लाइफ अप असक्षमता शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    समूह चिकित्सा में शामिल होना विकलांग लोगों के लिए समूह चिकित्सा एक अच्छा तरीका न केवल अपने भावनात्मक समस्याओं को दूर करने, लेकिन यह भी लोग हैं, जो आप के रूप में समस्याओं का एक ही प्रकार के साथ संघर्ष को पूरा करने के लिए है। जो लोग ग्रुप थेरेपी में भाग लेते हैं वे आम तौर पर खुश होते हैं और भावनात्मक रूप से उनके विकलांग लोगों के अनुकूल होते हैं। अपने क्षेत्र में ग्रुप थेरेपी देखें और देखें कि क्या आपके पास जो विकलांगता हो रही है उसके लिए कोई भी विशेषज्ञ हैं।
  • यदि आप एक चिकित्सक देखते हैं, तो संभवतः आपके पास ग्रुप थेरेपीज के लिए सुझाव हैं जो आप उपस्थित हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक लाइव विकलांगता चरण 11

    Video: औरैया (यूपी) एक किडनी और दोनो पैरों से विकलांग फिर भी जीने का गजब अंदाज।

    4
    सरकारी सहायता कार्यक्रमों के लिए देखो विकलांगता करना आसान नहीं है, लेकिन आपको समर्थन के बिना नहीं लड़ना चाहिए। यदि आपकी विकलांगता आपके दैनिक जीवन पर बहुत अधिक प्रभाव डालती है, तो सरकार और महत्वपूर्ण धर्मार्थ संस्थाओं के माध्यम से कार्यक्रम हैं जो सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं। अपने क्षेत्र में किसी सामाजिक कार्यकर्ता से संपर्क करें ताकि पता करें कि आपके लिए कौन से प्रोग्राम योग्य हैं और वे आपको लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • याद रखें कि कई कार्यक्रमों में आपकी अक्षमता को सत्यापित करने के लिए डॉक्टर से कई यात्राओं की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि वे नए डॉक्टर के साथ चेक-अप करने का अनुरोध करते हैं तो उन्हें नाराज न करें।
  • अपने क्षेत्र में दान करें जो आपकी विशिष्ट विकलांगता के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव लाइव स्टेप 12
    5
    सेवा कुत्ते को लेकर विचार करें सेवा कुत्तों दो अलग-अलग कारणों से मदद कर सकते हैं कार्यों कि आपके विकलांगता आप बनाने के लिए और भी पशु चिकित्सा प्रदान करते हैं जोखिम को कम करने अवसाद और अकेलेपन से ग्रस्त करने की अनुमति नहीं प्रदर्शन के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद होते हैं। यदि आपकी विकलांगता आपको प्रत्येक दिन के कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने से रोकती है, तो आपको सेवा कुत्ते को लेने पर विचार करना चाहिए। एक सेवा कुत्ते आपको आपकी ज़िंदगी में लोगों पर भरोसा करने या उन पर निर्भर होने के बिना आपको सहायता प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • एक सरकारी कार्यक्रम या एक दान होना चाहिए जो आपको सेवा कुत्ता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • कुछ सेवा कुत्ता कार्यक्रमों की लंबी प्रतीक्षा सूची है, इसलिए ध्यान रखें कि आप शायद तुरंत आपका नहीं प्राप्त करेंगे
  • लाइफ अप असक्षमता चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    संगठन का पता लगाएं जो आपको समर्थन प्रदान कर सकता है। ऐसी संस्थाएं हैं जो आपकी विकलांगता को नियंत्रित करने, कार्यस्थलों और सार्वजनिक स्थानों में अपने अधिकारों को जानने में और स्थानीय संसाधनों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकती हैं। कुछ साइटें जिन्हें आप अनुसरण करना शुरू कर सकते हैं:
  • विकलांग लोगों के अमेरिकन एसोसिएशन
  • विशेष प्रौद्योगिकी केंद्र एप्लाइड
  • मानसिक स्वास्थ्य अमेरिका
  • अंतर्राष्ट्रीय गतिशीलता यूएसए
  • विकलांगता पर राष्ट्रीय संगठन
  • भाग 3

    अपनी विकलांगता के साथ रहें
    लाइफ अप असक्षमता चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जब संभव हो तो शौक और रुचियां रखें यदि आप चीजों का सबसे अधिक आनंद लेते हैं, तो आप बदतर महसूस करेंगे। जब संभव हो, अपना शौक और पसंदीदा गतिविधियों को बनाए रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यदि आप अब जो चीजें जो आप पहले से कर रहे हैं, वे नहीं कर सकते हैं, उन्हें करने के लिए नए तरीके खोजें। उदाहरण के लिए, यदि आप पढ़ने का आनंद लेते थे लेकिन अब इसे नहीं कर सकते हैं, तो audiobooks को सुनने पर विचार करें। यदि आप अब व्हीलचेयर और प्रेम खेल का उपयोग करते हैं, तो अपने क्षेत्र में उपकरण देखने के लिए जो व्हीलचेयर फिट बैठता है
    • वह नए शौक शुरू करने पर भी विचार करता है
    • एक नए शौक के लिए कक्षाएं लेना एक मिलनसार होने का एक अच्छा तरीका है और जो कुछ आपको आनंद मिलता है।
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव लाइव विकलांगता चरण 15
    2
    अपने स्वास्थ्य की सामान्य देखभाल करें हर किसी के लिए एक अच्छा भोजन और नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आप किसी विकलांगता के अनुकूलन करने की कोशिश करते हैं, तो यह विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप नियमित भोजन खाएं जिसमें बहुत सारे फलों और सब्जियां शामिल हों अपने सेट और कौशल स्तर के आधार पर हर दिन शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें नियंत्रण अपने आहार और व्यायाम के तहत रखें भी, अवसाद और अकेलेपन का खतरा कम हो जाएगा मस्तिष्क में डोपामाइन और सेरोटोनिन (खुशी के हार्मोन) के दोनों स्तर को बढ़ाता के बाद से।
  • यदि आवश्यक हो, तो आप अपने व्यायाम दिनचर्या के रूप में शारीरिक उपचार कर सकते हैं।
  • अपने आहार को महत्वपूर्ण रूप से बदलने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से पूछें
  • नियमित व्यायाम आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने और बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा, जो आपको शारीरिक विकलांगता से उबरने में मदद कर सकता है।
  • Video: SOCIAL WORK PAPER 2 |LEC-19/बच्चों सम्बंधी समस्याएं: शारीरिक विकलांगता/PHYSICAL DISABILITY

    छवि शीर्षक लाइव विकलांगता चरण 16
    3
    नौकरियों की तलाश करें जो आपके कौशल का पूरक हैं। शायद, आपकी विकलांगता के परिणामस्वरूप, आप अपनी पिछली नौकरी नहीं रख सकते या कार्य करने वाले कार्य करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। वित्तीय रूप से विलायक और मनोरंजक रहने के लिए, आप अपनी नई विकलांगता की परवाह किए बिना एक नई नौकरी देख सकते हैं। जिन चीज़ों के लिए आप अच्छे हैं और उन प्रतिभाओं से संबंधित संभावित व्यवसायों की एक सूची बनाएं अपने क्षेत्र में इन प्रकार के कामों को देखें और देखें कि क्या होता है याद रखें, नियोक्ता के लिए अपनी विकलांगता के बारे में पूछने के लिए यह अवैध है। जब तक आप सवाल में काम कर सकते हैं, आपकी विकलांगता को आपको किराए पर लेने से नहीं रोका जाना चाहिए।
  • अगर वे कर सकते हैं, जो अमेरिकी विकलांगता अधिनियम के तहत काम कर रहे हैं, तो आपको आवास प्रदान करना होगा।
  • अगर पैसा कोई समस्या नहीं है, तो मज़े के लिए स्वयंसेवा पर विचार करें। यह आपकी मदद कर सकता है कि आप खुद को कुछ रचनात्मक बनाने और अपना ध्यान अपनाए। बहुत से लोग स्वयंसेवक कार्य को खुश महसूस करते हैं
  • चेतावनी

    • हमेशा अपने चिकित्सक या चिकित्सक से अपने जीवन में कोई महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले बात करें।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com